ekterya.com

अपने सपनों को कैसे प्रभावित करें


निर्धारण, प्रेरित, प्रभाव या अपने सपनों को नियंत्रित एक तरीका है जिसके द्वारा आप जानबूझकर बाहर सेट अपने अवचेतन सचेत का उपयोग कर समस्याओं को हल किया जा सकता है। अंतर्दृष्टि और सलाह देकर हमारी समस्याएं हल कर सकते हैं।

ऊष्मायन उपयोग नींद को प्रभावित करने की एक स्पष्ट अर्थ सपने देखने का एक अभ्यास के हिस्से या अपने तरीके से समस्या निवारण में एक अभ्यास किया जा सकता है (एक स्पष्ट अर्थ का सपना की तुलना में आसान) हो सकता है। विधि इस लेख में रेखांकित तथ्य कार्यक्रम अपने आप को उसके स्थान पर आपकी नींद को नियंत्रित करने एक बार तुम सपना देख रहे हैं के बारे में कुछ के बारे में सपना करने के लिए, से संबंधित है। उत्तरार्द्ध के लिए, स्पष्ट सपने पर wikiHow लेख पढ़ें इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि आपके सपनों को कैसे कार्यक्रम करें ताकि आप समस्याओं को सुलझाने के लिए या आप को प्रेरित कर सकें।

चरणों

छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 1
1
इस विधि में विश्वास करें आप को विश्वास है कि इस विधि से काम नहीं कर सकते हैं, तो आप यह मुश्किल आप के लिए, बना देंगे क्योंकि आपके चेतन मन सब विश्लेषण करने का प्रयास करेंगे रात में देर से आप रखने। हालांकि, अगर आप अपने सपनों का समय निर्धारित करने की कोशिश करना चाहते, यह एक अद्भुत और कोशिश करते हैं और अपनी समस्याओं को हल करने के अनुभव अपने सपनों का उपयोग करने के प्रेरक हो सकता है।
  • मनोवैज्ञानिक डायड्री बैरेट सपने का मानना ​​है कि यह संभव है अक्सर हमारे जागने मन क्या एक समस्या का हल है, लेकिन है कि नींद एक ही रास्ता पूरी तरह से हमारी चेतना के ध्यान में लाने के लिए है। इसे इस तरह से देखते हुए, मैं इस में किसी भी सवाल का संगम के बारे में जवाब देने में मदद कर सकता "भूलभुलैया"! वह भी एक के रूप में सपने देखता है "सोचने के लिए अतिरिक्त समय"है, जो सपनों की अत्यधिक दृश्य प्रकृति, इसकी अस्पष्ट संगठनों और मामूली पागलपन के साथ के दौरान हमें एक तरीका है कि जबकि जाग बहुत स्पष्ट नहीं है में सोचते हैं।
इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 1 बुलेट 1
  • इमेज शीर्षक जिसका प्रभाव आपके सपनों का चरण 2 है
    2
    आपको चिंता करने वाली समस्या या अनसुलझे समस्या का चयन करें समस्याओं का एक ढेर बनाने से बचें - जिस समस्या के लिए आप समाधान की तलाश कर रहे हैं, वह वर्तमान और दबदबा समस्या के रूप में स्पष्ट रूप से कुछ स्पष्ट होना चाहिए।
  • यदि आपकी बड़ी समस्या यह है कि आप समस्याओं के एक समूह को नहीं सुलझा सकते हैं, तो समस्या को पहले अपनी प्राथमिक समस्या के रूप में रखने पर विचार करें!
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपने चरण 2 बुलेट 1
  • के अलावा क्या आप एक किताब या पेंटिंग लिखने के लिए विचारों की खोज कर रहा है अपने अवचेतन से पूछना चाहिए रिश्तों में समस्याओं को हल करने, एक भविष्य घटना या कुछ और आप डिजाइन करने के लिए है के लिए एक प्रेरणा खोजने के तरीके खोज, अध्ययन के साथ समस्याओं का समाधान या काम करते हैं, अपने उलझन में भावनाओं, आदि का समाधान उदाहरण के लिए, कल अगर आप कंपनी के प्रबंधक के लिए एक भाषण लिखने के लिए है और पता नहीं क्या आपके अवचेतन मन है कि आप विचारों कि जब आप जाग रहे हैं विकसित कर सकते हैं देता है पूछना कहने के लिए, है।
    इम्प्रैलेंस ऑट सपन्स स्टेप 2 बुलेट 2
  • मनोवैज्ञानिक डायड्री बैरेट समस्याओं आदर्श होगा प्रदर्शित करने के लिए की जरूरत है कि एक सपना (उदाहरण के आविष्कार और चित्रों या डिजाइन के लिए) द्वारा हल किया जा करने के लिए पूछने के लिए, जवाब है कि पारंपरिक ज्ञान के लिए विरोध कर रहे हैं के साथ सोचता है कि सपने भी कहा जाता है "मूल विचार"।
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपने चरण 2 बुलेट 3
  • Video: 5 साल में ही अपने सपने पूरे करो ! Make your dreams a reality within 5 years !

    इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 3
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले, मानसिक रूप से अपने दिमाग से इस समस्या पर काम करने के लिए पूछें, जब आप सोते हैं सुनिश्चित करें कि आप समस्या के समाधान या नए परिप्रेक्ष्य के लिए पूछें।
  • अगर आप चीजों को अपने दिमाग में पूछने से पसंद करते हैं, या इसके अलावा, आप लिख सकते हैं कि आप सपने की जर्नल या कागज़ पर क्या सपना देखना चाहते हैं। यदि यह आपकी सहायता करता है, तो चित्र बनाने के द्वारा इसे आप जो चाहें बनाने के लिए एक दृश्य व्यायाम करें यह कदम जरूरी नहीं है, लेकिन इससे कुछ लोगों को समस्या को और अधिक कंक्रीट में बदलने में मदद मिलती है।
    इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 3 बुलेट 1
  • छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपने चरण 4

    Video: मन की बात दूसरों तक भेजना है बेहद आसान | जाने कैसे

    4
    तय करें कि आपके लिए कौन सी रणनीति सबसे अच्छा काम करती है नीचे दो तरीके हैं "कार्यक्रम" या अपने सपने को प्रभावित। दोनों समान रूप से मान्य हैं, केवल उनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं और यह तय करने के लिए आपके ऊपर निर्भर होगा कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। जब आप अपने सपनों की सामग्री को प्रोग्राम या नियंत्रण के तरीके सीखना शुरू करते हैं, तो इसे त्रुटि या छोटे रिहर्सल कहा जाता है। प्रत्येक विधि के लिए रक्षकों और विरोधी हैं!
  • विधि 1
    अपने विचारों को अपने चेतन मन से बाहर रखें

    1
    अपनी चेतना में समस्या से संबंधित सभी विचारों को निकालें एंडी Baggot कहते हैं कि वे अगर आप अवचेतन का समाधान के लिए छोड़ देंगे समस्या पर विचार कर रही जारी रखने के लिए कोई मतलब नहीं है। समस्या पर काम करने के लिए जब आप जाग रही है कि शायद सोच पर जाना कर रहे हैं जारी रखने के खतरों में से एक है, यह नहीं रहने और नींद बुरा गिरावट इसलिए आप सुबह में ताजा जगा नहीं होगा कठिन हो जाएगा। इसके बजाय, वह अनुशंसा करता है कि समस्या आप एक समाधान के लिए देख रहे हैं और विश्वास करने के अवचेतन resolvértelo जबकि तुम सो जाओ में सक्षम हो जाएगा, जिसके लिए के बारे में विचार अलग छोड़ दें। एक बार जब आप समस्या को हल करने के लिए अपने मन को कहा है, जबकि तुम सो जाओ, सो जाने से पहले इन distractions का प्रयास करें:
    • एक किताब पढ़ें जिसे आप पसंद करते हैं
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 5 बुलेट 1
  • एक लिखित कार्य की कविता या कुछ पंक्तियां लिखें आप किसी मित्र को एक पत्र भी लिख सकते हैं।
    इम्प्रैलेंस ऑफ़ ड्रीमस स्टेप 5 बुलेट 2
  • किसी अन्य व्यक्ति से समस्या के अलावा किसी अन्य चीज़ से बात करें
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 5 बुलेट 3
  • अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करें या एक बच्चे को सोने की कहानी पढ़ें।
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 5 बुलेट 4
  • ऐसी किसी चीज से बचने की कोशिश करें जो आपको सो जाने से पहले बहुत ज्यादा उत्तेजित करता है, जैसे टेलीविजन, सिनेमा, वीडियो गेम आदि। या आप दूसरे के बजाय इनके सपने देखने का जोखिम उठाएंगे।
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 5 बुलेट 5
  • अपने आप को याद दिलाएं कि अगर आपको अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है, तो इसके बारे में बहुत सोचकर कुछ भी नहीं बदलेगा विश्वास करो और अपने अवचेतन पर भरोसा करें।
    इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 5 बुलेट 6
  • छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 6



