ekterya.com

ऑरिकुलर मंडप के रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र को कैसे पढ़ें

ऑरिकुलर मंडप के एक रिफ्लेक्सोलॉजिकल मानचित्र को पढ़ने के लिए कान के शारीरिक ज्ञान होना जरूरी नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कान के बाहर 90 पलटा अंक को मानकीकृत कर दिया है जो कि आंतरिक अंगों और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम से संबंधित हैं। यह दिखाया गया है कि रिफ्लेक्सोलॉजी दर्द, तनाव, अवसाद और अन्य बीमारियों के उपचार में प्रभावी है। रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा पढ़ने के लिए सीखना आपको अपने कान में विशिष्ट पलटा अंक का पता लगाने में सहायता करेगा, ताकि दर्द को दूर करने और भावनाओं को सुधारने के लिए एक रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश किया जा सके।

चरणों

विधि 1
ऑरिक्युलर रिफ्लेक्सोलॉजी का एक भौतिक मानचित्र पढ़ें

एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
इंटरनेट पर ऑरिकुलर मंडप का एक रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र प्राप्त करें या किसी पुस्तक में एक से परामर्श करें। इससे पहले कि आप इसे पढ़ना सीख सकें, आपको परामर्श करने के लिए अलिंद रिफ्लेक्सोलॉजी का अच्छा मानचित्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आप इसे इंटरनेट या रिफ्लेक्सोलॉजी बुक में प्राप्त कर सकते हैं। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए नक्शे को एक पोस्टर का आकार मिलता है, ध्यान रखें कि कान के पास 90 मानकीकृत रिफ्लेक्सोलॉजिकल बिंदु हैं, इसलिए एक ऐसा नक्शा पढ़ना मुश्किल हो सकता है जो बहुत छोटा है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    ऑरिकुलर मंडप के एक रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र पर अंक के स्थान का अध्ययन करें। आप कान के विभिन्न हिस्सों में स्थित पलटा अंक के एक तार्किक पैटर्न देखेंगे। रिफ्लेक्सोलॉजिकल पॉइंट एरुलिक और बाहरी श्रवण नहर के क्षेत्र में तथा कान के लोब में स्थित हैं। अंगों के पलटा अंक आंतरिक श्रवण नहर में हैं।
  • व्यक्ति को चेहरे के नीचे झूठ बोलने के रूप में आप कान के बारे में सोचने में उपयोगी पा सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जिस तरह से रिफ्लेजोलॉजिकल पॉइंट मानव शरीर के अनुरूप होते हैं, अगर आपको एक व्यक्ति के रूप में भ्रूण की स्थिति में चेहरा माना जाता है, तो आप को और अधिक समझ में आता है। सिर और गर्दन के क्षेत्रों के कान के निचले हिस्से में लोब में होते हैं, और एरिकल के केंद्र आंतरिक अंगों से मेल खाती है। कान के ऊपरी भाग में, शरीर के निचले हिस्सों, जैसे कि गुदा, पैर और पैर, के रिफ्लेक्स अंक स्थित हैं।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    प्रत्येक क्षेत्रों में विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करें। कई रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शे के रंग कोड हैं और कोडित क्षेत्रों शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश के साथ उत्तेजित कर सकते हैं। यदि आप कान में एक विशिष्ट अंग के दबाव बिंदु को ढूंढना चाहते हैं, तो दर्पण से पहले खड़े होने की कोशिश करें और नक्शे के साथ अपने कान पिन के आकार की तुलना करें।
  • विधि 2
    ऑरिकुलर मंडप के एक भावनात्मक रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शे को पढ़ें

    एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    1
    कान मंडप के रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र पर भावनात्मक बिंदुओं की पहचान करना सीखें। समग्र दवा मानती है कि एक व्यक्ति सिर्फ अंगों के एक समूह से अधिक है और यह कि संपूर्ण शरीर एक अंतर-संबंधित प्रणाली से बना है। उपरोक्त के कारण, यह सोचा गया है कि कान के कुछ पलटा अंक कुछ भावनाओं के अनुरूप हैं। इन बिंदुओं को पहचानने से आप कान पैविलियन के रिफ्लेक्सोलॉजी का नक्शा पढ़ना सीख सकते हैं।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    आत्मीयता, अपराध और आत्म-दया से जुड़े अंक की पहचान करें। आत्मीयता, अपराध और आत्म दया के पलटा अंक कान के बाहरी भाग पर पाए जाते हैं। यह क्षेत्र लगभग अरोलिक के केंद्र में है
  • एक इयर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 6
    3
    अवसाद और डूब के साथ जुड़े अंक का पता लगाएं अवसाद और डूबने की भावनाएं कान के बाहरी किनारे के ऊपरी भाग में स्थित हैं इस क्षेत्र की मालिश करने पर विचार करें यदि आप हाल ही में उदास महसूस कर रहे हैं या यदि आप इस समय बहुत निराश हैं
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    4
    क्रोध, भय और आत्म-अभिव्यक्ति की भावनाओं से जुड़े अंकों को देखें क्रोध और डर की भावनाएं, साथ ही आत्म-अभिव्यक्ति के साथ समस्या, कान के नल के पीछे कान के केंद्र में स्थित हैं। इस क्षेत्र की मालिश करने पर विचार करें यदि आपको गुस्से, डर लगता है या आपको अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी होती है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    5



