ekterya.com

कैसे Epley पैंतरेबाज़ी बनाने के लिए

Epley जब एक व्यक्ति को चक्कर आना उत्पाद एक शर्त सौम्य कंपकंपी स्थितीय सिर का चक्कर (BPPV) के रूप में जाना है, जो जब भीतरी कान (otoconia के रूप में जाना जाता है) में स्थित क्रिस्टल जारी कर रहे हैं उठता है प्रदर्शन किया और से स्थानांतरित कर रहा है उनके कान के निचले हिस्से में कान नहर के पश्चक्षेत्र के पीछे सही जगह (यूट्रिक) (पीछे से अर्धवृत्ताकार नहर) यह दिखाया गया है कि इप्ली पैंतरेबाजी के साथ आप अलग-अलग क्रिस्टल को बदल सकते हैं, जो बीपीपीवी लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सक को इस गतिशीलता को पहली बार करने की अनुमति दें। उसके बाद, यह संकेत देगा कि क्या आप यह कर सकते हैं या घर पर खाते से नहीं कर सकते

चरणों

विधि 1
डॉक्टर को पैंतरेबाज़ी करने की अनुमति दें

इम्प्ले द एप्ली ट्रांजिस्टर चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
यदि आपने पहले कभी भी एप्ली पैंतरेबाज़ी नहीं की है, तो अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करें। आप सिर का चक्कर और BPPV आप हाल ही में निदान किया गया से ग्रस्त हैं, तो आप एक डॉक्टर आप अपने भीतरी कान में क्रिस्टल का स्थान में Epley पैंतरेबाज़ी प्रदर्शन के लिए देखना चाहिए। यदि यह पहली बार है कि आपके पास वीपीपीबी है, तो एक चिकित्सक या चिकित्सक ही इस गतिशीलता को चलाने में सक्षम व्यक्ति होंगे। हालांकि, वे आपको सिखाते हैं कि भविष्य में आपके लक्षण वापस आने के मामले में यह कैसे करें कि यह आपके लिए कैसे करें।
  • इम्प्ले द एएप्ली पैनियवर स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    इस कारण को समझें कि चिकित्सक आपके लिए यह करने से पहले पैंतरेबाज़ी करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। आप घर पर बाहर ले जाने के जा सकता है (प्रक्रिया के लिए इस लेख के विधि दो पढ़ें), यह एक चिकित्सक पहली बार में मदद मिलेगी तुम्हें पता है कि यह कैसे जब प्रक्रिया सही ढंग से किया जाता है लगता है की अनुमति नहीं है। यदि आप किसी भी अनुभव के बिना घर पर यह पैंतरेबाज़ी करने की कोशिश करते हैं, तो आप कान के क्रिस्टल को और भी आगे बढ़ सकते हैं और इस तरह आपकी चक्कर खराब हो सकती है।
  • यदि आप पहले से ही जानते हैं कि यह प्रक्रिया सही तरीके से कब महसूस करती है, तो आप अपनी समाप्ति की अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए इस आलेख के विधि दो से परामर्श कर सकते हैं।
  • इम्प्ले द एप्ली ट्रांस्पेस 3

