ekterya.com

ड्रॉप टेस्ट कैसे प्राप्त करें

यदि आप गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपके पास संयुक्त में सूजन का उच्च स्तर होता है, और आपके पास कोई ज्ञात बीमारियां या चोट नहीं होती हैं जो आपको बहुत ज्यादा दर्द का कारण दे सकते हैं, आपके पास एक गाउट टेस्ट होने की संभावना है। यह रोग तब होता है जब बहुत से यूरिक एसिड क्रिस्टल एक संयुक्त (दर्द के कारण) के आसपास होते हैं। अधिकांश रोगियों को शुरू में बड़ी पैर की अंगुली जोड़ों में दर्द का अनुभव होता है - हालांकि, सभी जोड़ प्रभावित हो सकते हैं। स्क्रीनिंग टेस्ट करने के लिए, चिकित्सक एक सुई का उपयोग प्रभावित संयुक्त को आकांक्षा या रक्त या मूत्र परीक्षण करने के लिए करता है।

चरणों

भाग 1
डॉक्टर की नियुक्ति के लिए तैयार हो जाओ

गोटो के टेस्ट फॉर गेट चरण 1
1
एक नैदानिक ​​इतिहास को पूरा करें मधुमेह, उच्च रक्तचाप (यदि इलाज नहीं किया जाता है) और कोरोनरी या गुर्दा की समस्या जैसे रोग आपको गठिया के लिए अधिक संवेदक बना सकते हैं।
  • इसी प्रकार, कुछ प्रकार के कैंसर के लिए उपचार इस रोग का कारण बन सकता है (उदाहरण के लिए, ल्यूकेमिया और घातक लिंफोमा)।
  • इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सभी गंभीर बीमारियां, संक्रमण या परेशानियों को लिखते हैं, खासकर यदि वे हाल ही में आए हैं
  • गोटो के चरण 2 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके परिवार में गठिया का इतिहास है। यदि हां, तो इस रोग से पीड़ित होने के लिए आपके पास एक आनुवांशिक गड़बड़ी हो सकती है। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे परिवार में किसी को जानते हैं जिसे गाउट से पीड़ित है।
  • गोटो के चरण 3 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि

    Video: ANVIL Vs. SPRAY PAINT CANS!! (CRAZY 45m DROP TESTS)

    3

    Video: कुछ यूं होता है स्‍पर्म डोनर की मदद से गर्भधारण

    आपके द्वारा ली गई दवाओं की एक सूची तैयार करें किसी भी नियुक्ति के साथ, डॉक्टर आपको पूछेंगे कि आप जो दवाएं ले रहे हैं कभी-कभी दवाओं के साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है जिन्हें आपको पता नहीं है या बीमारी का कारण बन सकता है। ये उस समस्या का कारण हो सकता है जिसके लिए आप डॉक्टर के पास जा रहे हैं। इसके अलावा, डॉक्टर को यह जानना आवश्यक है कि डॉक्टर की दवाओं के द्वारा आप जो अन्य दवा ले रहे हैं, उसके साथ बातचीत करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, लूप या थियाज़ाईड डाइरेक्टिक्स और एस्पिरिन की कम मात्रा में गाउट का खतरा बढ़ सकता है।
  • गोटो के चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने लक्षण नीचे लिखें आपको पल लिखना चाहिए जब आपको दर्द महसूस होता है (उदाहरण के लिए, दिन में दो बार या केवल रात में) इसके अलावा, शरीर के उस हिस्से को लिखें जहां आप दर्द महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए, घुटनों या बड़े पैर की अंगुली) किसी भी अन्य लक्षणों को आप ध्यान दें, जैसे कि लाली, सूजन और कुछ जोड़ों में गति या कोमलता की सीमित सीमाएं।
  • गोटो के चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: "IQ" क्या है ? || What Is "IQ" || IQ कैसे Check करते है || विभिन्न IQ level एवं इसका वर्गीकरण |

    भोजन डायरी रखें यह डायरी खाद्य पदार्थों की एक सूची और दिन के दौरान आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि का एक अनुमान है। उदाहरण के लिए, आप यह नोट कर सकते हैं कि रात के खाने के लिए आप मांस के 170 ग्राम (6 औंस), 1/2 कप ब्रोकोली, 1/2 कप मैश किए हुए आलू और 1/2 चम्मच मक्खन का उपभोग करते हैं।
  • एक भोजन डायरी इस बीमारी का निदान करने में बहुत उपयोगी हो सकती है, क्योंकि आप गोउट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं यदि आप बड़ी मात्रा में मांस, अल्कोहल या फ्राकोस में उच्च भोजन का उपभोग करते हैं।
  • गाउट के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आपके पास सभी संदेह लिखिए उदाहरण के लिए, आप यह जानना चाह सकते हैं कि आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द किसी और प्रकार के गठिया के कारण होता है। इसी तरह, आपके पास संभवतः एक दवा के बारे में संदेह है जो जोड़ों के दर्द का कारण बनता है आपके पास सभी प्रश्नों को लिखें ताकि आप उन्हें डॉक्टर से मिलने के दौरान भूल न सकें।
  • भाग 2
    ड्रॉप टेस्ट प्राप्त करें

