ekterya.com

बालों के झड़ने से कैसे निपटें

बालों के झड़ने पुरुषों और महिलाओं में एक आम समस्या है यह बीमारियों के कारण हो सकता है, यह अक्सर कैंसर के उपचार का उत्तर हो सकता है, या यह बुढ़ापे का एक स्वाभाविक हिस्सा हो सकता है। यदि आप गंजे जा रहे हैं, बालों के झड़ने से निपटने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने स्वरूप को संशोधित करें

सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 1
1
एक हेयर स्टाइल अपनाने के लिए जो आपके लिए उपयुक्त है कभी-कभी गंजापन लड़ना मुश्किल हो सकता है - हालांकि, एक केश विन्यास को अपनाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपके पक्ष में है और जो बालों के झड़ने से ध्यान हटाने का काम करता है।
  • सामान्य तौर पर, अपने बालों को कम रखने की कोशिश करें अपेक्षाकृत छोटा बाल गंजेपन को कम दिखाई देता है, खासकर पुरुषों में। बालों वाले क्षेत्र अधिक दिखाई देते हैं जब बाल बढ़ते हैं, तो एक छोटी केश बालों के झड़ने को छिपा सकते हैं
  • सिर्फ अपने सिर को शेविंग करने से आप एक परिष्कृत उपस्थिति दे सकते हैं और आपको शैम्पू और कंडीशनर की लागत को बचा सकते हैं। यदि आपके गंजा क्षेत्र अधिक दिखाई दे रहे हैं, तो आप अतिरिक्त बाल दाग सकते हैं पुरुषों की तुलना में पुरुषों की गंजापन अधिक महिलाओं की तुलना में अधिक स्वीकार्य है - हालांकि, प्रसिद्ध महिला महिलाओं की संख्या में उनके बाल काफी कम रहते हैं। इसका मतलब यह है कि कभी-कभी मुंडा सिर को महिलाओं में फैशनेबल रुझान माना जाता है
  • मुंडा कटौती आपके सिर को पूरी तरह से शेविंग के समान है, लेकिन बाल की एक पतली रेखा छोड़ती है। एक अन्य विकल्प सीज़र शैली की केश बनाने के लिए है, जिसमें किनारों को एक क्षैतिज पट्टी में काट दिया जाता है और आगे बढ़ जाता है।
  • यदि आपके पास अभी भी थोड़ा बाल है, तो इसे कम कर दिया गया है, लेकिन बाल्ड क्षेत्र के बाकी हिस्सों के मुकाबले पर्याप्त मात्रा में छोड़ दें। पक्षों को सुखा और छोटा रखें यह हेयर स्टाइल पाद मेन के चरित्र रोजर स्टर्लिंग द्वारा इस्तेमाल के समान है।
  • छवि का शीर्षक है कि सीप के साथ बालों के झड़ने चरण 2

    Video: गर्भावस्था में बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय - Onlymyhealth.com

    2
    अपने बालों के झड़ने से दूर ध्यान हटाने बहुत से लोग पाते हैं कि उनके बालों के झड़ने से ध्यान हटाने के लिए गंजापन से निपटने का एक उपयोगी तरीका है।
  • रंगीन कपड़े, गहने और श्रृंगार पहनने से आपको अपने बालों के बजाय अपनी पोशाक पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर जाते हैं तो आप स्कार्फ या सुरुचिपूर्ण टोपी भी खरीद सकते हैं।
  • यदि आप एक आदमी हैं, सूट और संबंध पहन कर या खूबसूरत कपड़े आप अपने साथ सकारात्मक महसूस कर सकते हैं और अपने बालों के झड़ने से ध्यान हटा सकते हैं।
  • कई पुरुष चेहरे की बाल बढ़ने देकर गंजेपन से लड़ते हैं। यदि आप चेहरे के बाल विकसित कर सकते हैं, दाढ़ी, मूंछें या किसी अन्य प्रकार के चेहरे के बाल बढ़ सकते हैं, तो यह आपके गंजापन से दूर ध्यान हटाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • सीओप विथ हेयर लोस स्टेप 3
    3
    एक विग खरीदें बहुत से लोग एक विग खरीदने का फैसला करते हैं, जब उनके बाल गिरने लगते हैं। एक विग चुनना एक कठिन समय के दौरान एक मजेदार और रोमांचक अनुभव हो सकता है।
  • Wigs महंगा हो सकता है, इसलिए आपको उन संगठनों या कंपनियों पर जाना पड़ सकता है जो आपको मुफ्त या छूट वाली कीमत प्रदान करते हैं कई धर्मार्थ संगठन हैं जो कैंसर के मरीज़ों को मदद करते हैं, जो विगों को प्रामाणिक दिखते हैं और वे अपने इलाज के दौरान पहन सकते हैं।
  • कई कैंसर रोगियों का मानना ​​है कि विग खरीदना एक रोमांचक अनुभव है आप एक बालों का रंग या केश विन्यास चुन सकते हैं कि आप अपने प्राकृतिक बालों के साथ नहीं हो सकते थे। आप अपना विग चुनने और इसे एक मजेदार घटना बनाने में मदद करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों को ले जा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपको पहली बार कोशिश नहीं करनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि विग आपके विशिष्ट चेहरा प्रकार के पक्ष में है।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार का अनुरोध करें

    सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 4
    1

    Video: जाने उलटी में तुरंत राहत देने वाली असरदार चटनी कैसे बनाये

    एक डॉक्टर से बात करें यदि आप बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं और चिकित्सा उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो समस्या का संभावित कारण जानने के लिए चिकित्सक से बात करने का पहला कदम होगा।
    • चिकित्सक कार्यालय में आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा कर सकते हैं। गंजापन अत्यधिक वंशानुगत है - इसलिए, यदि आपके पास गंजापन का पारिवारिक इतिहास है, तो डॉक्टर को जानना होगा।
    • कई चिकित्सा परीक्षण हैं जो बालों के झड़ने को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह संभावना है कि चिकित्सक गैर-इनवेसिव प्रक्रियाओं से शुरू होगा, जैसे गिरते बालों को इकट्ठा करना और उनकी गणना करना, एक प्रश्नावली भरना, या बाल एकत्र करना जब आप अपने बालों को धोया करते थे यदि आपको लगता है कि और अधिक परीक्षणों की आवश्यकता होगी, तो आपको अधिक आवेदक प्रक्रियाएं जैसे कि स्कैल्प बायोप्सी के लिए प्रदर्शन करना पड़ सकता है एक मेडिकल मूल्यांकन के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी का संचालन किया जाएगा और आपके स्कैल्प से 4-मिलीमीटर का टुकड़ा हटा दिया जाएगा।
    • बालों के झड़ने विभिन्न अंतर्निहित बीमारियों (जैसे हाइपोथायरॉडीजम) से संबंधित है - इसलिए, डॉक्टर रक्त परीक्षण का आदेश दे सकते हैं
  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 5
    2
    दवाओं का परीक्षण करें अपनी चिकित्सा परीक्षा के परिणामों पर निर्भर करते हुए, चिकित्सक विभिन्न दवाओं को लिख सकता है या सुझा सकता है
  • मिनॉक्सीडिल (रोगाइन) एक गैर-पर्चे वाली फोम है जो आप अपने बाल पर लागू कर सकते हैं। यह पुरुषों और महिलाओं में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, और बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकता है या बालों के झड़ने को रोक सकता है। साइड इफेक्ट्स में अवांछित क्षेत्रों में बालों की वृद्धि, खोपड़ी की जलन और तीव्र हृदय गति शामिल हो सकती है।
  • फिनस्टरइड (प्रोपेसिआ) एक नुस्खा दवा है जो केवल पुरुषों में प्रयोग किया जाता है। यह बाल वृद्धि को बढ़ाने और आगे बालों के झड़ने को रोकने के लिए बनाया गया है। शायद ही, यह ज्ञात हो गया है कि यह यौन रोग और यौन इच्छा में कमी का कारण बनता है।



