ekterya.com

सुबह अच्छी तरह से कैसे शुरू करें

सुबह अच्छी तरह से शुरू करना कुछ ऐसा नहीं है जो हमेशा स्वाभाविक रूप से होता है अपने आप को एक नए दिन में ऊर्जा के साथ विसर्जित करने के लिए थोड़ा नियोजन की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सुबह एक महान दिन के लिए तैयार है, आपको पहले रात शुरू करना होगा, विश्राम करने के लिए तैयार करना, सही समय पर और नाश्ते के लिए सही खाद्य पदार्थ होना चाहिए। सुबह भी आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण में भाग लेने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है ताकि आपका मन और शरीर आपके लिए इंतजार कर रहे दिन का सामना करने के लिए तैयार हो। इसके अतिरिक्त, आप अपनी अधिकतम सुबह का उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपने उत्पादकता को शुरू करने के अवसर के रूप में पहले कुछ घंटों का उपयोग करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी चीजों को व्यवस्थित करें और जागें

मॉर्निंग चरण 1 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
सुबह से पहले रात के लिए तैयार हो जाओ बिस्तर पर जाने से पहले, सामान और अंडरवियर सहित अपने कपड़े चुनें। एक सुविधाजनक स्थान पर सब कुछ शामिल करें ताकि आप अपने दिन की शुरुआत के बारे में चिंता न करें, कि आप किस प्रकार का उपयोग करने जा रहे हैं या बाली या खोखले मौके का पता लगाने के लिए
  • यदि आप अपना भोजन स्कूल या काम में लेते हैं, तो आप सोने के लिए तैयार होने से पहले इसे तैयार करें, ताकि आप अपने सुबह का समय दूसरी चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अक्सर अपने कपड़े धोते रहें ताकि आपके पास प्रत्येक दिन के काम या विद्यालय के लिए एक अच्छा संगठन चुनने के लिए पर्याप्त साफ कपड़े उपलब्ध हों।
  • मॉर्निंग चरण 2 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    सो जाने से पहले पर्दे या अंधा खोलें सुबह की प्राकृतिक रोशनी आपके शरीर को जागने के लिए तैयार करने में सहायता कर सकती है। यदि आप अपने पर्दे या अंधा सारी रात को बंद रख देते हैं तो आप इस महत्वपूर्ण सुराग को खो देंगे। अगर आप सुबह की प्राकृतिक रोशनी में चले जाते हैं, तो आप अलार्म चलाते समय ऊर्जा के साथ जागने के लिए अधिक तैयार रहेंगे।
  • मॉर्निंग चरण 3 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त नींद जाओ औसतन, हर रात को करीब आठ घंटे सोना पड़ता है। कुछ छह घंटे सोते रहते हैं और दूसरों को नौ घंटे की आवश्यकता होती है। समय जानने के लिए कि आपको एक उत्पादक दिन की आवश्यकता है और फिर अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें ताकि आप जितनी जरूरत पड़ सकें उतने घंटे सो सकें।
  • मॉर्निंग चरण 4 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन एक ही समय में जागते रहें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक ही समय में हर दिन जागना जरूरी है, क्योंकि यह आपको आवश्यक विश्राम प्राप्त करने में मदद करता है, क्योंकि आपका शरीर जानता है कि यह कब कहा जाए कि यह सोने का समय है। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि चिंता और अवसाद से कुछ लोग अपने लक्षणों में से कुछ को दूर कर सकते हैं यदि वे हर दिन एक ही समय में जागते हैं।
  • सप्ताहांत पर एक ही समय में जागृत रहें, स्कूल या काम के दिनों में न केवल
  • मॉर्निंग चरण 5 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    पोस्टपेन बटन का उपयोग न करें कभी-कभी यह पोस्टपोन बटन को छूने के लिए आकर्षक होता है, लेकिन कम गुणवत्ता वाली नींद के नौ अतिरिक्त मिनट सुबह अच्छी तरह से शुरू करने में सहायक नहीं हैं यदि आप ज़्यादा जागते समय नहीं देखते हैं, तो अपने स्मार्टफोन के लिए एक आवेदन का उपयोग करें, जिससे आप गम पहेली को हल करने या अन्य पहेली को सुलझाने के लिए मजबूर कर सकते हैं इससे पहले कि आप अलार्म को बंद कर दें या उसे स्थगित करने की अनुमति दें। इस तरह, आप अपने निर्णय के बारे में जागरूक होने के लिए पर्याप्त जाग जायेंगे
  • विधि 2
    शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करें

