ekterya.com

मकड़ी काटने की पहचान कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में मकड़ियों की हजारों प्रजातियां हैं। UU। लेकिन उनमें से अधिकांश में अल्सर होते हैं जो कि मानव त्वचा में प्रवेश करने के लिए या तो बहुत कम या नाजुक होते हैं इस तरह, अमेरिका में केवल एक साल में लगभग तीन मौतें होती हैं। UU। वे मकड़ी के काटने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, मकड़ी के काटने निश्चित रूप से चोट पहुँचा सकते हैं और कभी-कभी उनके जहर की वजह से प्रणालीगत प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं। दो सबसे खतरनाक प्रजातियों को आपको अमेरिका में चिंता करना चाहिए UU। वे काले विधवा और भूरे रंग के रेक्वालिस मकड़ी हैं। अन्य मकड़ियों और कीड़ों से अपने काटने में अंतर करने में सक्षम होने से आप गंभीरता की डिग्री का अनुमान लगा सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको मेडिकल ध्यान रखना चाहिए या नहीं।

चरणों

भाग 1
सामान्य मकड़ी के काटने की पहचान करें

एक मकड़ी काटो पहचानें शीर्षक चरण 1
1
एक घाव की तलाश करें जिसमें दो विचित्र चिह्न हैं। एक काले विधवा काटने अक्सर अक्सर दर्द होता है और अन्य मकड़ियों और कीड़ों के काटने से त्वचा पर बना दो विचित्र चिह्नों के द्वारा अलग किया जा सकता है। हालांकि यह दर्द रहित हो सकता है, आमतौर पर एक काला विधवा का काट कम से कम मामूली दर्दनाक होता है क्योंकि मकड़ी के पास लंबे, तेज लिंटेल होते हैं। दो पटकथा फिर से लाल, प्रफुल्लित करना शुरू कर देते हैं और एक गांठ बनाते हैं। स्टिंग के स्थान पर संवेदनशीलता बढ़ जाती है और एक घंटे की जगह में बढ़ जाती है।
  • अधिक गंभीर दुष्प्रभावों पर ध्यान दें, जैसे कि गंभीर मांसपेशियों में ऐंठन (विशेषकर पेट में), काटने की साइट के आसपास अत्यधिक पसीना, मतली, सिरदर्द, ठंड लगना और उच्च रक्तचाप। ये सब मकड़ी के न्यूरोटॉक्सिक विष की प्रतिक्रिया है।
  • जहर के लिए उपलब्ध एक रोगाणुरोधी रोग है, यदि काली विधवा का डंक दर्द और गंभीर लक्षणों का कारण बनता है। इसे जांघ में अंतःक्षिप्त किया जाता है या एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा नस (नसों) के माध्यम से इंजेक्शन किया जाता है, हालांकि विषाक्त पदार्थों में गंभीर एलर्जी हो सकती है जो ज़हर से होने वाले लक्षणों से भी बदतर होती हैं।
  • पहचान उद्देश्यों के लिए, काले विधवा उज्ज्वल, गोल है और उसके पेट पर एक लाल हीरा आकार (या रेन-ग्लास) होता है संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, यह मकड़ी दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में अधिक आम है।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    एक काटने की तरह घाव की तलाश करें "dartboard"। एक भूरे रंग के रेक्लेड मकड़ी का काटने आमतौर पर दर्द रहित होता है या मच्छर काटने के समान एक मामूली धड़कता हुआ सनसनी पैदा करता है। हालांकि, 30 से 60 मिनट की जगह में, स्टिंग का क्षेत्र लाल हो जाता है और एक घाव के नाम से एक घाव होता है। "dartboard"। लाल घाव और तीव्र दर्द 8 घंटे के भीतर विकसित होता है क्योंकि केंद्रीय घाव बड़ा हो जाता है, खून से भरता है, खोलता है और फिर बहुत संवेदनशील अल्सर छोड़ देता है इस चरण के दौरान, अक्सर एक गहरे नीले या बैंगनी क्षेत्र को काटने के आसपास बनाया जाता है, आमतौर पर इसके चारों ओर एक लाल अंगूठी होती है। आमतौर पर चिकित्सा देखभाल केवल आवश्यक होती है यदि अल्सर कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहता है और रहता है।
  • ज्यादातर मामलों में, अल्सर कुछ हफ्तों के भीतर एक स्कैब और फ्लेक्स के साथ भर देता है, लेकिन कभी-कभी यह महीनों तक लग सकता है अगर पीड़ित की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत नहीं होती है, जो अक्सर बच्चों में होती है और बुजुर्ग
  • भूरे रंग के रेचक मकड़ी काटने के प्रभाव को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कोई विरोधी नहीं है। इसकी जहर को necrotizing के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आसपास के ऊतकों को मारता है और इसे काला या नीला बनाता है।
  • घाव का इलाज करने के लिए, इसे पानी और हल्के साबुन से साफ करें दर्द और सूजन को कम करने के लिए ठंड संकोचन लागू करें और क्षेत्र को ऊपर उठाएं। जरूरत पड़ने पर डॉक्टर के पर्चे के बिना दर्दनाशक दवाओं (पेरासिटामोल) या एंटी-इन्फ्लमाटरीज (आईबुप्रोफेन) लें।
  • पहचान उद्देश्यों के लिए, मकड़ियों के पुनर्वित्त भूरा या पीले होते हैं। उनके पास लंबे पैरों और पैर हैं, और एक अंडाकार सिर और पेट के साथ एक शरीर है। वे संयुक्त राज्य के दक्षिणी और मध्य पश्चिमी राज्यों में अंधेरे और चुप स्थानों में पाए जाते हैं। UU।
  • एक स्पाइडर बिट का पता लगाने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण

