ekterya.com

एक अंतःशिरा को कैसे सम्मिलित किया जाए

एक अंतःशिरा रेखा आधुनिक चिकित्सा के सबसे महत्वपूर्ण और आम उपकरणों में से एक है। इन मार्गों में स्वास्थ्य पेशेवरों को तरल पदार्थ, रक्त उत्पादों और दवाओं को सीधे एक रोगी के रक्तप्रवाह में एक छोटी सी ट्यूब के माध्यम से संचालित करने की अनुमति मिलती है। यह तेजी से अवशोषण और नियंत्रित पदार्थ की खुराक पर सटीक नियंत्रण की अनुमति देता है, जो विभिन्न प्रकार की चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें द्रव का प्रशासन, निर्जलीकरण का इलाज करने के लिए, एक मरीज को रक्तदान करना जो इसे तेजी से खो रहा है, या एंटीबायोटिक उपचार का उत्सर्जन। हालांकि लगभग किसी को पथ डालने के लिए सीख सकते हैं, सदैव

एक चिकित्सक या नर्स के अनुभव पर निर्भर होना बेहतर है। यहां कुछ चरणों के बारे में जानने के लिए आपको पथ को सही ढंग से कैसे सम्मिलित करना है।

चरणों

भाग 1
एक अंतःशिरा रेखा को सम्मिलित करने के लिए तैयार हो जाओ

सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इन्सर्ट ए चौथा चरण 1
1
अपनी सामग्री इकट्ठा यद्यपि एक मार्ग डालना अन्य, अधिक जटिल प्रक्रियाओं के रूप में गंभीर नहीं है, इसके लिए किसी भी अन्य छोटी चिकित्सा प्रक्रिया के रूप में तैयारी और सावधानी के समान मूल स्तर की आवश्यकता होती है। शुरू करने से पहले, आपके पास सभी आवश्यक उपकरण और उपकरण होने चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि मरीज के शरीर (विशेषकर सुइयों) के संपर्क में आने वाली सभी सामग्रियां नई और निष्फल हैं। इसके लिए आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
  • डिस्पोजेबल दस्ताने निष्फल
  • उचित आकार के एक सुई आकार के कैथेटर (आमतौर पर 14 से 25 गेज)
  • तरल पदार्थ का एक बैग
  • एक लेटेक्स मुक्त टर्नचालक
  • स्थिरीकृत पट्टी
  • धुंध
  • शराब के साथ पोंछे
  • मेडिकल टेप
  • तेज वस्तुओं का कंटेनर
  • एक निष्फल पैड या पेपर (इस के शीर्ष पर छोटे उपकरण रखो ताकि उन्हें काम में रख सकें)
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा 4 चरण 2
    2
    रोगी को स्वयं का परिचय दें एक मार्ग डालने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने आप को रोगी से पेश करना और उस प्रक्रिया की व्याख्या करना है जो आप कर रहे हैं। रोगियों से बात करते हुए और इस बुनियादी जानकारी को साझा करने से उन्हें आराम मिलता है और यह सुनिश्चित करता है कि इस प्रक्रिया का कोई भी हिस्सा उन्हें आश्चर्यचकित नहीं करता है या उन्हें झटका लगाता है। इसके अतिरिक्त, आप यह सुनिश्चित कर लें कि आगे बढ़ने के लिए आपकी पूर्ण सहमति है एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो उस जगह में मरीज को झूठ बोलना या घुसाना होगा जहां उसे मार्ग मिलेगा।
  • जब मरीज़ नर्वस होते हैं, तो उनकी नसों को एक प्रक्रिया में थोड़ा संविदा हो सकती है जिसे वासोकोनस्ट्रक्शन कहा जाता है। इससे मार्ग को सम्मिलित करना अधिक कठिन होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले रोगी को आराम से और आरामदायक हो।
  • आप रोगी से पूछ सकते हैं कि अगर उन्हें अतीत में नसों वाली रेखाओं में समस्या हो रही है यदि हां, तो मरीज आपको बता सकता है कि पथ डालने के लिए आसान है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथाई स्टेप 3
    3
    ट्रैक की ट्यूब तैयार करें एक उठाए हुए पेडस्टल से बैग को निलंबित करके ट्यूब तैयार करें। नमक के साथ ट्यूब भरें और सत्यापित करें कि इसमें कोई बुलबुले नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो ट्यूब को पकड़ कर रखें ताकि यह फर्श पर टपकता नहीं हो। सुनिश्चित करें कि आप ट्यूब से बुलबुले को मारकर या उन्हें फैलाएंगे। यदि वायु बुलबुले रोगी के खून में इंजेक्ट किया जाता है, तो यह एक गंभीर स्थिति का कारण बन सकता है जिसे एन्दोलिज्म कहा जाता है।
