ekterya.com

टीडीए का पता लगाने के लिए एक परीक्षण कैसे करें

माता-पिता अपने बच्चों की स्पष्ट असमर्थता के बारे में चिंता कर सकते हैं और स्कूल के काम में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और ध्यान घाटे के सक्रियता विकार के लक्षणों से भ्रमित हो सकते हैं। जबकि ADD या ADHD का निदान करने के लिए कोई भी परीक्षण नहीं है, लक्षणों को समझने से प्रत्येक व्यक्ति को विकार के प्रभावों की भरपाई करने के लिए बेहतर योजना के तरीके शामिल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, नैदानिक ​​विशेषज्ञ माता-पिता, शिक्षकों, प्रशिक्षकों और अन्य लोगों के इनपुट की तलाश करते हैं जो परिस्थितियों में बच्चों के साथ बातचीत करते हैं, जहां लक्षण देखे जा सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ज्यादातर लोग इन लक्षणों को अलग-अलग समय और विभिन्न डिग्री पर दिखाएंगे। जब तक कि लक्षण एक ही उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में अत्यधिक नहीं हैं, और जीवन के कम से कम दो क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कठिनाइयों का कारण होता है, वहां आमतौर पर हस्तक्षेप करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

चरणों

1
बच्चों को ऐसी स्थिति में देखें, जिनके लिए ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। रिकॉर्ड करें कि आप निम्न व्यवहार कितनी बार देखते हैं और कितना वे बच्चों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं में हस्तक्षेप करते हैं।
  • बच्चों के कार्यों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। वे विवरण को अनदेखा कर सकते हैं और लापरवाह गलतियों को बना सकते हैं, साथ ही गंदा नौकरियां भी बना सकते हैं। वे आसानी से शोर, आंदोलनों और घटनाओं से विचलित हो सकते हैं जो दूसरों को ध्यान नहीं देते या अनदेखा नहीं कर सकते हैं।
इम्युनेंट स्टेप 1 होने से आपका बच्चा स्टॉप करें
  • बच्चे अक्सर एक गतिविधि से दूसरे में बदल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधूरी नौकरी और कार्य हो सकते हैं। वे मौके की कमी के कारण आपूर्ति और खोए हुए नौकरियों के साथ स्थगित हो सकते हैं और उनकी आदतों और कार्य क्षेत्रों को बेदखल कर सकते हैं। निर्देशों के बाद, विशेष रूप से कई चरणों वाले, विशेष रूप से कठिन हो सकते हैं
    छवि शीर्षक में आपका स्वागत है एक फोस्टर चाइल्ड चरण 7
  • ऐसा लग सकता है कि बच्चे दो की बातचीत में भी सुन नहीं रहे हैं वे अक्सर वार्तालाप को बदल सकते हैं, बातचीत के विवरणों को अनदेखा कर सकते हैं और सामाजिक स्थितियों में अनुपयुक्त जवाब दे सकते हैं।
    छवि शीर्षक में आपका स्वागत है एक फोस्टर चाइल्ड चरण 6
  • मेक ए फेबिलस इंप्रेसियन ऑन द फर्स्ट डे स्कूल ऑफ स्कूल चरण 5



    2
    बच्चों द्वारा किए गए निम्नलिखित व्यवहारों की आवृत्ति को रिकॉर्ड करें उसी उम्र के बच्चों की तुलना में इसकी तीव्रता का मूल्यांकन करें
  • इस विकार वाले बच्चे को अक्सर बैठना मुश्किल रहता है और अपनी सीटों को अक्सर छोड़ देता है यहां तक ​​कि जब वे बैठे होते हैं, वे आम तौर पर परेशान होंगे, बेचैन होंगे, एक डेस्क पर बैठेंगे, या वे आगे बढ़ेंगे
  • बच्चे बहुत अधिक भाग ले सकते हैं या चढ़ सकते हैं उन्हें शांत गतिविधियों में भाग लेना मुश्किल हो सकता है।
  • बच्चे ज़्यादा बात कर सकते हैं या उन्हें इंतजार करना या मुड़ना मुश्किल लग सकता है वे अक्सर बीच में बाधित कर सकते हैं या पूरे सवाल को सुनने से पहले वे उत्तर छोड़ सकते हैं वे निमंत्रण के बिना दूसरों के वार्तालाप या गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं और व्यक्तिगत स्थान की स्पष्ट समझ नहीं हो सकती है।
  • बच्चों को भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है यह अक्सर बहस, झुंझलाना, अनुपयुक्त मौखिक विस्फोट की ओर जाता है और बच्चे शारीरिक रूप से हमला भी कर सकते हैं।
  • अपने प्रमेय पोशाक चुनने का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    ऐसे अन्य वयस्कों से पूछें जो बच्चों के साथ नियमित रूप से काम करने के लिए एक ही दर्ज की गई टिप्पणियां बनाते हैं। इसमें शिक्षकों, कोच, क्लब के नेताओं या बच्चों के स्काउट (जैसे) और अन्य शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • जबकि एडीएचडी एक बच्चे के लिए स्कूल, काम और सामाजिक परिस्थितियों में स्थितियों को अधिक कठिन बना सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विकार से निपटने के लिए कई विकल्प हैं, जिसमें व्यवहार थेरेपी, व्यायाम, पोषण संबंधी विचार और दवाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com