ekterya.com

भावनाओं को कैसे पढ़ें

मनुष्य अपनी भावनाओं को भाषा, चेहरे का भाव और शरीर की भाषा के माध्यम से संवाद करते हैं। भाषा और संस्कृति लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इन अंतरों के बावजूद, सभी इंसान कुछ महत्वपूर्ण भावनाओं का अनुभव करते हैं। दूसरों में भावनाओं को पढ़ने और उन्हें जवाब देने की आपकी क्षमता भावनात्मक खुफिया के रूप में जाना जाता है अपनी भावनात्मक खुफिया विकसित करके, आप अपने आप में और दूसरों में भावनाओं के प्रति जागरुकता में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरों में भावनाओं का विश्लेषण करें

इमेज शीर्षक पढ़ें एमोशन चरण 1
1
सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं को पहचानें छह सार्वभौमिक मानव भावनाएं हैं: खुशी, आश्चर्य, क्रोध, डर, उदासी और प्रतिकर्षण ये दो श्रेणियों में विभाजित हैं: सकारात्मक भावनाएं (खुशी, आश्चर्य) और नकारात्मक भावनाएं (क्रोध, भय, उदासी, प्रतिकर्षण)। उन्हें दूसरों की पहचान करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किस प्रकार की क्रियाएं और व्यवहार जुड़े हुए हैं उदाहरण के लिए:
  • सकारात्मक भावनाओं को तनाव कम करने, मूड में सुधार और हमारी स्मृति और जागरूकता (उदाहरण के लिए: खुशी, आश्चर्य, सहानुभूति, दया, प्रेम, साहस, आत्मविश्वास, प्रेरणा, राहत, आदि) को बढ़ाएं। ।
  • नकारात्मक भावनाओं में तनाव बढ़ता है और हमें खतरों को पहचानने और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने की इजाजत देता है। उदाहरण उदासी, भय, क्रोध, अवमानना, घृणा, आदि हैं।
  • अभिव्यक्ति और भावनाओं की समझ के संदर्भ में मस्तिष्क के दो सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एमिगडाला परिसर और प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हैं। इनमें से किसी भी क्षेत्र में होने वाली क्षति भावनाओं को पढ़ने की किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक पढ़ें इमोशन चरण 2
    2
    आंखों और मुंह पर फोकस सामान्य तौर पर, लोग आँखें और मुंह के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करते हैं जिस चेहरे में एक व्यक्ति भावना दिखाता है उसका हिस्सा संस्कृति से प्रभावित होता है। उदाहरण के लिए, जापान में, लोग आंखों पर ध्यान देते हैं, जबकि यूएस में लोग मुंह में भावनाओं की व्याख्या करते हैं जब भावनाओं को पढ़ते हुए पूरे चेहरे का निरीक्षण करें, न केवल आँखें
  • अपने चेहरे को देखने के लिए एक व्यक्ति से बहुत दूर दूर रहें, लेकिन फिर भी एक सामान्य बातचीत होनी चाहिए। लगभग 45 सेमी से 1.2 मीटर (1.5 से 4 फीट) उनके बीच एक अच्छी दूरी है।
  • इमेज शीर्षक पढ़ें एमोशन चरण 3

    Video: [HINDI] Emotional Intelligence - How to take ownership of your Emotions (by Sirshree)

