ekterya.com

भावुक सफाई कैसे करें

भावनात्मक सफाई हमारी मजबूरता और मानसिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के प्रति जागरूकता प्राप्त करने का प्रथा है "उन्हें ठीक करें" या उन्हें एकीकृत। इस पद्धति का अंतिम लक्ष्य अखंडता है, जो वास्तव में ज्ञान से परे एक कदम है। उसने कहा, हमें यह स्पष्ट करना चाहिए कि भावनात्मक सफाई की प्रभावशीलता का कड़ाई से परीक्षण नहीं किया गया है, इसलिए यदि आप इस चिकित्सा की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं तो आपको सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए।

चरणों

भाग 1
ट्रिगर कारणों से निपटना

इमोशनल क्लीयरिंग चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1

Video: Punya Prasun Bajpai का बड़ा खुलासा। Debate में कैसे चिल्लाते हुए झूठ बोलता है Sambit Patra?

अपने मामले में ट्रिगरिंग कारणों की पहचान करें व्यवहार में भावनात्मक सफाई करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप किस अनुभव या भावनात्मक प्रकरण को स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। ट्रिगर कुछ भी हो सकता है जो नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है।
  • उन चीजों पर गौर करें जिनके कारण आपने हाल ही में नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न की हैं क्या यह किसी एक प्यार के साथ लड़ाई है? ट्रैफिक जाम? इन दो उदाहरणों में से कोई एक ट्रिगर हो सकता है
  • इस बात को ध्यान में रखने की कोशिश करें कि आप आमतौर पर इसके बारे में नहीं सोचते हैं। उदाहरण के लिए, आप हो सकता है बहुत गर्म के बाहर है और वास्तव में है कि कारण नहीं है आप एक बुरा मूड में हैं, या हो सकता है आप मेरे पैर और दर्द आप नाराज हो गए पर पहुंच जाते हैं, लेकिन आप अपने असुविधा कारण बताना एक अन्य कारण या व्यक्ति, जैसे कि आपके पार्टनर
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने शरीर की नकारात्मक उत्तेजनाओं को स्वीकार करें नकारात्मक भावनाओं को विरोध बंद करो और अपने शरीर के सभी पहलुओं के बारे में पता बनने की कोशिश, भावनाओं की इजाजत दी और आप क्या सोचते हैं के बारे में सूचित क्या आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में लग रहा है और क्या आपके मन में होता है।
  • अपने शरीर की नकारात्मक उत्तेजनाओं को स्वीकार करने के लिए, नकारात्मक भावनाओं से बचने या उससे बचने का प्रयास न करें। आपको क्या करना चाहिए, समय-समय पर आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करेंगे, उन्हें सामान्य रूप में आत्मसात करेंगे, और यह सोचने के लिए कि वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं।
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिलैक्स। एक गहरी सांस लीजिए, श्वास और exhaling करें, शांत हो जाओ और गहरे विश्राम की स्थिति दर्ज करें।
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    आपकी भावनाओं का विरोध करना बंद करो अपनी भावनाओं से बचने के बजाय, उन्हें अवगत कराएं और उन्हें आप को प्रभावित करने दें। कई बार हम अपनी भावनाओं को प्रोजेक्शन और उन्हें दमन करके महसूस करने से बचते हैं। भावनात्मक सफाई करने के लिए, हमें इस आदत को छोड़ देना चाहिए
  • Video: कैसे करें सपना चौधरी से संपर्क ? How To Book Sapna Choudhary Live Show

    इमोशनल क्लीयरिंग चरण 5 नामक छवि
    5
    नकारात्मक विचारों को स्वीकार करें अपने नकारात्मक विचारों को चुप्पी करने की कोशिश करने के बजाय, उनका पालन करें और उन पर सवाल करें।
  • अपने विचारों और भावनाओं को देखकर और पूछे जाने पर, अपने आप से यह कहकर जिम्मेदारी ले लें कि वे आप हैं और केवल आप ही हैं
  • अपनी भावनाओं पर सवाल खड़ा सोच क्यों आप अनुभव लगता है, अपने आप से पूछना यदि आप सुनिश्चित कारण आपको लगता है कि कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ है कि अपने साथी ने कहा है, शायद बहुत गर्म बाहर के बारे में नाराज हो सकता है और आप एक बुरा मूड में हैं, या शायद दोनों का एक संयोजन का प्रयास करें।
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने संवेदनाओं का पालन करें जब तक आप जड़ तक नहीं पहुंच जाते। जब आपकी भावनाओं, भावनाओं, विचारों और विचारों को स्वीकार करते हैं, तो उन्हें बचपन में अपने मूल के अनुसार पालन करें।
  • उन रिश्ते के बारे में सोचें जो बचपन के दौरान आपके विचारों और अनुभवों और अपने पहले के अनुभवों के बीच मौजूद हो सकते हैं। इस तरह, आप एक ऐसे राज्य में प्रवेश करेंगे जिसमें दर्दनाक या चौंकाने वाली घटना की वजह से होने वाली घटना को भंग करना शुरू हो जाएगा या "चंगा" स्वाभाविक रूप से।
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 7 नामक छवि
    7
    जड़ से अपनी खुद की संवेदनाओं को देखें। इन सभी भावनाओं को शांत हो जाओ और प्रवाह, आस-पास और अपने शरीर के भीतर, अपने बचपन के स्व को स्वीकार करें।
  • तीसरी आंख की प्राचीन तकनीक को ब्रह्मांड के उपचार ऊर्जा से संपर्क करें: यिंग और यांग।
  • Video: जेव्हा कर्जबाजारी अमिताभ बच्चन यांचं कर्ज धीरूभाई अंबानी द्यायला निघाले होते..




