ekterya.com

अपने जीवन में गंभीर परिवर्तन कैसे करें

क्या आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां आपको यह एहसास हुआ है कि आपका वर्तमान जीवन ऐसा नहीं है जितना आपने सोचा था? शायद आप काम पर, स्कूल में या आपके संबंधों में आत्मसंतुष्टता में गिर गए हैं शायद आपने एक गंभीर बुरी आदत विकसित कर ली है जैसे कि धूम्रपान, पीने या भोजन का उपयोग बेहतर महसूस करने के लिए यह समझने में चतुर है कि आपको परिवर्तन की आवश्यकता है इसके बारे में जागरूक होना पहला कदम है लेकिन जीवन में गंभीर बदलाव करने के लिए प्रतिबद्धता और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता है। अभी शुरुआत से अपने जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तनों को लागू करने का तरीका जानें।

चरणों

विधि 1
व्यवहार को संशोधित करें

क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 1 वाला इमेज
1
एक व्यवहार संशोधन योजना विकसित करें यदि आप वास्तव में अपने जीवन में गंभीर परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आप यह नहीं कह सकते कि आप ऐसा करेंगे और उसे वहां छोड़ देंगे। आपको प्रतिबद्ध करना होगा व्यवहार परिवर्तन योजना आपके परिवर्तनों को जमा करने और निगरानी करने का क्रिया-उन्मुख तरीका है। संशोधित व्यवहार का मतलब है कि आप इसका क्या मतलब सोचते हैं: यह आपके पर्यावरण में कुछ उत्तेजनाओं के जवाब में काम करने के अपने तरीके को बदलने का एक तरीका है।
  • व्यवहार संशोधन तकनीक आपको विभिन्न तरीकों के माध्यम से वांछनीय व्यवहार के साथ अवांछनीय व्यवहार को बदलने की अनुमति देती है। सबसे आम तरीकों में से एक सकारात्मक सुदृढीकरण है, जो एक व्यवहार को बढ़ाने के लिए एक इनाम जोड़कर उस व्यवहार के कारण होता है।
  • व्यवहारिक संशोधन एक मनोवैज्ञानिक अवधारणा है जिसे व्यावहारिक रूप से किसी भी व्यवहार के लिए उपयोग किया जा सकता है जिसे आप इसे पूरी तरह से समाप्त कर या उस आवृत्ति को कम करके बदल सकते हैं जिसके साथ आप इसे अभ्यास करते हैं। आप इन सिद्धांतों का उपयोग धूम्रपान रोकने, वजन कम करने, जल्दी उठना या procrastinating की समस्या को समाप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 2 बनाम इमेज
    2
    व्यवहार का निरीक्षण और वर्णन करें व्यवहारिक संशोधन की आवश्यकता है कि आप इसे बदलने के लिए अवांछनीय व्यवहार को समझें। व्यवहार को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आप अपने आप को या निम्न सभी प्रश्न पूछ सकते हैं और कब, क्यों, यह कैसे और कैसे होता है:
  • आप इसे कब करते हैं? किस समय? यह कब तक खत्म होता है? यह आम तौर पर कब उपस्थित होता है? वह व्यक्ति व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है? व्यवहार की अभिव्यक्ति के कुछ ही मिनट पहले पर्यावरण में क्या चीजें मौजूद हैं? कुछ ही मिनटों में पर्यावरण में क्या चीजें मौजूद हैं?
  • उदाहरण के लिए, अपना वजन कम करने के लिए आप हर सप्ताह फास्ट फूड की मात्रा कम कर सकते हैं। सबसे पहले आपको खाना खाने वाले फास्ट की मात्रा जानना चाहिए और किन परिस्थितियों में
  • क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 3 बनाएं
    3
    अपने शुरुआती बिंदु को मापें पहले से किसी भी डेटा को इकट्ठा किए बिना व्यवहार संशोधन योजना को तुरंत आरंभ करने से परिणामों का सामना कर सकते हैं। कई दिनों या हफ्तों के लिए ध्यान से उस व्यवहार की सावधानीपूर्वक जांच करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और कुछ ऐसे प्रश्नों का उत्तर दें जो इसका वर्णन करने में सहायता करते हैं।
  • अपने शुरुआती बिंदु को मापने के तरीके आप प्रति सप्ताह उपभोग करने वाले फास्ट फूड की मात्रा की गणना कर सकते हैं, यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप जो ऑर्डर करते हैं और आप उन भोजनों से कितना खा सकते हैं (उदाहरण के लिए, कुल 1238 के साथ हैमबर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और मिल्कशेक)। कैलोरी)।
  • क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    प्रतिस्थापन व्यवहार बनाएं चूंकि आपका लक्ष्य आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव करना है, इसलिए आप कुछ अवांछनीय व्यवहार छोड़ना चाहते हैं। इसलिए, संक्रमण के साथ आपकी सहायता करने के लिए आप वैकल्पिक व्यवहार की एक सूची विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। एक बार जब आप अच्छी तरह से समझते हैं कि आपको अवांछनीय व्यवहार (वर्णन और अवलोकन के माध्यम से) करने के लिए ड्राइव करता है, तो आप स्वस्थ व्यवहार ढूंढ सकते हैं जो उसी आवश्यकता या उत्तेजना को संतुष्ट करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको यह पता चलता है कि आप देर से काम करते समय दिन में हमेशा फास्ट फूड खाते हैं, तो आप इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक स्नैक पैक कर सकते हैं या कुछ स्वस्थ भोजन तैयार कर सकते हैं। यदि आप अपने शराब की खपत को कम करना चाहते हैं और सामाजिक समारोहों में पीने के लिए चाहते हैं, तो आप कुछ मीटिंग जगहों से बच सकते हैं या कॉफी के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव लाइफ परिवर्तन चरण 5 बनाम इमेज
    5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें जैसा कि आप अपना व्यवहार संशोधन योजना शुरू करते हैं, आपको संपूर्ण प्रक्रिया में डेटा एकत्र करना जारी रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको पैटर्न या नए उत्तेजनाओं की पहचान करने की अनुमति मिलेगी जो अवांछनीय व्यवहार को बढ़ावा देते हैं, जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं थी।
  • दूसरी ओर, लिखना कितना अवांछनीय व्यवहार होता है और कितना नया प्रतिस्थापन व्यवहार होता है, आपको दिखा सकता है कि अगर आपने वास्तव में इसकी घटना की संभावना कम कर दी है
  • विधि 2
    व्यक्तिगत मामलों की जांच करें