    Video: बाईं Epley

    3
    पैंतरेबाज़ी के पहले चरण के दौरान चक्कर महसूस करने के लिए तैयार डॉक्टर आपको एक मेज या बिस्तर के किनारे पर बैठकर अपने सिर का सामना करना पड़ेगा। फिर, अपने सिर के प्रत्येक तरफ एक हाथ रखें और इसे दायीं ओर 45 डिग्री से ऊपर ले जाएं। बाद में, यह आपको टेबल पर तुरंत झुकने देगा, जबकि आपका सिर 45 के समान कोण पर होगा आप लगभग 30 सेकंड तक उस स्थिति में रहना चाहिए।
  • आपका सिर परीक्षा की मेज पर लटका रहेगा या अगर आपकी पीठ पर स्थित एक तकिया है, तो यह सतह पर आराम कर रही है। चाहे जिस स्तर पर आपका सिर समर्थित है, वहीं विचार यह है कि जब आप झूठ बोलते हैं तो यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में कम है।
  • इम्प्ले द एएप्पली पैनेएवर चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    डॉक्टर के लिए तैयार हो जाओ, फिर से अपना सिर बंद करें। जब आप ऊपर वर्णित स्थिति में हैं, तो डॉक्टर पक्ष बदल देगा और जल्दी से आपके सिर को करीब 90 डिग्री से दूसरी तरफ बारी करेगा (यानी, अपने सिर को बाएं बारी)।
  • आपको किसी भी चीज के बारे में पता होना चाहिए जिससे आप पीड़ित हो सकते हैं। ध्यान रखें कि इस नई स्थिति में रहने के 30 सेकेंड शेष होने के बाद यह भावना गायब हो सकती है।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 5
    5
    तरफ मुड़ें इसके बाद, डॉक्टर आपको अपने बाएं ओर मुड़ने के लिए कहेंगे, ताकि आपके सिर को विपरीत दिशा में बदल दिया जाए (इस समय, आपका नाक फर्श का सामना करना पड़ेगा)। इस प्रक्रिया की कल्पना करने के लिए, सोचें कि आप अपने बिस्तर के दाहिनी ओर झूठ बोल रहे हैं, लेकिन यह कि आपका चेहरा आपके तकिए की ओर इशारा कर रहा है। आपको लगभग 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहना चाहिए।
  • इम्प्ली द्विवार्षिक चरण 6 प्रदर्शन वाली छवि
    6
    फिर से बैठो 30 सेकंड के बाद, चिकित्सक आपको ऊपर उठाएंगे ताकि आप फिर से बैठ सकें इस बिंदु पर, आपको किसी भी चक्कर का सामना नहीं करना चाहिए अन्यथा, पैंतरेबाज़ी को दोहराने के लिए आवश्यक होगा जब तक आप इसे महसूस नहीं करते। कभी-कभी, पैंतरेबाज़ी करने के लिए एक बार से अधिक की आवश्यकता होती है ताकि इनर कान के सभी क्रिस्टल उनके सही स्थान पर वापस आ सकें।
  • यदि आप बाईं तरफ वीपीपीबी से पीड़ित हैं, तो उसी प्रक्रिया को करना आवश्यक है, लेकिन इसके विपरीत।
  • इम्प्ले द एफ़ली मैनएवर चरण 7 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    7
    पैंतरेबाजी करने के बाद, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते तब तक कुछ देर प्रतीक्षा करें। डॉक्टर के साथ परामर्श करने के बाद, आपको एक नरम कॉलर मिलेगा, जिसे आपको बाकी दिन के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको सोने के लिए निर्देशों को भी प्रदान करेगा ताकि आप फिर से चक्कर से पीड़ित न हों, जिससे आप इस लेख के तीसरे भाग में पाएंगे।
  • Video: इलाज BPPV: Epley पैंतरेबाज़ी - Boys Town National रिसर्च हॉस्पिटल