    2
    सो जाओ लेट जाओ और आराम करो समस्या के बारे में सभी विचारों को निकालें और सो जाओ।
  • सुनिश्चित करें कि आप का ज्ञान है और पर्याप्त जगह गर्म या ठंडे, कुरकुरा लिनेन है और यदि आप, मुलायम संगीत के साथ सोने सोते से पहले कुछ संगीत डाल पर विचार करना चाहते बनाओ। आप किसी और के साथ एक बिस्तर साझा करते हैं, पूछना है कि क्या आप आप जबकि सो जाओ या यदि आप के बाद लेट प्रकाश या शोर से परेशान नहीं है।
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 6 बुलेट 1
  • सोने से पहले कुछ सकारात्मक और सुंदर कल्पना करें। यह समुद्र तट पर चलना, आपके पसंदीदा कैंप आदि हो सकता है।
  • विधि 2
    सो जाने से पहले समस्या पर ध्यान दें

    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 7
    1
    पीछे झुक जाओ, उस समस्या पर गहराई से आराम करो और ध्यान करें, जिसे आप हल करना चाहते हैं, या आप जो प्रेरणा चाहते हैं।
    • चिंतित विचारों से बचें
    इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 7 बुलेट 1
  • स्पष्ट विचारों को ध्यान में रखें, जैसे: "मैं अपने चलने वाले समय को सुधारने के लिए उपयोगी विचार करना चाहता हूं" या "काम पर वेतन में वृद्धि करने की संभावनाओं को सुधारने के लिए मैं उपयोगी विचार करना चाहूंगा"।
  • Video: महँगी कार खरीदने की उदाहरण से कामयाबी । TsMadaan

    इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 8
    2
    अपनी आँखें बंद करें और अपने सपनों के लिए महत्वपूर्ण चित्रों की कल्पना करें अगर कुछ नहीं दिखाई देता है, तो अपने प्रोग्रामिंग संदेशों को फिर से पढ़ें (यदि आपने उन्हें लिखा है) या उन पर विचार करें पृष्ठभूमि ध्वनियों की कल्पना करो, जो आप देख रहे हैं, महसूस कर रहे हैं, आदि
  • पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से आप क्या सपना देखना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें कल्पना कीजिए कि यह तुम्हारी आँखों के माध्यम से कैसा होगा
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 8 बुलेट 1
  • एक संवाद और ध्वनियों के बारे में सोचो जो आप अपने सपने में सुनने की अपेक्षा करते हैं जब तक आप उन्हें अपने मन में नहीं सुनते।
    छवि का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 8 बुलेट 2
  • गहरा ध्यान दें, लेकिन शांत रवैया रखें। चिंता मत करो बस आराम करो
  • इमेज शीर्षक जिसका प्रभाव आपके सपनों का चरण 9 है
    3
    इन छवियों के साथ सो जाओ और अपने सिर में आवाज़ें
  • विधि 3
    अपने सपनों को समझें