  • ट्यूब से बुलबुले को निकालने के लिए एक आसान तकनीक यह है कि वह अपनी पूरी लंबाई के साथ इसे खोलें और एक रोलर के साथ वाल्व को ड्रिप चैंबर तक पहुंचा दें। फिर, ट्यूब के शिखर के साथ बैग पेंच और ड्रिप चैम्बर निचोड़। रोलर के साथ वाल्व खोलें और लाइन को रिलीज करें (तरल प्रवाह के बिना ट्यूब के साथ बुलबुले बनाए बिना)।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा 4 चरण 4
    4
    स्थिति के लिए सही कैलिबर की कैथेटर चुनें आम तौर पर, पटरियों के कैथेटर्स सुई पर चढ़ते हैं जो कि नसों को छेदने के लिए उपयोग किया जाता है। शिरा तक पहुंचने के बाद, पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए कैथेटर छोड़ा जाता है। कैथेटर्स विभिन्न आकारों में आते हैं जिन्हें गेज कहा जाता है। छोटे गेज, मोटा कैथेटर होगा: दवा को और अधिक जल्दी से प्रशासित किया जा सकता है और खून को बेहतर ढंग से तैयार किया जा सकता है। हालांकि, मोटी कैथेटर्स भी अधिक दर्दनाक प्रविष्टि का कारण बनाते हैं, इसलिए आवश्यक है कि कैथेटर का इस्तेमाल न करना जरूरी है जो आवश्यक से अधिक बड़ा है।
  • सामान्य तौर पर, नसों की नसों में 14 से 25 गेज कैथेटर होता है। इसमें बच्चों और बुजुर्गों के लिए बड़े गेज (पतले) कैथेटर्स, और छोटे कैलिपर (मोटा) होते हैं, जब तेज़ रक्ताधान की आवश्यकता होती है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चतुर्थ चरण 5
    5
    निष्फल दस्ताने रखें एक अंतःस्रावी रेखा को सम्मिलित करके, आप त्वचा को पिरोआते हैं और विदेशी उपकरणों को सीधे खून में डालते हैं। खतरनाक संक्रमण के खतरे से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और शुरुआत से पहले एक साफ कागज तौलिया के साथ उन्हें सूखें। फिर, उपकरण को संभालने और मरीज को छूने से पहले बाँझ दस्ताने लगा। यदि किसी भी समय आपके दस्ताने की बांझपन से समझौता किया गया है, तो उन्हें दूर ले जाएं और एक नई जोड़ी डाल दें (यह माफ करना सुरक्षित है)। यहां कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें अधिकांश मेडिकल मानकों के लिए आपको अपने दस्ताने बदलने की आवश्यकता होती है:
  • रोगी को छूने से पहले
  • सड़न रोकनेवाला या सफाई प्रक्रियाओं (जैसे दवा प्रशासन) करने से पहले
  • शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क के जोखिम के साथ प्रक्रियाएं निष्पादित करने के बाद
  • रोगी को छूने के बाद
  • रोगी के पर्यावरण को छूने के बाद
  • एक अलग रोगी में भाग लेने से पहले
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-चरण-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चतुर्थ चरण 6
    6
    प्रमुख नसों की तलाश करें पथ को सम्मिलित करने के लिए आपको रोगी में एक क्षेत्र खोजना होगा ज्यादातर रोगियों के लिए, शिराओं के निचले हिस्से में नसों को अधिक सुलभ होता है "वक्र" कोहनी की आंतरिक या हाथ की पीठ के बावजूद, हालांकि किसी भी पहुंच वाले नस को एक तरह से (पैरों की नसों सहित, जो अक्सर बच्चों में उपयोग किया जाता है) सम्मिलित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि रोगी को मुश्किल-से-पहुंच वाली नसों का इतिहास है, तो पूछें कि डॉक्टरों ने पहले किसने सफल किया है सामान्य तौर पर, कठिन अनुभव वाले रोगियों को पता है कि उनकी नसों को सबसे अधिक पहुंच योग्य कहां से पता चलता है। ध्यान रखें कि, नसों की उपस्थिति की परवाह किए बिना, कुछ जगहें हैं जहां पर आपको एक रास्ता सम्मिलित नहीं करना चाहिए इसमें शामिल हैं:
  • जिस स्थान पर सर्जरी में हस्तक्षेप हो सकता है
  • हाल ही की सड़क का एक ही स्थान
  • एक स्थान जो संक्रमण के लक्षण दिखाता है (लाली, सूजन, जलन, आदि)
  • शरीर की एक ही हिस्से पर एक मेस्टेटोमी या संवहनी भ्रष्टाचार के रूप में एक अंग (यह जटिलताओं को जन्म दे सकता है)
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-7-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथाई टप्पा 7

