ekterya.com

रिफ्लेक्सोलॉजी कैसे करें

रिफ्लेक्सोलॉजी एक प्राचीन चिकित्सा कला है जिसे आधुनिक शोध द्वारा आविष्कार किया गया है जिसे आप अपने घर के आराम में सीख सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी में आपके पैरों, हाथों और कानों पर विशिष्ट स्थानों पर दबाव डालने की आवश्यकता होती है, जो कि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से जुड़ा हुआ परिधीय तंत्रिका होता है। इन क्षेत्रों को मालिश करने से आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को छूने के लिए दर्द से राहत देने और स्पर्श की सरल शक्ति के माध्यम से तनाव कम करने का एक तरीका है।

चरणों

भाग 1
रिफ्लेक्सोलॉजी को समझें

रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
रिफ्लेक्सोलॉजी की नींव को जानें यह आधार पर आधारित है कि पैर, हाथ और कान की नसें एक दूसरे शरीर के अंगों के अनुरूप हैं। पलटा के कुछ क्षेत्रों पर दबाव डालने से शरीर के अन्य हिस्सों में लक्षणों से राहत मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आपके बड़े पैर में एक तंत्रिका पर हमला करने से आपके सिर में तनाव कम हो सकता है और सिरदर्द से राहत मिलती है। एड़ी पर दबाव डालने से पाचन में मदद मिल सकती है। रिफ्लेक्सोलॉजी का इस्तेमाल कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर स्थितियों के इलाज में किया जाता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि रिफ्लेक्सोलॉजी के चार मुख्य प्रभाव हैं:
  • यह विशिष्ट अंगों को प्रभावित कर सकता है, जैसे गुर्दे को रक्त प्रवाह बढ़ाना
  • यह अंग सही ढंग से कार्य करते हुए विशिष्ट लक्षणों में सुधार कर सकता है
  • यह एक आराम प्रभाव पैदा कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है
  • यह शरीर के सामान्य दर्द को दूर कर सकता है
  • दो रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रिफ्लेक्सोलोजी ज़ोन को समझें यह इस विचार पर आधारित है कि शरीर को ज़ोन में विभाजित किया जा सकता है। अपने शरीर को कल्पना करें कि अनुदैर्ध्य और अनुप्रस्थ क्षेत्र की एक प्रणाली में विभाजित किया गया। अपने शरीर के प्रत्येक तरफ पांच क्षेत्रों की कल्पना करें, प्रत्येक पैर की नोक से शुरू और अपने शरीर की पूरी लंबाई आपके सिर के ऊपर अनुप्रस्थ क्षेत्र (अक्षांश की तर्ज के समान) आपके पैर के क्षेत्रों को उन क्षेत्रों में विभाजित करते हैं जो सिर और गर्दन, आपकी सीने, पेट और पैल्विक क्षेत्र के अनुरूप हैं। पैर पर एक जगह के दबाव को लागू करने से किसी विशेष क्षेत्र के अंत पर हमला करने से पूरे क्षेत्र के लिए शरीर की चिकित्सा शक्ति को सक्रिय किया जाता है। इस अवधारणा को भी इस रूप में जाना जाता है ज़ोन थेरेपी
  • जब आप रिफ्लेक्सोलॉजी अभ्यास करते हैं, तो यह जानने के लिए आवश्यक है कि पैर की सजगता आपके शरीर के प्रत्येक अंग, अंग और ग्रंथि के अनुरूप होती है। जब आप इन विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालते हैं, तो आप इसी अंग, अंग या ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं
  • इस तरीके से आप रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग अपने शरीर की चिकित्सा शक्ति को प्रोत्साहित कर सकते हैं। जब आपका शरीर तनाव का अनुभव करता है, तो आपके ऊर्जा भंडार का सेवन होता है और आपके पास संक्रमण या दर्द से लड़ने की कम क्षमता होती है। लेकिन जब आपका शरीर रिफ्लेक्सोलॉजी द्वारा प्रेरित एक पूरी तरह से आराम से राज्य में होता है, तो इसकी चिकित्सा शक्ति सक्रिय होती है।
  • क्या रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के साथ नियुक्ति करने पर विचार करें रिफ़्लेक्सोलॉजी की कला में एक प्रमाणित व्यक्ति को मिलना इस प्रथा में खुद को पेश करने का एक अच्छा तरीका है वह आपको दिखाएगा कि उंगली की तकनीक क्या है हाथों, पैरों और कानों के विशिष्ट भागों, शरीर के अन्य हिस्सों में तनाव और दर्द को छोड़ने पर दबाव डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
  • नियुक्ति से मेल खाने वाली संस्थाएं, व्यक्ति के क्रेडेंशियल्स की जांच करें और सत्यापित करें कि वह प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट है। कुछ लोग जो इस तकनीक का अभ्यास करते हैं, गहराई में कला का अध्ययन किए बिना ऐसा करते हैं।
  • यदि आप एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने में रुचि रखते हैं, तो प्रोग्रामिंग प्रोग्रामों की एक सूची के लिए अमेरिकी रिफ्लेक्सोलॉजी सर्टिफिकेशन बोर्ड की वेबसाइट की जांच करें जो इस प्रमाणीकरण की पेशकश करते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ क्षेत्रों को आराम करने के लिए दबाव लागू करने का अभ्यास करें। जब आप उस क्षेत्र की पहचान करें जो आप पर हमला करना चाहते हैं, अपने पैरों पर सही पलटा झोन खोजें, एक चित्र देखें या एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करें। क्षेत्र पर धीरे से दबाव डालें इन बिंदुओं पर लागू दबाव एंडोर्फिन के निर्माण को उत्तेजित करता है जो दर्द चक्र को बाधित करता है और तनाव को दूर करता है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी एक पैर मालिश प्राप्त करने के समान ही लगता है। दबाव लागू होना चाहिए फर्म, लेकिन दर्द रहित अपनी उंगलियों और अंगूठे का उपयोग क्षेत्र को कई मिनटों के लिए धीरे से काम करने के लिए करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए तैयार करने के लिए बस आराम करने की कोशिश करें। रिफ्लेक्सोलॉजी को अक्सर एक समग्र चिकित्सा अभ्यास माना जाता है, लेकिन प्रभावी होने के लिए आपको कोई मानसिक तैयारी नहीं है।
  • भाग 2
    रिलीज तनाव