    गोटो के चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    सवालों के लिए तैयार मुख्य साधनों में से एक यह है कि डॉक्टर इस बीमारी का निदान करने के लिए उपयोग करता है प्रश्न पूछना डॉक्टर के उत्तर देने के लिए आपने अपने लक्षणों के बारे में क्या लिखा है इसका प्रयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पहले अपने बड़े पैर की अंगूठी पर पाया जाता है और फिर दूसरे जोड़ों में ले जाता है, तो आपको गाउट का निदान होने की अधिक संभावना है, इसलिए आपका चिकित्सक पूछ सकता है कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों में आपको क्या चोट पहुंची है।
  • गठिया चरण 8 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    2
    एक संयुक्त आकांक्षा परीक्षण के लिए तैयार करें। यह उस प्रकार का परीक्षण होता है जिसका उपयोग प्रायः सबसे ज्यादा किया जाता है। इस परीक्षण में, चिकित्सक संयुक्त से शुक्राणु द्रव को निकालने के लिए एक सुई का उपयोग करता है। फिर, सोडियम मूत्र क्रिस्टल की जांच करने के लिए सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करें (जो कि गाउट का संकेत है)।
  • गाउट के लिए टेस्ट नाम वाली छवि चरण 9
    3



    तैयार एक रक्त नमूना तैयार करने के लिए रक्त के नमूने ड्रॉप पहचान परीक्षण का प्रदर्शन करने के अन्य सामान्य साधन हैं। रक्त में यूरिक एसिड का स्तर मापा जाता है। हालांकि, इस परीक्षण में कुछ समस्याएं हैं, क्योंकि आप बिना यूरिक एसिड के उच्च स्तर पेश कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपके पास गाउट है। इसके अलावा, आप यूरिक एसिड के उच्च स्तर के बिना इस रोग से ग्रस्त हैं।
  • वास्तव में, कभी-कभी डॉक्टर गाउट के संभावित हमले के एक महीने बाद तक रक्त परीक्षण नहीं करता, क्योंकि सीरम यूरिक एसिड उस क्षण तक नहीं बढ़ सकता है।
  • कभी-कभी, इस प्रयोजन के लिए एक मूत्र परीक्षण किया जाता है। संक्षेप में, आपको कार्यालय में एक साफ कप के अंदर पेशाब करने के लिए कहा जाएगा। एक तकनीशियन यूरिक एसिड स्तरों की जांच करने के लिए आपके मूत्र की जांच करेगा।
  • गठिया चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    कारण समझें कि आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का आदेश क्यों दे सकता है चिकित्सकों को जोड़ों और त्वचा में पेशाब क्रिस्टल हैं या नहीं, यह पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है। आपको अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है जब आप तीव्र और आंतरायिक दर्द का अनुभव करते हैं और यदि आपके एक या अधिक जोड़ प्रभावित होते हैं यदि आप सुई पसंद नहीं करते हैं, तो आप संयुक्त आकांक्षा परीक्षण के बजाय अल्ट्रासाउंड का अनुरोध कर सकते हैं।
  • चित्र के लिए टेस्ट फॉर गॉउट चरण 11
    5
    अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या अन्य कारण हैं अगर आपको लगता है कि आपके जोड़ों में दर्द गठिया के कारण नहीं है, तो आप अपने चिकित्सक से यह पूछ सकते हैं कि क्या अन्य कारण हैं। शायद, एक्स-रे का उपयोग करके जांचने के लिए कि आपके जोड़ सूजन हो जाते हैं, जो एक अन्य समस्या का संकेत देगा।
  • भाग 3
    गाउट के लिए उपचार प्राप्त करें