    इमेज शीर्षक जिसका प्रभाव आपके सपनों का चरण 10 है
    1
    अगली सुबह जागना और तुरंत अपना सपना पत्रिका ले लो। अपने सपने की यादों को लिखो कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या सपना था - जितनी तेजी से लिखना जारी रखो क्योंकि सपने हमारी अल्पकालिक स्मृति का हिस्सा हैं अपनी यादों की सामग्री को सहेजें और आप उन्हें जल्द ही विश्लेषण कर सकते हैं।
    • वापस सोने के लिए जाओ आपने क्या विचार और विचार दिए हैं?
    • आप अपने सपनों से क्या व्यावहारिक समाधान कर सकते हैं?
    • क्या ऐसी कोई छवियां हैं जो आपके सामने प्रासंगिकता के बारे में कुछ और हैं?
    • अगर आपको समाधान, या आंशिक समाधान मिलते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से लिखें या उन्हें आकर्षित करें, और फिर उन्हें अपनी समस्या पर लागू करें या उनसे प्रेरणा प्राप्त करें।
  • इमेज का शीर्षक प्रभाव आपके सपनों का चरण 11
    2
    इस गतिविधि का अभ्यास करते रहें जब तक यह आसान नहीं हो जाता। सबसे पहले, आपकी समस्याओं को सुलझाने के लिए आपके अवचेतन पर भरोसा करने के लिए खुद को समझना मुश्किल हो सकता है और आपके लिए कुछ समय लग सकता है "प्रोग्रामिंग" आपको फलदायी और स्पष्ट समाधान प्रदान करता है हालांकि, जितना अधिक आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं, आप रचनात्मक समाधान के स्रोतों के रूप में बेहतर सपने प्राप्त करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कोई विचलन नहीं होने के साथ शांत जगह में सोएं।
    • छोटे विवरण याद रखें, क्योंकि ये महत्वपूर्ण हैं
    • आप शायद थोड़ी देर के लिए अपने सपनों को प्रभावित नहीं कर सकते, लेकिन कोशिश कर रहें
    • सोचना एक आसान तरीका है कि आप सपना देख रहे हैं बिस्तर पर जाने से पहले अपने हाथ में एक प्रतीक खींच कर। सोते समय, सोचना: "जब मैं अपने हाथों को देखता हूं, मुझे पता चल जाएगा कि मैं सपना देख रहा हूं" या कुछ इसी तरह की। यदि आप जागते हैं और आपको पता है कि यह काम नहीं कर रहा है, तो फिर से प्रयास करें। समय के साथ, आप अपने सपनों के बारे में सोचेंगे: "मेरा हाथ!" और स्पष्ट सपना शुरू होना चाहिए।
    • आप सो जाने के लिए तैयार होने से पहले मौन और अंधेरे में लेट जाओ उस पल में, अपने दिमाग में सपने देखने का बहाना करें और आप धीरे-धीरे सोते रहेंगे।
    • छत पर या अपने बिस्तर के नजदीक के चिह्न का प्रयास करें, लेकिन जिस पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। सोने से पहले कुछ मिनट तक इसे देखो और जब आप जागते हैं तो कुछ मिनट के लिए इसे देखो। यह आपकी सपनों को बेहतर और अधिक बार याद रखने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • अपने सपने पत्रिका को अक्सर पढ़ें
    • अपने सपने से जुड़े लघु संगीत खेलें
    • यदि ऐसा होता है, जब आप अपने सपनों को याद करते हैं, तो आपके पास शायद एक स्पष्ट सपना होता है

    चेतावनी

    • याद रखें कि यह एक सपना है! आपके सपनों में कुछ भी शारीरिक रूप से आपको चोट नहीं पहुंचा सकता
    • यदि आप सोते समय ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो शायद आप जागते रहें उपर्युक्त गतिविधियों का मुद्दा (इसे लिखना, आदि) यह है कि आपका अवचेतन मन वह है जो आपके पास सपने के बारे में चिंतित है जो आप चाहते हैं। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो जागते और परवाह करता है, तो पहले सुझाए गए विधि का प्रयास करें
    • बहुत मेहनत न करें, आपको एक बुरा सिरदर्द मिलेगा!
    • हर कोई यह नहीं मानता है कि सपने समस्याएं हल करते हैं यदि विधियां आपके लिए काम नहीं कर रही हैं, तो आपको इस तरह से समस्याओं को सुलझाने में दिलचस्पी नहीं है, या शायद वे आपको कभी भी नहीं ढूंढेंगे। हो सकता है कि आपको पढ़ने में आराम महसूस हो रहा हो, क्योंकि वह सपने को समस्या हल करने के सिद्धांत के रूप में नहीं दर्शाते हैं।

    Video: AZAD IAS ACADEMY Youtube Channel से जुड़कर अपने सपनो को साकार करें ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आरामदायक बेडरूम और बिस्तर
    • एक सपना पत्रिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com