ekterya.com

खराब प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान कैसे करें

ऐसे पदार्थ जो एक व्यक्ति में बुरे प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं, उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को पेट भरना या जठरांत्र संबंधी असुविधा या सिरदर्द होने का कारण बन सकता है।

इन खाद्य पदार्थों की पहचान करने में सक्षम होने से आपको कुछ बीमारियों को कम करने या वजन कम करने में मदद मिलेगी। एक बार जब आप उन्हें पहचानते हैं तो आप उनसे बच सकते हैं या कम से कम आप यह समझने के लिए शुरू कर सकते हैं कि आपको ये प्रतिक्रियाएं क्यों हैं।

खराब प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए, आपको ये समझना चाहिए कि वे क्या हैं और कैसे वे कुछ शर्तों से संबंधित हैं

चरणों

विधि 1
वे भोजन जो प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं और वजन घटाने के साथ उनका रिश्ता

वज़न कम करने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करना सीखने का सबसे लोकप्रिय कारण है, जो खराब प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है। इस मामले में, बुरी प्रतिक्रिया यह है कि स्वस्थ नहीं हैं जो खाद्य पदार्थ खाने से व्यक्ति को अनियंत्रित खाते हैं न केवल वे व्यक्ति को उन्हें निगलने के लिए कारण देते हैं, लेकिन वे भी व्यक्ति को इसी अवधि में अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए कारण। इस प्रकार की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करने और उन तक आपकी पहुंच को सीमित करने में सक्षम होने के कारण वजन कम करने में सक्षम होने की कुंजी है

1
आप खाने के कारण का निर्धारण करें क्या आप खाते हैं क्योंकि आप भूखे हैं या आप संवेदनशील हैं या क्योंकि आपके पास लालसा है? एक भोजन जो प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है वह है जो हमें बिना किसी कारण के लिए खा लेता है और आप इसे खाने से रोक नहीं सकते एक बार जब आप निगलने लग जाते हैं, तो आप तृप्ति के बिंदु से पहले उन्हें निगलना जारी रखते हैं (उदाहरण के लिए, Doritos और आप बैग खाली या लगभग खाली होने तक रोक नहीं सकते हैं और तुरंत बाद में आप आइसक्रीम बार खा सकते हैं)।
  • 2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो अधिक भोजन का सेवन करें। आप खाने के कारण जानने के लिए आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं जो आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करते हैं। ये आमतौर पर बड़ी मात्रा में चीनी, वसा या नमक के साथ खाया जाता है जब आप देखते हैं कि आप एक भोजन खा रहे हैं जो इस तरह की प्रतिक्रिया को आप में ट्रिगर करता है, तो यह लिखिए कि आपके पास एक रिकॉर्ड है। अगली बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप इसे अपनी शॉपिंग सूची पर नहीं डालते।
  • 3
    उन स्थानों की पहचान करें जो आपको अधिक भोजन खाते हैं। खाद्य इस प्रतिक्रिया का एकमात्र कारण नहीं है - जगहें भी हो सकती हैं ध्यान दें और नोट करें कि यदि कुछ जगहें हैं जो आपको अपने शरीर से अधिक खाती हैं, उदाहरण के लिए, जब आप फिल्मों में जाते हैं, तो क्या आपको पॉपकॉर्न या कैंडी खाने में परेशानी नहीं होती है? जब आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में रात के खाने के बाहर जाते हैं, तो क्या आप तले हुए सलाद और ऑर्डर को स्वचालित रूप से छोड़ देते हैं? जब आपने उन स्थानों की पहचान की है जहां आप इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आप अपने व्यवहार के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं और अधिक सजग फैसले करते हैं कि आप भोजन करते समय एक समझौते की स्थिति में खुद को रखना चाहते हैं या नहीं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी खाने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं, लेकिन यह आपको एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए विकल्प बनाने के लिए सिखाता है, भले ही आपके पास क्या खाने पर कुल नियंत्रण न हो।
  • 4
    अपने घर, कार्यालय या कार से इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों को निकालें जब आप इन खाद्य पदार्थों की पहचान करते हैं, तो उन्हें दूर करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप देख सकते हैं कि एक बार जब आप निश्चित समय के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से बचते हैं, तो वे आपको उसी तरह प्रभावित नहीं करेंगे और वजन कम करने के आपके प्रयास काम करेंगे।
  • विधि 2
    जो भोजन अन्य प्रतिक्रियाओं और अन्य स्वास्थ्य कारणों को ट्रिगर करता है