    मॉर्निंग चरण 6 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि

    Video: आज ही रखे दूकान के गल्ले में ये एक चीज़, सुबह से ही पैसा भरना हो जाएगा शुरू

    1
    शांति और ध्यान प्राप्त करने के लिए ध्यान। कई सफल लोग सुबह किसी तरह के आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं, ध्यान या प्रार्थना करें। इस प्रकार की भक्ति के लिए खुद को समर्पित करने के लिए कुछ समय लें, इस पर विचार करें कि यह आपकी व्यस्त दिन के लिए अपना मन साफ़ करने में आपकी मदद कर सकता है और आपको सबसे महत्वपूर्ण बातों पर शांतिपूर्वक ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार कर सकता है।
    • ध्यान करने के कई तरीके हैं कुछ लोग केवल गहरी सांस लेते हैं और प्रत्येक साँस लेना और उच्छेदन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अन्य निर्देशित ध्यान के रिकॉर्डिंग या वीडियो का उपयोग करते हैं, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। आमतौर पर, एक निर्देशित ध्यान में आराम संगीत और एक आवाज होती है जो आपको साँस लेने और अपने मन को स्पष्ट या ध्यान केंद्रित करने के लिए मार्गदर्शन करती है।
  • मॉर्निंग चरण 7 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करें। सुबह की कसरत आपके शरीर और दिमाग को ऊर्जा के साथ भरने का एक शानदार तरीका है जो आपके लिए बड़ी दिन की प्रतीक्षा कर रही है। जो लोग सुबह में व्यायाम करते हैं, उनके समय की तुलना में नियमित रूप से जारी रहने की अधिक संभावना होती है। सुबह व्यायाम तनाव और चिंता और रक्तचाप को कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • अपने शरीर को फैलाने के लिए कुछ मिनट लगें। खींचने से रक्तचाप कम हो सकता है, शरीर की सूजन कम हो सकती है और वजन घटाने को भी बढ़ावा मिलता है। सुबह योग की नियमित कोशिश करें या कुछ सरल खींच व्यायाम करें।
  • रात से पहले अपने व्यायाम के कपड़े तैयार करें, अगर आप आरामदायक और आरामदायक कपड़े पहनते हैं, तो आप पजामा में भी पहन सकते हैं। बिस्तर से बाहर कूदो और इस रणनीति का उपयोग कर अपने सुबह कार्यों को शुरू।
  • अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए किसी मित्र के साथ एक व्यायाम कक्षा में नामांकित करें यदि आप साइन अप करते हैं और पहले से फिटनेस क्लास के लिए भुगतान करते हैं, तो आप इस सुबह की गतिविधि का अनुपालन करने की अधिक संभावना रखते हैं जो आपको अच्छी तरह से दिन शुरू करने में मदद करेंगे।



  • मॉर्निंग चरण 8 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सुबह व्यायाम करने के फायदे - Benefits of Morning Exercise

    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें नाश्ते के लिए सबसे अच्छा भोजन क्या हैं पर सभी तरह के सुझाव हैं कुछ हरे रंग के हिलाते हैं, आमतौर पर फल और काले या पालक के साथ तैयार पसंद करते हैं दूसरों को कई प्रोटीन के साथ नाश्ता में विश्वास करते हैं पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और याद रखें कि आपके शरीर और दिमाग को एक उत्पादक दिन के लिए ईंधन के रूप में सुबह भोजन चाहिए।
  • स्वस्थ नाश्ते में साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, और फलों और सब्जियां शामिल हैं
  • मॉर्निंग चरण 9 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें सुबह उन लोगों के साथ जुड़ने का एक बढ़िया समय है, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपने साथी और अपने बच्चों के साथ रहते हैं, तो अपने वेतन या विद्यालय के काम में डुबोकर पहले उन्हें कुछ समय व्यतीत करने की कोशिश करें। अगर आप अकेले रहते हैं, तो आप सुबह अपने फोन या परिवार से जुड़ने या ऑनलाइन या अपने प्रियजनों को व्यक्तिगत संदेश लिखने के लिए समय ले सकते हैं।
  • अपने प्रवास या स्कूल में काम करने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने के लिए, सबवे पर यात्रा करते समय संदेश लिखना, या ड्राइविंग या काम पर चलने के दौरान हाथ से मुक्त बोलने के लिए उपयोग करें।
  • मॉर्निंग चरण 10 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करे tips for Wake Up at 4 am to Study

