ekterya.com

पानी को शामिल करने वाले सपने की व्याख्या कैसे करें

जल सपनों में सबसे पुनरावृत्त छवियों में से एक है। यदि आपको आश्चर्य है कि सपने जो पानी का मतलब है, तो उन्हें व्याख्या करने के कई तरीके हैं। अपने सभी सपनों को विस्तार से रिकॉर्ड करें, अपनी निजी जिंदगी को प्रतिबिंबित करें और फिर विचार करें कि यह सपना आपके लिए क्या हो सकता है। याद रखें कि सपने बेहद व्यक्तिगत हैं सपनों के लिए कोई सार्वभौमिक व्याख्या नहीं है

चरणों

भाग 1
अपने सपनों को रिकॉर्ड करें

छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 1
1
एक डायरी रखें यदि आप एक स्वप्न की व्याख्या करना चाहते हैं, तो आपको एक सपना पत्रिका रखना चाहिए। स्मृति से सपने गायब हो जाते हैं आपके सपनों को हर सुबह रिकॉर्डिंग आपको महत्वपूर्ण विवरण याद रखने में मदद कर सकता है।
  • बिस्तर की मेज पर नोटबुक और कलम लें ताकि आप जल्दी सुबह सुबह अपने सपनों की जर्नल तक पहुंच सकें। लोग अक्सर जागते ही सपनों के विवरण भूल जाते हैं।
  • जितना संभव हो उतना विवरण रिकॉर्ड करें। केवल पानी पर ध्यान केंद्रित न करें, बल्कि सपने के अन्य पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित न करें। सपने में क्या हुआ? आप किसके साथ थे? जगह कैसे दिखती है? सपना कितना लंबा था?
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 2
    2
    अपने दैनिक चिंताओं पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, सपनों की भावनाओं पर एक मूल्यवान परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं जो आप को बेहद सावधानीपूर्वक या अभाव में रखते हैं। आपके दैनिक जीवन में आपके पास क्या आवर्ती विचार हैं? क्या बातों में आपका सबसे अधिक ध्यान है? यदि आप अपने काम और कैरियर के बारे में बहुत कुछ सोचते हैं, तो यह संभव है कि सपने उस बारे में है यदि आप किसी रिश्ते के बारे में चिंतित हैं, तो आपका सपना आपको उस रिश्ते के बारे में कुछ बता सकता है
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 3
    3
    अपने सपनों में अनुभव की भावनाओं को नीचे लिखें आपके सपनों में आपके पास जो भावनाएं हैं, वह उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी आपको याद है। सपने के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ? क्या आपको खुशी, उदास, उत्तेजित या तनाव महसूस हुआ? क्या आपकी भावनाएं आपके सपनों में एक समान रहती हैं या क्या वे समय के साथ बदलते हैं?
  • चित्र जिसका शीर्षक है एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 4
    4
    अपने सपनों के सभी तत्वों का पूरी तरह से विश्लेषण करें। आपके सपने के लिए, इसमें शामिल सभी छवियों को अच्छी तरह से समीक्षा और विश्लेषण किया जाता है उन छवियों के कारण क्या भावनाएं हुईं और उनके लिए आपके पास कोई भी निजी अर्थ हो सकता है।
  • मान लीजिए कि तुमने सोचा था कि आप एक सोफे पर एक क्रिस्टल स्पष्ट झील के बीच में मंगाई। क्या आप अपने सपने में झील पहचानते हैं? क्या यह एक विशेष झील या पानी का कोई भी शरीर था? क्या सोफा रंग था? क्या इसका कोई व्यक्तिगत अर्थ है? क्या यह एक सोफा है जिसे आप कहीं से या बस फर्नीचर के एक साधारण टुकड़े से मान्यता प्राप्त है?
  • भाग 2
    अपने सपने की व्याख्या करें

    छवि का शीर्षक, एक सपना सिखाने वाला पानी चरण 5

    Video: सपने में चूहा मारने का मतलब क्या होता है

    1
    सपने में पानी के बारे में सिद्धांतों को जानें जल सपनों में पाए जाने वाले सबसे आम चित्रों में से एक है। जब आप सपने में पानी के अर्थ के बारे में विभिन्न सिद्धांतों के बारे में कुछ सीखते हैं, तो सपने में इसका अर्थ समझें।
    • सांस्कृतिक रूप से, पानी शुद्धि और परिवर्तन से संबंधित है। स्नान से नामकरण के लिए, पानी को सफाई पदार्थ माना जाता है सामान्य तौर पर, जब लोग अपने जीवन में बड़े बदलाव का अनुभव करते हैं, तो वे पानी का सपना देखते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के पानी का मतलब अलग चीजों का मतलब हो सकता है। उदाहरण के लिए, बाढ़ आपदाओं और नुकसान से संबंधित हैं कभी-कभी लोग जब वे अभिभूत महसूस करते हैं तो बाढ़ का सपना होता है। गंदे और बादलों वाला पानी डर या भ्रम का संकेत कर सकता है, क्योंकि गंदे पानी में पूर्वाग्रह और अज्ञात की भावना है।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 6