    प्यार का केंद्र और लोब में खोलने का पता लगाएं लोब कान का बिंदु है जहां प्यार और खुलेपन स्थित हैं। यह खोजने के लिए सबसे आसान बिंदु है और शायद यह भी उत्तेजित करने के लिए सबसे आसान है। अगर आप अधिक प्यार और खुले लगना चाहते हैं तो उसे मालिश करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    एक एरिक्युलर रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश करें

    एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    1
    आरामदायक स्थिति में जाओ अत्रियल रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश अधिक प्रभावी होगी यदि आप प्रक्रिया के दौरान आराम कर रहे हैं एक या दो तकिए द्वारा समर्थित आपके सिर के साथ एक आरामदायक स्थिति में झूठ बोलने की कोशिश करें आप आराम से संगीत सुनना या सुगंधित मोमबत्ती को अपने ऑरिक्यूलर रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश के दौरान सुनने का आनंद ले सकते हैं।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 10
    2
    लोब के साथ शुरू करें लोब से शुरू करना, अपने अंगूठे का इस्तेमाल कान के बाहर मालिश करने के लिए करें, जो मंडियों से मंडप के ऊपर बढ़ता है। फिर दबाएं और धीरे से अंगूठे और पहली दो उंगलियों के बीच 4-5 सेकंड के लिए अपने लोब को रोल करें। यह आंदोलन सिर और गर्दन क्षेत्रों में दर्द या तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • इस आंदोलन को तीन बार दोहराएं।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    3
    बाहरी ऑरिकुलर मंडप के केंद्रीय और बेहतर क्षेत्रों की ओर बढ़त फिर यह अंगूठे और पहली दो उंगलियों के बीच कान की त्वचा को दबाने और 4 से 5 सेकंड के बीच में घुमाकर कान के बाहर प्रगति करता है। यह कंधों, कोहनी, कलाई, पैर और टखनों से संबंधित क्षेत्रों को कवर करेगा।
  • इस आंदोलन को तीन बार दोहराएं।
  • एक इयर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Types of map ( मानचित्र के प्रकार और उससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी सबसे सरल विधि )

    कान की चोटी के ऊपर, बाहरी कान के अंदर अवसाद की ओर बढ़ो। इस क्षेत्र को अपनी तर्जनी के साथ परिपत्र आंदोलन के साथ 3 से 5 सेकंड के बीच मालिश करें, ऐसा करने के लिए अवसाद से गुज़रें। यह कान के क्षेत्रों को कवर करेगा जो गर्दन, कूल्हों, घुटनों, पीठ क्षेत्र या रीढ़ और श्रोणि के कुछ हिस्सों के अनुरूप होता है।
  • इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें 13
    5
    यह श्रवण चैनल में काम करता है। फिर अपनी तर्जनी के टिप का इस्तेमाल कान नहर के क्षेत्र को धीरे से दबाएं, लेकिन अपनी उंगली को अंदर न डालें। धीरे से इस क्षेत्र को तीन बार दबाएं, धीरे-धीरे कान नहर के चारों ओर अपने सूचकांक को दबाकर दबाएं। फिर, लोब और जबड़े के जंक्शन से पहले, और धीरे से इस क्षेत्र को तीन बार दबाएं। यह कान के क्षेत्रों को कवर करेगा जो आंतरिक अंगों के अनुरूप है।
  • एक ईन रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 14
    6
    खत्म करने के लिए, अपने कानों को बढ़ाएं आखिरी बात आपको करना चाहिए अपने अंगूठे को कान के केंद्रीय गुना (विरोधी भित्ति) के नीचे रख दिया और धीरे से अपने कान को तीन बार खींच दें कान के इस अंतिम पुल से आपको परिसंचरण में सुधार करने और ऑरिकुलर मंडप के रिफ्लेक्सोलॉजिकल मस्जिद को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
  • सर्वोत्तम प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए पूरे प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • चिंता न करें अगर आपको यकीन न हो कि एक पलटा बिंदु कहाँ समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है कान छोटे हैं और यदि आप कान मंडप में पूरी मालिश प्राप्त करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सही बिंदु दबाएंगे।

    चेतावनी

    Video: लघु ट्रिक्स के साथ 29 राज्यों स्थान में भारत मानचित्र हिंदी में (जीके चाल) जानने के लिए भारत का नक्शा

    • ऑरिक्यूलर रिफ्लेक्सोलॉजी के अंक समान हैं, हालांकि समान नहीं हैं, ऑरिक्युलर थेरेपी के लिए, जिन्हें ऑरिक्युलर एक्यूपंक्चर भी कहा जाता है। कान मंडप का एक रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा और एक्यूपंक्चर एक नहीं देखना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: भारत का मानचित्र राज्यों सहित ट्रिक्स के साथ याद करें // भारत एमएपी चाल // तकनीक समाचार यूएसए //

    • ऑरिकुलर मंडप के रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com