    Video: ALCALINIZAR EL CUERPO Y LA SANGRE- BENEFICIOS ana contigo

    कुछ खाद्य पदार्थ कुछ लोगों में कुछ प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे दर्द या बेचैनी यह किसी विशेष भोजन के लिए एलर्जी जैसा नहीं है - यह एक तरह की संवेदनशीलता है माइग्रेन, अस्थमा या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम सामान्य अवस्थाएं होती हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ होती हैं या खराब होती हैं। एक व्यक्ति में इन प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ उस व्यक्ति के लिए अद्वितीय होते हैं, यद्यपि कुछ सामान्य कारक हो सकते हैं जो अधिकांश लोगों के लिए परेशानी पैदा करते हैं। उन खाद्य पदार्थों की पहचान करना जो दर्द या बेचैनी को ट्रिगर या खराब करते हैं, समस्या को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।




    1
    एक या दो हफ्तों के लिए खाना डायरी रखें और लिखें कि आप क्या खाते हैं और आपको कैसा महसूस होता है। यह किसी आवर्ती समस्या की पहचान करेगा। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ समस्या होने की प्रवृत्ति है या नहीं। उन खाद्य पदार्थों को चिह्नित करना सुनिश्चित करें जो जाहिरा तौर पर आपको समस्याएं पैदा कर रहे हैं
  • 2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो जाहिरा तौर पर आपको लक्षणों के कारण या उन्हें बदतर बनाते हैं। एक बार जब आप अपनी डायरी लेते हैं, तो उन सभी खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाएं जो जाहिरा तौर पर आपको समस्याएं पैदा करते हैं, जागरूक बनें और उन्हें अपने आहार से समाप्त करें अपने चिकित्सक को अपनी खोज के बारे में सूचित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि यह आपकी स्थिति के बारे में अधिक जानकारी दे सके और इलाज में सुधार करने में आपकी मदद करे।
  • 3
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो जाहिरा तौर पर आपको समस्याएं पैदा करते हैं या उन्हें खराब कर देते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि उन सभी खाद्य पदार्थों को खत्म करना है जो जाहिरा तौर पर आपको समस्याएं पैदा करते हैं, जब तक वे उचित पोषण के साथ हस्तक्षेप नहीं करते। यदि आपके कारणों से होने वाले खाद्य पदार्थ बहुत अधिक हैं, तो किसी भी पोषक तत्व की कमी के विकास से बचने के लिए उन्हें हटाने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। इसके अलावा, आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि इन खाद्य पदार्थों में से कोई भी आपकी वर्तमान दवा में हस्तक्षेप करता है, जो आपकी परेशानी का कारण भी हो सकता है।
  • 4
    उन खाद्य पदार्थों को पुन: लागू करें जिन्हें आपने एक समय में अपने आहार में समाप्त कर दिया था। प्रत्येक भोजन के बीच तीन दिनों तक इंतजार करना सबसे अच्छा है जिसे आप अपने आहार में पुन: उत्पन्न करने जा रहे हैं। इस तरह, आप वास्तव में मूल्यांकन कर सकते हैं कि उस विशेष भोजन ने वास्तव में आपको एक समस्या का कारण दिया है
  • अपनी भोजन डायरी में लिखना जारी रखें जैसे कि आप भविष्य में संदर्भ नोट्स के लिए भोजन का पुनर्नवीनीकरण करते हैं, आप क्या खा चुके हैं और आपको कैसा लगा?
  • यदि आप तीन दिनों में समस्याओं की सूचना नहीं देते हैं, तो वह भोजन खराब प्रतिक्रियाओं को नहीं बढ़ाता है और आप जोखिम के बिना इसे जारी रख सकते हैं। यदि आप समस्याएं देखते हैं, तो आप उस पल से उस भोजन से बेहतर से बच सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • खाना खाने को अपना भोजन और आपकी प्रगति का ट्रैक रखने का एक प्रभावी तरीका है।

    चेतावनी

    • अगर आपके स्वास्थ्य की समस्या है, तो अपने आहार से भोजन करने से पहले अपने चिकित्सक से खाने के किसी भी उन्मूलन पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। यदि आपको निदान नहीं किया गया है, तो खाद्य पदार्थों को नष्ट करने से आपके निदान में हस्तक्षेप हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com