    Video: मकड़ी के काटने से इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत राहत। Spider Bite Treatment

    3
    अपनी त्वचा पर सुई की तरह बाल देखो यद्यपि यह कहा जा सकता है कि टारंटुला सबसे भयानक दिखने वाली मकड़ियों हैं, उत्तर और दक्षिण अमेरिका के मूल प्रकार जहरीले नहीं हैं और शायद ही कभी डंक रहे हैं। हालांकि, ये टारेंटुलस "नई दुनिया" वे सुई की तरह काले बाल फेंक या बाहर निकलते हैं जब वे बेचैन हो जाते हैं या धमकी महसूस करते हैं। बाल त्वचा में एम्बेडेड होते हैं और एक एलर्जी प्रतिक्रिया (एनाफिलेक्सिस) को ट्रिगर करते हैं जिसमें अर्टिसियारिया, सूजन और साँस लेने में कठिनाई होती है, विशेष रूप से लोगों को संवेदीकृत करने में प्रारंभिक दर्द आमतौर पर एक चुभने वाली सनसनी के रूप में वर्णित है।
  • संवेदी लोग आमतौर पर पालतू जानवरों के मालिक होते हैं जो टरंटुला को बार-बार हेरफेर करते हैं
  • अफ्रीका और मध्य पूर्व के देशों में टारेंटयुली प्रजातियां इस प्रकार के बाल नहीं हैं, लेकिन अधिक आक्रामक हैं और जहरीली उत्पादन करते हैं।
  • Video: Spider Bite: मकड़ी काट ले तो तुरंत करें ये उपाय | How to treat spider bite at Home | Boldsky