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    आरामदायक स्थिति में जाओ अपने जूते और मोज़े हटा दें और बिस्तर पर या योग की चटाई पर क्रॉस लेग लें। अपने शरीर को खुद को तैयार करने और उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए आराम करने की कोशिश करें। आप अपने द्वारा सत्र कर सकते हैं या उन पार्टियों पर दबाव डालने के लिए पार्टनर के साथ काम कर सकते हैं जिन तक पहुंचने के लिए कठिन है
  • क्या रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी गर्दन और सिर में तनाव को मुक्त करें जोड़ों पर दबाव डालने या तनाव को दूर करके पैर के अपने 8 छोटे पैर की उंगलियां यदि आप अपनी गर्दन के क्षेत्र में तनाव से पीड़ित हैं, तो आप अपने संबंधित उंगलियों में से एक में तनाव या मामूली परेशानी महसूस करेंगे। आपके पूरे सिर को आपके दो बड़े पैर की उंगलियों पर प्रदर्शित किया जाता है, इसलिए सिर पर तनाव को दूर करने के लिए उन पर दबाव डालें।
  • अपनी अंगुलियों के पीछे के हिस्से पर मजबूती से और स्पष्ट रूप से प्रेस करने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें, एक समय में एक।
  • तब तक जारी रखें जब तक आपको महसूस नहीं हो कि आपकी गर्दन में तनाव दूर हो गई है और आपके सिर में दबाव भी हटा दिया गया है।
  • क्या रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी छाती को आराम करने में सहायता करें तनाव तंग छाती के रूप में कई बार प्रकट होता है। आपको गहराई से श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है। इस असुविधा को दूर करने के लिए अपने पैरों की गेंदों पर दबाव डालें इस क्षेत्र में आपके फेफड़े, वायुमार्ग, हृदय, थायमस ग्रंथि, छाती और कंधों के लिए सजगता शामिल है।