    अपनी आभार व्यक्त करें दुनिया के कुछ सबसे सफल लोगों में सुबह का उपयोग उन चीजों को लिखने का अवसर होता है जिसके लिए वे आभारी हैं। आप अपने जीवन में लोगों, जगहों या अवसरों के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं। दो या तीन चीजें लिखने के लिए सुबह में कुछ समय लें, जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं, सकारात्मक मानसिक रुख के साथ दिन को शुरू करने के लिए।
  • अपनी आभार सूची लिखने या अपने फोन पर अपनी सूचियों को रिकॉर्ड करने के लिए आप के साथ एक छोटी नोटबुक रखें। कृतज्ञता के आपके पिछले अभिव्यक्तियों को पढ़ना या सुनना एक बहुत ही सकारात्मक अनुभव हो सकता है, इसलिए आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, उसका नज़र रखें।
  • विधि 3
    अपना सुबह उत्पादक बनाएं

    छवि शीर्षक से सुबह में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें चरण 11
    1
    महत्वपूर्ण जानकारी का पता लगाएं यदि विदेशी बाजार या अंतर्राष्ट्रीय समाचार आपके काम के जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे ही आप उठते हैं, आपके सूचना के मुख्य स्रोत की जांच करें। यही सोशल नेटवर्क पर ईमेल या गतिविधि पर लागू होता है। आप रात के दौरान क्या हुआ पता लगा सकते हैं और पढ़ना और संचार कार्यों के साथ खत्म कर सकते हैं जो घर छोड़ने से पहले उत्पादक दिन के लिए तैयार होने में आपकी मदद करेंगे।
    • कई समाचार स्रोतों का दौरा करने के बजाय, उन वेबसाइटों पर जाएं जो समूह आपके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है। इस तरह आप समय और ऊर्जा की बचत कर सकते हैं और नाश्ते से पहले आपके पास पहले कभी भी अधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 12 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक में कार्य करें "जुनून परियोजना"। यदि आपके पास एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसे आप भावुक या लक्ष्य के अनुसार काम कर रहे हैं, तो सुबह में इसमें आगे बढ़ें। आप उन परियोजनाओं को पूरा नहीं करेंगे, जिनके बारे में आप भावुक हो, जैसे परिवार के पेड़ की शोध करना या उपन्यास लिखना, अगर आप उन्हें अपनी सूची में प्राथमिकता नहीं देते हैं। सुबह इन परियोजनाओं पर काम करने के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है, इससे पहले कि आप गतिविधियों और फैसले में शामिल हो जाएं, जो आपके पूरे दिन को भरें।
  • मॉर्निंग चरण 13 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    इससे पहले किसी उच्च प्राथमिकता वाले परियोजना पर काम करना सुबह आपको आपके कार्य-सूची में सबसे महत्वपूर्ण परियोजना को समर्पित करना चाहते हैं। आपकी प्राथमिकताओं पर कार्य करना पहले उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह एक व्यस्त दिन के दौरान आपके ध्यान की मांगों को प्रतिस्पर्धा करने से पहले आपको एक समय पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • मॉर्निंग चरण 14 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर सुबह बातें उसी तरह करो उत्पादकता विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि सफल उद्यमियों को अक्सर सुबह की दिनचर्या होती है, जो कि वे हमेशा पालन करते हैं मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि सुबह की गतिविधियों को नियमित रूप से बदलना हर दिन सकारात्मक शुरुआत करने में मदद कर सकता है।
  • एक ही समय में जागने की कोशिश करें, एक ही नाश्ता करें और हर दिन एक ही स्वच्छता दिनचर्या का पालन करें। कुछ लोग रोज़मर्रा के आधार पर एक ही संगठन पहनते हैं, जिससे उन्हें निर्णय लेने की संख्या कम हो सकती है।
  • चेतावनी

    • बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन में कॉफी या कुछ भी शामिल न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com