ekterya.com

दर्द और भावनाओं की अनदेखी कैसे करें I

ऐसे समय होते हैं जब मुश्किल हालात से निपटने के लिए भावनाओं को अलग रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कोई भी ओलंपिक खेलों को नहीं भूल पाएगा जिसमें एक जिमनास्ट ने अपनी टीम का समर्थन करने के लिए एक मज़ेदार टखने का सामना करने के बाद भाग लेने का फैसला किया था। यद्यपि दर्द और दमन की भावनाओं में अपने जीवन को जीने के लिए सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन मुश्किल स्थिति से निपटने के लिए दर्द प्रबंधन का अभ्यास करना अच्छा है। आप पूरी तरह से दर्द और भावनाओं को अनदेखा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें फिर से सीखना सीख सकते हैं ताकि वे कम नकारात्मक हो।

चरणों

भाग 1
शारीरिक दर्द को नियंत्रित करें

इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
निर्देशित कल्पना का उपयोग करें। यह तकनीक मन और शरीर को आराम करने में मदद करती है। कल्पना कीजिए कि आप जिस जगह का आनंद लेते हैं (समुद्र तट पर, पहाड़ की चोटी पर या जंगल में पेड़ों से घिरा हुआ) और आप जितना संभव हो उतना मानसिक छवि बना सकते हैं। हवा की गंध, चारों ओर देखो और जमीन पर अपने पैर दफनाने की कल्पना करें। कल्पना कीजिए कि आप अपने शरीर के साथ सही स्वास्थ्य में हैं इस अनुभव में जितना समय आप चाहते हैं उतना व्यय करें, जिससे आपको वहां मानसिक रूप से ले जाया जा सके।
  • जब निर्देशित कल्पना का उपयोग किया जाता है, तो आपके पास नियंत्रण होता है। यदि आप असहनीय दर्द अनुभव करते हैं, तो अपने मार्गदर्शन की कल्पना में उड़ने की अनुमति दें। आप चाहते हैं किसी भी दृश्य बनाने के लिए सक्षम हैं।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने अन्य इंद्रियों को शामिल करें जब आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपकी इंद्रियां संतुलन से बाहर हो सकती हैं, जो आप महसूस कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। होशपूर्वक, अपने अन्य इंद्रियों को शामिल: (बाहर गाड़ियां या पड़ोसी लॉन कटाई) आप के आसपास ध्वनियों को सुन - हवा sniffs, या पर अधिक समय बिताने अपने भोजन महक और अपने alrededor- देख रहे हैं और अपने कपड़े की बनावट महसूस आपकी त्वचा अपने शरीर को याद दिलाना कि आप दर्द के अलावा अन्य प्रकार के उत्तेजनाओं का अनुभव कर सकते हैं
  • गहन दर्द के समय अपने इंद्रियों को शामिल करना आपको अपना ध्यान बदलने और अपने इंद्रियों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    शारीरिक सनसनी पर ध्यान दें यह उलझन में लग सकता है, लेकिन आप जो महसूस कर रहे हैं उसे पहचानने का प्रयास करें। क्या यह कुछ गर्म, ठंड, गर्म, सीमित या सामान्य महसूस कर रहा है? आप एक स्थायी अनुभव से कम दर्द महसूस करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन सनसनीखेज बदलाव से ज्यादा। अपने अनुभवों और अवलोकन के एक राज्य में ध्यान दें।
  • भौतिक सनसनी पर ध्यान केंद्रित करके और "दर्द" नहीं, आप इन भावनाओं को कैसे अनुभव कर सकते हैं
  • इसके बारे में सोचें जैसे कि आप अपने शरीर को देख रहे थे और ऐसा नहीं है जैसे आप दर्द का अनुभव कर रहे थे। अपनी धारणा को बदलने से आपको अपने मन और शारीरिक अनुभवों के शरीर से राहत मिल सकती है। इस तरह, आप "यह बहुत दर्द होता है" की चक्रीय सोच में स्थिर रहने की संभावना कम होगी।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    दर्द को महसूस न करें। वाक्यांश "जब तक आप इसे पाने का ढोंग न करें" दर्द भी लागू कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि चीजें खराब हो सकती हैं, तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, अगर आपको अधिक दर्द महसूस करना शुरू हो जाए जितना अधिक आप मानते हैं कि आप दर्द महसूस नहीं कर पा रहे हैं, आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • अपने सिर में दोहराएँ "मैं हर दिन सुधार करता हूं" और "हर बार मुझे कम दर्द महसूस होता है"
  • आप यह भी कह सकते हैं कि "मैं अपने शरीर में दर्द का अनुभव नहीं कर रहा हूं" और "मेरा शरीर बेहतर ढंग से काम कर रहा है"
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 5
    5
    आपके शरीर पर दया करो याद रखें कि आपका शरीर आपके खिलाफ नहीं है और यह आपको उद्देश्य से प्रभावित नहीं करता है प्यार, दया और सम्मान के साथ अपने शरीर का इलाज, खासकर क्योंकि यह गंभीर है। आपका शरीर आपको जानबूझकर पीड़ा नहीं दे रहा है
  • अपने शरीर के प्रति दयालुता का इलाज करके, ठीक से आराम करने और वसूली में मदद करने के लिए स्वस्थ आहार लेने से आपके शरीर के प्रति प्रेम व्यक्त करें।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 6
    6
    दर्द विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें आप अपने पुराने दर्द के इलाज के लिए दर्द विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना चाह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप "लटका" करना पसंद करते हैं, तो आपको दर्द महसूस करने के लिए नुस्खे के बिना राहत मिल सकती है, जैसे कि आपके आसन को समायोजित करना या एक तकिए या तकिया का उपयोग करना।
  • यह संभव है कि कुछ दर्द गायब नहीं हो और, वास्तव में, समय के साथ खराब हो सकता है अपने शरीर को सुनो और आवश्यक होने पर चिकित्सा हस्तक्षेप करें
  • भाग 2
    अपनी मानसिकता को समायोजित करें

    इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 7
    1

    Video: AQUARIUS * WHAT WILL JUPITER BRING? * TAROT READING * YEARLY FORECAST 2019

    अपने विचारों को ध्यान में रखें जब आपको दर्द का अनुभव होता है, तो आपको लगता है कि "यह कभी भी नहीं चलेगा" या "मैं इसे खड़ा नहीं कर सकता।" जब आप इन विचारों को देखते हैं, तो आप अपने शरीर को भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का अनुभव करने की इजाजत देते हैं जो उन विचारों के साथ होती हैं, जैसे कि असुविधा, बेचैनी, क्रोध या डर अपने विचारों को पुनर्मुद्रण करने का अभ्यास करें और समझें कि आपकी भावनाएं भी बदलेगी।
    • जब आप नकारात्मक विचार करते हैं, तो इसे बदलने के लिए कुछ अलग सोचें। सोचने के बजाय "मैं बहुत दुखी हूं", वह सोचता है कि "मैं हर दिन बेहतर हो रहा हूं"
    • सोचने के बजाय "दर्द असहनीय है", "मैं इस दर्द को संभाल सकता हूं और कुछ और बातों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकता हूं" लगता है।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 8
    2
    अपना ध्यान बदलें क्या दर्द होता है पर ध्यान केंद्रित करना आसान है, लेकिन अपने शरीर के एक हिस्से पर अपना ध्यान केंद्रित करना चुनना है जो स्वस्थ और ठीक से काम कर रहा है। हो सकता है कि आप अपने हाथों और उंगलियों को आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं, या पैर की उंगलियों को स्थानांतरित कर सकते हैं। जब आप देख रहे हैं और उन उत्तेजनाओं को महसूस करते हुए आराम करते हैं, तो उन्हें आपके शरीर में प्रमुख उत्तेजना होने की इजाजत देता है। यहां तक ​​कि अगर दर्द बहुत भारी है, तो यह आपको याद दिला सकता है कि आपके सारे शरीर में दर्द नहीं है।
  • आप ब्लिंकिंग की भावना पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, यह कितना आसान है और आपका शरीर इस क्रिया को अपने सबसे अधिक समय पर कैसे मॉनिटर करता है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 9
    3