    एक मकड़ी के काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 4
    4
    अन्य मकड़ी के काटने की पहचान करें काले विधवा के काटने और भूरे रंग के वैरागी सबसे पहचाने जाने योग्य, ज्यादातर तथ्य है कि वे सबसे शक्तिशाली जहर है और आमतौर पर के रूप में कई लक्षण पैदा की वजह से कर रहे हैं। हालांकि, अन्य मकड़ी का काटने और अधिक आम है और दर्द और सूजन का कारण भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आवारा मकड़ी एक भूरा पीठ पर पीला चिह्नों के साथ एक बड़े, तेजी से बढ़ते मकड़ी है। इन मकड़ियों एक न्यूरोटोक्सिक जहर इंजेक्षन जब वे काटने कि विष ब्राउन वैरागी मकड़ी की डिग्री करने के लिए काटने के आसपास की त्वचा के एक हिस्से की मौत नहीं बल्कि हो सकता है।
  • आवारा मकड़ियों और clubiónidas के काटने, बेचैनी और चोटों कि एक मधुमक्खी या ततैया के डंक जैसे लगते कारण हालांकि प्रारंभिक दर्द बहुत कम है, क्योंकि इन मकड़ियों का chelicerae में बड़ा या मधुमक्खियों या ततैया के रूप में मजबूत नहीं हैं।
  • आपके पास स्पाइडर काटने के प्रकार की पहचान करने में मदद करने के लिए, मकड़ी को पकड़कर उसे स्थानीय चिकित्सक के कार्यालय में ले जायें (कोई इसकी पहचान कर सकता है) या ऑनलाइन शोध कर सकता है। अधिकांश मकड़ी के काटने हानिकारक होते हैं या कुछ ही दिनों बाद केवल हल्के असुविधा होती है।
  • एंटीसेप्टिक जेल, बर्फ और दवाओं के साथ मकड़ी के काटने का इलाज नुस्खे के बिना आम तौर पर केवल एक चीज की जरूरत होती है।
  • सामान्य तौर पर, मकड़ियों केवल आत्मरक्षा में डंकते हैं, विशेष रूप से जब आपकी त्वचा और कुछ और के बीच कुचल दिया जाता है



  • भाग 2
    उन्हें अन्य कीड़ों के काटने से अलग करें

    एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 5
    1
    याद रखें कि मकड़ी के काटने की तुलना में कई कीड़े के काट अधिक दर्दनाक हैं। रोगियों को अक्सर मकड़ी के काटने पर संदेह होता है क्योंकि वे मानते हैं कि वे वास्तव में सक्षम होने की अपेक्षा अधिक क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कीड़े जैसे कि मधुमक्खियों और ततैया वे त्वचा पर घावों को मारने के लिए शक्तिशाली डंठों का उपयोग करते हैं, जो कि छोटे मकड़ी वाले चेलिसेरे की तुलना में बहुत अधिक क्षति होती है एक मधुमक्खी त्वचा पर अपनी डंक छोड़ देता है और उसके बाद उसके शीघ्र ही मृत्यु हो जाती है, जबकि वाइप्स (हॉर्नट्स और पीले जैकेट सहित) बार-बार आपको डंक कर सकते हैं
    • प्रतिक्रिया मधुमक्खी के डंक और हल्के सूजन और त्वचा के लिए लालिमा से रेंज के ततैया कर सकते हैं करने के लिए और जो लोग अतिसंवेदनशील होते हैं में एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया (तीव्रग्राहिता) (एक छोटे से नील या खरोंच के रूप में)। यह संभव है कि चिकित्सा सहायता आवश्यक है मधुमक्खियों और ततैया जहर इंजेक्षन लेकिन क्योंकि तीव्रग्राहिता प्रतिक्रियाओं है कि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है मकड़ियों से प्रतिवर्ष कई और अधिक लोगों को मार नहीं।
    • एनाफिलेक्सिस आमतौर पर एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) इंजेक्शन से नियंत्रित होता है जो शरीर की एलर्जी प्रतिक्रिया को कम करता है। आपका डॉक्टर आपको एक इंजेक्शन दे सकता है या यदि आपके पास एपिनफ्रिन ऑटो-इंजेक्टर है तो यह घर पर दिया जा सकता है।
    • मकड़ी काटता है जो मधुमक्खी या ततैया डंक के साथ अक्सर भ्रमित होते हैं वे आवारा और क्लबियनइड मकड़ियों के होते हैं। ब्लैक विधवा के काटने गंभीर लक्षण पैदा कर सकते हैं, लेकिन उनके दो-चुभन घाव एक मधुमक्खी या ततैया के डंक की तरह नहीं है
  • एक मकड़ी काटो पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    इस पर ध्यान दें दर्दनाक बिच्छू डंक. हालांकि बिच्छुओं के पास केकड़े की तरह पंजे होते हैं, वे अपनी पूंछ के बजाय मुंह के पास एक दंश के साथ डंकते हैं। बिच्छू के डंक आमतौर पर दर्दनाक होते हैं और स्थानीय लालिमा और सूजन का कारण होता है लेकिन शायद ही कभी गंभीर होता है और आमतौर पर उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, छाल बिच्छू संभावित घातक डंक मार सकता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिक जहर पैदा करता है।
  • हालांकि ब्रांडों काटने बिच्छू दो पंचर घाव ब्लैक विडो, दर्द और अन्य लक्षणों से बहुत अलग काफी समान हो सकता है क्योंकि दोनों प्रजातियों एक न्यूरोटोक्सिक विष का उत्पादन कर रहे हैं।
  • एक विषाणु (एनास्कॉर्प) उपलब्ध है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया है। UU। कम मृत्यु दर के कारण
  • अधिकांश मकड़ी के काटने की तरह, बिच्छू के डंक के विशाल बहुमत एंटीसेप्टिक जेल, बर्फ और ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • छाल बिच्छू एरिजोना, न्यू मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया के कुछ हिस्सों के मूल निवासी है। UU।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक 7
    3

