ekterya.com

कैसे अपने बाल वापस बढ़ने के लिए

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बालों के झड़ने निराशाजनक हो सकते हैं यद्यपि इंटरनेट उपचार से भरा है जो कथित तौर पर चमत्कारी होते हैं (हर्बल की गोलियां से लेकर प्याज के रस तक के लिए खोपड़ी तक), सच्चाई यह है कि वैज्ञानिक तरीकों में इन विधियों में से कोई भी सफल साबित नहीं हुआ है। यद्यपि कोई चमत्कार इलाज नहीं है, फिर भी एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा कई तरह के वैज्ञानिक रूप से सिद्ध और अधिकृत विकल्प हैं जो बाल वापस बढ़ने के लिए हैं

चरणों

विधि 1
पुरुषों में बालों के झड़ने का इलाज करता है

रेग्रो हेयर चरण 1 नामक छवि
1

Video: 20 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss And Hair Regrowth

डॉक्टर से परामर्श करें बालों के झड़ने के कारण भिन्न हो सकते हैं नर गंजापन की क्लासिक समस्या टेस्टोस्टेरोन के व्युत्पन्न, dihydrotestosterone कहा जाता है और बालों के रोम पर इसके प्रभाव के कारण होती है। गंजापन जो एक स्थिति के कारण होता है जिसे उरोस्थि आकास कहा जाता है, जब शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली बाल के रोम पर हमला करती है। एक विशिष्ट मामले का इलाज करने के लिए और बाल वापस बढ़ता है, एक डॉक्टर को पहले बालों के झड़ने के कारण का निर्धारण करना चाहिए।
  • यह संभावना है कि आपका चिकित्सक यह जांचने के लिए परीक्षण करेगा कि आपकी समस्या विटामिन की गंभीर कमी के कारण है। उदाहरण के लिए, एक गंभीर जस्ता या विटामिन डी की कमी के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है - हालांकि, आपको अभी भी अपने चिकित्सक से स्वयं का निदान करने से पहले सही कारण निर्धारित करने के लिए और ओवर-द-काउंटर विटामिन लेने शुरू करना चाहिए। चिकित्सा।
  • रेग्रो हेयर चरण 2 नामक छवि
    2
    मौखिक उपचार के बारे में बात करें एक बार जब आपके डॉक्टर ने आपके बालों के झड़ने के कारणों की खोज करने के लिए कुछ परीक्षण किए हैं, तो उपचार में एक ऐसी दवा के रूप में सरलता से कुछ के रूप में शामिल हो सकता है दवा या डॉक्टर के पर्चे की गोली, जो बालों के झड़ने को रोक सकता है और , कई मामलों में, इसे वापस बढ़ने बनाते हैं।
  • अपने डॉक्टर को संदेह है कि बालों के झड़ने एक विटामिन की कमी की वजह से है, तो इस तरह के रूप में जस्ता, तो एक जस्ता पूरक अक्सर प्रक्रिया को उल्टा और बाल वापस सामान्य मात्रा तक बढ़ कर सकते हैं।
  • यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार है, तो वह अंतिम रूप से लिख सकता है, जिसे प्रोपेशिया या इसके जेनेरिक के रूप में जाना जाता है फाइनस्टेराइड बालों के झड़ने के लिए सबसे अधिक निर्धारित दवाओं में से एक है, क्योंकि यह डीएचटी के स्तर को कम कर देता है जिससे बालों के झड़ने को रोकना पड़ता है और अक्सर उसे फिर से पैदा करने का कारण बनता है
  • यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि बालों के झड़ने के कारण ऑटोममिने खालित्य आकास (जो केवल आबादी का 1% होता है) के कारण होता है, तो कुछ हाल के निष्कर्षों ने दिखाया है कि जनास किनेस अवरोधक बाल वापस लेने में प्रभावी हैं बढ़ने के लिए ये दवाएं बालों के झड़ने को रोक देती हैं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा कर नए विकास को बढ़ावा देती हैं जो बालों के रोम को प्रभावित करती हैं। गठिया के लिए दवा जिसे रूक्सोलिटिनिब कहा जाता है, ने कुछ सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।
  • रेग्रो हेयर चरण 3 नामक छवि
    3
    सामयिक उपचार के बारे में बात करें मौखिक दवाओं के अतिरिक्त, आपका चिकित्सक सामयिक दवाओं का सुझाव दे सकता है सबसे सामान्य सामयिक सिफारिशें मिनोक्सिडिल (रोगाइन और इसकी जेनेरिक) हैं। मिनॉक्सिडिल डीएचटी द्वारा बालों के झड़ने के लिए एक और विकल्प है और आम तौर पर दिन में दो बार स्कैल्प पर आवेदन की आवश्यकता होती है।
  • जब बालों के झड़ने के शुरुआती चरण में आवेदन किया जाता है, तो मिनॉसिडिल न केवल गिरावट को बंद कर देता है, बल्कि नए विकास को उत्तेजित करता है।
  • मिनोक्सिडील के नुकसान में से एक यह है कि इसके लिए एक सख्त आवेदन व्यवस्था की आवश्यकता है। जब कोई व्यक्ति मिनोक्सिडिल ले जाना बंद कर देता है, तो बालों को बढ़ने से रोकता है।
  • रेग्रो हेयर चरण 4 नामक छवि
    4
    सर्जिकल उपचार के बारे में बात करें बालों के प्रत्यारोपण तकनीक ने बहुत कुछ उन्नत किया है और आपका चिकित्सक स्थायी विकल्प के रूप में इस विकल्प का सुझाव दे सकता है कि दैनिक दवाओं की आवश्यकता न हो। वे खोपड़ी कि DHT से प्रभावित नहीं हैं और खोपड़ी के प्रभावित क्षेत्रों के लिए प्रत्यारोपण के लिए इन बाल कूप के छोटे वर्गों ले जा सकते हैं के क्षेत्रों को खोजने के लिए परीक्षण कर सकते हैं।
  • स्थायी समाधान प्रदान करने के बावजूद, प्रत्यारोपण सर्जरी सबसे महंगी विकल्प है और अक्सर अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कई प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।
  • बालों के झड़ने या अन्य चोटों के कारण बालों के बिना क्षेत्रों में बालों के झड़ने के लिए बालों के प्रत्यारोपण सबसे आम तरीका है, जो कि मूल बालों के रोमों को क्षति पहुंचाई।
  • रेग्रो हेयर चरण 5 नामक छवि
    5
    लेजर ब्रश के बारे में बात करें यह एफडीए से प्राधिकरण प्राप्त करने वाली तीसरी गैर-सर्जिकल विधि है। ये ब्रश मैनुअल डिवाइसेस हैं जो कम तीव्रता वाले लेजर के साथ रोम को उत्तेजित करते हैं। लेजर ब्रश अभी भी विकास के अपने शुरुआती चरण में हैं और कई त्वचा विशेषज्ञ नए बाल विकास को हासिल करने की अपनी क्षमता के बारे में सतर्क हैं, क्योंकि वे डीएचटी के स्तरों को प्रभावित नहीं करते हैं - हालांकि, कुछ प्रारंभिक अध्ययनों में बाल विकास में वृद्धि हुई है कई प्रतिभागियों में
  • विधि 2
    महिलाओं में बालों के झड़ने का इलाज करता है