    क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 6 बनाएं
    1
    खुद का मूल्यांकन करें स्थायी परिवर्तन करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आपको सही ढंग से बदलने की आवश्यकता क्यों है और क्यों यह समझना चाहिए कि आपको अपने मूल्यों, व्यक्तिगत शक्तियों और कमजोर क्षेत्रों को जानने की जरूरत है इन पहलुओं से आप अपने जीवन के क्षेत्रों को पहचानने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं कि आप उन्हें सुधारने के लिए अधिक समय, ऊर्जा और संसाधनों को समर्पित करना चाहते हैं।
    • एक उत्कृष्ट आत्म-मूल्यांकन संसाधन वह जीवन के मूल्यों के आत्म-मूल्यांकन परीक्षण है जिसे आप एक त्वरित Google खोज के माध्यम से पा सकते हैं। यह मूल्यांकन आपको अपने मुख्य मूल्यों को महत्व के क्रम में वर्गीकृत करने की अनुमति देता है ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपके लिए पूर्ण जीवन कैसा होना सबसे अधिक प्रासंगिक है।
  • सृजनात्मक जीवन परिवर्तन करें चरण 7 को चित्रित करें
    2
    बाधाओं के लिए तैयार एक कारण है कि आप जो बदलाव चाहते हैं, वह मुश्किल क्यों है और आपने उन्हें अभी तक क्यों नहीं किया है यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको क्या रोक रहा है, चाहे समय की कमी हो या इच्छा शक्ति का अभाव हो। यदि आप प्रतिरोध के कारण को समझते हैं तो समस्या से निपटने में अधिक आसान होगा।
  • बैठ जाओ और उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको लगता है कि आप अपने जीवन में बदलाव करने से रोक रहे हैं। स्वयं के साथ ईमानदार रहें इन बाधाओं में से कई प्रतिरोध के आंतरिक स्रोत होने की संभावना है, जिस पर आप केवल नियंत्रण में हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप परिवर्तन से डर सकते हैं शायद आपको बदलने की अपनी क्षमता में विश्वास की कमी है। अपनी स्थिति को ध्यान से जांचने के लिए यह निर्धारित करें कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से क्या रोकता है।