    Video: कीड़े के काटने पर करें ये घरेलू उपचार... | Home Remedies On Insect Bite

    भ्रमित मत करो टिक का काटा मकड़ी के साथ टिक का काट कभी-कभी भूरे रंग के मकड़ियों (और इसके विपरीत) के लिए गलत होता है क्योंकि वे एक ऐसी त्वचा की प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकते हैं जो एक लक्ष्य की तरह लगती है। कुछ टिक्सेस (जैसे कि हिरण टिक) को संचारित किया जा सकता है लाइम रोग. एक वाहक से एक काटने के लक्षण टिकटिक लाइम रोग त्वचा और वलय, जो एक महीने बाद तक पर एक खरोंच है, साथ ही बुखार, थकान और सिर दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में शामिल हैं।
  • एक भूरे रंग के रेक्लेड मकड़ी के काटने के मुख्य अंतर यह है कि टिक काटना शुरू में चोट नहीं पहुँचाई जाती है और काटने के आस-पास की त्वचा की नसों (नेक्रोसिस) का नेतृत्व नहीं करता है।
  • एक और अंतर यह है कि मेजबान को संक्रमित करने से पहले आम तौर पर त्वचा में टिक जाते हैं, इसलिए कभी-कभी आप उन्हें त्वचा की ऊपरी परत के नीचे देख सकते हैं। इसके विपरीत, मकड़ियों लोगों में प्रवेश नहीं करते हैं या घोंसला नहीं करते हैं।
  • Video: मकड़ी के काटने चित्र - लक्षण, लक्षण, तस्वीरें, चित्र, मकड़ी के काटने के चित्र

    युक्तियाँ

    • मकड़ी के काटने से बचने के लिए, लंबे समय तक बाली वाली शर्ट, टोपी, दस्ताने और जूते पहनें जब उद्यान शेड, गैरेज, बेसमेंट, अटिक्स और डार्क रूम की सफाई करें।
    • हमेशा बगीचे के दस्ताने और कपड़ों का निरीक्षण करें जो थोड़ी देर तक उपयोग नहीं किए गए हैं उन्हें डालने से पहले अच्छी तरह से उन्हें हिलाएं
    • कपड़ों और फुटवियर पर कीट से छुटकारा पाने वाले मकड़ियों को रोक सकते हैं।
    • यदि आपको एक दर्दनाक मकड़ी का काटा मिलता है और आप चिकित्सा सहायता से दूर हैं, तो घाव पर बर्फ तुरंत रखें फिर संक्रमण को रोकने के लिए जीवाणुरोधी जेल और अन्य प्राथमिक चिकित्सा की आपूर्ति के साथ घाव का इलाज करें।
    • दुनिया में हजारों मकड़ी प्रजातियों के कारण, विशेष रूप से दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे क्षेत्रों में विदेश यात्रा करते समय सावधान रहें दुनिया भर के अन्य उल्लेखनीय संभावित खतरनाक मकड़ियों में ब्राजील के भटकते मकड़ी, सिडनी के मकड़ी, मकड़ी का चूहा, लाल और काले मकड़ी और मकड़ी भेड़िया शामिल हैं।

    चेतावनी

    • मकड़ियों टेटनस से संक्रमित हो जाते हैं और जब यह डंक जाता है, तब उन्हें संचारित किया जाता है, इसलिए टेटनस (हर 10 साल) की तारीख के मुकाबले आपके पुनरुत्पादन रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com