    विधि 2
    अपने आप पर पैंतरेबाज़ी करें

    इम्प्ले द एप्ली ट्रांस्पेस स्टेप्स 8
    1
    घर पर पैंतरेबाज़ी करने के लिए सही समय निर्धारित करें। जब तक आपके पास बीपीपीवी का सटीक चिकित्सा निदान हो, तब तक आपको घर पर एप्ली पैंतरेबाज़ी करनी चाहिए यदि कोई संभावना है कि आपकी चक्कर कुछ अन्य चिकित्सा स्थिति के कारण है, तो डॉक्टर के लिए यह पैंतरेबाज़ी करने के लिए आवश्यक है। घर पर किए गए एप्ली पैंतरेबाज़ी व्यावहारिक रूप से उसी तरह की है जो चिकित्सक के कार्यालय में की जाती थी, केवल कुछ छोटे संशोधनों के साथ।
    • यह जरूरी है कि यदि आप हाल ही में एक गर्दन की चोट से पीड़ित हैं, तो आप घर पर इस पैंतरेबाज़ी नहीं करते हैं, यदि आपके पास स्ट्रोक का इतिहास है या आपकी गर्दन सीमित गति की है
  • इम्प्ले द एएप्ली पैनेएवर चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    सही स्थिति में अपना तकिया रखें बिस्तर पर एक तकिया रखें ताकि जब आप झूठ बोलें, तो यह आपकी पीठ के पीछे स्थित होता है और आपका सिर आपके शरीर के बाकी हिस्सों से कम स्तर पर समाप्त होता है। बिस्तर पर बैठो और अपने सिर को लगभग 45 डिग्री के दाएं मुड़ें।
  • यदि संभव हो, तो पैंतरेबाजी करते समय किसी के साथ आप से पूछें यह आपके लिए समय को नियंत्रित करने के लिए किसी के पास बहुत उपयोगी होगा, क्योंकि आपको 30 सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति में रहना होगा।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 10 नाम वाली छवि
    3
    जल्दी से रिटायर सिर के बावजूद अभी भी बाईं ओर 45 डिग्री हो गए, जल्दी से दुबला हो जाएं ताकि तकिया आपके कंधों के नीचे हो और आपका सिर आपके कंधों के नीचे एक स्तर पर हो। आपके सिर को बिस्तर पर आराम करना चाहिए, और आपको उसे 45-कोण पर दाईं ओर रखना होगा। 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें
  • Video: राइट Epley




    इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 11
    4
    अपने सिर को बाईं ओर 9 0 डिग्री तक ले जाएं। बिस्तर पर झूठ बोलते समय, अपने सिर को लगभग 90 डिग्री दूसरी तरफ बारी (इस मामले में, बाईं तरफ)। इसे बढ़ाएं, क्योंकि आपको शायद फिर से पैंतरेबाज़ी करना चाहिए। एक और 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें
  • इम्प्ले द मैनेल्यूवर स्टेप 12 को प्रदर्शित करने वाला इमेज
    5
    पूरे शरीर को बाईं ओर ले जाएं (सिर सहित)। उस स्थिति से जहां आपका सिर बाएं ओर उन्मुख होता है, पूरे शरीर को स्थानांतरित करें ताकि आप दाहिने ओर झुकते रहें। आपका सिर नीचे आना चाहिए ताकि आपका नाक बिस्तर को छू ले। ध्यान रखें कि आपका सिर आपके शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा घुमाएगा।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    6
    आखिरी स्थिति में रहें और फिर सीट लें। लगभग 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, दाएं झुकाव के साथ आपके सिर का सामना करना पड़ रहा है ताकि आपकी नाक बिस्तर के संपर्क में आ सके। इस समय के बाद, एक सीट ले लो। आप पैंतरेबाजी को दिन में 3 या 4 बार दोहरा सकते हैं जब तक आपको सर्पिल नहीं लगता। यदि आपके पास बाईं तरफ वीपीपीबी है, तो उसी तरह का अभ्यास पीछे की तरफ करें।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 14 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    7
    बिस्तर पर जाने से पहले यह पैंतरेबाज़ी करने की कोशिश करें आदर्श बिस्तर पर जाने से पहले ही ईप्ले पैंतरेबाज़ी करना है, खासकर यदि यह पहली बार है कि आप इसे अपने दम पर करते हैं इस तरह, अगर कुछ अप्रत्याशित रूप से गलत हो जाता है और आप चक्कर आना या सिर का चक्कर अधिक तीव्र ग्रस्त हैं, क्या आप सोने के लिए फेंक देंगे (बजाय कि बुरा असर आपके दिन को प्रभावित)।
  • एक बार जब आप पैंतरेबाज़ी कर लेते हैं और आप इसे अपने दम पर सहज महसूस करते हैं, तो दिन के किसी भी समय ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • विधि 3
    Epley पैंतरेबाज़ी करने के बाद पुनर्प्राप्त करें