    भाग 2
    भावनात्मक सफाई लागू करें

    इमोशनल क्लियरिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी भावनाओं को मुक्त करें एक बार जब आप ट्रिगर की पहचान कर लेते हैं और उन्हें स्वीकार कर लेते हैं, तो आपकी भावनाओं को छोड़ने का समय होगा दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करें एक तकिया के नीचे चिल्लाओ अगर आप परेशान महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, या अपने आप को राहत देने के लिए चलते चलते हैं, अपनी भावनाओं को छोड़ दें
    • भावनाओं को मौखिक रूप से और शारीरिक रूप से दोनों को जारी करना महत्वपूर्ण है ताकि ऊर्जा भावनात्मक और भौतिक शरीर को छोड़ दे।
    • भावनाओं को रिहा करने के लिए मौखिक रूप से बात करना शामिल है जो आपको बुरा या परेशान महसूस करता है। रिलीज भावनाओं को शारीरिक रूप से शरीर के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करना शामिल है (जैसे, उसकी मुट्ठी clenching कुछ सेकंड के लिए बहुत मुश्किल है जब आप गुस्सा आता है)।
  • इमोशनल क्लियरिंग चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक कदम पीछे ले जाएं और निरीक्षण करें। स्थिति को ध्यान में रखें जैसे कि आप इसका हिस्सा नहीं हैं। कल्पना करो अपने आप को अपनी परेशानी के विस्फोट होने की घटना से ऊपर देख रहा है। स्थिति का विश्लेषण करने की कोशिश करें, ईमानदारी से अपने आप को किसी भी पूर्वाग्रह से मुक्त कर दें अपने आप को एक बाहरी पर्यवेक्षक के स्थान पर रखकर, आपकी भावनाओं का विश्लेषण और रिहाइश करना आपके लिए आसान होगा।
  • इमोशनल क्लीयरिंग चरण 10 नामक छवि
    3

    Video: बच्चों को सफाई के लिए कैसे प्रेरित करे/how to motivate good habits in child /tips for obedient child

    डेटोनेटर के साथ डील करें अगर ट्रिगर एक और व्यक्ति है, क्योंकि आपका साथी आपको कुछ नाराज़ करने के बाद कह सकता है, इस विषय के बारे में खुले तौर पर उससे बात करें अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति के साथ ईमानदारी से साझा करें और उनसे आपके साथ ऐसा करने के लिए कहें
  • इमोशनल क्लियरिंग चरण 11 नामक छवि
    4
    दर्पण खोजें जब आप अपनी भावनाओं को सम्बोधित करते हैं तो खुद को दूसरे व्यक्ति में ढूंढें इस तरह, आप दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति कर सकते हैं और अपने लिए ईमानदार होना आसान होगा।
  • कल्पना कीजिए कि दूसरे व्यक्ति, सचमुच, एक भावनात्मक दर्पण जो आपके द्वारा जो कुछ भी महसूस करता है, को दर्शाता है, लेकिन आपके वास्तविक अस्तित्व के प्रकाश के माध्यम से।
  • इमोशनल क्लियरिंग चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    दर्पण को साफ करें अपने लिए जिम्मेदारी ले लो और उस व्यक्ति को नि: जब आप उन नकारात्मक भावनाओं को उत्तेजित करने की बात करते हैं तो आप अपने अपराधों के बारे में ध्यान से सोचकर अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति को दुखी शब्दों से मुकाबला करने के लिए प्रेरित करता था। दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने के बजाय, सोचें कि आपने चर्चा या लड़ाई में योगदान दिया है।
  • जब आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी को पहचानते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को भी छोड़ देते हैं दूसरे व्यक्ति को एक शिक्षक के रूप में सोचें, जिसने आपके साथ भावनाओं के बारे में एक सबक साझा किया और लोगों ने कभी-कभी नकारात्मक भावनाओं को भड़काने के तरीके के बारे में सोचा है।
  • इमोशनल क्लियरिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके द्वारा हुई क्षति के लिए माफी मांगो अगर आपने उनसे संपर्क करने के दौरान अन्य व्यक्ति को कोई नुकसान पहुंचाया है, तो ज़िम्मेदारी लें और माफी मांगें।
  • आपको अन्य व्यक्ति के कारण होने वाली भावनात्मक क्षति को प्रभावित करने और सोचने पर ईमानदारी से आपकी माफ़ी चाहिए कि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। इस तरह, आप अपने दर्द को महसूस कर सकते हैं।
  • ईमानदारी से आपकी क्षमा याचना देने का एक उदाहरण यहां दिया गया है: "मैं दर्द के लिए वास्तव में खेद है जो आपको कारण दे सकता था इस पर प्रतिबिंबित करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि, कुछ हद तक, यह मेरी गलती है कि चर्चा हाथ से मिल गई है। मुझे आशा है कि आप मुझे माफ कर सकते हैं और हम इसे पीछे छोड़ सकते हैं"।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप व्यवहार में भावनात्मक सफाई करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे पेशेवर से सहायता प्राप्त करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं जो आपको इस पद्धति को सिखा सकते हैं।
    • भाग्य में, भावनात्मक सफाई, ज्योतिष पर आधारित है, भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए एक जादू प्रणाली जो वैज्ञानिक वैधता का अभाव है।

    चेतावनी

    • कुछ प्रथाओं (जैसे कि ज्योतिष के रूप में) से जुड़े मानसिक उपचार के तरीकों से सावधान रहें जो कि प्रायोगिक वैधता की कमी होती है
    • यदि आपको एक मानसिक विकार का निदान किया गया है, तो अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करें, इससे पहले कि कोई नई चिकित्सीय तकनीक की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com