    पीड़ित न करें चुनें पीड़ा को सोचने का एक तरीका है जो अतीत को पुनर्जीवित करने, दूसरों को दोष देने या आप को याद दिलाना है कि आप दुखी हैं। याद रखें कि पीड़ा रिश्तेदार है और भावनात्मक अनुभव पर आधारित है, न कि शारीरिक परिस्थितियों में। जब आप बिना किसी दर्द के जीवन का अनुभव कर सकते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि दर्द को कैसे प्रतिक्रिया दें
  • सोचने के बजाय "मुझे सबसे खराब भाग्य" लगता है, "मैं यह नहीं चुना, लेकिन मैं इस स्थिति को स्वीकार करूँगा और मुझे मेरे लिए बुरा नहीं लगेगा"।
  • एक व्यायाम या अनुष्ठान बनाएँ जो आपको दुख न करने का अभ्यास करने देता है। जब भी नकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, तब आप इसे दोहराने के लिए एक बचना चुन सकते हैं, जैसे "मैं शारीरिक सजन का सामना करना पड़ता हूं"।
  • हम अपने अधिकांश जीवन को सोचते हैं कि पीड़ने के लिए ठीक है, इसलिए इस नई मानसिकता के अनुकूल होने में कुछ समय दें। एहसास है कि आपके सोच का तरीका रात भर नहीं बदल सकता है और ऐसा दिन हो सकता है जब आप खुद के लिए खेद महसूस करना चाहते हैं।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 10
    4
    सकारात्मक रहें सकारात्मक सोचने से आपको एक खुशहाल और तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद मिलती है। अपने जीवन के नकारात्मक पर ध्यान देने के बजाय, हर चीज पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित करें। आपकी वसूली पर ध्यान दें, सकारात्मक चीजें जो आप प्राप्त कर रहे हैं और जो ध्यान आप प्राप्त कर रहे हैं।
  • ध्रुवीकृत सोच में स्थिर नहीं रहें, या "सभी अधिकार" या "सभी गलत" देखकर यदि आप अपने आप को दर्द के लिए दोषी ठहराते हैं या बुरा निर्णय लेने के लिए, याद रखें कि कई कारक प्रत्येक परिणाम को प्रभावित करते हैं। अपने आप को सभी संभावित पक्षों का उल्लेख करने की अनुमति दें, यहां तक ​​कि ग्रे क्षेत्र भी।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 11
    5
    स्वीकृति चुनें जब आप अपनी वर्तमान स्थिति को पसंद नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने नियंत्रण से परे क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दर्द या आपकी चोटों को खत्म नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी वास्तविकता में उनकी भूमिका को स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि यह सच है कि स्वीकृति एक आसान अभ्यास नहीं है, यह तनाव को नरम करने और अधिक शांति से जीने में मदद करता है
  • जब दर्द और मुश्किल भावनाएं पैदा होती हैं, तो एक गहरी सांस लेते हैं और कहते हैं, "मैं जो अनुभव कर रहा हूं वह मुझे पसंद नहीं है, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि यह अभी मेरे जीवन का हिस्सा है।"
  • भाग 3
    अपने जीवन में सकारात्मक चीजें जोड़ें

    इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 12
    1
    खुशी पर फोकस आप क्या याद कर रहे हैं या आप क्या कर सकते हैं अगर आप दर्द महसूस नहीं कर रहे थे के बारे में सोचो अपना समय बिताओ इसके बजाय, इस समय आपके जीवन में खुशी जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। खुशी अक्सर छोटी चीज़ों में या जब, उदाहरण के लिए, "आप गुलाब की गंध को रोकते हैं" पाया जाता है एक दोस्त, एक गर्म, आरामदायक कंबल लपेट के लिए, या एक प्यारा बिल्ली है जिसके साथ आप घर पर सिकुड़कर से एक अच्छा सूचना: जब आप उदास लग रहा है, छोटी बातों में खुशी चाहता है।
    • ऐसे चीजें करें जो आपको खुश कर देती हैं, जैसे कि रंग, ड्राइंग, नृत्य या अपने कुत्ते के साथ खेलना
    • जब आप नकारात्मक महसूस करना शुरू करते हैं, तो ऐसा कुछ करें जो आपको प्रसन्न करे, भले ही यह सिर्फ एक कप चाय है
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 13
    2
    आभारी रहें जब आप दर्द महसूस कर रहे हों और बुरा महसूस कर रहे हों तो आपको धन्यवाद देना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कोशिश कर दो। आभारी होने के नाते आप अपने नकारात्मक अनुभव की वर्तमान धारणा से परे देख सकते हैं और एक व्यापक दृष्टिकोण से जीवन की सराहना कर सकते हैं।
  • आभारी होने से, आप सबसे सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और दर्द या दुःखी भावनाओं पर नहीं।
  • एक कृतज्ञता पत्रिका प्रारंभ करें और उन चीजों को लिखें जो आप हर दिन के लिए आभारी हैं। इसमें साफ कपड़े शामिल हो सकते हैं, स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं या बिक्री के लिए कोई वस्तु पा सकते हैं जो वास्तव में आप की तरह है।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 14
    3
    वह मुस्कुराता है। क्या आप जानते हैं कि मुस्कुराहट में आपका मनोदशा सुधारने की क्षमता है? जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप खुशी की भावना को बढ़ाना शुरू कर सकते हैं, जैसे ही खुशी आपको मुस्कुरा देती है यहां तक ​​कि अगर आप नाराज़ या नाराज हैं, मुस्कुराएं और देखें कि क्या आपको दर्द या नकारात्मक भावनाओं का अनुभव अलग-अलग होता है।
  • मुस्कुराहट से जुड़ी संवेदनाओं के साथ जुड़ें और महसूस करें कि आपके शरीर को खुशी है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 15
    4
    वह हंसते हुए कहते हैं। हँसी पूरे शरीर को आराम करती है, आपके मनोदशा को सुधार सकती है, और मन और शरीर के लिए फायदेमंद है। आपको ऐसी चीजों को ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं लगना पड़ता है जो आपको हँसते हैं: अजीब टीवी शो देखें, एक अच्छा रात का दोस्त बिताए या मजे की किताब पढ़ने के लिए दोस्तों के एक अच्छे समूह को आमंत्रित करें।
  • हर कोई हास्य का एक अलग अर्थ है, इसलिए ऐसी चीजें करें जो आपको हंसते हैं, वे जो भी हो।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 16
    5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें जरूरत के एक पल में खुद को अलग मत करो, अपने दोस्तों के साथ जाओ! स्वाभाविक रूप से एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने वाले खुश लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं। उन लोगों के साथ समय बिताने का विकल्प चुनें, जो आसानी से हंसते हैं और अक्सर मुस्कुराते हैं, और जब आप आस-पास होते हैं, तो आपको अच्छा लगता है।
  • यदि आप अलग हो जाते हैं, तो पता है कि यह उदास महसूस करने में योगदान कर सकता है। स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अन्य लोगों के साथ संपर्क कर रहा है
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 17
    6
    मदद लें यदि आपको लगता है कि आपके दर्द को अनदेखा करना या अपने दम पर राहत देने के लिए बहुत गंभीर है, सहायता प्राप्त करें चाहे आप जो सहायता चाहते हैं, वह आपके चिकित्सक को देखने या किसी मित्र से बात करने के लिए है, यह निर्धारित करें कि आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी क्या होगा।
  • याद रखें कि ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं।
  • यदि आप लंबे समय से दुखी महसूस करते हैं और महसूस करते हैं कि कोई आशा नहीं है, तो आपको अवसाद के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। अधिक जानकारी के लिए, देखें अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो यह कैसे पता चलेगा और अवसाद से निपटने के लिए कैसे.
  • यदि आपको एक चिकित्सक को खोजने में मदद की ज़रूरत है, तो यात्रा करें कैसे एक चिकित्सक चुनने के लिए.
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यदि आप दिखाते हैं कि वे नहीं हैं तो भी भावनाएं मौजूद हैं। इसके अलावा, वे आप का हिस्सा हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com