ekterya.com

कैसे एक जीवन परियोजना बनाने के लिए

यदि आप एक जीवन प्रोजेक्ट बनाना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों को परिभाषित करना होगा पहला कदम उन लक्ष्यों को लिखना है जो आपके पास हैं। परिभाषित करें कि आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं और भविष्य में अपने जीवन की कल्पना करना चाहते हैं। एक बार जब आप स्पष्ट कर लेते हैं कि आप क्या चाहते हैं, इसे लिखो और इसे हर दिन देखने में रखें। आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे और हर बार जब आप अपने जीवन में कुछ और चाहते हैं, तो आपको इसे लिखना होगा। एक जीवन प्रोजेक्ट में, आप चाहते हैं कि आप अपने जीवन को चुन सकते हैं और निर्देशित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके सपने, लक्ष्यों और जो भी आप प्राप्त करना चाहते हैं वह भी वहां वर्णित किया जाएगा। हर कोई अपने जीवन प्रोजेक्ट को कैसे लिखता है चुनता है, लेकिन यहां हम आपको एक प्रभावी विकल्प बनाने का एक अच्छा विकल्प देंगे।

चरणों

भाग 1
सोच

सेल्फ प्रतिबिंबित चरण 10 शीर्षक वाली छवि
1
इस बारे में सोचें कि आपका जीवन कैसा है, आप क्या बदलना चाहते हैं और अब आप कहां से जाना चाहते हैं। आपके पास क्या है और भविष्य में आप क्या चाहते हैं इसका विश्लेषण करके, आपको यह पता चलेगा कि आप अपने जीवन में कहां हैं परिभाषित करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और अपने जीवन में हैं। आपको उन सभी परियोजनाओं को शामिल करना आवश्यक है, जिनकी आप प्राप्त करना चाहते हैं, जिन व्यक्तिगत चीजें आप चाहते हैं, आदि। इस चरण में, आपको यह निर्धारित करना होगा कि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या है। यदि आप एक निश्चित राशि कमाई करना चाहते हैं, तो इसे अपने जीवन प्रोजेक्ट में लिखें। यदि आप एक कार या नौकरी चाहते हैं, तो उन्हें नीचे लिखें और यथासंभव विस्तृत वर्णनात्मक बनाएं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 6
    2
    अपने व्यवहार के सामान्य पहलुओं को ध्यान में रखें (धार्मिक, बौद्धिक, सामाजिक, परिवार, आदि))। आत्म-जागरूकता रखने की कोशिश करें जो आपको अपने आप को जानने, जीवन के लिए सम्मान, आत्मसम्मान और स्वायत्तता प्रदान करने की अनुमति देता है। हर कोई जीवन के सामने एक निश्चित स्थिति लेने के लिए स्वतंत्र है। ध्यान रखें कि विफलता मौजूद नहीं है जैसे कि यदि आप अपने किसी भी लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो शायद यह संभव है क्योंकि एक और बेहतर संभावना है संभावनाएं अनंत हैं, आपको बस उनके लिए देखना होगा विश्लेषण करें कि आपने क्या गलत किया और इसे दोहराना न करें, अपनी गलतियों से सीखें, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के अन्य तरीकों की तलाश करें
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 3 पर विचार करें
    3
    यदि आवश्यक हो तो अपने लक्ष्यों को बढ़ाएं हर बार जब आप कुछ नया करना चाहते हैं, तो इसे नीचे लिखें। इस बारे में सोचें कि आप उन उद्देश्यों को कैसे प्राप्त करेंगे आप जो भी चाहते हैं उसे प्राप्त करने की संभावनाएं बनाएं। आपके द्वारा निर्धारित प्रत्येक लक्ष्य का पथ होना आवश्यक है। अगर आपको लगता है कि एक पथ काम नहीं करता है, तो किसी दूसरे को आज़माएं आप हमेशा जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं, यह केवल आप पर निर्भर करेगा
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 6 पर विचार करें
    4
    आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करें अपने लक्ष्यों को हासिल करने की योजना बनाएं और अपने जीवन में जो चीजें आप चाहते हैं योजना बनाना पहली क्रिया है, फिर आपको उन्हें बाहर ले जाना होगा। आपके द्वारा विकसित की गई योजना के आधार पर आपके लक्ष्य के पीछे जाएं। ध्यान रखें कि कोई योजना अंतिम नहीं है, क्योंकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमेशा बेहतर विचारों के साथ आ सकते हैं। अपना मन बदलने के लिए एक खुले दिमाग है (यह एक गुणवत्ता है जो हर किसी के पास नहीं है)। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको केवल आपके भविष्य की कल्पना करना और अपने लक्ष्यों को कैसे हासिल करना है, यह क्षमता है। याद रखें कि सब कुछ मन में है
  • Video: जीवन में सफल होने के लिए गोल्डन टिप्स | Golden Rules For Success In Life in Hindi/urdu