    गोटो के चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्द की दवा ले लो सबसे अधिक संभावना है, आपका डॉक्टर दर्द की दवा की सलाह देगा (ओवर-द-काउंटर गोलियों से आपको पहले से ही नुस्खे दर्द से राहत देने वाले हैं)।
    • यदि आपकी स्थिति बहुत गंभीर है, तो यह संभावना है कि आपको पेग्लोटिकेज (क्रिटेक्सएक्स) निर्धारित किया जाएगा।
    • नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स का इस्तेमाल अक्सर इस रोग का इलाज करने के लिए किया जाता है (सेलेकॉक्सिब से नुस्खे में ओवर-द-काउंटर इबुप्रोफेन)।
    • इसके अलावा, आपका डॉक्टर कोलेसीनिस लिख सकता है जो एक दवा है जो दर्द का सामना करता है, हालांकि इसके दुष्प्रभाव कुछ लोगों के लिए काफी गंभीर हैं, इसलिए यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • गोटो के चरण 13 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स के बारे में पूछें ये स्टेरॉयड दवाएं भी गठिया के लिए राहत प्रदान कर सकती हैं, खासकर यदि आप गैर-प्रदाय विरोधी भड़काऊ दवाओं को नहीं ले सकते हैं आप दवा को इंजेक्शन में जोड़ सकते हैं या आप इसे मौखिक रूप से ले सकते हैं यदि दर्द बहुत व्यापक है।
  • गोटो के लिए टेस्ट फॉर गेट चरण 14
    3
    रोकथाम के लिए एक दवा निर्धारित करने की अपेक्षा करें। यदि आप दोहराए गए हमलों का अनुभव करते हैं, तो आपका डॉक्टर गठिया को रोकने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है। ये दवाएं दो श्रेणियों में आती हैं: जो कि यूरिक एसिड के उत्पादन को अवरुद्ध करते हैं और जो आपके सिस्टम से इसे खत्म करने में सहायता करते हैं। एलोप्यूरिनोल, फ़ेबक्सोस्टेट और प्रोबेनेसिड सबसे आम दवाओं में से हैं।
  • गोटो के चरण 15 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    शराब और फलों के रस की खपत को कम करें शराब और पेय जिसमें फ्रुक्टोज शामिल हैं, इस रोग को भी बदतर बना सकते हैं। जब भी आप कर सकते हैं, पानी के साथ इन पेय को बदलने की कोशिश करें।
  • गोटो के चरण 16 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि

    Video: कैसे करें सर्वाइकल की समस्यां का समाधान - Onlymyhealth.com

    5
    मांस और कुछ समुद्री खाने की खपत को कम करें कुछ मांस शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड उत्पन्न होता है जब शरीर इस परिसर में रासायनिक पुर्निश या कुछ मांस और समुद्री खाद्य समृद्ध होता है।
  • बीफ़, सूअर का मांस और मेमने से बचने की कोशिश करें इसके अलावा, आपको समुद्री खाने से बचने चाहिए, जैसे कि एन्क्वावियों, हेरिंग, चिंराट और अन्य प्रकार के मोलस्क। अंग मांस (जैसे कि यकृत, हृदय और गुर्दे) प्यूरिन में भी समृद्ध है
  • गाउट के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    एक व्यायाम दिनचर्या के लिए छड़ी व्यायाम शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है और आप सामान्य रूप से स्वस्थ रहता है। यदि आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप इस बीमारी से पीड़ित होने की संभावना कम कर देंगे, क्योंकि मोटापे एक जोखिम कारक है।
  • कम प्रभाव व्यायाम चुनें, क्योंकि यदि आप गाउट से पीड़ित हैं, तो व्यायाम करने पर आपको दर्द महसूस हो सकता है। तैराकी या पैदल चलने की कोशिश करें नियमित रूप से व्यायाम करें, कम से कम 5 बार एक सप्ताह में 30 मिनट के लिए।
  • गठिया चरण 18 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    7
    अंतिम उपाय के रूप में शल्य चिकित्सा के लिए सबमिट करें Tophi मूत्र क्रिस्टल के बड़े जमा होते हैं जो शरीर के विभिन्न भागों में होते हैं (त्वचा के नीचे लंप्स उत्पन्न करते हैं)। वे आमतौर पर जोड़ों और हड्डियों के आसपास पाए जाते हैं। यदि आप इस बीमारी के लिए उपचार नहीं प्राप्त करते हैं, तो आपके टोफी पर्याप्त हो सकते हैं ताकि आप उन्हें निकालने के लिए सर्जरी से गुजरना पड़े, क्योंकि वे अपने जोड़ों के आंदोलन की सीमा को सीमित कर सकते हैं। गुर्दे की पथरी एक और जटिलता है, क्योंकि वे एक मूत्र को अवरुद्ध कर सकते हैं और हाइड्रोनफ्रोसिस पैदा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com