  • सृजनात्मक जीवन परिवर्तन करें चरण 8 को चित्रित करें
    3
    अवसरों का लाभ उठाएं यहां तक ​​कि जब भी हमारे पास एक अद्भुत जीवन जीने की ज़रूरत होती है, तब भी यह अप्रिय होता है जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं और उन सभी अवसरों पर खेद करते हैं जिनसे हम लाभ नहीं उठाते हैं। हो सकता है कि आपको स्वप्न की नौकरी पाने के लिए दुनिया के दूसरी तरफ जाने का अवसर मिला। हो सकता है कि आप कॉलेज से अपने प्यार से पूछना चाहिए या नहीं, इस बारे में आपको डर लग रहा था। यदि आप वास्तव में अपने जीवन में गंभीर परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको अच्छे अवसरों का पता लगाना और उन्हें गायब होने से पहले उन्हें चिपका देना चाहिए।
  • आपके मूल्यों और अद्वितीय लक्ष्यों के आधार पर अवसर अलग दिखते हैं सामान्य तौर पर, अवसर को सार्थक, चुनौतीपूर्ण या भयावह रूप से करने का एक अवसर के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। चुनौतीपूर्ण हिस्सा यही कारण है कि बहुत से लोग अवसरों को कैसे याद करते हैं आम तौर पर वे एक रिबन में लपेट नहीं आते हैं, बल्कि उन्हें हमें बढ़ने और उन्हें जीतने के लिए कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  • आप उन सीमाओं को समाप्त करके उनका लाभ उठा सकते हैं जो समाज आप पर लाद देता है अपने आप से पूछें कि आप क्या करेंगे अगर आप असफल नहीं हो सकते हर कोने में पैदा होने वाली संभावनाओं के लिए खुले रहें, भले ही वे अप्रत्याशित हों या न ही सबसे अच्छा तरीका न ढूंढें। यदि आपको लगता है कि एक निश्चित विकल्प आपके भविष्य को लाभ पहुंचा सकता है, तो इसे लें
  • क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: हिमालय से गूंजती ब्रह्मांडीय ध्वनि-जिस आवाज ने प्रकृति और समाज में परिवर्तन कर तहलका मचा दिया।

    छोटे चरणों के साथ एक योजना बनाओ बिंदु ए से बी तक पहुंचने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है? प्रत्येक समस्या को अपने सबसे सरल घटकों में बांटें, जब तक आप एक नक्शा नहीं आकर्षित कर लेते हैं जिससे आपको वह स्थान मिल जाता है जहां आप जाना चाहते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके लायक है कि आपको वहां पहुंचने के लिए क्या करना है
  • अपनी योजना बनाते समय सुनिश्चित करें कि यह संभव है आपको एक कार्य योजना का विकास नहीं करना चाहिए जिससे आपको पूरे हाथी को एक दिन में खाने की आवश्यकता हो। इसके बजाय, बड़े कार्यों को उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए विभाजित करें जब आप हाथी खाने की स्थिति का सामना करते हैं, तो इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका एक समय में एक काट रहा है।
  • अपनी योजना को यथासंभव स्पष्ट और विस्तृत बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप बड़ी मात्रा में वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप पहले अपने जीवन शैली की आदतों, जैसे कि अपने आहार और गतिविधि के स्तर को बदलने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप एक समय सीमा तय कर सकते हैं, जब उस क्षेत्र में होने वाले बदलावों को देखने के लिए उस तिथि का वर्णन किया जाता है। उसके बाद, आप उन परिवर्तनों को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिनके परिणामों को आप समय के साथ देखते हैं। यह लक्ष्य के लिए ज़रूरी है "मुझे 50 किलो (100 पाउंड) खोना होगा", लेकिन यह कहने के लिए बहुत अधिक यथार्थवादी है "मैं और अधिक सब्जियां खाऊंगा, मैं पानी के अलावा सभी पेय पदार्थों को खत्म कर दूंगा और मैं प्रतिदिन 5 किमी (3 मील) चलना होगा"।
  • विधि 3
    एक बेहतर व्यक्ति बनें

    सृजनात्मक जीवन परिवर्तन करें चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: भगवान भोलेनाथ इन 5 राशियों का जीवन बनाएंगे खुशहाल, मिलेगी सुख समृद्धि