    3
    आवाज की स्वर सुनें चेहरे के भाव के अलावा, आवाज का टोन दूसरा सबसे महत्वपूर्ण तरीका है जिसमें लोग भावनाओं को व्यक्त करते हैं लोग अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए और उन्हें नियंत्रित करने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करते हैं। हालांकि, आवाज के माध्यम से कुछ भावनाओं को संचारित नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, लोग आसानी से एक आराम से, तनावग्रस्त, ऊब, संतुष्ट और आश्वस्त आवाज की पहचान कर सकते हैं। भावनाएं जो आवाज के माध्यम से कमजोर रूप से व्यक्त की जाती हैं, उनमें डर, सहानुभूति, खुशी और उदासी होती है।
  • इसी प्रकार की आवाज़ स्वर भिन्न भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक तनाव या गंभीर आवाज क्रोध और दुश्मनी के साथ-साथ आत्मविश्वास और रुचि के साथ जुड़ी हुई है।
  • आवाज़ का फुसफुसा या कम टोन भावनाओं की एक सीमा के साथ जुड़ा जा सकता है इनमें विश्राम, संतोष, अंतरंगता, दोस्ती, दुःख और बोरियम शामिल हैं
  • एक कम और खूंखार आवाज़ (जब व्यक्ति बोलने में दृढ़ता से सांस लेता है) डर, शर्म और घबराहट से जुड़ा होता है।
  • इमेज शीर्षक इमोशन स्टेप 4 पढ़ें
    4
    सामान्य व्यवहार का निरीक्षण करें जब आप उस व्यक्ति को देखते हैं, तो क्या आप मैत्रीपूर्ण माहौल को पछाड़ते हैं या यह अधिक सुरक्षित है? भावनाओं को आप के बिना उन्हें देखकर अवचेतन अनुभव किया जा सकता है अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करना और अपनी सहजता का पालन करना कभी-कभी भावनाओं को पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है
  • अपनी प्रतिक्रिया को देखकर अन्य में भावनाओं को पहचानें अक्सर, हम अपने चेहरे की अभिव्यक्ति, आवाज़ और व्यवहार के स्वर में दूसरों की भावनाओं को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • भावनाएं संक्रामक हैं दूसरों की भावनाएं हमें प्रभावित करती हैं हमारा मन और व्यवहार बदलता है, इस पर निर्भर करता है कि किसी अन्य व्यक्ति को क्या लगता है। इसलिए, अगर कोई आपको मुस्कुराता है, तो यह संभव है कि आप वापस मुस्कुराएं
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 5 पढ़ें
    5
    दूसरे व्यक्ति की शारीरिक कल्याण का मूल्यांकन करें भावनाएं नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरीकों से स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। अगर किसी मित्र या परिवार के सदस्य बीमार हैं या हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो उन्हें तनाव या निराशा हो सकती है
  • मानसिक बीमारी और अवसाद के शारीरिक लक्षणों में सिरदर्द या सिरदर्द, कम ऊर्जा स्तर, पेट की समस्याओं, पीठ दर्द, खाने की आदतों में परिवर्तन और शराब या नशीली दवाओं के उपयोग शामिल हैं।
  • मानसिक बीमारी और अवसाद के मानसिक और भावनात्मक लक्षणों में भ्रम, अचानक और चरम मिजाज, दोस्तों के अलगाव, दैनिक समस्याओं से निपटने में अक्षमता और क्रोध और हिंसा में वृद्धि शामिल है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 6
    6
    अपने भावनात्मक बुद्धि का विकास और सुधार करें अपने आप में स्वयं के बारे में अधिक जागरूक बनने के द्वारा खुद को भावनाओं को पहचानने के लिए सिखें। भावनात्मक बुद्धिमत्ता की चार शाखाएं हैं: (1) अपने और दूसरे में भावनाओं को समझने में सक्षम- (2) भावनाओं का उपयोग करने के लिए सोचा- (3) भावनाओं के महत्व को समझना- और (4) प्रबंधन भावनाएं भावनात्मक खुफिया सुधारने के लिए ये कुछ रणनीतियां हैं:
  • सेल फोन ड्रॉप और कंप्यूटर से दूर हो जाओ। आपके सामाजिक कौशल और चेहरे से आमने-सामने संचार में रोज़ाना करके गैर-भावपूर्ण संकेतों को पढ़ने की आपकी क्षमता में सुधार करें।
  • खुद को और दूसरों में असुविधाजनक या नकारात्मक भावनाओं से दूर न करें ये महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं अगर आप उदास या नाराज महसूस करते हैं, तो बंद करो और सोचें कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं। फिर, इस नकारात्मक भावना को तीन सकारात्मक भावनाओं के साथ विरोध करने की कोशिश करें।
  • अपने शरीर को सुनो आपके पेट में एक गाँठ तनाव हो सकता है और दिल में एक हड़बड़ी आकर्षण या उत्साह हो सकता है
  • एक डायरी या अपने विचारों और भावनाओं का रिकॉर्ड रखें लिखो कि आप क्या करते हैं और आप सप्ताह में कई बार कैसे बैठते हैं आप अन्य जानकारी भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि आप कल रात सोए गए थे या नाश्ते के लिए आपके पास क्या हुआ है
  • अपनी भावनाओं को पढ़ने के लिए किसी मित्र या करीबी परिवार के सदस्य (किसी व्यक्ति को आप जानते हैं और विश्वास करें) से पूछें कभी-कभी, दूसरों को हम अपने आप से बेहतर जानते हैं आपके उत्तर आश्चर्यजनक और व्यावहारिक हो सकते हैं
  • विधि 2
    चेहरे का भाव व्याख्या करना