    Video: Cannulation- कैसे चतुर्थ पहुँच प्राप्त करने के

    7
    एक टर्नचेक रखें नसों को बढ़ने (सम्मिलन को सुविधाजनक बनाने) पाने के लिए, जिस जगह (धड़ की दिशा में) को सम्मिलित करने के लिए इच्छित जगह के पीछे एक टर्नचालक रखो उदाहरण के लिए, यदि आप प्रकोष्ठ के निचले हिस्से के सामान्य क्षेत्र में ट्रैक डालना चाहते हैं, तो आपको ऊपरी बांह पर ट्रायनीकेट को स्थान देना पड़ सकता है
  • इसे रखकर, ट्रायनीकेट को बहुत ज्यादा कस नहीं बनाएं, क्योंकि आप घावों का कारण बना सकते हैं, खासकर बुजुर्गों में। इसे समायोजित किया जाना चाहिए, लेकिन इतना नहीं (आप नीचे एक उंगली स्लाइड करने में सक्षम होना चाहिए)।
  • अंग को फांसी छोड़ दें ताकि रक्त प्रवाह बढ़ने के कारण शिरा अधिक हो जाए।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 8
    8
    यदि आवश्यक हो तो शिरा को महसूस करें यदि आपको सही नसों को खोजने में कठिनाई हो रही है, तो उस क्षेत्र पर रोगी की त्वचा को महसूस करने में सहायक हो सकता है, जहां आप लाइन को सम्मिलित करेंगे नस की दिशा में अपनी उंगली को संरेखित करें, फिर इसके ऊपर त्वचा पर दबाएं। आपको महसूस करना चाहिए कि शिरा "वापस जाओ"। लगभग 20 या 30 सेकंड के लिए बाउंस गति के साथ इसे दबाते रहें। शिरा स्पष्ट रूप से बड़ा हो जाना चाहिए
  • भाग 2
    शिरा तक पहुंचें

    सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक एक चौथा चरण 9
    1
    ट्रैक को सम्मिलित करने के लिए क्षेत्र को अनियंत्रित करता है शराब के साथ पोंछो (या एक समान नसबंदी विधि का प्रयोग करें, जैसे क्लोरहेक्सिडिन) और उसे इस क्षेत्र में लागू करें जहां आप लाइन डालेंगे शराब के आवेदन को समान रूप से सुनिश्चित करने के लिए इसे अच्छी तरह से साफ करें। यह त्वचा पर बैक्टीरिया को हटाता है, जो सम्मिलन के समय संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 10
    2
    सम्मिलन के लिए कैथेटर तैयार करें अपने निष्फल कंटेनर से कैथेटर निकालें यह सुनिश्चित करने के लिए संक्षेप में इसकी समीक्षा करें कि यह बरकरार है और परिचालनात्मक है यह सुनिश्चित करने के लिए वापसी कक्ष पर नीचे दबाएं कि वह तंग है सुई पर ढीले होने के लिए कैथेटर कनेक्टर को मुड़ें। सुरक्षात्मक टोपी निकालें और सुई का निरीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह किसी भी चीज़ के संपर्क में नहीं आ रहा है। यदि सब कुछ क्रम में लगता है, तो सुई डालने के लिए तैयार करें
  • कैथेटर या सुई को मार्ग के क्षेत्र में रोगी की त्वचा के अलावा किसी अन्य चीज़ के संपर्क में आने की अनुमति न दें, क्योंकि इसके बाँझपन से समझौता किया जा सकता है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 11



