ekterya.com

लिंग के यौन संक्रमण के लक्षणों की पहचान कैसे करें

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के जननांगों से संपर्क कर चुके हैं, तो आपको यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) को संक्रमित करने का जोखिम है, जिसे यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) भी कहा जाता है। पुरुषों और महिलाओं के कंडोम एसटीआई के संचरण के जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन वे अचूक तरीके नहीं हैं। एसटीआई के लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लक्षण हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप या आपके साथी के पास एसटीआई हो सकता है, तो चिकित्सा का ध्यान रखना बेहतर है। एक एसटीआई प्रजनन तंत्र और शेष शरीर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है। इस अनुच्छेद में हम सबसे आम एसटीआई के लक्षणों के बारे में बात करेंगे जो पुरुषों और महिलाओं के साथ पीड़ित हैं, साथ ही एसटीआई परीक्षण के लिए इसी अनुशंसाएं।

चरणों

विधि 1
गोनोरिया और क्लैमाइडिया के लक्षणों की जांच करें

शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र चरण 1
1
पता है कि गोनोरिया और क्लैमाइडिया के लक्षण स्पष्ट नहीं हो सकते हैं। आप या आपके साथी के पास सब कुछ हो सकता है, इन लक्षणों में से कुछ या कोई भी। गोनोरिया और क्लैमाइडिया जीवाणु संक्रमण हैं। गोनोरिया के लक्षण आमतौर पर एक्सपोजर के 10 दिनों के भीतर उठते हैं, जबकि क्लैमाइडिया के लक्षण आम तौर पर एक्सपोजर के 1 से 3 सप्ताह तक उठते हैं। गोनोरिया और क्लैमाइडिया जननेंद्रिया, आंख, मुँह और गुदा को संक्रमित कर सकती हैं।
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं छवि चरण 2
    2
    जांचें कि क्या आपका लिंग मुक्ति के लक्षण दिखाता है लिंग स्राव सामान्य नहीं है, लेकिन इसकी उपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि आपके पास एसटीआई है सुनिश्चित करने के लिए पता लगाने का एकमात्र तरीका एक डॉक्टर से मिलने और एक परीक्षण के लिए प्रस्तुत करना है।
  • शिश्न से लिंग संभोग के संकेत बताएं चित्र चरण 3
    3
    देखें कि आपको पेशाब होने पर दर्द या जलन होती है। गोनोरिया बैक्टीरिया द्वारा मूत्रमार्ग का संक्रमण मूत्रमार्ग में सूजन पैदा कर सकता है। इसके बदले में दर्द या जलन पैदा हो सकती है।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं छवि 4 चरण
    4
    अपने अंडकोष (महसूस) महसूस करो यदि वे संवेदनशील, सूजन या चोट कर रहे हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें यह गोनोरिया, क्लैमाइडिया या किसी अन्य बीमारी का लक्षण हो सकता है
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र चरण 5
    5
    जांचें कि क्या आपको गोनॉरिया या गुदा क्लैमाइडिया के लक्षण हैं? ये गुदा में डंकने, दर्द से पीड़ित होने पर, गुदा दर्द, गुदा खून बह रहा है और गुदा के निर्वहन में शामिल हैं।
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र चरण 6
    6
    अपने साथी से यह पूछने के लिए पूछें कि उसके लक्षण क्या हैं यदि आपके साथी में गोनोरिया या क्लैमाइडिया के लक्षण हैं (हालांकि आपके लक्षण नहीं हैं), दोनों को चिकित्सा उपचार की तलाश करनी चाहिए यदि आपका साथी पुरुष है, तो ऊपर उल्लेखित उसी समीक्षा की जानी चाहिए। यदि आपका साथी एक महिला है, तो आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा:
  • आपको जांच करनी चाहिए कि क्या आपके पास योनि स्राव में वृद्धि हुई है या यदि आपके पास एक निर्वहन है जिसमें विशिष्ट रंग, गंध, स्थिरता या उपस्थिति नहीं है। यह गोनोरिया या क्लैमाइडिया का लक्षण हो सकता है
  • आपको जांच करनी चाहिए कि क्या आपके पेशाब या पीसने पर दर्द हो रहा है। यह गोनोरिया या क्लैमाइडिया का संकेत हो सकता है
  • महिलाएं गोनॉरिया या गुदा क्लैमाइडिया भी हो सकती हैं लक्षणों में गुदा में डंकने, दर्द को धोने, गुदा दर्द, गुदा खून बह रहा है और गुदा का निर्वहन शामिल है।
  • अवधि के बीच योनि खून बहना भी गोनोरिया की उपस्थिति का संकेत कर सकता है।
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र चरण 7
    7
    यदि आपको उल्लिखित लक्षणों में से कोई भी है, तो चिकित्सा सहायता लें गोनोरेआ और क्लैमाइडिया आपके शरीर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप उपचार नहीं करते हैं।
  • विधि 2
    सिफलिस के लक्षणों की जांच करें

    शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र चरण 8
    1
    जांच लें कि आपके पास प्राथमिक सिफिलिस के घाव होने पर (यह समीक्षा करने के लिए अपने साथी से भी पूछें)। घावों को आमतौर पर गीला और खुले अल्सर या पीड़ारहित घावों के रूप में दिखाई देता है। इन घावों, जो सिफिलिस बैक्टीरिया के संक्रमण का उत्पादन करते हैं, आम तौर पर एक्सपोजर के बाद 10 से 3 महीने के बीच दिखाई देते हैं। वे शरीर के संक्रमित क्षेत्रों (जैसे कि लिंग, योनि, जीभ या गुदा) में दिखाई देते हैं और बाद में ठीक हो जाते हैं, भले ही बीमारी शरीर में बनी हुई हो। माध्यमिक उपदंश बाद में पुनरावृत्ति कर सकते हैं।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 9
    2
    अपने आप को यह देखने के लिए मूल्यांकन करें कि क्या आप माध्यमिक सिफलिस के लक्षण दिखाते हैं। ये लक्षण प्राथमिक सिफिलिस की घावों के गायब होने के 3 से 6 सप्ताह के भीतर शुरू होते हैं और इसमें शामिल हैं:
  • 1.9 सेंटीमीटर (0.75 इंच) के लाल या भूरे घावों के साथ दाने
  • बुखार
  • लिम्फ नोड्स की सूजन
  • असुविधा की सामान्य भावना
  • Video: अगर आपके लिंग पे भी है इस तरह के दाने तो करें ये घरेलू इलाज 100% कारगर pearly penile papules removal

    शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 10
    3
    ध्यान रखें कि सिफलिस संक्रमण के दौरान किसी भी समय, तंत्रिका तंत्र में फैल सकता है। यह खतरनाक है और समन्वय की कमी और व्यवहार में बदलाव सहित, न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा कर सकता है। इसके अलावा, माध्यमिक उपदंश तृतीयक सिफलिस को जन्म दे सकते हैं, जो अंगों में फैल सकता है और संभावित घातक जटिलताओं का कारण बना सकता है।
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के लक्षण बताओ चित्र शीर्षक 11
    4
    यदि आपके ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों में कोई भी लक्षण है या आपको संदेह है कि आपके पास साइफलिस हैं, तो चिकित्सा सहायता लें यह एक खतरनाक बीमारी है जिसके कारण स्थायी क्षति हो सकती है और यहां तक ​​कि मौत हो सकती है यदि इलाज न किया जाए।
  • विधि 3
    जननांग दाद के लक्षणों की जांच

    शिश्न से लैंगिक संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 12
    1
    जननांग या गुदा क्षेत्र में लाल और खुले घावों, छाले या छोटे लाल समानताएं देखें मूत्राशय में मूत्राशय के अंदर और यहां तक ​​कि अंडाशय में, लिंग पर घावों को दिखाई दे सकता है जननांग हर्पीज एक वायरल संक्रमण है जो हार्प्ज सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) के कारण होता है। यद्यपि जननांग दाद का प्रकोप दवा के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, एक बार संक्रमित व्यक्ति, आपके शरीर में हमेशा वायरस को ले जाएगा।



  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 13
    2
    जननांग क्षेत्र में किसी भी दर्द या डंकने, जांघों, नितंबों या गुदा पर ध्यान दें। खुजली आमतौर पर एक दाद संक्रमण का पहला लक्षण है।
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 14
    3
    पेशाब के दौरान परेशानी को ध्यान में रखें। हरपीज घावों मूत्रमार्ग के अंदर दिखाई दे सकती हैं, जिससे आपको दर्दनाक पेशाब का अनुभव हो सकता है।
  • विधि 4
    मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) और जननांग मौसा के लक्षणों की जांच करें

    शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं छवि शीर्षक 15

    Video: पेशाब की नाली में सूजन और रुकावट | मूत्रमार्ग निंदा | Urethral Stricture in hindi

    1
    आपको पता होना चाहिए कि एचपीवी के कई प्रकार हैं कैंसर के कारण होने वाले प्रकार ऐसे नहीं होते हैं जो जननांग मौसा का कारण बनते हैं।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं छवि शीर्षक 16
    2
    अपने लिंग को जांचने के लिए जांचें कि क्या आपके पास मांस जैसा या ग्रे मर्ट-जैसे घाव हैं व्यक्तिगत जननांग मौसा आमतौर पर छोटा होता है (व्यास में मिलीमीटर से कम) हालांकि, वे गुणा सकते हैं और बहुत से एक दूसरे के करीब निकटता में बढ़ सकते हैं। जब ऐसा होता है, मौसा एक फूलगोभी सिर की उपस्थिति पर ले जा सकता है। मौखिक जननांगों और गुदा के आसपास और आसपास स्थित हो सकता है। वे मुँह में और गले के पीछे भी दिखाई दे सकते हैं।
  • Video: सिफलिस ,गुप्त रोग, लिंग मुंड पर घाव होना

