ekterya.com

कैसे अपने खाली समय उत्पादक बनाने के लिए

सभी लोग, चाहे छात्र, श्रमिक या उद्यमियों को हमेशा दिन के दौरान खाली समय मिलता है। ज्यादातर समय, आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ बिताते हैं, जो बहुत उपयोगी है। आप अन्य शौक, शौक और खेलना, पढ़ना या प्रदर्शन करना भी चुन सकते हैं। जब आप इन सभी गतिविधियों को करते हैं, उन्हें उन्हें उत्पादक तरीके से करने की उत्तेजना महसूस करते हैं। उचित समय का उपयोग केवल दिलचस्प नहीं है, यह आपको बहुत संतुष्टि भी दे सकता है, यदि आप उत्पादक विचारों के बारे में सोचने के लिए रचनात्मक हैं। आपके लिए अपने खाली समय का लाभ लेने के लिए कई विचार हैं इस अनुच्छेद में, हम कुछ विचार प्रस्तुत करते हैं ताकि आप इसका सबसे अधिक लाभ उठा सकें।

चरणों

Video: Krrish 4 और 5 बनाने को लेकर Rakesh Roshan ने जो सोच लगाई है वो रिकॉर्ड तोड़ सकती है । Hrithik Roshan

अपने अवकाश का समय उत्पादक चरण 1 को बनाएं
1
उत्पन्न उत्पन्न अपना खाली समय बिताने का सबसे अधिक उत्पादक तरीका अपने शौक और शौक को आय बनाने में है मेरे मामले में, कुछ वेबसाइटों के लिए लेख लिखना जिसमें मैं सदस्य हूं, मेरा मुफ़्त समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह लाभ कमाता है। तो आप ऐसा कर सकते हैं
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सामान को साफ करें अपने अध्ययन कक्ष या अपने कार्यक्षेत्र में बिखरे हुए किताबें उलटफेर की तरह घर पर एक सामान्य सफाई करें,, बगीचा साफ, अपने कपड़े और कई अन्य चीजों को धोने। यह न केवल सब कुछ साफ है, यह भी मदद करता है आप व्यायाम रहता है।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पसंदीदा अध्ययन सामग्री को फिर से पढ़ें एक फोलियो में अग्रिम में अपने पत्रिकाओं और पसंदीदा लेखों को संग्रहित करें जब आप यात्रा कर रहे हैं या खाली समय प्राप्त कर रहे हैं, तो आप अपने पसंदीदा संग्रह को पुन: पढ़ने का आनंद ले सकते हैं और साथ ही अपने ज्ञान को ताज़ा कर सकते हैं।
  • अपना लेजर टाइम उत्पादक चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    महत्वपूर्ण लक्ष्यों की योजना बनाएं: जब आपके पास खाली समय है और आपका मन आराम कर रहा है, तो आप अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों का पता लगा पाएंगे। आपको एक पेशेवर स्तर पर अपने लक्ष्यों को विशेष रूप से नहीं करना पड़ेगा - आप यह भी योजना बना सकते हैं कि व्यक्तिगत स्तर पर लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    5



    अपने मेल को साफ करें आपके अपने सभी मेल और किसी भी महत्वपूर्ण संदेश समय पढ़ने के लिए नि: शुल्क उपयोग करते हैं। सभी अपठित ईमेल की जाँच करें और नियमित रूप से मेल आपको योग्य लगता है, और जो महत्वपूर्ण नहीं हैं से छुटकारा पाने तो आप अपने ईमेल अधिक बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। इस तरह, आप ध्यान केंद्रित कर सकते जब आप व्यस्त हों और अपठित जांच ईमेल के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • अपने अवकाश के समय उत्पादक कदम 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने संपर्कों के नेटवर्क पर जाएं आपके संपर्कों के साथ एक स्वागत संदेश भेजकर पुन: कनेक्ट करने का सबसे अच्छा समय है। यदि आप किसी से संपर्क करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह मदद करता है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपके पास समय नहीं था। आपके निशुल्क समय के दौरान संपर्कों के अपने नेटवर्क पर जाकर आपके पारस्परिक संबंधों में आश्चर्य पैदा कर सकते हैं।
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक कदम 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पुराने दोस्तों को बुलाओ। लगभग हमेशा, अगर आप वास्तव में उनसे बात करना चाहते हैं, तो भी आपके व्यस्त कार्यक्रम के कारण योजनाएं स्थगित कर दी गई हैं। अपने खाली समय के दौरान, आप पुराने दोस्तों को बात करने के लिए कह सकते हैं और इसलिए वे दोस्ती पुनः हासिल कर सकते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी महत्वपूर्ण कार्यों को याद रखें यहां तक ​​कि अगर आपने आउटलुक कार्यक्रम में संबंधित रिमाइंडरों को निर्धारित किया है या आपके सेल फोन पर, यह आपके खाली समय का एक बहुत कुछ खर्च करने में मदद करेगा, ताकि सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों और सूचियों की सूची तैयार की जा सके। इसकी सहायता से आप जब समय आता है के लिए तैयार रहना।
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    देय होने के लिए खातों का भुगतान करें चाहे वह मासिक फोन बिल या बिजली का बिल हो, जब आपके पास खाली समय हो, तो ऋण का भुगतान करने से पहले उसका भुगतान करें यह आपको बहुत समय बचाएगा और आपको अंतिम भुगतान के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार नहीं करना होगा।
  • अपने अवकाश के समय उत्पादक कदम 10 को शीर्षक वाली छवि

    Video: How Thomas Frank Uses Notion

    10
    स्वस्थ रहें आपका दैनिक काम आपको व्यस्त रखेगा, इसलिए आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा के लिए प्रयासरित होंगे। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आपके खाली समय के दौरान आप खुद को शरीर और मन के लिए उपयोगी अभ्यास करने के लिए समर्पित करते हैं। आप टहलने, चलाने, अभ्यास ध्यान अभ्यास या योग भी कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com