    इमेज शीर्षक इमोशन चरण 7 पढ़ें
    1
    किसी व्यक्ति के चेहरे के भावों का ध्यान रखें जिस तरह से हम अंदर महसूस करते हैं वह स्वयं हमारी आंखों और चेहरे में प्रकट होता है चेहरे का भाव और कुछ प्रकार की भावनाओं के बीच संबंध को पहचानना सीखना भावनाओं को पढ़ने की आपकी क्षमता को बहुत मददगार होगा
    • मूर्ख मत बनो! लोग अपने चेहरे की अभिव्यक्तियों को हेरफेर कर सकते हैं जब वे परेशान या उदास होते हैं। अभिनेता यह हर समय यकीनन करते हैं अन्य सुरागों को देखें कि वे वास्तव में कैसा महसूस करते हैं। अपने शरीर की भाषा या आवाज़ के स्वर को देखें आँख से संपर्क करें: आँखें खुली, ठंडा और "मर्मज्ञ" एक मुस्कान की तुलना में एक अलग भावनात्मक स्थिति का सुझाव देते हैं "गरम"।
  • छवि शीर्षक पढ़ें जज्बात चरण 8
    2
    एक असली मुस्कान पहचानो एक वास्तविक मुस्कान एक झूठी या मजबूर एक की तुलना में अधिक मांसपेशियों का उपयोग करता है होंठ और गालों के कोने में वृद्धि होनी चाहिए यदि, इसके अतिरिक्त, आँखों के आसपास के मांसपेशियों में तनाव और रूप बन जाते हैं "क्रो के पैर" (आंखों के बाहरी कोनों के चारों ओर झुर्रियों का समूह), एक अच्छा संकेत है कि एक मुस्कान वास्तविक है।
  • इमेज का शीर्षक इमोशन चरण 9 पढ़ें



