ekterya.com

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों की पहचान कैसे करें

Endometriosis एक शर्त है जो गर्भाशय ऊतक (अंतर्गर्भाशयकला के रूप में जाना जाता है) गर्भाशय और अंडाशय के बाहर बढ़ता है, फैलोपियन ट्यूब या शरीर के अन्य भागों पालन करता है। endometriosis के साथ कुछ महिलाओं को कोई लक्षण नहीं है, लेकिन कई अनुभव लक्षण है कि मासिक धर्म चक्र के साथ उतार चढ़ाव और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है के कुछ संयोजन। चूंकि endometriosis अपने जीवन के साथ हस्तक्षेप करने और अपने प्रजनन धमकी कर सकते हैं, यह लक्षण की पहचान करने और जितनी जल्दी हो सके इलाज करवाना चाहते हैं के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
एंडोमेट्रियोसिस के आम लक्षणों की पहचान करें

एंडोमेट्रियोसिस चरण 1 के लक्षण पहचानें
1

Video: गर्भाशय के लिए योग Yoga for Uterus in Hindi

मासिक धर्म के ऐंठन पर ध्यान दें मासिक धर्म के दौरान तीव्र दर्द को डिस्मानोर्रिया माना जाता है। माहवारी के दौरान और उसके दौरान कुछ दिनों के लिए ऐंठन का अनुभव सामान्य है, लेकिन यदि ये ऐंठन इतनी दर्दनाक होती है कि वे आपके जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो अपने जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • एंडोमेट्रियोसिस के साथ कई महिलाओं में, इन ऐंठन को थोड़ा अधिक समय से खराब हो जाता है।
  • एंडोमेट्रियोसिस चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    पुरानी पेल्विक दर्द गंभीरता से ले लो एंडोमेट्रियोसिस के साथ कुछ महिलाओं को पूरे महीने के निचले हिस्से, पेट और श्रोणि क्षेत्र में दर्द होता है, न कि सिर्फ मासिक धर्म के दौरान। यदि आप पुराने दर्द से निपटते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें। क्या एंडोथेट्रियोसिस या किसी अन्य बीमारी का दर्द होता है, आपको निदान करना होगा और उपचार योजना तैयार करना होगा
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3

    Video: डाउन सिंड्रोम का बच्चा पैदा हो गया, अब आगे क्या करें? Down syndrome का basics

    समझें कि संभोग के दौरान दर्द का अर्थ एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है। सेक्स के दौरान लगातार दर्द सामान्य नहीं है। इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, क्योंकि यह एंडोमेट्रियोसिस या किसी अन्य गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    पेशाब के दौरान या आंत्र आंदोलनों के दौरान दर्द के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपको पेशाब या परागित होने पर दर्द का अनुभव होता है, तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। कभी-कभी, एंडोमेट्रियोसिस इन लक्षणों का उत्पादन कर सकते हैं, खासकर यदि वे मासिक धर्म के नजदीक बिगड़ते हैं।
  • एंडोमेट्रियोसिस चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    रक्तस्राव पर ध्यान दें कभी-कभी, एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं का अनुभव बहुत भारी मासिक धर्म (मेनोर्रागिया कहा जाता है) या मासिक धर्मों के बीच रक्तस्राव (मेनमेट्रॉम्रहागिया कहा जाता है) यदि आपकी अवधि के दौरान या उसके बीच असामान्य खून बह रहा है, तो अपने जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • यह पता करने के लिए अपने भारी अवधि सामान्य सीमा के भीतर कर रहे हैं या अत्यार्तव के रूप में योग्य है, तो मुश्किल हो सकता है। सामान्य तौर पर, यदि आप एक सैनिटरी पैड पहनना या कई घंटे के लिए फिर से हर घंटे तंपन, यदि आप एक सप्ताह से अधिक या यदि आप अपने मासिक धर्म प्रवाह में बहुत बड़े थक्के रक्त उपलब्ध होगा, तो आप अत्यार्तव हो सकता है के लिए खून बहाना की जरूरत है। यह एनीमिया के लक्षणों के साथ हो सकता है, जैसे थकान और सांस की तकलीफ।
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6

    Video: रसोली का न. 1 इलाज, बिना आपरेशन full info watch video।। dtgl detox

    ध्यान रखें कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हो सकती हैं। यदि आप देखते हैं कि आपको सामान्य से अधिक दस्त, कब्ज, सूजन या मतली है, तो डॉक्टर से मिलने के लिए एंडोमेट्रियोसिस इन समस्याओं का कारण बन सकती है, खासकर मासिक धर्म की शुरुआत के करीब।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    बांझपन की जांच यदि आपके पास एक वर्ष के लिए बिना सुरक्षा के नियमित रूप से संभोग हुआ है और आप गर्भवती नहीं हैं, तो अपने चिकित्सक से एक प्रजनन योग्यता परीक्षण करने के लिए बात करें। एंडोमेट्रिओसिस सहित आपकी प्रजनन क्षमता के साथ हस्तक्षेप करने वाली बीमारियों से शासन करने के लिए आपको जांच की जानी चाहिए।
  • विधि 2
    जोखिम कारकों पर विचार करें

    इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण पहचानें चरण 8
    1
    समझे कि बच्चों के बिना महिलाओं को एंडोमेट्रियोसिस विकसित करने का अधिक जोखिम होता है। यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस के लिए एक जोखिम कारक है तो आपको उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। इनमें से सबसे पहले बच्चों की नहीं है
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    2



    अपने मासिक धर्म की अवधि पर ध्यान दें जिन मामलों की अवधि दो से सात दिनों से भिन्न होती है, उनको सामान्य माना जाता है। हालांकि, यदि आपकी मार्सें उस स्वस्थ रेंज से अधिक समय तक चली जाती हैं, तो आपको एंडोमेट्रियोसिस विकसित करने का एक उच्च जोखिम हो सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 10
    3
    अपने मासिक धर्म चक्र की अवधि पर विचार करें नियमित मासिक चक्र 21 से 35 दिनों तक भिन्न हो सकते हैं हालांकि, यदि आपके पास कम अवधि (27 दिन या उससे कम) है, तो यह बहुत संभावना है कि आप एंडोमेट्रियोसिस विकसित करेंगे।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण पहचानें चरण 11
    4
    अपने परिवार के इतिहास को जानें अगर आपके माता, चाची, बहन या एंडोमेट्रियोसिस के साथ अन्य महिला रिश्तेदार हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इस बीमारी का विकास करेंगे।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 12
    5
    अपने चिकित्सा इतिहास पर विचार करें यदि आपके गर्भाशय में असामान्यताएं या श्रोणि के संक्रमण का इतिहास है, या यदि आपके पास एक ऐसी बीमारी है जो सामान्य मासिक धर्म को रोकती है, तो एंडोमेट्रियोसिस विकसित करने का आपका जोखिम अधिक है।
  • विधि 3
    एंडोमेट्रियोसिस निदान करें

    एंडोमेट्रिओसिस के चरण 13 के लक्षण पहचानें
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो अपने जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। अपने लक्षणों का पूरी तरह वर्णन करें और किसी भी प्रासंगिक जोखिम कारक का उल्लेख करें
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 14 के लक्षण पहचानें
    2
    एक पैल्विक परीक्षा प्राप्त करें आपके चिकित्सक को अल्सर और निशान जैसे किसी भी स्पष्ट असामान्यताओं की जांच के लिए नियमित पेल्विक परीक्षा की जाएगी।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 15
    3
    अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें अल्ट्रासाउंड स्कैन उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग शरीर के अंदर की छवियों को बनाने के लिए करता है। यद्यपि एक अल्ट्रासाउंड निश्चित रूप से एंडोमेट्रियोसिस का निदान नहीं कर सकता है, तो यह अल्सर की उपस्थिति या बीमारी से संबंधित अन्य समस्याओं का खुलासा कर सकता है।
  • अल्ट्रासाउंड पेट (पेट पर एक ट्रांसड्यूसर के साथ पेश किया जा सकता है) या ट्रांसवैजिनल (योनि में डाली जाने वाली पतली ट्रांसड्यूसर के साथ पेश किया जाता है) हो सकता है। अपने प्रजनन अंगों की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए, आपका डॉक्टर दोनों के आदेश दे सकता है।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 16
    4
    लैपरोस्कोपी के बारे में प्रश्न एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें एक लेप्रोस्कोप (एक छोटे से चिकित्सा साधन शरीर के अंदर देखने के लिए) एक उदर चीरा के माध्यम से डाला जाता है: endometriosis की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, अपने चिकित्सक से एक लेप्रोस्कोपी सुझाव दे सकते हैं। साथ ही, ऊतक के नमूनों की जांच के लिए एक बायोप्सी किया जा सकता है।
  • लैपरोस्कोप सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के जोखिम को पेश करता है। इसलिए, यदि आपके लक्षण हल्के होते हैं, तो आपका डॉक्टर सुझाव दे सकता है कि आप सर्जरी से पहले ही विभिन्न उपचार करें।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 17
    5
    डॉक्टर के साथ अपने निदान पर चर्चा करें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपके पास एंडोमेट्रियोसिस है, तो रोग की सीमा पर चर्चा करें एक परीक्षण योजना तैयार करने के लिए आपको एक साथ परीक्षण करना और एक साथ काम करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एंडोमेट्रियोसिस का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। दर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें दवाओं, हार्मोनल उपचार और शल्य चिकित्सा के विकल्प
    • आप महसूस नहीं करते हैं कि अपने चिकित्सक से गंभीरता से अपने लक्षणों लेने के लिए या यदि आप किसी अन्य बीमारी भूल के साथ गलत पकड़ा गया हो सकता है अगर आपको लगता है, दूसरी राय चाहते हैं। एंडोमेट्रियोसिस निदान करना मुश्किल हो सकता है, और कभी-कभी यह अन्य बीमारियों जैसे भ्रूण भड़काऊ रोग, डिम्बग्रंथि अल्सर और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ भ्रमित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com