    1
    अधिक जागरूक रहें पूर्ण जागरूकता एक ऐसी प्रथा है जो आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। इस अभ्यास को सीखने से आपको अपने बारे में अधिक जागरूकता का आनंद लेने में मदद मिलेगी, और इसके परिणामस्वरूप, आप जिस अवांछनीय व्यवहार को विकसित कर सकते हैं उसे सीमित कर सकते हैं। पूर्ण जागरूकता आपको तनाव को बेहतर प्रतिक्रिया देने में मदद करती है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है, चिंता और चिंता कम करती है और जीवन के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ावा देती है। पूर्ण चेतना का एहसास करने के लिए कई उपयोगी तकनीकें हैं
    • मूलभूत पूर्ण चेतना के साथ ध्यान विश्राम और शांति को बढ़ावा देता है। बिना किसी विकर्षण के कमरे में आराम से और चुपचाप बैठो गहरा साँस लेना नाक के माध्यम से और मुँह के माध्यम से बाष्पीभवन, श्वास पर ध्यान केंद्रित रखते हुए। अपने विचारों को आज़ादी के साथ अपने दिमाग में आते हैं और उन्हें न्याय न दिखे। आपको अपना मन भटकने के लिए खुद की आलोचना करने की ज़रूरत नहीं है - बस ध्यान दें कि आप विचलित हो गए हैं और आपकी श्वास पर पुन: फोकस कर रहे हैं।
    • सर्फिंग इच्छा व्यसनों या अन्य अवांछनीय व्यवहार के लिए उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट तकनीक है यह चुपचाप बैठकर होते हैं जब आप गहराई से सांस लेते हैं और cravings खुद को प्रकट करते हैं। आप लालसा के कारण आपके शरीर में होने वाली शारीरिक अनुभूतियां देखेंगे। इच्छाशक्ति के बजाय कि लालसा गायब हो जाता है, मैंने आपको यह बताया है कि, समुद्र की लहरों की तरह, यह स्वाभाविक रूप से कुछ ही मिनटों में नष्ट हो जाएगा।
  • चित्र बनाओ गंभीर जीवन परिवर्तन चरण 11
    2
    अपने सामाजिक मंडल का मूल्यांकन करें जब आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने की अपेक्षा करते हैं, तो आपको इस साहसिक कार्य में अपने आसपास के लोगों को सक्रिय करना होगा। नहीं, इसका यह मतलब नहीं है कि इस यात्रा पर आपके मित्र, सहकर्मियों और परिवार को आपके साथ जाना चाहिए, लेकिन आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या वे अपनी प्रगति में योगदान या बाधित करते हैं
  • कभी-कभी हमारे मित्र इतने उपयोग करते हैं कि हम एक निश्चित तरीके से कार्य करते हैं कि यदि हम बदलते हैं तो वे हमारे खिलाफ विद्रोह करते हैं। यदि आपके सामाजिक मंडल में कोई व्यक्ति है जो सकारात्मक परिवर्तन करने या अपने विकास को तोड़ने की कोशिश करने से खुश नहीं है, तो आपको कार्रवाई करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपके पास एक दोस्त है जो आपको हमेशा कपकेक लाता है। आपको यह सुनिश्चित करने का सामना करना होगा कि आपको मिठाई स्नैक्स के साथ गुमराह नहीं मिले। आप अपने दोस्त को एक तरफ ले जा सकते हैं और कह सकते हैं, "मारिया, मुझे पता है कि मुझे कपके बनाकर अच्छा मतलब है, लेकिन मैं बेक्ड माल की खपत कम करने की कोशिश कर रहा हूं। कैसे अगली बार हम फल और दही सेफफाइट तैयार करने के लिए मिलते हैं? "
  • क्रिएटिव लाइफ चेंजस स्टेप 12 बनाएं
    3
    पार्टनर जवाबदेही खोजें कोई भी बात नहीं है कि आप अपने जीवन में किस प्रकार के महत्वपूर्ण बदलाव कर रहे हैं, ऐसी प्रतिबद्धता तनावपूर्ण और निराशाजनक हो सकती है इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए किसी को एक बहुमूल्य संसाधन हो सकता है, क्योंकि वह व्यक्ति आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जिम्मेदार बना सकता है।
  • एक जवाबदेही साथी वह व्यक्ति है जिसे आपको अपनी प्रगति के बारे में सूचित करना चाहिए। यह व्यक्ति आपको सलाह दे सकता है, सहायता कर सकता है या कुछ चीजें कठिन होने पर आपको प्रेरित करने का प्रयास भी कर सकता है
  • यह साथी एक या कई लोग हो सकता है उदाहरण के लिए, आपके साथी, एक भाई, एक करीबी दोस्त या सहकर्मी इस महत्वपूर्ण बदलाव के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं। आप एक ऑनलाइन फोरम या चैट रूम में एक जवाबदेही साथी भी पा सकते हैं, जो आपके जैसा ही एक चुनौती का सामना कर रहा है या इससे पहले ही एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है
  • सृजनात्मक जीवन परिवर्तन करें चरण 13 को चित्रित करें
    4
    धैर्य रखें चाहे वह एक नया अभ्यास कार्यक्रम या आपके परिचित लोगों के साथ आपके रिश्तों का कुल नवीनीकरण हो, चाहे आपके पास एक बार योजना हो, उस पर हार न दें यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करें कि आप अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचें अपने जीवन के किसी भी हिस्से को बदलना एक थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए प्रत्येक छोटी जीत का जश्न मनाएं और अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • हार न दें यह बहुत महत्वपूर्ण है सरेंडर यह कारण है कि आपके जीवन में परिवर्तन अभी तक नहीं हुआ है।
    • विकी के लिए देखें बाधाओं के बारे में लेख जो आपको नहीं पता कि कैसे दूर किया जाए (उदाहरण के लिए, इच्छा शक्ति की कमी)

    चेतावनी

    • आपको उन परिवर्तनों के बारे में पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहिए जिनकी आपने योजना बनाई है एक बार जब आप अपनी पसंद के लिए नई आदतें अपनाने के बाद, आपकी पुरानी आदतों के रूप में तोड़ना मुश्किल होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com