ekterya.com

बच्चों को फलों और सब्जियां खाने के लिए कैसे करें

आप बिंदु है जहां केवल हरी कि अपने बच्चों को उनके मुंह में डाल दिया लेगो के टुकड़े हैं पहुँच गए हैं, तो आप को पता कितना मुश्किल छोटों भी पालक का एक चम्मच नहीं खाने बनाने के लिए है, सब्जियों के कम से कम 5 सर्विंग्स प्रति दिन

चरणों

अपने बच्चों को उनकी सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 1
1
उन्हें उदाहरण दें बच्चे जो रहते हैं वह सीखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता सही खाद्य पदार्थों को चुनकर सही मिसाल रखें। यदि आप माता-पिता के रूप में नियमित रूप से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप कैसे दिखा सकते हैं कि आपके बच्चे भी ऐसा नहीं करने जा रहे हैं? उदाहरण सेट करें ताकि बच्चों को अच्छी तरह से खाएं माता-पिता के लिए आत्म-अनुशासन की आवश्यकता है माता-पिता को स्वस्थ विकल्प बनाने और भोजन और स्नैक्स के बारे में बुद्धिमान होने के लिए एक प्यार और दृढ़ मार्गदर्शक प्रदान करना चाहिए।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2

    Video: बच्चों की मिट्टी खाना, दांत निकालने, दूध गिराने में चूने के पानी का लाभकारी प्रयोग नित्यानंदम श्री

    बच्चों के लिए स्वस्थ नाश्ते चुनें, जैसे ताजा फल और सब्जियों के साथ स्वादिष्ट सॉस। स्वस्थ नाश्ते के साथ अच्छी तरह से रखे हुए हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं और बच्चों के लिए सुलभ हैं। मीठे अवसरों के लिए कुकीज और अन्य शक्कर युक्त कवरेज स्टोर करें। जब आप अपने परिवार के भोजन की तैयारी कर रहे हों या आप स्वयं की सेवा करने के लिए लगभग तैयार हो, बच्चों को कुकीज़ या अन्य मिठाई देने की आदत में शामिल न करें।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाएं शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    यह आवश्यक अनुशासन प्रदान करता है आम तौर पर, बच्चों को अपने रूटीन में किए गए परिवर्तनों को पसंद नहीं है, इसलिए बाकी का आश्वासन दिया जाता है कि वे अपनी अस्वीकृति व्यक्त करेंगे। उन्हें शांति से बताएं "यही वह है जो हम खाने के लिए खा रहे हैं", और अगर वे खाने से मना करते हैं, तो आपको भोजन को कवर करना पड़ता है और उन्हें भूख लगी रहती है। याद रखें, आपका घर एक कैफेटेरिया-शैली वाला रेस्तरां नहीं है जहां बच्चों को यह निर्देशित करना है कि वे क्या चाहते हैं या नहीं खाते हैं।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    हर दिन एक अलग सब्जियां दें और इसे अलग-अलग तरीकों से तैयार करें। सब्जियों को कच्चे, धमाकेदार, ग्रील्ड, सलाद में, रस के रूप में, सॉस और उबला हुआ परोस सकते हैं। आपके बच्चे की पसंद वाली सब्जियों को खोजने के लिए विविध और विभिन्न तरीकों से प्रयास करें
  • अपने बच्चों को उनकी सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अपने बच्चे के पसंदीदा भोजन में मिक्स करें यदि आपका बच्चा मकरोनी और पनीर पसंद करता है, तो उन्हें उबले हुए ब्रोकोली या मिश्रित मटर के साथ बनाएं। यदि आपकी बच्ची स्टेजीटी को पसंद करती है, तो सॉस में टमाटर, मशरूम, मटर और गाजर टॉस करें। वे इसे महसूस किए बिना खाएंगे।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    सब्जियों और फलों के मिश्रण से रस बनाएं गाजर, सेब और अजवाइन का रस जैसे संयोजन आम तौर पर स्वाद के लिए मिठाई होते हैं और आप उन्हें प्यार करेंगे।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाएं शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7



    7
    यह सॉस के साथ सब्जियों और फलों को प्रदान करता है ज्यादातर बच्चे सैंडविच (टमाटर सॉस में चिप्स) सूप से प्यार करते हैं तो अच्छा ड्रेसिंग प्रदान करते हैं।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    8
    अपने बच्चों को कई प्रकार के खाद्य पदार्थों की पेशकश करें और उन्हें आप फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लेते देखते हैं। यदि आप आम तौर पर भोजन के साथ सब्जियों की सेवा नहीं करते हैं या फल नहीं खाते हैं, तो आश्चर्यचकित न हों कि आपके बच्चे एक ही स्वाद को विकसित नहीं करते हैं
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाएं शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    उन खाद्य पदार्थों को देखो जो आपके बच्चे खा सकते हैं, जैसे कि सैंड्री, बन्स, दही, आदि, और ऐसे व्यंजनों की तलाश करें जो आपको फलों या सब्जियों को जोड़ने की अनुमति देती है, जैसे केला या ज़िचिनी रोल।
  • जाओ-योर-बच्चे खाने के लिए-अपने-सब्जियां और फल-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने बच्चों को उनकी सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    10
    यह नेत्रहीन आकर्षक सब्जियों और फलों की पेशकश करता है भोजन के साथ गुड़िया बनाएं और उन्हें आमंत्रित करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें ताकि आप उनके साथ एक अच्छा समय साझा कर सकें।
  • अपने बच्चों को अपने सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 11

    Video: किस फल को खाएं किस को नहीं, सब्जी और फल खाने का तरीका, मानव शरीर अपना detoxification खुद करता है

    11
    उन्हें तले हुए खाद्य पदार्थों के द्वारा अपने बच्चों के आहार में रंग जोड़ें यह त्वरित और आसान है फ्राई मटर, काली मिर्च स्ट्रिप्स, बीन स्प्राउट्स और चीनी गोभी, या मिठाई मकई का मिश्रण, गाजर और मटर के छोटे टुकड़े।
  • अपने बच्चों को उनकी सब्जियों और फलों को खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12
    12
    सब्जियों को अधिक से अधिक न निकालें उबालने वाली सब्जियों से अधिक पोषक तत्वों को भाप या माइक्रोवेविंग में रखा जाता है हालांकि बच्चों को नरम बनावट की ज़रूरत होती है, लेकिन बड़े बच्चों में थोड़ी पसंद होती है "कठोरता" और वे सब्जियों को हाथ से पकड़े स्नैक्स के रूप में खाना पसंद कर सकते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • जब आप शॉपिंग करते हैं, तो अपने बच्चों को वह फलों को चुनना चाहिए जो वे खाने के लिए चाहते हैं
    • दही के साथ फल के टुकड़ों को मिलाएं या सोखने के लिए सॉस के साथ परोसें
    • फल चिकन बनाओ
    • तरबूज, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि के मिश्रण के साथ मिठाई या नाश्ते के रूप में उन्हें एक फल का सलाद दें
    • किशमिश, नट और अनाज के साथ स्नैक्स का मिश्रण बनाएं
    • कटा हुआ फल, विशेष रूप से जामुन और केले, अपने बच्चे के अनाज में जोड़ें
    • पागल के साथ टेस्ट करें
    • जिलेटिन के साथ कुछ कटा हुआ फल जोड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com