ekterya.com

कैसे फायरमैन की विधि के साथ पीड़ितों के हस्तांतरण करने के लिए

पीड़ितों को स्थानांतरित करने के फायर फाइटर की विधि अग्निशामकों द्वारा आग के रास्ते से लोगों को बाहर निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उन मामलों में अब इसका उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि पीड़ित के वायुमार्ग धुएं से निकलते हैं हालांकि, इस पद्धति का उपयोग अब भी सैनिकों और लाइफगार्डों द्वारा किया जाता है, क्योंकि इससे बचावकर्ता को किसी अन्य स्थानान्तरण की स्थिति के मुकाबले शिकार को कुछ दूरी अपेक्षाकृत तेज़ी से और कम असुविधा और अधिक चोटों का खतरा बढ़ने की अनुमति देता है। अनुचित तरीके पीड़ित और उस व्यक्ति को पहनने वाले व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप इस विधि का प्रयास करने से पहले क्या कर रहे हैं!

चरणों

विधि 1
शिकार को स्थानांतरित करने के लिए तैयार

एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 1
1
सुनिश्चित करें कि पीड़ित को जाने से पहले रीढ़ की हड्डी की चोट की कोई संभावना नहीं है। यदि एक दर्दनाक दुर्घटना हुई है और आपको लगता है कि पीड़ित रीढ़ की हड्डी में घायल हो गई है, तो उसे आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि बाढ़ के खतरे से बचने के लिए जरूरी नहीं।
  • यदि, सब कुछ के बावजूद, आपको एक ऐसे शिकार को ले जाना होगा जो रीढ़ की हड्डी को घायल कर सकता था, आपको इसे रीढ़ की हड्डी के नुकसान की संभावना को कम करने के लिए इसे कंधे पर लोड करने के बजाय खींचना होगा।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 2
    2
    अगर पीड़ित अपनी पीठ पर झूठ बोल रहा है, तो उसे नीचे झुकाएं। अगर पीड़ित अपनी पीठ पर झूठ बोल रहा है, तो उसे इसे ऊपर उठाने के लिए मुड़ना चाहिए ताकि उसे लिफ्ट करने में आसानी हो। ऐसा करने के लिए, आपको केवल पीड़ा के कंधे पर एक हाथ रखना होगा और उसके शरीर के एक ही ओर दूसरे हाथ और उसे धक्का या पुल करना है ताकि यह उसके पेट में हो।
  • यदि व्यक्ति साँस नहीं लेता है और समय है, तो आपको कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन (सीपीआर) करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    शिकार को ले जाएं

    एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 3
    1
    व्यक्ति के बगल के नीचे कोहों के साथ एक हुक फेंको ऐसा करने के लिए, पीड़ित के सिर के सामने घुटने टेकना और अपने कंधों के नीचे अपनी कोहनी के साथ एक हुक बनाने के लिए, ताकि आप अपने हाथों को व्यक्ति की पीठ और बगल के नीचे रख दें। आपको पीड़ित के पैरों को देखना चाहिए और आपको अपने पैरों को जमीन पर लगाया जाना चाहिए ताकि आप आसानी से खड़े हों।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 4
    2
    शिकार को अभी भी खड़े रहने के लिए उठाएं व्यक्ति के वजन का समर्थन करने के लिए धीरे-धीरे अपने पैरों का उपयोग करके लिफ्ट करें व्यक्ति को उठाने के लिए पीछे की शक्ति का उपयोग करने से बचें क्योंकि आप अपने आप को घायल कर सकते हैं जब तक आपके पैर खड़ी स्थिति में लगभग सीधे नहीं होते, तब तक इसे उठाएं, लेकिन फिर भी जमीन पर थोड़ा सा क्रॉल करते हैं।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 5
    3
    शिकार के पैरों के बीच दाएं पैर रखें। यह आपको उसे अधिक मजबूती से पकड़ने में मदद करेगा बस अपने दाहिने पैर या अपने प्रमुख पैर पर वजन डाल दिया और इसे समर्थन देने के लिए पीड़ितों के पैरों के बीच रख दिया। यदि आपका प्रमुख पैर बाईं ओर है, तो अपने बाएं पैर का उपयोग करें और निर्देशों के सभी स्थितियों में विपरीत दिशा का उपयोग करें।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 6