    3
    खुशी की उदासी में अंतर। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन जब लोग दुखी होते हैं तो मुस्कुराते हुए लोग अपनी वास्तविक भावनाओं को नियंत्रित या कवर करने का प्रयास करते हैं। वास्तविक और सहज भावनाएं बहाना मुश्किल है उदासी frowning (होंठ के कोने कम) के साथ जुड़ा हुआ है। यह आइब्रो के आंतरिक छोर (नाक के पास) को उठाने से भी जुड़ा हुआ है। अन्य सुराग आंख के हिस्से को कवर करने वाले ढीली और ढक्कन वाली पलकें हैं।
  • इमेज शीर्षक छवि इमोशन चरण 10 पढ़ें
    4
    क्रोध और प्रतिकर्षण को पहचानें गुस्सा और प्रतिकार अक्सर एक दूसरे से जुड़े होते हैं और समान चेहरे का भाव उत्पन्न करते हैं। उदाहरण के लिए, जब हम अपमान महसूस करते हैं और जब हम नाराज़ हैं या परेशान होते हैं, तो हम अपनी नाक को झुकते हैं।
  • क्रोध और असंतोष किसी पर निर्देशित किया जा सकता है या कुछ के कारण हो सकता है जब हम नाराज होते हैं, तो हम अपने आइब्रो को नीचे ले जाते हैं, हम अपने होठों को पर्स करते हैं (हम उन्हें निचोड़ते हैं और हम किनारों को डालते हैं) और हमारी आँखें फैल जाती हैं
  • क्रोध के विपरीत, किसी व्यक्ति या किसी के प्रति तिरस्कार, नापसंद या तिरस्कार व्यक्त ऊपरी होंठ उठाने और निचले होंठ को रिहा करने के साथ जुड़ा हुआ है। हम अपनी आइब्रो भी कम करते हैं, लेकिन उतना जितना नहीं जब हम नाराज हैं।
  • इमेज शीर्षक छवि भावना पढ़ें चरण 11
    5
    भय और आश्चर्य को पहचानो जबकि डर एक नकारात्मक भावना है और आश्चर्य को एक सकारात्मक भावना माना जाता है, दोनों सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करते हैं और प्रतिक्रिया की ट्रिगर "लड़ाई या उड़ान"। जब अप्रत्याशित कुछ होता है, चाहे अच्छा या बुरा हो, यह मस्तिष्क का एक हिस्सा उत्तेजित करता है जो हमारे प्रत्यक्ष नियंत्रण से बाहर है। जब ऐसा होता है, तो हम अपनी आइब्रो और पलकों को बढ़ाते हैं ताकि हमारी आँखें खुली हो।
  • जब हम डरते हैं, तो हम अपने भौहें नाक की तरफ रखते हैं, विद्यार्थियों को अधिक प्रकाश प्राप्त करने के लिए फैलाना (बड़ा करें) और मुंह खोलता है। हम चेहरे पर मांसपेशियों को भी परेशान करते हैं, खासकर मुंह और गालों के आसपास।
  • जब हमें आश्चर्य होता है, तो हम भौहें उठाने और जबड़े को कम करते हैं। मुंह खुलता है और इसके चारों ओर की मांसपेशियों को आराम और रिहाई होती है।
  • विधि 3
    भावनाओं को अन्य तरीकों से पढ़ें