  • क्या रीफ्लैक्सोलॉजी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: 5 Techniques for Babies & Children | Reflexology

    पेट के तनाव से राहत यदि आप अपने पेट में तनाव से पीड़ित हैं, तो क्या पीड़ित के रूप में वर्णित किया जा सकता है नसों, अपने पेट के अंगों की परेशानी को दूर करने के लिए पंप के चिंतनशील बिंदुओं को दबाएं (जो क्षेत्र पैर के नीचे किसी भी वजन का समर्थन नहीं करता) दबाएं। यह वह क्षेत्र है जिसे आप के साथ काम करना चाहिए अगर आप भावनाओं से पीड़ित हैं अपनी हिम्मत मोड़, या यदि आप पेट के गड्ढे में भारीपन महसूस कर रहे हैं।
  • क्या रीफ्लैक्सोलॉजी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने हाथों से आराम करो यदि आपके पैर, हथियार और कंधे तनाव से तंग महसूस करते हैं, तो उन्हें छोड़ने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करें। पैर के बाहरी किनारों पर चिंतनशील बिंदुओं पर दबाव डालने से अपनी बाहों और पैरों के तनाव को अनलोड करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को सोने के लिए सहायता करें अनिद्रा को दूर करने के लिए सभी चिंतनशील बिंदुओं के संयोजन पर दबाव डालें। तनाव अक्सर अनिद्रा का मुख्य कारण होता है, और अगर चिंता, डर और तनाव आपको रात में जागते रहते हैं, तो आप तनाव और तनाव को दूर करने के लिए उपयोग करने वाले समान प्रतिक्रियात्मक बिंदुओं का उपयोग करके इसे मुक्त कर सकते हैं:
  • सिर और गर्दन पर दबाव को दूर करने के लिए अपनी उंगलियों के पीछे के हिस्से पर दबाव डालें
  • अपने पैरों की गेंदों पर दबाव लागू करने के लिए आपको अधिक आसानी से साँस लेने में मदद करें।
  • अपने पेट को शांत करने में मदद करने के लिए पंप पर दबाव डालें
  • तनाव की मांसपेशियों को छोड़ने के लिए अपने पैरों के बाहरी किनारों पर दबाव लागू करें
  • भाग 3
    दर्द से राहत

