ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के लिए एक बजट बनाने के लिए

यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं या यदि आप केवल एक बच्चा होने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके जीवन में बहुत ही रोमांचक समय हो सकता है। ऐसे कई कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए, उदाहरण के लिए, आप इस महान खुशी के सभी खर्चों का भुगतान कैसे कर सकते हैं। यह चिंता बहुत यथार्थवादी है, बच्चे के जीवन के पहले वर्ष की अनुमानित लागत 100,000 पेसोस है यद्यपि कई खर्च आवश्यक हैं, आपको एक भाग्य खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। इस परिस्थिति के कारण आप अपनी लागत कम करने और तनाव को कम करने के लिए बहुत सारी तरकीबें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने घर के बजट की जांच करें और प्राथमिकताओं को प्राथमिकता दें

अनपेक्षित खर्च हो सकता है, इसलिए यह तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है

गर्भवती चरण 1 के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
इंटरनेट पर करो कैलकुलेटर वेबसाइट खोजें जो आपको बजट बनाने में सहायता कर सकते हैं - इनमें से अधिकतर साइटें निःशुल्क हैं
  • गर्भवती चरण 2 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर बार जब आप एक नया बजट बनाते हैं, तो एक बार एक बार थोड़ा पैसा बचाना पर विचार करें यह सुनिश्चित करेगा कि जब बच्चा आता है तब आपके पास पैसे होंगे। बच्चे के पैदा होने के बाद धन से बाहर चलना पड़ता है उससे तैयार होना बेहतर होता है।
  • गर्भवती चरण 3 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    केवल बच्चे के लिए एक अलग खाता खोलें यह सुनिश्चित करेगा कि सहेजे गए धन समय से पहले ही खर्च नहीं किए जाते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के लिए बजट का शीर्षक चित्र
    4
    आपको आवश्यक सभी आवश्यक वस्तुओं की एक सूची बनाएं अनावश्यक चीजों को बर्बाद मत करो - मूल बातें छड़ी।
  • केवल आवश्यक वस्तुओं के लिए देखकर शुरू करें जिन्हें आपको शिशु के जीवन के पहले महीनों की आवश्यकता होगी। इन मदों की एक सूची बनाओ
  • उन चीज़ों की एक उपहार तालिका बनाएं जिन्हें आपने प्राथमिकताओं के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया है और जिसे आप नहीं खरीदेंगे रंग और आकार सटीक और विस्तार से रहें अपने मेहमानों को उपहार खरीदने के लिए एक सरल और सरल तरीका प्रदान करने के लिए एक बड़ी दुकान या इंटरनेट व्यापार चुनें। यह आपको वस्तुओं को डुप्लिकेट करना या क्रय उत्पादों को छोड़ने में भी मदद करता है जिन्हें आप नहीं चाहते हैं।
  • गर्भवती चरण 5 के लिए बजट का शीर्षक चित्र
    5
    अपने एकाउंटेंट से बात करें बच्चा से संबंधित करों के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए, उसे जानें आप बच्चे के जन्म और अन्य संबंधित खर्चों के लिए कर काट कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने स्वास्थ्य बीमा योजना का मूल्यांकन करें आप अपनी योजना को बदलने पर विचार कर सकते हैं यदि यह बच्ची की परीक्षा अच्छी तरह से कवर नहीं करता है
  • विधि 2
    समझदारी से खरीदें

    एक लहर पर चीजें खरीद मत करो विशेष रूप से छुट्टियों के दौरान, आगे की योजना बनाएं

    गर्भवती चरण 7 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऑफ़र की प्रतीक्षा करें और कीमतों की तुलना करें इंटरनेट आपका दोस्त है - कई ऐसी साइटें हैं जो आपको कीमतों की तुलना करने में मदद कर सकती हैं, जहां से सबसे अच्छा मूल्य खरीदने और प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 8 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    2
    थोक खरीदने पर विचार करें
  • डायपर, गीली पोंछे और थोक डिटर्जेंट जैसे सामान्य आइटम खरीदें, आपको पैसे बचाने और आपकी दुकान में आने वाली यात्राएं कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • मीट, डिब्बाबंद भोजन, अनाज और पेय पदार्थ जैसे थोक भोजन खरीदने पर विचार करें बड़ी मात्रा में मांस खरीदना भयभीत हो सकता है, लेकिन आप अपने फ्रीजर को भर सकते हैं। कुक और पहले से भोजन को फ्रीज करें, एक बार जब बच्चा आता है तो आपके परिवार के लिए घर के खाने के लिए त्वरित, आसान-तैयार भोजन होगा।
  • गर्भवती चरण 9 के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    3
    डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें डायपर और अन्य शिशु मदों के लिए कूपनों की खोज के द्वारा गर्भवती होने के दौरान आरंभ करें
  • पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में कूपनों को देखें, जिन्हें आप उपयोग करेंगे और उन्हें एक फ़ोल्डर में या कूपन के लिए बॉक्स में व्यवस्थित करेंगे- अनाज, बच्चे की वस्तुओं, जमे हुए खाद्य पदार्थ, सौंदर्य और स्वच्छता की वस्तुओं और अन्य श्रेणियों के लिए विशिष्ट पृथक्करण करें। यह आपके द्वारा स्टोरों में किए जाने वाले विज़िट की सुविधा प्रदान करेगा