    3
    सुई डालें धीरे से इसे दबाकर रोगी के अंग को स्थिर करने के लिए हाथ का उपयोग करें सावधान रहें कि सड़क के क्षेत्र को सीधे स्पर्श न करें दूसरी ओर कैथेटर लें और सुई डालें (बीवेल अप)। शिरा के अंदर सुई की प्रगति के रूप में प्रविष्टि के कोण को कम करता है यह कोण पर उथले फोकस का उपयोग करता है
  • कैथेटर कनेक्टर में रक्त की वापसी के लिए देखें। यह एक संकेत है कि आप सफलतापूर्वक नस में पहुंच चुके हैं। एक बार जब आप वापसी का पालन करते हैं, तो शिरा में एक और सेंटीमीटर को सुई दबाएं।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 12
    4
    यदि आप शिरा तक नहीं पहुंचते हैं, तो इसे रोगी को समझाएं और फिर से प्रयास करें। एक अंतःशिरा रेखा की प्रविष्टि एक नाजुक कला है कभी-कभी भी अनुभवी डॉक्टरों और नर्स अपने पहले प्रयास पर शिरा तक नहीं पहुंचते हैं, खासकर अगर मरीज को मुश्किल-से-पहुंच की नसों के पास होता है। यदि आप सुई को धक्का देते हैं और रक्त की वापसी का पालन नहीं करते हैं, तो रोगी को क्या हो रहा है और फिर से प्रयास करें। रोगी के प्रति दयालु होने की कोशिश करें, क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत ही दर्दनाक हो सकती है।
  • यदि आप पहले से कई बार कोशिश कर चुके हैं और अभी भी शिरा तक नहीं पहुंच सकते हैं, रोगी से माफी मांग सकते हैं, सुई और कैथेटर को हटा दें और एक नई सुई और कैथेटर के साथ एक अलग अंग पर फिर से कोशिश करें। एक ही नस में कई आवेषण पेश करने से रोगी के लिए बहुत दर्द हो सकता है और आप स्थायी घावों को छोड़ सकते हैं।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 13
    5
    निकालें और सुई त्यागें त्वचा पर दबाव रखें और सुई निकाल दें (केवल सुई, कैथेटर नहीं) शिरा से लगभग 1 सेंटीमीटर (0.4 इंच) त्वचा पर दबाव बनाए रखते हुए धीरे-धीरे कैथेटर को शिरा में दबाएं। जब कैथेटर को शिरा में रखा जाता है, कैथेटर कनेक्टर के निचले आधे से अधिक एक बाँझ पट्टी (जैसे तेगड़ेमर्म) रखकर ट्रायनीकेट को हटा दें और कैथेटर को सुरक्षित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पट्टी के साथ लाइन से ट्यूब कनेक्शन को ब्लॉक नहीं करते हैं।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा 4 चरण 14
    6
    सुई निकालें और ट्यूब डालें। अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ कैथेटर कनेक्टर को पकड़ो। इसे शिरा में दृढ़ता से रखें दूसरी ओर, नस से बाहर सुई (और केवल सुई) को ध्यान से खींचें। सुई को उपयुक्त कंटेनर में छोड़ दें फिर, ट्रैक ट्यूब के अंत से सुरक्षात्मक कवर हटा दें। कैथेटर कनेक्टर में इसे ध्यान से सम्मिलित करें। इसे कैथेटर में इसे पेंच करके और उसे जगह में लॉक करके इसे सुरक्षित रखें
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 15
    7
    जिस तरह से सुरक्षित। अंत में, यह रोगी की त्वचा पर मार्ग सुनिश्चित करता है कैथेटर कनेक्टर पर टेप का एक टुकड़ा रखें। फिर, कैथेटर ट्यूब में एक लूप बनें और पहले टेप पर दूसरे टुकड़े के साथ छड़ी। टेप के तीसरे टुकड़े के साथ ट्रैक क्षेत्र पर लूप के दूसरे छोर को सुरक्षित रखें। ट्यूब में छोरों का गठन करके, कैथेटर में तनाव कम हो जाता है, जिससे रोगी के लिए यह अधिक सहज होता है और गलती से शिरा से निकल जाने की कम संभावना होती है।
  • सुनिश्चित करें कि लूप में कोई किन्हीं नहीं है, क्योंकि वे रक्त प्रवाह में दवा के प्रवाह में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • Video: कैसे एक चतुर्थ शुरू करने के लिए | नर्सों के लिए नसों में निवेशन

