ekterya.com

एमआरएसए के लक्षणों की पहचान कैसे करें

मैथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस के लिए एक परिशोधित एमआरएसए, स्टेफिलोकोकल बैक्टीरिया के समूह का एक विशेष लक्षण है जो सामान्यतः त्वचा में रहता है। यह आमतौर पर एक सुपरबाग के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोध प्रदान करता है जो कि ज्यादातर स्टेफिलोकोकल बैक्टीरिया को मारता है। यद्यपि यह आपकी त्वचा को किसी भी परेशानी के बिना बनी रह सकती है, अगर यह आपके शरीर को खरोंच या कटौती के जरिये आक्रमण कर लेता है, तो इससे संक्रमण हो सकता है जो बढ़ सकता है समस्या यह है कि ये संक्रमण आम तौर पर कई अन्य लोगों के समान हो सकते हैं, लेकिन बिना उपचार के, वे बहुत खतरनाक हो सकते हैं। यही कारण है कि यह आपके और आपके बच्चों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि एमआरएसए के लक्षणों की पहचान कैसे की जाए, और यह आलेख यह बताएगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

Video: मरसा (Staph) संक्रमण: चित्र, लक्षण, और जोखिम कारक

एमआरएसए चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
एमआरएसए के सबसे आम लक्षणों के लिए बने रहें यदि संक्रमण एक घाव में है, तो सबसे आम लक्षण घायल क्षेत्र, लाली और मवाद की उपस्थिति की सूजन है। इस मामले में, यह संभव है कि कोई फोड़े या लाल धब्बे न हो।
  • एमआरएसए चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    बालों के रोम बंद करें वे विशेष रूप से हाथ के नीचे या खोपड़ी के नीचे, कमर क्षेत्र में बन सकते हैं। यह संभव है कि फोड़े भी दिखाई देते हैं, जो कि त्वचा के ऊपर मवाद से भरा बड़े अंश हैं। यदि ये पूपा पप कर रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि संक्रमण बदतर हो रहा है।
  • एमआरएसए चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    यदि आपको कोई संक्रमण दिखाई देता है, तो इसका इलाज करें यदि आप इसे जाने देते हैं, तो यह दर्दनाक स्टाइज (पलक के आधार पर छोटे सूजन) का कारण बन सकता है, जो नेत्रगोलक को नुकसान पहुंचा या परेशान कर सकता है और संपर्क लेंस का उपयोग करना अधिक कठिन बना सकता है।
  • एमआरएसए चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    सेल्युलाईट के लक्षण देखने के लिए एक संकेत है कि एमआरएसए ने त्वचा की सतह के नीचे नरम ऊतकों को संक्रमित किया है, यह सेल्युलाइटिस की उपस्थिति है, जो सामान्यकृत सूजन है। इसकी अनोखी विशेषता यह है कि यह स्पर्श के लिए बहुत गर्म है
  • Video: Staph संक्रमण को स्वीकार करते हुए




    एमआरएसए चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    सावधान रहें कि यह फेफड़ों में फैलता नहीं है। यदि संक्रमण की पहचान नहीं की जाती है और अनुपचारित रहता है, तो एक जोखिम है कि यह उन तक फैल जाएगा। लक्षणों में खाँसी, सांस की तकलीफ और घरघराहट शामिल है।
  • एमआरएसए चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6
    शरीर के बाकी हिस्सों से बीमारी के प्रसार की निगरानी करें यदि तेज बुखार और ठंड लगना संभवतः मूत्र पथ के संक्रमण के साथ होता है, यह एक संकेत है कि एमआरएसए ने गुर्दे और मूत्र पथ सहित शरीर के अन्य अंगों पर हमला किया है। एमआरएसए के पहले लक्षणों के साथ बुखार भी हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उस स्तर पर वे दवा का जवाब देते हैं।
  • एमआरएसए चरण 7 के लक्षण पहचानें
    7
    रोग आगे बढ़ने न दें, क्योंकि यह एक परिगलन के कारण हो सकता है। बहुत दुर्लभ मामलों में, यदि आप किसी भी उपचार के बिना संक्रमण को बहुत अधिक प्रगति करते हैं, तो यह एक नेक्रोटेटिंग फासीसीटिस उत्पन्न कर सकता है, जिसे मांस खाने वाली जीवाणु भी कहा जाता है।
  • युक्तियाँ

    • इन लक्षणों में से कुछ काफी गंभीर चिकित्सा ध्यान देने की, चाहे वे मरसा से जुड़े हुए हैं की परवाह किए बिना की आवश्यकता के लिए कर रहे हैं।
    • एमआरएसए परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने में कुछ दिन लग सकते हैं, इसलिए इस दौरान आपके चिकित्सक रोग के खिलाफ प्रभावी एंटीबायोटिक दवाइयां लिख सकते हैं, जैसे क्लिंडैमिसिन या वोनकॉमिसिन
    • यदि आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पूरी अवधि की दवाएं पूरी कर लें, भले ही लक्षणों में फीका हो।
    • यदि आपको लगता है कि इन लक्षणों में से कुछ हैं, जैसे फोड़ा या फोड़ा, इसे एक पट्टी के साथ कवर करें और डॉक्टर को फोन करें कभी भी इसे अपने आप से निकालने की कोशिश न करें, क्योंकि आप संक्रमण को अन्य क्षेत्रों में फैल सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो आपका डॉक्टर ऐसा करेगा
    • यदि आपको संदेह है कि एक घाव को एमआरएसए से संक्रमित किया जा सकता है, तो इसे एक वायुरोधी पट्टी के साथ फैलाने से रोकने के लिए कवर करें, जबकि आप चिकित्सा के लिए इंतजार करते हैं।

    Video: गंदा सत्य मरसा बारे में

    चेतावनी

    • एमआरएसए की पहचान करने में बहुत मुश्किल है, यदि आप इसे अपने दम पर करते हैं अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई लक्षण है, तो डॉक्टर को फोन करें वह यह तय करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करेगा कि क्या आपके पास बीमारी है या नहीं।
    • यदि आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आप एमआरएसए के अधिक गंभीर लक्षणों का सामना करने का एक उच्च जोखिम चलाते हैं और यह एक बड़ा मौका है कि संक्रमण घातक होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com