    Video: मुलायम गोली चलवाने के बाद भी नहीं बचा पाए बाबरी मस्जिद | TRUE STORY

    इमेज शीर्षक से पढ़ें भावना का चरण 12
    1
    अशाब्दिक संकेतों देख रहे हैं। चेहरे का भाव और आवाज़ के स्वर के अलावा, मनुष्य अन्य तरीकों से भावनाओं को व्यक्त करते हैं। जबकि गैरवर्तनीय सुराग भ्रामक हो सकते हैं, उन्हें पता लगाने के लिए सीखने से आपको भावनाओं को पढ़ने में मदद मिल सकती है महत्वपूर्ण गैरवर्तनीय संकेत जो अभिव्यक्ति व्यक्त करते हैं शरीर के आंदोलनों, आसन और आंखों के संपर्क हैं ध्यान दें कि अगर व्यक्ति एनिमेटेड लग रहा है और आगे बढ़ रहा है या अगर वह कठोर और तनावपूर्ण है, तो प्रयास करें। यह भी देखें कि क्या आप सीधे खड़े होकर आँख से संपर्क करें या यदि आप अपने कंधों को मोड़ते हैं, अपने हाथों को घबराहट करते हैं या अपने हाथों को पार करते हैं
    • सीधे चलते और खड़े दिखते हैं कि व्यक्ति खुले और सहज महसूस करता है हालांकि, बहुत अधिक आंदोलन (उदाहरण के लिए, अपने हथियार को जोर से झटकों से) एक मजबूत आवाज के साथ मतलब हो सकता है कि आप उत्साहित या नाराज हैं
    • शिकार वाले कंधों, एक शांत आवाज और हथियार पार कर रहे हैं संकेत है कि व्यक्ति को असहज या परेशान लगता है यदि आप अपने साथ आंखों के संपर्क से बचते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप गुस्से में हैं या दोषी महसूस करते हैं।
    • ध्यान रखें कि संस्कृति, सामाजिक स्थितियों और व्यक्तिगत व्यक्तित्व, हम शरीर की भाषा के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके को प्रभावित करते हैं। इस अर्थ में, चेहरे का भाव अधिक सार्वभौमिक और विश्वसनीय माना जाता है। उदाहरण के लिए, इटालियंस बोलते समय अपने हथियार ले जाते हैं लेकिन यह जापान में अभद्र माना जा सकता है। दूसरी तरफ, आँख से संपर्क करना संयुक्त राज्य अमेरिका में सम्मान का प्रतीक है। और यूरोप लेकिन कुछ एशियाई और अफ्रीकी संस्कृतियों में कठोर या आक्रामक माना जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 13 पढ़ें
    2
    शरीर के आंदोलन और मुद्रा का निरीक्षण करें भावनाओं को पढ़ने और व्याख्या करने का सबसे अच्छा तरीका पूरे शरीर के साथ-साथ चेहरे पर केंद्रित है। आसन और शरीर के आंदोलनों न केवल भावनाओं को प्रतिबिंबित करती हैं बल्कि उनकी तीव्रता भी होती है। सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं के लिए डिग्री हैं उदाहरण के लिए, सकारात्मक भावनाओं की दिलचस्पी (कम) से लेकर गर्भवती (उच्च) और नकारात्मक भावनाओं की श्रेणी में उदासी (कम) से हिंसक क्रोध (उच्च) तक की सीमा होती है।
  • कंधों और धड़: कंधे झुकाए और आगे झुकाव तीव्र क्रोध के साथ जुड़ा हुआ है इसके विपरीत, वापस झुकाव आतंक या डर का संकेत हो सकता है। यदि व्यक्ति सीधे अपने कंधों के साथ खड़ा है और उसके सिर पर उच्च रखा है, यह एक संकेत है कि वह विश्वास महसूस करता है हालांकि, अगर वह अपने कंधे को हंसते हैं या आगे आती है, तो वह करुणा की तलाश करती है, ऊब या परेशान होती है।
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुलेट 1
  • हथियार और हाथ: यदि वह व्यक्ति दुखी है, तो संभव है कि वह हथियारों को पक्षों और हाथों में जेबों में रखता है। यदि आप चिढ़ या परेशान महसूस करते हैं, तो आप पक्ष की तरफ या हिप और जठर पर विपरीत हाथ के साथ एक हाथ रख सकते हैं (अपनी उंगली से बात कर सकते हैं या अपने हथेली को सपाट रख सकते हैं)। यदि वह उदासीन महसूस करता है या कुछ उसके लिए कोई फर्क नहीं पड़ता, तो वह उसके पीछे अपना हाथ रखेगा।
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुललेट 2
  • पैर और पैर: यदि आप अपने पैरों को हिलाते हैं या अपने पैर की उंगलियों को टैप करते हैं, तो व्यक्ति चिंतित, परेशान या जल्दी में हो सकता है हालांकि, कुछ लोग बिना अर्थ के बिना बैठे अपने पैरों को स्वाभाविक रूप से हिलाते हैं।
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुललेट 3
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 14 पढ़ें
    3
    के संकेत के लिए देखो "लड़ाई या उड़ान"। जब अप्रत्याशित कुछ होता है, चाहे अच्छा या बुरा हो, यह मस्तिष्क का एक हिस्सा उत्तेजित करता है जो हमारे प्रत्यक्ष नियंत्रण से बाहर है। इससे शारीरिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे कि फैले हुए विद्यार्थियों, तेजी से श्वास और पसीने और दिल की दर में वृद्धि। आप बता सकते हैं कि किसी व्यक्ति को घबराहट, तनावग्रस्त या चिंताओं जैसे पसीनेदार हथेलियों या बगल जैसे लक्षणों की तलाश में, एक हल्का चेहरा या कांप हाथ
  • जब पुरुष परेशान या तनावग्रस्त होते हैं, वे आक्रामकता, हताशा और क्रोध के लक्षण दिखाते हैं। इसके विपरीत, महिलाएं अधिक बातूनी हो सकती हैं या सामाजिक समर्थन प्राप्त कर सकती हैं। उनके व्यक्तित्व पर निर्भर करते हुए, कुछ पुरुष और महिलाएं नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हुए अधिक पीछे हट जाती हैं और चुप हो जाती हैं।
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 15 पढ़ें