    रेग्रो हेयर चरण 6 नामक छवि
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ, पहला कदम एक डॉक्टर से परामर्श करना है छोटी महिला एक चिकित्सकीय ध्यान लेती है, जितनी जल्दी उसे सही उपचार दिया जा सकता है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि वह सकारात्मक परिणाम और नए बालों के विकास को प्राप्त कर सकें।
    • आपके डॉक्टर की कमी से डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) के स्तरों की समीक्षा करने के लिए सभी परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे।
  • रेग्रो हेयर चरण 7 नामक छवि
    2
    मौखिक उपचार के बारे में बात करें जस्ता, लोहा या विटामिन डी की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है अपने चिकित्सक द्वारा परीक्षण करने के बाद, वह आपके विटामिन या खनिजों की एक मजबूत खुराक की सिफारिश कर सकता है जो आपके लिए कमी है।
  • उन मामलों में जहां हार्मोनल परिवर्तन होते हैं (विशेष रूप से, पुरुष हार्मोन के अतिरिक्त, एण्ड्रोजन के रूप में जाना जाता है), स्पिरोनोलैक्टोन (जो अल्दोस्टेरोन के उत्पादन को सीमित करता है) या मौखिक गर्भ निरोधकों जैसी दवाएं समाधान हो सकती हैं
  • खालित्य आकाओं के निदान के मामले में, कुछ प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि जंसस किनेस के अवरोधक, जैसे कि रक्सोलिटिनिब, प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को दबा सकते हैं, जिससे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • Video: तेल में मिला लो बस ये एक चीज आपके बाल इतनी तेजी से बढ़ने लगेंगे कि संभाल नहीं पाओगे Fast Hair Growth