    भाग 3
    अंतःस्रावी रेखा को सुरक्षित रखता है

    सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 16
    1
    सड़क में तरल पदार्थ के प्रवाह की जांच करें ट्रैक रोलर ब्रैकेट खोलें और ड्रिप चैंबर में लीक बनाने की जांच करें। सत्यापित करें कि यदि लाइन को ट्रैक के क्षेत्र (ध्रुव से दूर) में दूरस्थ रूप से बाधा डालकर नाड़ी में डालना पड़ रहा है, तो इसकी पुष्टि करें। ड्रिप प्रवाह धीमा होना चाहिए और बंद करना। एक बार जब आप शिरा को रोकने में रोकते हैं, तो इसका पुन: संयोजन किया जाना चाहिए।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 17
    2
    आवश्यक रूप से पट्टी बदलें अगर सम्मिलित इलाकों को लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो किसी भी आपरेशन या प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मार्गों के विपरीत, संक्रमण के विकास का एक बड़ा जोखिम है। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, सावधानीपूर्वक पट्टी को हटाने, मार्ग के क्षेत्र को साफ करने, और जगह में एक नई पट्टी डालनी महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, पारदर्शी पट्टियों को साप्ताहिक और अधिक या कम किया जाना चाहिए, जबकि धुंध को अधिक बार बदलना चाहिए क्योंकि वे सड़क के क्षेत्र को देखने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • अपने हाथों को धोने और मस्तिष्क के पथ के क्षेत्र को छूने पर हर बार नए दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग न करें। पट्टियों को बदलते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि लंबे समय तक के संपर्कों का उपयोग संक्रमण की उच्च दर से जुड़ा होता है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथाई टप्पा 18
    3
    सड़क को सुरक्षित रूप से निकालें किसी ट्रैक को निकालने के लिए, पहले रोलर धारक को तरल के प्रवाह को रोकने के लिए बंद करें। कैथेटर कनेक्टर और ट्रैक क्षेत्र का पर्दाफाश करने के लिए टेप और पट्टी को ध्यान से हटा दें। मार्ग के क्षेत्र में धुंध का एक साफ टुकड़ा रखें और कैथेटर खींचने पर मृदु दबाव डालें। रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए रोगी को धुंध में रखने के लिए निर्देश दें।
  • टेप या पट्टिका का उपयोग कर छिद्र क्षेत्र पर आप धुंध को सुरक्षित करना चाह सकते हैं। हालांकि, अधिकतर रोगियों के लिए, धीरे से दबाने से जल्दी से रक्तस्राव बंद हो जाएगा, कि दूसरे के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-19.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 19
    4
    सभी सुइयों को ठीक से छोड़ दें। एक ट्रैक को सम्मिलित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सुइयों का उपयोग चिकित्सा के बाद के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए किया जाता है और उपयोग किए जाने के बाद एक स्पष्ट रूप से चिह्नित कंटेनर में रखा जाना चाहिए। क्योंकि सुइयों को व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति (यदि ठीक तरह से संभाला न हो) के माध्यम से संक्रामक एजेंटों और रोगों को संचारित किया जा सकता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि इन सुइयों को सामान्य कचरे से दूर नहीं किया जाये, भले ही आप यकीन है कि रोगी पूरी तरह से स्वस्थ है।
