ekterya.com

कैसे एक कुटिल कंधे की पहचान और संरेखित करें

कंधे पर मोच एक आम चोट होती है जो खेल में होती है या जब कोई दुर्घटना होती है, या वे एक ऐसी समस्या हो सकती है जो लंबे समय से बनी रहती है यदि आपको लगता है कि आपके कंधे को ठीक तरह से गठबंधन नहीं किया गया है, तो उपचार के लिए एक डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है। कंधे के मोड़ की पहचान करने के तरीके के साथ-साथ आपके कंधे को फिर से बदलने और इसके प्रभावी तरीके से इलाज करने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
एक कन्धे को अव्यवस्था या subluxation के साथ पहचानें

एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंधे की चोटों के सामान्य तंत्र के बारे में जानें सबसे आम तरीका एक मोच आ कंधे गिरावट (ध्यान में रखते हुए एक से उखड़ या मोच एक आंशिक उखड़ को संदर्भित करता है) के खेल के दौरान घायल हो जाता है, या किसी अन्य दुर्घटना ग्रस्त हैं। आमतौर पर एक ट्रिगरिंग घटना होती है, और ज्यादातर लोगों को चोट के समय कंधे क्षेत्र के पास काफी दर्द महसूस होता है।
  • कंधे की डिस्लोकेशन (आंशिक या पूर्ण) काफी आम है, क्योंकि यह एक बहुत ही मोबाइल संयुक्त है असल में, यह एक "गोला-गुहा" प्रकार की अभिव्यक्ति है जिसमें बांह की हड्डी ("क्षेत्र") के ऊपरी हिस्से को कंधे ("गुहा") में फिट होता है
  • कंधे की अनुमति देता है इसके लिए हाथ में गति की एक बड़ी रेंज, संयुक्त शरीर है, जो हमें और अधिक विस्थापन या subluxations की चपेट में आता है के अन्य जोड़ों की तुलना में हारने है।
  • आप अपने कंधों को उखाड़ने के कुछ तरीके अपने विस्तारित हाथ पर गिर जाते हैं, अपने कंधे पर पड़ जाते हैं, सामने से एक मजबूत झटका पीड़ित होते हैं और अपने कंधे को वापस धक्का देते हैं, या अपने ऊपरी हाथ को मजबूती से मोड़ें । इसके अलावा, आपको शरीर के एक हिस्से पर भारी बैग (जैसे बैकपैक, बैग, डायपर बैग या ब्रीफ़केस) नहीं लेना चाहिए। आप लोड को कम कर सकते हैं या अपनी चीजों को एक बैकपैक में रख सकते हैं और दोनों को हैंडल करके इसे ठीक से समायोजित कर सकते हैं।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें
    2
    ध्यान रखें कि एक ही चोट से फिर से पीड़ित होना बहुत आम है। दूसरे शब्दों में, अगर आप पहले से ही कंधे पर चोट लग गए हैं एक या अधिक बार अपने जीवन में (यानी, एक मोच आ कंधे सामना करना पड़ा है), पुनरावृत्ति की संभावना बहुत अधिक है।
  • Video: Obat Kutil Kelamin - Cara Cepat Mengobati Kutil Kelamin Dengan Cara Alami

    एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें
    3
    कंधे में एक अव्यवस्था के लक्षणों की पहचान करें आम लक्षणों में हमारे पास निम्न हैं:
  • दर्द।
  • कंधे क्षेत्र के पास सूजन या चोट लगाना
  • हाथ को स्थानांतरित करने की कोशिश करते समय कठिनाई (और शायद दर्द)
  • कंधे में विकृति
  • हाथ या हाथ में संभावित स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या कमजोर। यदि आपको यह समस्या है, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना होगा और आपातकालीन कक्ष में जल्दी जाना होगा
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 4
    4
    एक निश्चित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास जाओ यदि आप सोचते हैं कि आपके पास कंधे की हड्डी उखड़ गई हो, तो डॉक्टर को जाने के लिए इसे ठीक करना है। यदि आप किसी ऐसे खेल टीम का हिस्सा हैं जिसने प्रशिक्षित कर्मियों (जैसे भौतिक चिकित्सक अपने कंधे को फिर से सक्षम करने में सक्षम हैं), तो आप उन्हें ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, एक अनुभवहीन व्यक्ति द्वारा किया जाने वाला कार्य जोखिम भरा होगा - इसलिए, आपका सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपने क्षेत्र में किसी डॉक्टर की मदद के लिए एक आपातकालीन कक्ष में जा सकते हैं।
  • अपने कंधे पर चोट लग नहीं है, तो है लेकिन अभी भी यह मुड़ लग रहा है, या एक अन्य की तुलना में अधिक है, ऊपरी गर्दन क्षेत्र के एक तरफ अति सक्रिय मांसपेशियों होने की संभावना है। मांसपेशियों को रिलीज करने के लिए खींचने और व्यायाम करने के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें यह ठंडी हवा की gusts के कारण पैदा कर सकता,, झुके जब एक कंप्यूटर पर बैठे, एक सीट बहुत अधिक हो रही है या जब पेशी समुद्री मील और ट्रिगर अंक दाखिल कंधों के साथ एक मुद्रा बनाए रखने के लिए।
  • विधि 2
    संयोग और कंधे को एक अव्यवस्था या subluxation के साथ व्यवहार करें

    एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    कंधे में कमी को भेजें यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक कंधे के संयुक्त पुनर्गठन के लिए रणनीतिक रूप से छोटे खींचता है। कभी-कभी, वे पहले आपको मांसपेशी शिथिलताएं देंगे, और कभी-कभी दर्दनाशक की तीव्रता के आधार पर, शामक होगा जब कंधे की संयुक्त रीयल-टाइम होती है, तो आपको लगता है कि दर्द काफी कम होना चाहिए।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें चित्र 6
    2
    अपने कंधे को स्थिर रखें अपने कंधे पर हस्ताक्षर करने के बाद, आपको उपचार अवधि (जो आम तौर पर 3 या 4 सप्ताह होता है) के पहले भाग को स्थिर करना होगा। यह आमतौर पर एक गोफन के उपयोग के द्वारा प्राप्त किया जाता है
  • प्रारंभिक स्थिरीकरण के बाद, डॉक्टर आपके लिए एक विशिष्ट पुनर्वास कार्यक्रम की सिफारिश करेंगे क्योंकि आपके कंधे में सुधार करना शुरू हो रहा है।
  • आंदोलन की पूरी रेंज को ठीक करने के लिए, यह जरूरी है कि आप पुनर्वास योजना का पालन करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक एथलीट हैं और आपका लक्ष्य खेल में अपने इष्टतम प्रदर्शन को हासिल करना है
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 7