    भाग 2
    आशावादी सोचें और अपने आप में विश्वास करें

    छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 16
    1
    चीजों को और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने के लिए प्रतिमान और विचार बदलना आवश्यक है सोचो आशावादी सोचो, सर्वोत्तम समय में नहीं होने के बावजूद, सब कुछ ठीक हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 14

    Video: सुबह की दिनचर्या जीवन भाड़े - 35 जीवन भाड़े और DIY परियोजनाओं तुम कोशिश करने की जरूरत है!

    2
    हर प्रतीत होता है खराब स्थिति में अच्छी चीजों को हाइलाइट करें बुरे में अच्छे को देखकर जीवन की असुविधाओं का सामना करने का एक तरीका है, इसलिए उन्हें चुनौतियों के रूप में मानें और बाधाओं के रूप में नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 18
    3
    हमेशा विश्वास है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। फिर, यदि आप अपने किसी एक लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं, तो इसे किसी विफलता के रूप में नहीं लेना चाहिए। आप केवल यह जान लेंगे कि यह कोई रास्ता नहीं था और आप उस दूसरे व्यक्ति की तलाश करेंगे जिसके साथ आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। जितना अधिक प्रयास करें, उतना बुद्धिमान हो जाएंगे, इसलिए कोशिश करना बंद न करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 2
    4



    विश्वास है कि आप इसे प्राप्त करेंगे और एक सकारात्मक सकारात्मक विचार करेंगे। सकारात्मक सोच वास्तविकता बदलती है
  • अपने आप में आत्मविश्वास बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी परिस्थिति के बावजूद आप स्वयं पाते हैं, आपको आत्मविश्वास होना चाहिए और यह आश्वस्त होना चाहिए कि आप आगे बढ़ेंगे और अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।
  • भाग 3
    प्रक्रिया को समझें और अपने विचारों को कल्पना करो

    छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 2 विकसित करें
    1
    एक जीवन प्रोजेक्ट बनाने के महत्व को समझना और आत्मसात करना यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप अपने विचारों, अपने लक्ष्यों, अपने लक्ष्यों, अपने सपनों, अपनी इच्छाओं आदि को प्राप्त कर सकते हैं।
    • यह उन्हें अपनी उंगलियों पर रखने का एक तरीका है, ताकि उन्हें वास्तविक परिप्रेक्ष्य में रखा जा सके ताकि आप उन्हें प्राप्त करने के लिए विभिन्न मार्गों की कल्पना कर सकें और इससे आप चुन सकें कि आपके पास सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है, आप कहां से शुरू कर रहे हैं और किसके साथ उपकरण हैं क्या खाते हैं
    • हम इसे इसे परिभाषित भी कर सकते हैं कि हम अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं, हम किस रास्ते लेना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 13 का विकास करें
    2
    एक ठोस, स्पष्ट और मजबूत जीवन परियोजना बनाएं इस परियोजना का सामान्य उद्देश्य आपके लक्ष्यों को प्राप्त करना है और उन चीजों को हासिल करना या सुधार करना है जिन्हें आप पहले से जानते हैं या जानते हैं क्योंकि "कोई भी कल नहीं जानता जितना कल आज आप जान सकते हैं"। हर दिन आप कुछ नया, अच्छा या बुरे सीखते हैं, और क्या मायने रखता है कि आप क्या तय कर सकते हैं हर किसी के पास निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि वे अपने जीवन में क्या चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक नकारात्मक नेचर पैटर्न बदलें चरण 2
    3
    फिर, अपने आप को इनमें से कुछ प्रश्न पूछें:
  • आप इस दुनिया में कौन बनना चाहते हैं?
  • आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं?
  • आप क्या प्रस्ताव कर सकते हैं?
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 8 विकसित करें
    4
    अपना उद्देश्य और वह सभी विकल्प लिखें जो आपको पूरा करने में सक्षम होना है। आशावाद के साथ करो और उन लक्ष्यों का प्रयास करें जो आपको उनके बारे में सोचकर बहुत खुश हैं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 3 विकसित करें
    5
    का प्रदर्शन किया। यदि आप कुछ में सफल होना चाहते हैं, तो आपको इसे कल्पना करना चाहिए जैसा कि आपने पहले ही इसे प्राप्त कर लिया है। हालांकि, पहली बार वहाँ हमेशा कई अंतराल (विवरण जो कि आपके पास देखने में नहीं है)। जब तक वह दृष्टि आपके दिमाग को रोकती रहती है और आप इसे विस्तार करने के लिए समय लेते हैं, तब आप यह देखना शुरू करेंगे कि यह एक वास्तविकता बनने वाली इच्छा के लिए एक अमूर्त विचार होने से कैसे निकलती है।
  • यह एक सृजन जैसा है, जो कुछ आप को जीवन दे रहे हैं। असल में, सबसे खूबसूरत गतिविधियों में से कोई भी इंसान जो कर सकता है वह ठीक है: कुछ भी नहीं से कुछ बनाएं यह जादू करना पसंद है
  • छवि का शीर्षक नकारात्मक नेचर पैटर्न बदलें चरण 4
    6
    याद रखें कि आप जो कुछ भी करने के लिए निर्धारित करते हैं उसे प्राप्त करेंगे। जितना अधिक आप इसके बारे में सोचते हैं, उतना ही आपके प्रस्तावित लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना। अगर आपको यह आश्वस्त होता है कि आप इसे प्राप्त करेंगे, तो आप करेंगे
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • दोनों कंपनियां और लोगों में, एक मिशन और एक दृष्टिकोण होना महत्वपूर्ण है।
    • यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि आप कौन हैं और आप कहाँ जाना चाहते हैं, क्योंकि अगर आप नहीं चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप जो भी चाहते हैं, वे आप होंगे।
    • हर दिन ऐसा कुछ करें जो आपके जीवन प्रोजेक्ट के साथ करना है और जब आप इसे कम से कम उम्मीद करते हैं, तो आपने असंभव किया है अपने आप में भरोसा रखें, कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, वह सकारात्मक होना चाहिए, आपको उस व्यक्ति से प्यार करना होगा और आप जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए आप के साथ खुश रहना होगा। प्रत्येक व्यक्ति एक अद्वितीय है, अपने गुणों के बारे में सोचें और आपकी कमी नहीं।

    चेतावनी

    • अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों की योजना बनाएं, सब कुछ कदम से कदम हासिल किया जाता है। एक बार जब आप पास अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, लक्ष्य बढ़ाएं, उन्हें अपनी कल्पना से प्राप्त करें। याद रखें कि यदि आप अपने किसी भी लक्ष्य में असफल हो जाते हैं, यह जरूरी नहीं कि असफल हो, लेकिन यह केवल एक संकेत है कि उन्हें प्राप्त करने के लिए एक और बेहतर और अधिक प्रभावी तरीका है।
    • कभी निराशावादी न हो, आप इस तरह के विचार से कुछ भी हासिल नहीं करेंगे।
    • अपने आप को नकारात्मक लक्ष्यों को निर्धारित न करें, जैसे कि किसी के जीवन को समाप्त करना, लोगों को या कुछ को चोट पहुँचना। हम इस जीवन में सकारात्मक के अनुरूप हैं, न कि नकारात्मक के साथ। जीवन में बुरी चीज़ों पर ध्यान न दें, क्योंकि यह समय की बर्बादी है बस अच्छी चीजों पर ध्यान दें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के अलावा, आपके पास एक सुखी जीवन होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com