    2

    Video: ज्योतिष अनुसार सपने में मंदिर देखने का मतलब क्या होता है ! Video

    ध्यान रखें कि आप पानी के बारे में क्या सोचते हैं तथ्य यह है कि पानी एक विस्तृत विविधता संघ के बावजूद, अधिकांश मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि एक प्रतीक के लिए अपने व्यक्तिगत संबंध सार्वभौमिक मूल्य से ज्यादा महत्वपूर्ण है। पानी क्या मतलब है?
  • पानी के बारे में आपको क्या लगता है? क्या आप तैराक या कोई व्यक्ति जो समुद्र तट को प्यार करता है? क्या आप पानी से डरते हैं? क्या आप तैरना नहीं कर सकते? क्या आपको पहले पानी के साथ बुरा अनुभव था?
  • क्या आपने पानी के शरीर को पहचान लिया? क्या यह विशेष रूप से एक झील या सागर था? क्या आपके पास पानी के इस शरीर के साथ कोई व्यक्तिगत संबंध है? क्या यह सकारात्मक या नकारात्मक है?
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला जल चरण 7
    3
    आपको विशेषज्ञ होना चाहिए जब आप किसी स्वप्न की व्याख्या करने की कोशिश करते हैं, तो किसी बाहरी राय पर बहुत अधिक निर्भर न करें आप उस व्यक्ति हैं जो आपकी भावनाओं को बेहतर कर सकते हैं, क्योंकि आपके सपने की व्याख्या के मामले में आपके कनेक्शन अधिक मायने रखता है यद्यपि आप अपने दोस्तों और परिवार से बात कर सकते हैं यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं, तो याद रखें कि अंत में आपकी राय क्या मायने रखती है
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाला पानी चरण 8
    4
    बोर्ड सब कुछ एक बार जब आप अपने सपने के संबंध में कई कारकों को ध्यान में रखते हैं, तो उन सभी में शामिल हों आपके विचारों और भावनाओं के आधार पर, साथ ही साथ सपने की प्रकृति, आपको इसका क्या मतलब लगता है?
  • सोफे पर उदाहरण पर लौटें जो पानी के एक शरीर पर तैरता है। इस उदाहरण में, कल्पना करें कि आप अपने शुरुआती 30 के दशक में एक विवाहित महिला हैं, जो गर्भवती होना चाहते हैं आप एक बच्चे की परवरिश के बारे में चिंतित हैं, और आप जगह है जहाँ आपके माता-पिता रहते हैं में देश भर में रहते हैं और मैं वे अपने बच्चे के जीवन भूमिका में एक बड़ी भूमिका निभा सकती कामना करते हैं। आपके सपने में पानी का शरीर झील सुपीरियर है आप एक ग्रामीण मिशिगन में बड़े हुए हैं और जब आप बच्चे के रूप में झील सुपीरियर में खेला करते थे तो आपको बहुत यादें हैं अक्सर, सपने में आप अपने छोटे भाई और आपकी मां के साथ हैं सवाल में सोफे फूलवाला सोफे के समान है जो आपके माता-पिता की थी जब आप छोटी थीं। सपने में, आप ज्यादातर समय में खुश हैं, लेकिन आपको किनारे को खोजने के लिए थोड़ा उत्सुक लगता है।
  • जैसा कि अक्सर पानी से जुड़े सपनों का मामला है, ऊपर उल्लिखित सपना एक उत्तर एक तनावपूर्ण अनुभव के माध्यम से जाने के लिए के रूप में माना जा सकता है। यद्यपि आप मां बनने की संभावना के बारे में उत्साहित महसूस करते हैं, आपके पास कुछ आरक्षण भी होते हैं नींद में अनिश्चितता, एक स्पष्ट बढ़त की अनुपस्थिति से चिह्नित, एक परिवार शुरू करने से अपने तनाव से कुछ को दर्शाता है। आप थोड़ा उदासीन महसूस कर सकते हैं, क्योंकि सपने आपके बचपन की छवियों को लेकर आता है। हो सकता है कि अपने सपनों का एक संकेत है कि आप मातृत्व के बारे में अपने डर से निपटने और अपने परिवार के पास जाने का रास्ता मिल गया है।
  • भाग 3
    सीमाओं को पहचानें

    चित्र जिसका शीर्षक है एक स्वप्न सम्मिलित जल चरण 9
    1
    आपको समझना चाहिए कि वैज्ञानिकों को सपने के बारे में सीमित ज्ञान है। हालांकि सपनों की व्याख्या लोकप्रिय है, वैज्ञानिकों को सपने और उनके जैविक उद्देश्यों के बारे में बहुत सीमित ज्ञान है। फ्रायड के अधिकांश सिद्धांतों को बदनाम किया गया है और सपने की व्याख्या के बारे में बहुत ज्यादा शोध सत्यापित नहीं है। याद रखें कि आवर्ती सपने की व्याख्या करना मनोरंजक भी हो सकता है, लेकिन आपको ये चिंताओं के साथ उन व्याख्याओं को लेना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, जिसका अर्थ है एक सपना सिखाने वाला जल चरण 10
    2
    सपना शब्दकोष से दूर रहें ड्रीम डिक्शनरी सपनों की व्याख्या करने का सबसे अच्छा निवेश नहीं है हालांकि कुछ प्रतीक एक सांस्कृतिक अर्थ साझा करते हैं, आपके सपने में जो कुछ दिखाई देता है उसका एक बड़ा हिस्सा काफी व्यक्तिगत है। सपनों के एक शब्दकोश का उपयोग करने के लिए अपने आप से पूछना बेहतर है कि आप क्या सोचते हैं और सपना के बारे में चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाला जल चरण 11
    3

    Video: सपने में दूज का चाँद देखने का मतलब क्या होता है

    अपने आवर्ती और परेशान सपनों के बारे में एक चिकित्सक से बात करें यदि आप अक्सर कुछ परेशान कर रहे हैं, तो यह एक अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का संकेत हो सकता है। किसी मनोचिकित्सक या चिकित्सक से बात करनी चाहिए, यदि कोई विशेष सपना आपके दैनिक जीवन को परेशान करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com