ekterya.com

मूत्र पथ के संक्रमण से निपटने और उसका इलाज कैसे करें

मूत्र पथ के संक्रमण बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो मूत्राशय और पथ या नलिकाओं को संक्रमित करते हैं जिसके माध्यम से मूत्र एकत्र और संग्रहीत होता है। इन जीवाणुओं, जीवों कि आमतौर पर संक्रमण का कारण ई। कोली, क्लेबसीला या किसी भी अन्य जीवाणु है जो बढ़ता है और विशुद्ध रूप से गुणा करता है। अधिकांश मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, जब वे हमारे शरीर में पहले से मौजूद सामान्य वनस्पति या बाहरी स्रोत से प्राप्त होने वाले दूषित हो जाते हैं। इस संक्रमण के सबसे आम लक्षणों में पेशाब के दौरान जलन, मूत्र की गंध, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट की असुविधा और अधिक गंभीर लक्षणों में बुखार और उल्टी शामिल होते हैं। मूत्र पथ के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने और उसका इलाज करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

Video: UTI के घरेलु उपचार- Home Remedies for UTI-Urine infection - हिंदी

मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 1 के साथ कोप और डील शीर्षक वाली छवि
1
चिकित्सा कर्मियों (डॉक्टर, नर्स, आदि) से परामर्श करें), यदि मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण मौजूद हैं और जारी रहें इसमें जलन, पेट की असुविधा, अशुद्ध मूत्र, कम पीठ दर्द आदि शामिल हो सकते हैं। कभी कभी बुखार हो सकता है
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 2 के साथ कोप और डील शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत पानी ले लो यूटीआई बैक्टीरिया के कारण होता है जो कि संख्या में वृद्धि और बढ़ जाती है अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है। एक दिन में कम से कम 6 या 8 गिलास पानी लें, जिससे इन जीवाणुओं को बाहर निकलने में मदद मिलेगी और बैक्टीरियल लोड को कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 3 के साथ कोप और डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक चिकित्सा व्यवसायी द्वारा निर्धारित मौखिक दवाएं लें निश्चयपूर्वक निर्धारित उपचार का पालन करें। इस मामले की गंभीरता के आधार पर आमतौर पर उपचार 7 दिनों से 14 दिनों तक होता है। यदि यह उपचार पूरा होने से पहले बंद हो जाता है, मूत्र पथ के संक्रमण के पतन की संभावना बढ़ जाएगी - साथ ही, जीवाणु में निर्धारित एंटीबायोटिक के प्रति अधिक प्रतिरोधी होने का समय है। इसका मतलब यह है कि उपचार अब और काम नहीं करेगा। यही कारण है कि निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना महत्वपूर्ण है, भले ही इसका मतलब है कि जब आप बेहतर महसूस करते हैं तो एंटीबायोटिक लेते हैं।
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 4 के साथ कोप और डील शीर्षक वाली छवि
    4



    यदि आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो तुरंत बाथरूम में जाएं जब तक हम एक कार्य को खत्म नहीं करते हैं, तब तक हम में से बहुत से इंतजार की बुरी आदत होती है। अपने मूत्राशय में जरूरी से अधिक समय तक इस दूषित मूत्र को छोड़कर केवल समस्या में वृद्धि होगी।
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 5 के साथ कोप और डील शीर्षक वाली छवि
    5
    विटामिन सी पूरक ले लो विटामिन सी मूत्र अम्लता को कम करने में मदद करता है और इससे मूत्र में हानिकारक बैक्टीरिया की वृद्धि कम हो जाती है। यदि विटामिन सी कैप्सूल या टैबलेट प्राप्त करना संभव नहीं है, तो अपने सेवन के लिए खट्टे या फलों के रस जोड़ें क्रैनबेरी रस मूत्र पथ के संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए जाना जाता है।
  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) चरण 6 के साथ कोपे एंड डील शीर्षक वाली छवि
    6
    एक टब में स्नान के बजाय स्नान ले लो बारिश आपके शरीर से बैक्टीरिया को अलग करती है और सीधे उन्हें नाली में भेजती है। दूसरी ओर, नहाने का टब ले जाने से दूषित पानी को बढ़ावा मिलेगा, जिससे आपके शरीर के कान, नाक, मुंह आदि के माध्यम से प्रवेश किया जा सकता है। दृढ़ता से एक बौछार लेने पर विचार करें।
  • मूत्र संबंधी संक्रमण से लड़ने के लिए घरेलू उपाय

    युक्तियाँ

    पूर्व रूट नहर meds.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">प्री रूट कैनाल मेडस नामक छवि
    * हमेशा अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए चिकित्सकीय सलाह का चतुराई से पालन करें अनुपचारित या खराब प्रबंधित मूत्र पथ के संक्रमण आपके नलिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके शरीर को आंतरिक रूप से कार्य कर सकते हैं। कुछ मामलों में आपको शल्यक्रिया करना पड़ता है यदि आपके मूत्र पथ के संक्रमण को ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है
  • मूत्र पथ के संक्रमण के लिए सबसे अधिक निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में एम्पीसिलीन, सीप्रोफ्लॉक्सासिन या अन्य उपयुक्त दवाएं शामिल हैं।
  • चेतावनी

    Video: मूत्रमार्ग (पेशाब) संक्रमण जाने इस के लक्षण और उपचार | UTI | Urinary Tract Infection

    • अपने आप को किसी भी परिस्थिति में न दें। कुछ कारणों से कुछ लोगों को कुछ दवाएं दी जानी चाहिए, न कि दूसरों के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com