ekterya.com

उल्टी को कैसे प्रेरित किया जाए

जब तक कि डॉक्टर द्वारा ऐसा करने के लिए कहा न हो, (उदाहरण के लिए, किसी विषाक्तता हेल्पलाइन से), उल्टी को प्रेरित न करें। अगर ज़हर व्यक्ति साँस नहीं लेता है, नींद लेता है, उत्तेजित होता है या दौरा पड़ता है, तो अपने देश की आपातकालीन संख्या या स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो विषाक्तता सहायता लाइन (1 800 222 1222) को कॉल करें और सटीक निर्देशों का पालन करें। ध्यान रखें कि आपको वैद्यकीय आपातकाल के अलावा अन्य कारणों से उल्टी को उल्टी करना नहीं चाहिए, जैसे वजन नियंत्रण

चरणों

विधि 1
विषाक्तता के लिए चिकित्सा ध्यान रखना

Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

इन्सट्यूट उल्टी चरण 1
1
एक विषैविक केंद्र के साथ तुरंत संपर्क करें। घर पर उल्टी पैदा करने का कोई कारण नहीं है। अगर आप या आपके साथ किसी को ज़हर कर दिया गया है, तो ज़हर सहायता लाइन को कॉल करें (संयुक्त राज्य में फोन नंबर 1 800 222 1222 है) यह नंबर आपको एक विष विज्ञान केंद्र के साथ संपर्क में रखेगा, जिसमें पेशेवर हैं जो आपको निःशुल्क और गोपनीय सलाह प्रदान करेंगे।
  • इस नंबर को किसी भी समय कॉल करें और विषाक्तता या विषाक्तता को रोकने के बारे में कोई भी प्रश्न पूछें।
  • संयुक्त राज्य के बाहर, अपने देश में एक ज़हर नियंत्रण केंद्र का टेलीफोन नंबर देखें और तुरंत कॉल करें। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया में टेलीफोन नंबर 13 11 26 है
  • कई दवाएं लेने और यहां तक ​​कि कुछ भोजन की अत्यधिक मात्रा में खाकर लोगों को रासायनिक पदार्थों द्वारा जहर दिया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को जहर दिया जा सकता है, तो एक विषैले केंद्र पर कॉल करने में संकोच न करें।
  • इन्सटीस उल्टी चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    विष विज्ञान केन्द्र के बिल्कुल निर्देशों का पालन करें कर्मचारी आपसे पूछेगा कि आपने जो उपभोग किया है, साथ ही आपके द्वारा विकसित किए गए किसी भी लक्षण के बारे में यदि वे आपको आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए कहें तो तुरंत इसे करें
  • फिर, जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया जाता है तब तक उल्टी न करें।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 3 नामक छवि
    3
    आपके साथ संभावित ज़हर का कंटेनर लें यदि आपको पता चल गया है कि क्या हो सकता है कि जहर की बोतल की तरह, विषाक्तता का कारण हो, तो इसे अपने साथ ले लें। यह चिकित्सा कर्मचारियों को अमूल्य जानकारी प्रदान करेगा जो आपके विषाक्त शिकार के इलाज में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    संभावित खतरनाक तरीकों से बचें

    इन्सट्यूट उल्टी चरण 4 नामक छवि
    1
    इमेटिक्स से बचें, जब तक आपको उन्हें लेने का निर्देश न दिया जाए आपको ओवर-द-काउंटर इमेटिक्स या दवाओं से बचना चाहिए जो आपको उल्टी कर सकती हैं, जब तक कि कोई चिकित्सक आपको एक आखिरी उपाय के रूप में लेने का नहीं कहता। उदाहरण के लिए, आईपेकैकुंहा का सिरप आमतौर पर उल्टी पैदा करने के लिए उपयोग किया जाता था। हालांकि, यह दिखाया गया है कि इस तरह की दवाएं विषाक्तता से इलाज को जटिल कर सकती हैं। वास्तव में, इस सिरप का अब बिक्री के लिए उत्पादन नहीं किया गया है
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 5 का शीर्षक चित्र



    2
    नमक पानी पीओ मत यद्यपि नमक पानी उल्टी को प्रेरित करने के लिए एक क्लासिक घर उपाय है, यह एक विषाक्त शिकार के लिए एक जोखिम पैदा कर सकता है। इसका कारण यह है कि नमक पानी पीने से पाचन तंत्र में और अधिक विषैले पदार्थ भी हो सकते हैं और इस प्रक्रिया में इसके अवशोषण में तेजी ला सकती है।
  • इसके अलावा, बड़ी मात्रा में नमक पानी पीने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिनमें मौत भी शामिल है।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 6 नामक छवि
    3

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    अन्य घरेलू उपचार के साथ सावधान रहें उल्टी को प्रेरित करने के लिए लोकप्रिय तरीके शामिल हैं सरसों या कच्चे अंडे खाने, या बड़ी मात्रा में भोजन खाने से इन विधियों की सुरक्षा और प्रभावशीलता सिद्ध नहीं हुई है। उदाहरण के लिए, उल्टी पैदा करने के लिए बड़ी मात्रा में भोजन खाने से जहरीले पदार्थ के अवशोषण में तेजी आ सकती है।
  • इन्सट्यूस विमिंग चरण 7 नामक छवि
    4
    संभावित खतरनाक पदार्थों से बचें कुछ पदार्थ हैं जो उल्टी उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अनुशंसित नहीं किया जाता है। इन पदार्थों में सक्रिय लकड़ी का कोयला, एट्रोपिन, बीपरिडेन, डिफेनहाइडरामाइन, डॉक्सिलामाइन, स्कॉप्लामाइन, कॉपर सल्फेट, ब्लडस्टोन, लॉबेलिया की टिंचर और हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल हैं।
  • विधि 3
    ऊपर का पालन करें

    इन्सटीस उल्टीकरण चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    उल्टी के बाद अपने मुंह को कुल्ला। यह बहुत संभावना है कि उल्टी होने के बाद आप अपने मुँह में खराब स्वाद का अनुभव करेंगे, जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं इसे प्राप्त करने के लिए, आवश्यक रूप से ज्यादा गरम पानी के साथ अपने मुंह को कुल्ला।
  • इन्सटीस उल्टीकरण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दाँत ब्रश मत करो उल्टी के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करना दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्षारक गैस्ट्रिक एसिड आपके मुँह से गुजर सकता है जब आप उल्टी कर सकते हैं।
  • Video: कैसे होती है कृत्रिम बारिश|Artificial Rain||Engineer GAYAN
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com