    शिश्न से लैंगिक संक्रमण के लक्षण बताओ चित्र शीर्षक 17
    3
    सेक्स के बाद किसी भी खून बह रहा है। यह जननांग मौसा या दूसरी स्थिति का संकेत हो सकता है।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 18
    4
    नितंबों में या मुंह में जननांग क्षेत्र में चुभने या दर्द को ध्यान में रखें। ये लक्षण जननांग मौसा या अन्य एसटीआई की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं
  • शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं छवि चरण 1 9
    5
    समझें कि एचपीवी प्रकार के लक्षणों में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं जो पुरुषों और महिलाओं में कैंसर पैदा कर सकता है। पुरुषों में, एचपीवी के इन प्रकार के लिंग, ऑरोफरीनक्स या गुदा का कैंसर हो सकता है। महिलाओं में, एचपीवी के इन प्रकार के गर्भाशय ग्रीवा, गुदा, या ऑरोफरीनक्स का कैंसर हो सकता है। ऐसे टीके हैं जो कुछ प्रकार के एचपीवी के संक्रमण को रोक सकते हैं जो कैंसर या जननांग मौसा का कारण बनती हैं।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं छवि शीर्षक 20
    6
    यदि आपके ऊपर उल्लिखित लक्षणों में से कोई भी है, तो चिकित्सा सहायता लें आपके डॉक्टर जननांगों के उपचार के लिए दवाएं लिख सकते हैं और कैंसर के जोखिम के बारे में आपको सलाह दे सकते हैं यदि आपके पास एचपीवी का एक प्रकार है जो कैंसर का कारण बनता है।
  • विधि 5
    परीक्षण के लिए अनुशंसित दिशा-निर्देशों का पालन करें

    शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं छवि शीर्षक 21
    1
    सुनिश्चित करें कि आप और आपका साथी एसटीआई परीक्षण के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें। यदि आपका साथी एक महिला है, तो कुछ निश्चित परीक्षण हैं जो नियमित रूप से किए जाने चाहिए। यदि आपका साथी एक आदमी है, तो आपको कुछ एसटीआई के लिए परीक्षण होना चाहिए। ये परीक्षण यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप या आपके साथी के पास एक एसटीआई है, जिससे आप उचित सावधानी बरत सकते हैं और इलाज कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कई एसटीआई स्पष्ट लक्षण उत्पन्न नहीं करते हैं। ये दिशानिर्देश केवल एक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करते हैं। आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी परीक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में बात करनी चाहिए। डॉक्टर आपको तदनुसार परीक्षणों को अनुकूलित करने में मदद करेंगे।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताओ चित्र शीर्षक 22
    2
    13 से 64 की उम्र के बीच में अपने जीवन में कम से कम एक बार मानव इम्यूनोडिफीसिन्सी वायरस (एचआईवी) के लिए परीक्षण करें। पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को कम से कम सालाना परीक्षण करना चाहिए, यदि अधिक बार नहीं।
  • शिश्न से यौन संक्रमण के लक्षण बताएं चित्र 23
    3
    यदि आप 25 वर्ष से कम उम्र के एक महिला हैं या यदि आपके पास एक नया यौन साथी या एकाधिक सहयोगी हैं तो प्रतिवर्ष गोनोरा और क्लैमाइडिया के लिए खुद का परीक्षण करें। कई यौन साझेदार होने पर आपको एसटीआई प्राप्त करने के एक उच्च जोखिम में डालता है।
  • Video: लिंग से सफ़ेद पानी जैसा आने का कारण उपाय और लक्षण | Ling Se Pani Las Dhat Chipchipa Laar Ana In Hindi

    शिश्न से लैंगिक संक्रमण के संकेत बताएं चित्र स्टेप 24
    4
    यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी अन्य प्रकार के पुरुष के साथ यौन संबंध रखते हैं तो प्रतिवर्ष सिफलिस, गोनोरिआ और क्लैमाइडिया के लिए खुद का परीक्षण करें। जिन पुरुषों के कई साझेदार हैं या जिनके पास गुमनाम साझेदार हैं, उन्हें अधिक बार परीक्षण करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • कई एसटीआई स्पष्ट लक्षण उत्पन्न नहीं करते हैं यदि आप या आपके साथी का संबंध है कि उनके पास एसटीआई हो सकता है, तो इसी परीक्षा लेने के लिए एक मेडिकल प्रोफेशनल पर जाएं।
    • हेपेटाइटिस (ए, बी और सी) और एचआईवी सहित कई एसटीआई हैं, जो आमतौर पर जननांग क्षेत्र में लक्षण पैदा नहीं करते हैं। इस तरह के संक्रमण इस लेख में चर्चा नहीं किए गए हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com