    इम्प्ले द एप्ली ट्रोएन्टेवर चरण 15
    1
    जाने से पहले डॉक्टर के कार्यालय में करीब 10 मिनट रुको। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भीतर के कचरे में कचरे का इंतजार करें, इससे पहले कि आप अनजाने में अपना सिर हिलाएं। इससे चिकित्सक के कार्यालय छोड़ने के तुरंत बाद चक्कर आना के लक्षणों से बचने में मदद मिलेगी (या खुद को पैंतरेबाज़ी करने के बाद)
    • लगभग 10 मिनट के बाद, इस कचरे का निपटारा हो चुका होगा और आप अपने दिन सामान्य रूप से आगे बढ़ सकते हैं।
  • इम्प्ले द एप्ली मैन्युवर स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    बाकी दिन के लिए एक नरम कॉलर का उपयोग करें बाद डॉक्टर Epley पैंतरेबाज़ी प्रदर्शन किया है, एक नरम कॉलर (भी नरम ग्रीवा कॉलर के रूप में जाना जाता है) आप दिन के बाकी प्राप्त करने के लिए दे देंगे। इसके साथ, आप आदेश है कि एक तरीका है कि स्थिति से बाहर फिर से भीतरी कान में क्रिस्टल बनाता में अनजाने हिलना मत में अपने सिर के आंदोलनों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इम्प्ले द एयेली मैनियवएर चरण 17 को प्रदर्शित किया गया इमेज
    3
    अपने सिर और कंधों के साथ एक ईमानदार स्थिति में व्यावहारिक रूप से सो जाओ पैंतरेबाजी करने के बाद रात, आपको 45 डिग्री के कोण पर अपने सिर से सोना चाहिए। आप उसे तकियों के साथ समर्थन कर सकते हैं या एक झुकाव में सो कर सकते हैं।
  • इम्प्ले द एएप्पली पैनियवर स्टेप 18, शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सिर को स्थिति के रूप में दिन के दौरान यथासंभव ऊर्ध्वाधर रहने दें। इसका मतलब यह है कि आपको अपनी गर्दन को सीधे संभव के रूप में रखना चाहिए, आपके सिर का सामना करना पड़ रहा है दंत चिकित्सक या नाई जाने वाली गतिविधियां करने से बचें, जहां आपको अपना सिर वापस झुका जाना है आपको उन व्यायामों से भी बचना चाहिए, जहां आपका सिर बहुत आगे बढ़ता है। अंत में, 30 से अधिक डिग्री से पिछड़े झुकने से बचें।
  • वर्षा करते समय, अपने आप को सीधे शॉवर के नीचे स्थित करें ताकि आपको अपना सिर वापस झुकाव न करना पड़े।
  • यदि आपको अपनी दाढ़ी को दाढ़ी की जरूरत है, तो अपने सिर को झुकाव के बजाय अपने शरीर को मोड़ दें।
  • पैंतरेबाज़ी करने के बाद कम से कम एक हफ्ते के लिए बीपीपीवी को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता अन्य स्थितियों में खुद को रखने से बचें
  • इम्प्ले द एप्ली मैनियवएर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    परिणामों की जांच करें बीपीपीवी का कारण हो सकता है कि लक्षणों से बचने के एक पूर्ण सप्ताह के बाद, यह निर्धारित करने के लिए एक प्रयोग करें कि क्या आप फिर से चक्कर का उत्पादन कर सकते हैं (इस स्थिति से पहले इस स्थिति को उत्पन्न कर चुके हैं)। यदि पैंतरेज़ी सफल रही, तो आपको चक्कर महसूस नहीं होना चाहिए। आप इसे किसी समय फिर से पीड़ित करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन ईप्ले पैंतरेबाज़ी में एक उच्च सफलता दर है और लगभग 9 0% लोगों में बीपीपीवी के लिए एक अस्थायी इलाज है
  • युक्तियाँ

    • एक डॉक्टर से अपने खुद के प्रयास करने से पहले पैंतरेबाज़ी करने के लिए कहें।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, अपने शरीर के बाकी हिस्सों से हमेशा कम स्तर पर अपना सिर रखें।

    चेतावनी

    • पैंतरेबाज़ी करने से बचें अगर आपके सिरदर्द, दृष्टि में परिवर्तन, सुन्नता या कमजोरी है
    • बहुत गड़बड़ मत हो और अपनी गर्दन को चोट पहुंचाने के लिए तेज़ तेज़ मत हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com