    रेग्रो हेयर चरण 8 नामक छवि
    3
    सामयिक उपचार के बारे में बात करें एक चिकित्सक मिनोजिडील (रागाइन या उसकी जेनेरिक) को एक महिला को लिख सकता है जो डीएचटी से संबंधित बालों के झड़ने से ग्रस्त है। जबकि पुरुषों के लिए न्यूनतम ऑक्सिडील फार्मूला आम तौर पर 5% है, महिलाओं में 2% का एक सूत्र आमतौर पर निर्धारित होता है।
  • , तथापि, हालांकि बहुत प्रभावी है, यह भी एक पक्ष प्रभाव के रूप में चेहरे बाल विकास पैदा कर सकता है - एक औरत है जो वास्तव में नई बाल विकास की क्षमता को अधिकतम करना चाहता के लिए, एक डॉक्टर 5% के समाधान लिख सकते हैं।
  • पुरुषों के रूप में, महिलाओं में मिनोजिडील के सबसे बड़े नुकसानों में से एक यह है कि उत्पाद को सख्त आवेदन करने की आवश्यकता है। यदि आप दवा का उपयोग बंद कर देते हैं तो नए बालों का विकास बहुत तेज़ी से बंद हो जाएगा।
  • रेग्रो हेयर चरण 9 नाम की छवि
    4
    प्रत्यारोपण विकल्पों के बारे में बात करें बालों के प्रत्यारोपण की खुराक के प्रभावित क्षेत्रों पर स्वस्थ बाल follicles के साथ जगह क्षेत्रों और वापस बढ़ने के लिए बालों के लिए बहुत प्रभावी तरीके हैं। ट्रांसप्लांट विकल्प कर्षण खालित्य (तंग ब्रैड्स या अन्य चीजों से लंबे समय तक उपयोग के कारण होता है जिससे बालों को खींचता है) या चोटों या जलने जैसी चोटों से महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • दुर्भाग्य से, डीएचटी के कारण बालों के झड़ने वाले ज्यादातर महिलाएं स्कैल्प की एक सामान्य पतली देखती हैं, जो पुरुषों में होने वाली गंजापन के पैटर्न के विपरीत होती हैं, जो आम तौर पर कुछ विशिष्ट क्षेत्रों को प्रभावित करती हैं। इसका मतलब यह है कि दान करने के लिए एक उपयुक्त साइट खोजना या रोम के अक्षुण्ण करना अधिक कठिन है - हालांकि, यह असंभव नहीं है
  • पुरुषों के रूप में, महिलाओं के लिए प्रत्यारोपण विकल्प प्रभावी लेकिन बहुत महंगा हैं।
  • रेग्रो हेयर चरण 10 नामक छवि

    Video: इस तरीके से पहले दिन ही बाल झड़ना बन्द ओर तीसरे दिन नय बाल निकलने शुरू/nay baal kese ugay/hair growth

    5

    Video: बाल बढ़ाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज | 5 Perfect Exercises For Hair Growth |Sushmita's Diaries Hindi

    बालों की देखभाल के लिए ठेठ regimens छोड़ने के बारे में चिंता मत करो यदि कोई डॉक्टर डीएचटी के संबंध में बालों के झड़ने का निदान करता है, तो आपको अपने दैनिक बालों की देखभाल के दिनचर्या को बदलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि बाल संरचना (समस्या बालों के रोम में है) में कुछ भी गलत नहीं है। आप सामान्य रूप से अपने बालों को रंगाई और जोड़ना जारी रख सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कुछ डॉक्टरों finasteride (Propecia और सामान्य) महिलाओं के एक संस्करण लिख सकता है, इस दवा पुरुष भ्रूण में गंभीर विकासात्मक समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए, इसका उपयोग सभी गर्भवती महिलाओं में से बचा जाना चाहिए या गर्भवती होने पर विचार कर रहे हैं।
    • अब तक, लेजर ब्रश का उपयोग केवल पुरुषों में स्वीकृत किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com