ekterya.com

जन्म नियंत्रण कैसे आरंभ करें

कई महिलाएं गर्भावस्था से बचने या उनके मासिक धर्म चक्र में स्थिरता बनाए रखने के लिए जन्म नियंत्रण शुरू करने का निर्णय लेती हैं। एक बार एक महिला और उसके चिकित्सक तय यह जन्म नियंत्रण शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है, महिलाओं को यह तय करना होगा जन्म नियंत्रण किस प्रकार अपने और अपने जीवन शैली के लिए सबसे अच्छा है। एक बार जब यह फैसला किया जाता है, तो जन्म नियंत्रण को सही ढंग से लागू करने के लिए कई कदमों का पालन करना आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
सभी प्रकार की गोलियों से शुरू करने के लिए चरण

एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि गोलियों के माध्यम से जन्म नियंत्रण होता है तो आप क्या पसंद करते हैं, तो आपको कुछ चरणों का पालन करना पड़ता है

आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
गोलियां लेना शुरू करें आप उन्हें अपने मासिक धर्म चक्र के किसी भी दिन पर शुरू कर सकते हैं, हालांकि, अगर आप अपने मासिक धर्म चक्र के पहले 5 दिनों के दौरान गोलियां ले शुरू करते हैं, तो आप तुरंत सुरक्षित है गर्भवती होने और किसी भी अन्य नियंत्रण पद्धति आगे जन्म का उपयोग करने की जरूरत नहीं है । मासिक धर्म चक्र के किसी भी दूसरे दिन पर शुरू है, लेकिन आप एक सप्ताह के लिए कम से कम एक अतिरिक्त विधि का उपयोग करने की जरूरत है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 08
    2
    एक ही समय में की गोलियाँ ले लो, हर दिन, यह बहुत महत्वपूर्ण है के रूप में इस हार्मोन के सतत प्रवाह रखेंगे और स्तर हर समय संतुलित कर रहे हैं।
  • Video: गोगा जी का जन्म कथा स्वर मंजेश शास्त्री

    मेक Boobs बड़ा कदम 06 को शीर्षक वाली छवि

    Video: पुण्य एवं पाप क्या है ? | एक ही कर्म पाप और पुण्य कैसे बन जाता हे| Bhagwad Geeta Episode#69

    3
    बच्चा होने के बाद अपने जन्म नियंत्रण को पुनः आरंभ करने के बारे में जानें समय की गोली और स्तनपान के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।
  • अगर आप एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन वाली गोली ले रहे हैं, तो आपको जन्म देने के तीन सप्ताह बाद इंतजार करना होगा।
  • यदि आप बच्चे को स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको गोलियां लेने के लिए 6 सप्ताह पहले इंतजार करना होगा
  • गोली केवल प्रोजेस्टेरोन है, तो आप बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय इसे लेने शुरू कर सकते हैं, और आप ले जा सकते हैं, भले ही आप बच्चे के लिए मां के दूध दे रहे हैं।
  • विधि 2
    जन्म नियंत्रण के अन्य तरीके

    यदि आपने निर्णय लिया है कि गोल्डी पद्धति आपके लिए नहीं है, तो आपको जन्म नियंत्रण के वैकल्पिक तरीकों पर फैसला करना होगा। कई विकल्प उपलब्ध हैं, प्रत्येक अलग-अलग चरणों के साथ।

    आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 04 शीर्षक वाली छवि
    1
    पैच के माध्यम से जन्म नियंत्रण निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। पैच, गोली के समान हार्मोनल जन्म नियंत्रण का एक प्रकार है। दैनिक गोली लेने के बजाय, आप अपनी त्वचा पर एक पैच डालते हैं और इसे एक सप्ताह तक पहनते हैं सप्ताह के अंत में आप इसे एक नए पैच के साथ बदल देते हैं। आप अपने शरीर के विभिन्न क्षेत्रों पर पैच डाल सकते हैं और आपको इसे लगातार 3 सप्ताह तक उसी दिन बदलना होगा।



  • आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक से इंजेक्शन को जन्म नियंत्रण पद्धति के रूप में लिखने के लिए कहें। कई महिलाओं के लिए, इंजेक्शन गर्भनिरोधक की एक बहुत सरल विधि है। आपको हर दिन गोली लेने के लिए याद रखने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल हर 3 महीनों में एक इंजेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हर 3 महीने इंजेक्शन प्राप्त करते हैं। यदि आप शॉट्स के बीच अधिक समय देते हैं, तो गर्भवती बढ़ने की संभावना।
  • आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 06 शीर्षक वाली छवि

    Video: कौन थीं अहिल्या, क्यों और कैसे बन गई थीं वो पत्थर

    3
    अगर आप अधिक पैसा खर्च करने को तैयार हैं, तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि जन्म नियंत्रण का नियन्त्रण किया जाए जो केवल हर 3 साल में बदल जाता है। इस पद्धति के साथ आपका चिकित्सक आपके हथियारों में से एक में एक छोटी बार सम्मिलित करेगा। प्रक्रिया केवल कुछ ही मिनट लगती है।
  • यदि आप तय करते हैं कि यह विधि आपके लिए नहीं है, तो आप अपने हाथ में डाली गई बार को समाप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को आरोपण से थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन यह बहुत आसानी से किया जा सकता है।
  • आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप और आपके चिकित्सक ने फैसला किया है, तो आप योनी अंगूठी का उपयोग कर सकते हैं। गोली की तरह, यदि आप मासिक धर्म चक्र के पहले दिनों के दौरान योनि की अंगूठी का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप तुरंत सुरक्षित हो जाएंगे आपको योनि की अंगूठी अपने आप में डालने की आवश्यकता होगी और इसे लगातार तीन सप्ताह तक छोड़ दें। 3 सप्ताह बाद आपको इसे एक सप्ताह के लिए वापस लेना होगा और फिर अगले 3 सप्ताह के लिए फिर से शुरू करना होगा। संभोग के दौरान अंगूठी को निकालने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • आरंभ जन्म नियंत्रण चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    5
    जन्म नियंत्रण की एक विधि के रूप में आईयूडी का उपयोग करने पर विचार करें। अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) और योनि की अंगूठी के बीच मुख्य अंतर यह है कि आईयूडी चिकित्सक द्वारा सम्मिलित करने के लिए की जरूरत है। आईयूडी के बाद से ही कार्यालय में खर्च करने के लिए जब इस अवधि के दौरान डाला जा रहा है की जरूरत है, 12 साल तक की होती है और बहुत सस्ता है सकते हैं। हालांकि, यह ज्ञात है कि आईयूडी कुछ महिलाओं को कुछ परेशानी का कारण रखता है जब इसे पहनते हैं। कुछ डॉक्टर इसे डालने के बाद दर्द की दवाएं लिखते हैं।
  • ध्यान दें कि जब आप डॉक्टर आपको आईयूडी डाल करने के लिए जाते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि कि किसी ने आपको साथ और आप नियुक्ति के बाद नहीं चला सकते। यह भी सिफारिश की है कि आप उस दिन कुछ भी नहीं करने के लिए एक योजना बनाने के लिए, क्योंकि आप एक छोटे से असहज महसूस होगा
  • युक्तियाँ

    Video: कलयुग से बचने के उपाय जो भगवान् ने बताये

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान दें कि जन्म नियंत्रण की विधि एक महिला के लिए उपयुक्त हो सकती है, जबकि दूसरों के लिए यह नहीं है। प्रत्येक महिला का एक अलग जीव है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस स्थिति पर अपने डॉक्टर से चर्चा करें। हमेशा अपने चिकित्सक के साथ अपने यौन जीवन के बारे में और आपके शरीर के बारे में ईमानदार रहें
    • अपने डॉक्टर के साथ गर्भनिरोधक के प्रत्येक तरीके के संभावित साइड इफेक्ट के बारे में चर्चा करना मत भूलना।

    चेतावनी

    • यह हमेशा उचित है कि आप जन्म नियंत्रण की एक विधि शुरू करने से पहले सामान्य चिकित्सा जांच करें।
    • जन्म नियंत्रण के प्रत्येक तरीके के पैकेज में हमेशा चेतावनियाँ पूरी तरह से पढ़ें। यदि आपके इस बारे में प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ उन पर चर्चा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com