  • गर्भवती चरण 10 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुपरमार्केट जंजीरों का लाभ उठाएं जो कभी-कभी आपके ऑर्डर रसीद पर बहुत अधिक बचत करने के लिए कूपन को दोगुनी या ट्रिपल करते हैं।
  • गर्भवती चरण 11 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्टोर से ब्रांडेड उत्पादों को खरीदने पर विचार करें। ज्यादातर मामलों में, गुणवत्ता राष्ट्रीय ब्रांडों की तरह ही होती है। वे स्टोर ब्रांड को पसंद करना शुरू कर सकते हैं लगभग हर वस्तु में एक समसामयिक समकक्ष है, जिसमें पूरे अनाज ब्रेड और अनाज शामिल हैं।
  • गर्भवती चरण 12 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    उत्पाद क्लब की सदस्यता लें कई आम ब्रांडों में क्लब होते हैं जिसमें उपभोक्ता विशेष छूट, कूपन और कुछ मुफ्त उत्पादों के लिए सदस्यता ले सकते हैं। इन क्लबों को कैसे सब्सक्राइब करना सीखने के लिए अपने पसंदीदा बेबी ब्रांड्स के लेबल देखें
  • विधि 3
    दिन के दौरान अपने भोजन के खर्च को कम करें

    जो पैसे आप लंच या पेय पर खर्च करते हैं वह बहुत उपयोगी हो सकता है कुछ खर्चों को बचाने के लिए अपनी आदतों को बदलने पर विचार करें

    गर्भवती चरण 13 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    काम करने के लिए दोपहर का भोजन लें खाते में घर से दूर भोजन पर खर्च की गई राशि को ध्यान में रखें और इससे पहले कि आप जानते हों, आपको पता चल जाएगा कि आपने भोजन पर किस्मत बिताई है जो शायद स्वस्थ नहीं है। अपने लंच को घर से शुरू करें - फल और कुछ सब्जियों को स्वस्थ खाने के लिए जोड़ें
  • गर्भवती चरण 14 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: आईयूआई से गर्भधारण- नोर्मल रिपोर्ट,खुली ट्यूब, स्वस्थ शुक्राणु, निःसंतानता। डॉ.पार्थ जोशी।

    पानी बदलें और पीयें पानी न केवल आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा है, यह आपको कुछ भी नहीं खर्च करेगा। ज्यादातर घरों में, पीने का पानी पीने के लिए सुरक्षित है यदि आप पानी पीने के दौरान सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो सिंक में एक फिल्टर डालने पर विचार करें। इससे पहले एक छोटे से निवेश की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन 1 से 3 महीनों के बीच आखरी बार अधिकांश फिल्टर होते हैं।
  • विधि 4
    मदद के लिए पूछें

    गर्भवती चरण 15 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    शब्द को फैलाओ आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप अपनी गर्भावस्था की खबर की सूचना मिलने के बाद कितनी जल्दी चीजें प्राप्त करना शुरू करेंगे। एक बार चिकित्सक आपकी गर्भधारण की पुष्टि करता है, तो जानकारी को बीमा कंपनी को पास करें इसके बाद, आप मुफ्त लेख, पत्रिकाओं, डायपर और शिशु देखभाल आइटम, कूपन आदि के लिए सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 16 के लिए बजट शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ उधार की चीजें मांगने पर विचार करें एक बार आपके मित्र, परिवार और सहकर्मियों को पता है कि आप एक बच्ची की उम्मीद कर रहे हैं, तो वे आपको अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए चीजें देने की पेशकश कर सकते हैं पैंट, ब्लाउज और कपड़े जैसे मातृत्व कपड़े उधार लेने का कोई बुरा विचार नहीं है। आप नहीं जानते कि आपका पेट कितनी तेजी से बढ़ेगा, इसलिए, विभिन्न आकारों के कई कपड़े के साथ, आपको कपड़े कभी भी नहीं खरीदना पड़ता है
  • गर्भवती चरण 17 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे उपयोग की शिशु वस्तुओं को प्राप्त करने के बारे में सोचें
  • दोस्तों और परिवार के बच्चे के कपड़े या खिलौने उधार देने की पेशकश कर सकते हैं - यह प्रस्ताव लेना अच्छा है। जितने अधिक आइटम आपने सहेजे हैं, उतनी कम चीज़ें जिन्हें आप खरीदना है।
  • दूसरे हाथ की दुकानों में खरीदारी करने पर विचार करें - इन दुकानों में लगभग नए कपड़े आइटम, खिलौने, कुर्सियाँ और स्ट्रॉलर्स हैं। एक बार जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो आप आइटम को किसी दोस्त से पास कर सकते हैं या दूसरे हाथ की दुकान पर थोड़ा पैसा कमा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉक, कैसे पता करें ? जांचे और ईलाज - डॉ. सुरभी बाजपेयी |

    • जब आप थोक या थोक खरीदते हैं, तो खराब होने वाले सामान खरीदने से बचें - वे आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले समय से ताजा नहीं हो सकते हैं।
    • अपने बच्चे के भोजन को तैयार करें आप पहले से बड़ी मात्रा में भोजन तैयार कर सकते हैं और उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। इससे आपको समय और पैसा बचा सकता है
    • यदि आप स्तनपान करने जा रहे हैं, तो इसे खरीदने के बजाय एक स्तन पंप पर विचार करें।

    चेतावनी

    • जब आप बेबी आइटम या खिलौने का इस्तेमाल करते हैं, तो जांच लें कि उत्पाद को याद नहीं किया गया है या नहीं।
    • कभी एक दूसरे हाथ की सीट का उपयोग न करें - यह अब सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com