  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 6
    3
    सर्जरी को ध्यान में रखें यदि आपके बालों के झड़ने गंभीर हैं या अन्य उपचार का जवाब नहीं देते हैं, तो डॉक्टर बालों के झड़ने की शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, सिर के ऊपरी हिस्से में बालों के झड़ने के खिलाफ शल्य चिकित्सा से प्रभावित होता है। आपके खोपड़ी के पीछे या पक्ष के बालों से त्वचा के साथ grafts हटा दिया जाएगा और गंजा वर्गों में प्रत्यारोपित किया जाएगा।
  • सर्जरी का नुकसान यह है कि यह महंगा है और बीमा आमतौर पर इसे कवर नहीं करता है, और इससे दर्द हो सकता है इसके अलावा स्थायी घावों के विकास के जोखिम भी हैं।
  • विधि 3
    अनुरोध समर्थन

    Video: बालों का झड़ना, गंजापन, नींद न आना, टी बी - देसी नुस्खे - 24 5 16 Taare Aakhde Ne - Sukhminder.

    सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 7
    1
    अपने बालों के झड़ने के बारे में अपने परिवार और प्रियजनों से बात करें बालों के झड़ने कैंसर से संबंधित उपचार का एक आम दुष्प्रभाव है, और यह भी विरासत में मिला और वृद्धावस्था का एक हिस्सा हो सकता है। बालों के झड़ने से कई लोगों के लिए दर्द हो सकता है अपने बालों के झड़ने के बारे में अपने परिवार और प्रियजनों से बात करें यदि आप अपने निकटतम लोगों से भावनात्मक सहायता मांगते हैं, तो यह कठिन परिस्थिति से निपटने का एक शानदार तरीका होगा।
    • यदि आपके बच्चे हैं, बालों के झड़ने की समस्या एक समस्या हो सकती है युवा बच्चों को विशेष रूप से अपने माता-पिता के बाल के साथ खेलते हैं और उनके अचानक नुकसान उन्हें परेशान कर सकते हैं यदि बालों के झड़ने के कैंसर से संबंधित है, तो बहुत छोटे बच्चे इसे समझ नहीं पाएंगे और बाल रोग के साथ भ्रमित करेंगे। अपने बच्चों को अपने बालों के झड़ने के लिए सूचीबद्ध करें, उन्हें पुष्टि करें कि वे वापस बढ़ेंगे। मज़ा गतिविधियों में उन्हें शामिल करें, जैसे wigs और स्कार्फ चुनना अपने साथी को प्रोत्साहित करें (अगर आपके पास है) और अन्य रिश्तेदारों और पुराने दोस्तों को अपने बालों के झड़ने का एक सामान्य भाग के रूप में इलाज करने के लिए प्रोत्साहित करें, तो आपके बच्चों को इसके द्वारा डरने की संभावना कम होगी।
    • बहुत से लोग इस बात की चिंता करते हैं कि बालों के झड़ने से उनके साथी के साथ उनके अंतरंगता को किस प्रकार प्रभावित होगा। ध्यान रखें कि अंतरंगता और यौन आकर्षण केवल उपस्थिति पर केंद्रित नहीं हैं, और यह कि कई कारक हैं जो आकर्षण को प्रभावित करते हैं। आप और आपके साथी को अपने बालों के झड़ने के बारे में खुले तौर पर बात करनी चाहिए। अपने साथी के साथ-साथ समय-समय पर सहारा देने में कोई समस्या नहीं है, जो आपको बाहों के बावजूद आपको अभी भी आकर्षक समझता है। इसके अलावा, आप अपने गंजेपन को छिपाने के लिए विग, स्कार्फ और अन्य कपड़ों का चयन करते समय अपनी राय मांग सकते हैं
  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 8
    2
    महिला की गंजापन के बारे में दूसरों को सूचित करें नर पैटर्न गंजापन अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि बालों के झड़ने से हजारों महिलाओं को भी पीड़ा है अक्सर, जो महिलाएं बालों के झड़ने से ग्रस्त हैं उन्हें अकेला और पृथक महसूस होता है यदि आप अपनी स्थिति के बारे में दूसरों से बात करते हैं, तो इससे उन्हें सूचित करने और स्वीकृति को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है।
  • कई महिलाएं इंटरनेट पर अपनी कहानियों को उन बाधाओं के बारे में बताती हैं जिनके बालों को नुकसान हुआ है आप इन कहानियों को यूट्यूब या ऑनलाइन पत्रिकाओं में पा सकते हैं। यदि आप अपने आप से एक कहानी बताने के लिए बहुत शर्मीली हैं, तो बस अन्य लोगों की कठिनाइयों के बारे में पढ़ना आपको याद दिला सकता है कि आप अकेले नहीं हैं।