    3
    कंधे व्यायाम करें यह संभव है कि आपके पुनर्वास में कंधे को मजबूत करने के लिए कुछ विशिष्ट अभ्यास और फैले शामिल हों अभ्यासों में जो चिकित्सक सुझा सकता है कि हमारे पास आइसमेट्रिक अभ्यास (जो बिना संयुक्त स्थानांतरित किए बिना मांसपेशियों को मजबूत करता है), आंतरिक और बाह्य घूमने या व्यायाम लिंक का उपयोग करते हैं।
  • एक आंतरिक बिंदु को एक कड़ी के लिंक में शामिल करने के लिए एक आंतरिक रोटेशन करें जो लगभग कमर की ऊंचाई है अपने हाथ में गेटर को पकड़ो, कोहनी को 90 डिग्री से मोड़ो और अपनी तरफ से इसका समर्थन करें। अपनी कोहनी फर्श पर अपनी तरफ रखें और अपने शरीर के माध्यम से बंधन को खींचें। यदि आपके संभव हो तो अपने पेट पर अपने सफ़ेद स्याही को रखें (लेकिन सिर्फ आराम से खींचें) फिर धीरे से रिलीज करें
  • एक isometric आयन करें। अपने घायल बांह और अपने धड़ के बीच एक छोटी वस्तु (एक लुढ़का अखबार की तरह) रखें। ऑब्जेक्ट निचोड़ और 5 सेकंड के लिए जगह में रखने का प्रयास करें। इसे फिर से 5 से 10 बार करो
  • किसी भी अभ्यास करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें, ताकि आप अपने आप को अधिक चोट पहुंचाने से बच सकें
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 8
    4
    आवश्यकतानुसार दवाओं का सेवन करें एक कंधे की अव्यवस्था एक बहुत ही दर्दनाक चोट हो सकती है - इसलिए, यह संभव है कि आपको ठीक होने पर दर्द की दवा की आवश्यकता होगी। आपकी चोट की गंभीरता के आधार पर, चिकित्सक पहले कुछ दिनों के लिए नुस्खे दर्द की दवा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, आप इस तरह के acetaminophen (Tylenol) या इबुप्रोफेन (एडविल) है, जो दर्द को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है के रूप में दर्द-काउंटर के लिए दवा ले सकते हैं,।
  • एक कुटिल कंधे पहचानें और समायोजित करें छवि 9
    5
    अपने कंधे पर बर्फ रखो क्षेत्र में बर्फ को स्थानांतरित करने के लिए एक कचरा उजागर करने के लिए एक अन्य रणनीति ठीक हो गई है। यह सूजन को कम करने में मदद करता है और अस्थायी रूप से दर्द को दूर भी कर सकता है।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 10
    6
    वह अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी के लिए रिसॉर्ट्स गंभीर या दोहराए जाने वाले कंधे के विस्थापन के मामले में, अंतिम उपाय के उपचार के रूप में सर्जरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्जरी में शामिल जोखिम अधिक हैं, इसलिए यह केवल असाधारण मामलों में ही उपयोग किया जाता है।
  • विधि 3
    स्कोलियोसिस को पहचानें और उसका इलाज करें

    एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 11
    1

    Video: CARA MENGHILANGKAN KUTIL DI JARI TANGAN DENGAN CEPAT, HANYA MENGGUNAKAN CUKA SARI APEL || SEHAT TUBE

    निर्धारित करें कि क्या आप स्कोलियोसिस से ग्रस्त हैं स्कोलियोसिस एक "कंधे के मोच" (और रीढ़ की हड्डी) का एक आम कारण है और एक निरंतर प्रकृति का है। अक्सर, यह पहली बार युवा बच्चों में पाया जाता है जैसे-जैसे व्यक्ति बढ़ता है, या इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जो समस्या की गंभीरता पर निर्भर करेगा। ऐसे संकेतों में कि आप स्कोलियोसिस से पीड़ित हो सकते हैं हमारे पास निम्न हैं:
    • अनियमित कंधे की ऊंचाई-
    • अनियमित कमर एक हिप के साथ दूसरे से अधिक-
    • कॉलम में वक्रता जिसके बाद पहचाने जाते हैं,
    • दूसरे की तुलना में एक स्कैपुला अधिक फैलाने वाला
    • हालांकि स्कोलियोसिस मूल रूप से एक रीढ़ की हड्डी की समस्या है, यह कभी-कभी एक कंधे के मोड़ के रूप में प्रकट होती है जो कि पुनर्यरण की आवश्यकता होती है।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें छवि 12
    2
    एक चिकित्सा मूल्यांकन का अनुरोध करें अगर आप सोचते हैं कि आपको स्कोलियोसिस से पीड़ित हो सकता है तो आपको सबसे ज़रूरी चीज करना चाहिए, जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखने के लिए। आमतौर पर, यह एक ऐसी स्थिति है जिसे समय पर निगरानी रखी जा सकती है और तत्काल उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, बहुत गंभीर मामलों में, यह आवश्यक हो सकता है कि रीढ़ की हड्डी और कंधे को बदलने के लिए समर्थन उपकरणों को रखा जाए या संरेखण को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान और समायोजित शीर्षक छवि 13
    3
    एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करें स्कोलियोसिस का इलाज करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप सक्रिय जीवन जी और अपने शरीर को स्वस्थ और अच्छे शारीरिक स्थिति में रखें। यह आपके रीढ़ या अपने कंधे के संरेखण को नहीं बदलेगा - हालांकि, यह आपकी पीठ और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत करेगा, और इसलिए गतिशीलता को यथासंभव अच्छे रखने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com