    4
    अपने बाएं हाथ से शिकार के दाहिने हाथ को पकड़ो आपको इसे करना शुरू करना होगा जबकि आप पीड़ित के पैरों के बीच अपना दाहिना पैर रखते हैं। अगर आपका प्रमुख पैर सही है, तो आपको अपने बाएं हाथ से पीडिता के दाहिने हाथ को पकड़ना चाहिए - अन्यथा, आपको विपरीत दिशा का उपयोग करना चाहिए। उसके बाद, आपको अपने कंधे पर व्यक्ति के हाथ को अधिक बल बनाने के लिए, अपने सिर के साथ अच्छी तरह से बगल और शिकार के पक्ष में रखा जाना चाहिए।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 7
    5
    फूहड़। ऐसा करते समय, अपनी पीठ को यथासंभव सीधे रखें। शिकार के शरीर को अपने कंधों पर रखें, ताकि आपके धड़ जमीन पर अपेक्षाकृत लम्बवत हो। अपने वजन को अपने कंधों पर जितना संभव हो उतना समान वजन वितरित करने की कोशिश करें ताकि आप पक्ष पर निर्भर न हों।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 8
    6
    अपने दाहिने हाथ के साथ शिकार के दाहिने घुटने के पीछे की तरफ। ऐसा करने के लिए, अपने दाहिने हाथ को अपने दाहिने घुटने के पीछे पहुंचने के लिए शिकार के पैरों के बीच रखें। यह आपको शिकार को अधिक मजबूती से पकड़ने में मदद करेगा आपके बाएं हाथ में अब भी पीडिता के दाहिने हाथ को पकड़ना होगा। पीड़ित व्यक्ति को दोनों हाथों से पकड़ना, एक घुटने पर और दूसरे हाथ पर, आप इसे उठाएंगे।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 9
    7
    उठो और अपने दाएं कंधे पर पीड़ित व्यक्ति की सही जांघ उठाएं अपनी पीठ को सीधे रखें व्यक्ति के बाएं पैर और बांह को अब पीछे लटका देना चाहिए और शरीर को आपके कंधों पर समर्थन करना चाहिए। खड़े होने पर, क्रमशः अपने दाएं और बाएं हाथ के साथ पीडि़ता के दाहिने हाथ और दाहिने पैर पर दुबला। वैकल्पिक रूप से, आप शिकार के जांघों को घेरने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग कर सकते हैं और उसके दाहिने हाथ को पकड़ो
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Intro
    8
    शिकार को ले जाएं अब जब आप पीठ पर सुरक्षित रूप से पीड़ित हैं, तो आपको संतुलन बनाए रखने के लिए अपने निपुण हाथ का उपयोग करके ध्यान से आगे बढ़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको वजन समायोजित करना होगा। धीरे से दो कंधों के बीच समान रूप से वितरित करने के लिए वजन को समायोजित करें - ऐसा करने में, आप व्यक्ति को अधिक दूरी तक ले सकते हैं, संभवतः 15 मीटर (50 फीट) या अधिक अधिक चोटों से बचने के लिए पीड़ित स्तर के धड़ को रखने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • यह स्थानांतरण कंधे, लेग और बैक ताकत के उपयोग पर निर्भर करता है। अगर जिस व्यक्ति को आप स्थानांतरित करने जा रहे हैं, वह बहुत भारी नहीं है, यह आपके हाथों में ले जाने में आसान हो सकता है।
    • जब व्यक्ति को उठाने, अपने कंधों पर अपने धड़ को ले जाने और अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए सुनिश्चित करें व्यक्ति के नीचे आने के लिए अपनी पीठ को पीछे न लें। एक तरफ झुका हुआ जबकि अपनी पीठ को वजन जोड़ना चोट का कारण बन सकता है
    • यदि आवश्यक हो, मुफ़्त हाथ रखने के लिए, पीड़ित व्यक्ति के घुटने के आसपास कोहनी के साथ एक हुक बनाते हैं और उसी हाथ से पीड़ित की कलाई को पकड़ लेते हैं। इस पद्धति के साथ, यह भी चलाने में अधिक आसान होगा, क्योंकि एक स्वतंत्र हाथ से संतुलन बनाए रखना आसान है।

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com