  • प्रारंभिक अवस्था में अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ अपने बालों के झड़ने के बारे में बात करना शुरू करें उस बीमारी को बताएं जिससे बालों के झड़ने हो रहे हैं, आप इसे रोकने के लिए जो भी उपाय कर रहे हैं, और वे आपकी सहायता और सहायता के लिए क्या कर सकते हैं।
  • अपने पक्ष में सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर महिलाओं में बालों के झड़ने के बारे में लिंक्स, लेख और वीडियो पोस्ट करें सोशल नेटवर्क आपको बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने की अनुमति देता है, इसलिए लोगों को सूचित करने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 9
    3
    किसी समुदाय या ऑनलाइन सहायता समूह में शामिल हों बहुत से लोग अपनी बाहों को उनकी पहचान का एक अभिन्न अंग मानते हैं बाल नुकसान कैंसर रोगियों को परेशान कर सकता है - इसलिए, अगर आप इसी तरह की परिस्थितियों में दूसरों से सहायता चाहते हैं, तो यह नुकसान से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।
  • संगठन अच्छे लग रहे हैं, अच्छा लग रहा है और सिरदर्द के विभिन्न क्षेत्रों में समर्थन समूह हैं। आप अपने वेब पेज की जांच कर सकते हैं यह जानने के लिए कि क्या आपके पास अपने क्षेत्र में कोई मुख्यालय है। इसके अलावा, यदि आप कैंसर से संबंधित सहायता समूह के बारे में जानते हैं, तो आप अपने स्थानीय अस्पताल से पूछ सकते हैं। यहां तक ​​कि एक समूह जो विशेष रूप से बाल पर केंद्रित नहीं है और इसके नुकसान आपके लिए एक उपयुक्त स्थान हो सकता है जहां आप गंजेपन के साथ अपनी कठिनाइयों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने क्षेत्र में कोई संगठन नहीं ढूंढ सकते हैं, तो कई ऑनलाइन समूह हैं जहां आप अन्य लोगों से बालों के झड़ने और कैंसर से संबंधित अन्य चिंताओं के बारे में बात कर सकते हैं। एक सरल Google खोज आपको सहायता प्राप्त करने के कई तरीके ढूंढने में सहायता करेगा।
  • खासतौर पर बालों के झड़ने की बीमारियों जैसे कि खालित्य, और अन्य लोगों के समर्थन समूह भी हैं जो सामान्य रूप से बालों के झड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप इंटरनेट पर खोज कर एक चिकित्सक या चिकित्सक से पूछकर, या उन लोगों से बात कर सकते हैं जो बालों के झड़ने से ग्रस्त हैं।
  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 10
    4
    बालों के झड़ने से बच्चों की सहायता करें यदि आपके पास एक बच्चा है जो बीमारी के कारण बाल खो रहा है, तो आप इस तरह से समस्या से निपटने में उसकी मदद कर सकते हैं।
  • बाल गिरने से पहले आपको अपने बच्चे की तस्वीर लेनी चाहिए। इस तरह, यदि आप एक विग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उस तस्वीर का उपयोग उस समय के लिए अपने बाल की तरह दिखने के लिए कर सकते हैं।
  • बालों के झड़ने के बारे में अपने बच्चे के शिक्षक से बात करें कि वह भुगतना होगा एक शिक्षक अन्य बच्चों के साथ बालों के झड़ने के बारे में बात करने और संभावित बदमाशी से निपटने के लिए निवारक उपाय कर सकता है।
  • अपने क्षेत्र में अन्य बच्चों को ढूंढें जो बालों के झड़ने से ग्रस्त हैं एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक डॉक्टर या नर्स दूसरे परिवारों को ढूंढने में मदद कर सकता है। यह आपके बच्चे के लिए उपयोगी साबित हो सकता है कि वह इस समस्या के साथ एकमात्र एक नहीं है और वह ऐसे बच्चों के साथ खेलने के लिए मिल सकता है जिनके पास समान समस्याएं हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जीवन शैली में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी दवा से संबंधित हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com