  • सम्मिलित करें-एक-आईवी-स्टेप-20.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सर्ट ए चौथा चरण 20
    5
    नसों की रेखाओं से संबंधित जटिलताओं को जानें यद्यपि आमतौर पर, एक पंक्ति रखकर एक बहुत ही सुरक्षित प्रक्रिया होती है, वहां हमेशा एक छोटी सी संभावना होती है कि जटिलताएं होती हैं। इन जटिलताओं के सबसे आम लक्षणों को जानने के लिए सबसे अच्छा रोगी देखभाल प्रदान करना महत्वपूर्ण है, और यदि आवश्यक हो, तो पता करें कि आपातकालीन चिकित्सा की देखभाल कब करें यहां कुछ जटिलताओं (और उनके लक्षण) हैं:
  • घुसपैठ। ऐसा तब होता है जब द्रव को नस से बाहर निकाल दिया जाता है, आसपास के नरम ऊतक में। इससे सूजन हो जाती है और प्रभावित क्षेत्र की त्वचा नरम और पीली हो जाती है। यह दवा के आधार पर मामूली या गंभीर समस्या हो सकती है।
  • रक्तगुल्म। ऐसा तब होता है जब शिरा से आसपास के ऊतकों में रक्त लीक होता है यह आम तौर पर तब होता है जब शिरा की एक से अधिक दीवार को गलती से छेड़ा जाता है। अक्सर, इसमें दर्द, चोट और जलन होती है। यह आमतौर पर कई हफ्तों के बाद गायब हो जाता है।
  • एम्बोली। यह नस में हवा को इंजेक्शन लगाने के बाद होती है अक्सर, यह ट्रैक के ट्यूब में हवाई बुलबुले के कारण होता है। बच्चे विशेष रूप से जोखिम में हैं। गंभीर मामलों में, यह सांस, सीने में दर्द, नीली त्वचा, कम रक्तचाप, और यहां तक ​​कि एक स्ट्रोक की तकलीफ का कारण बनता है।
  • घनास्त्रता और अंतर्सोथिटिस इन शर्तों ने रोगी के जीवन को खतरे में डाल दिया और नसों के बजाय, एक धमनी को छिद्रण से उत्पन्न किया। यह गंभीर दर्द, कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (एक पेशी डिब्बे में बढ़े हुए दबाव को शामिल करने वाली गंभीर स्थिति), गैंग्रीन, मोटर डिसफंक्शन, और यहां तक ​​कि अंग के अंतिम नुकसान भी उत्पन्न कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक ट्रैक के सम्मिलन के दौरान आप जो कुछ करते हैं उसे फ़िल्म बनाएं उचित रिकॉर्ड रखने से आप अनावश्यक शिकायतों और मुकदमों से बचें

    चेतावनी

    • प्रत्येक रोगी के लिए पालन करने के लिए कोई विशिष्ट निर्देश नहीं हैं, यह सत्यापित करने के लिए हमेशा रोगी रिकॉर्ड जांचें।
    • एक नस से अधिक दो बार पहुंचने की कोशिश मत करो। यदि दूसरी बार जब आप सुई के साथ एक नस पाया नहीं जा सकता है, तो किसी अन्य व्यक्ति से सहायता मांगें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रोगी का चिकित्सा इतिहास
    • अंतःस्रावी ड्रिप के लिए एक आसन
    • एक अंतःशिरा बैग
    • एक टर्नस्टाइल
    • एक चतुर्थ ब्रा
    • टेप
    • दस्ताने
    • एक सुई
    • एक सिरिंज
    • एक प्रवेशिका
    • एक कैथेटर
    • Betadine त्वचा समाधान
    • कपास गेंदों
    • पानी
    • एंटीसेप्टिक साबुन
    • चिकित्सा अपशिष्ट बिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com