    क्या रीफ्लैक्सोलॉजी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपकी सहायता करने के लिए एक भागीदार प्राप्त करें जब आप दर्द का इलाज करते हैं, तो आपके लिए अकेले तकनीक बनाने के बजाय पार्टनर के साथ काम करना बहुत ही उपयोगी हो सकता है। इस तरह से आप अपने शरीर को पूरी तरह से आराम करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि उपचार शुरू हो सके। सत्र शुरू करने से पहले किसी भी तंग कपड़ों को निकालें और बिस्तर या अन्य आरामदायक सतह पर झूठ बोलें।
    • संभव के रूप में कुछ बाधा उत्तेजक के रूप में एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाने के लिए रोशनी की तीव्रता को कम करना।
    • आराम से संगीत, कुछ मोमबत्तियों को प्रकाश में मदद या संभव के रूप में आराम और उपचार के रूप में अनुभव करने के लिए मालिश तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    सिरदर्द को खत्म करता है रिफ्लेक्सोलॉजी कुछ प्रकार के सरल सिरदर्द से राहत के लिए उत्कृष्ट है। पैर की उंगलियों पर पाए जाते हैं, जो सिर और गर्दन के लिए विश्राम क्षेत्रों पर दबाव लागू करके साइनस की वजह से तनाव और सिरदर्द जारी करता है। सभी उंगलियों के पास अंक होते हैं जो सिर, चेहरे और मस्तिष्क के साथ सहसंबंधी होते हैं।
  • यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं तो अपनी हर उंगलियों की पूरी सतह पर दबाव डालें अपने अंगूठे को प्रत्येक अंगूठी पर दबाएं और हर एक के लिए कम से कम दस गुना प्रक्रिया दोहराएं। यह विधि प्रभावी है अगर आपका माइग्रेन साइनसिस के कारण होता है।
  • यदि आपको एक गंभीर सिरदर्द या कोई कारण नहीं पीड़ित है, यह निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि आपके दर्द अन्य चिकित्सा शर्तों के कारण होता है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सामान्य दर्द और असुविधा के साथ सौदा एक पूर्ण रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र आपको सामान्य दर्द और दर्द से मुक्त कर सकता है। एक बार में अधिकांश पलटा अंक 10 सेकंड के लिए दबाए जा सकते हैं। अपना समय लें और प्रत्येक पैर के सभी बिंदुओं को दबाएं। कोमल दबाव लागू करें और किसी भी बिंदु पर ध्यान देना जो दर्दनाक लगता है। जब आप एक चिंतनशील बिंदु पर असुविधा महसूस करते हैं, तो संबंधित अंग या अंग संतुलन से बाहर है
  • असंतुलन वाले सभी क्षेत्रों का मूल्यांकन करने के लिए, प्रत्येक पैर पर सभी प्रतिक्रियात्मक बिंदुओं का इलाज करें।
  • एक बार जब आप अपने पैरों पर हर एक पर काम किया है, तो दर्दनाक बिंदुओं पर लौटें और धीरे-धीरे उन्हें काम करें जब तक आप उस परेशानी को महसूस नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    Video: Refleksoloji nasıl uygulanır?

    • आस पास एक तौलिया या छोटी शीट रखें ताकि आप उस पैर को गर्म कर सकें जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • इससे पहले कि आप सोने से पहले अपने साथ एक छोटा सत्र करें यदि आपके पास एक आराम शरीर है और यदि आप सोने से पहले अपनी तनाव की मांसपेशियों को छोड़ दें तो आप नींद की रात से अधिक लाभान्वित होंगे।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी आपके शरीर में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाता है, इसलिए इलाज के बाद बहुत सारे पानी पीना सुनिश्चित करें।
    • शांतिपूर्ण माहौल बनाकर सत्र के लिए वातावरण तैयार करें रोशनी की तीव्रता को कम करना और कुछ आराम संगीत संगीत डाल दिया।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार प्राप्त करने से पहले, दौरान और बाद में शराब पीने से बचें, जैसा कि आपको पता चलता है कि उपचार शराब के प्रभाव को बढ़ा देता है। इसके अतिरिक्त, रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ शराब का उपयोग करने से कारण हो सकता है शरीर के अंगों पर अधिक तनाव के बाद से शरीर रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार की प्रक्रिया और शरीर से शराब को खत्म करने का प्रयास करेगा।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी एक पूरक चिकित्सा कला है, और पेशेवर चिकित्सा देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है
    • यद्यपि रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए दबाव के कई क्षेत्र हैं जो गर्भावस्था के सामान्य असुविधा का इलाज कर सकते हैं और कम कर सकते हैं, ऐसे कुछ बिंदु हैं जो बहुत मुश्किल दबाएंगे, श्रम को प्रेरित कर सकते हैं। वे एड़ी के अंदर पाए जाते हैं, पैरों के ढेर और बड़े पैर के बीच और पैर के दूसरे भाग के बीच। ये बच्चे के जन्म के दौरान काम करने के लिए सभी उत्कृष्ट स्थान हैं, लेकिन नियत तारीख से पहले ऐसा करने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com