    Video: Chapter 1 Kavita kaise padhe Part 1 कविता कैसे पढ़े भाग १ Hindi class 12 Nios GEI

    4
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है कभी-कभी, भावनाओं को पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका सीधे होना चाहिए जबकि अन्य व्यक्ति झूठ बोल सकता है और कह सकता है कि जब वह नहीं है, तब वह ठीक है, यह पूछने के लिए दर्द नहीं होता है आप अपने जवाब का उपयोग चेहरे के भाव और शरीर की भाषा के साथ आवाज़ के टोन को देख कर लाइनों के बीच पढ़ सकते हैं और विशिष्ट मौखिक संकेतों की खोज कर सकते हैं जो सुझाव देते हैं कि आपको अंदर कैसे महसूस होता है। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति ऊब या दुखी है, तो वे धीमे और कम बार बोलेंगे यदि आप उत्साहित या परेशान हैं, तो आपकी आवाज़ की गति और आवृत्ति बढ़ जाएगी।
  • किसी समूह के बजाय अकेले उससे बात करने की कोशिश करें यदि आप एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ हैं तो आप अपनी भावनाओं के बारे में अधिक ईमानदार हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी को पता है कि कौन खुश है, दुखी, उत्साहित है या जो कुछ अन्य भावनाओं को जानने के लिए पता है कि उन भावनाओं को वास्तव में कैसे देखने का पालन करें। फिर, उन्हें अन्य लोगों में ढूंढने का प्रयास करें
    • आपके आस-पास के लोगों को लगता है कि आपको कैसा लगा? यदि आपको लगता है कि किसी को खुश लगता है, तो आपसे कुछ अच्छा हुआ है या नहीं, यह पूछकर अपनी अटकलों की पुष्टि करें।
    • दूसरों में भावनाओं को पढ़ने की कोशिश करने से पहले अपने दोस्तों या परिवार के साथ पहले अभ्यास करें। लंच या डिनर के दौरान अपनी भावनाओं को एक दूसरे के साथ साझा करें
    • जिस व्यक्ति की भावनाओं को आप अलग-अलग प्रश्नों को पढ़ना चाहते हैं, उससे पूछने का प्रयास करें जैसे मौलिक और बुनियादी सवालों से शुरू करें "आप कैसे हैं?" या "आपने कल क्या किया?"। फिर, जैसे अधिक व्यक्तिगत प्रश्नों पर आगे बढ़ें "यह कैसे है (एक रिश्तेदार या मित्र का नाम)?" या "सब कुछ कैसे चल रहा है (आपका साथी)?"। उनकी प्रतिक्रियाओं को देखें लेकिन अगर वे असुविधाजनक हो जाएं तो रोकें

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि व्यक्ति उद्देश्य पर अपनी भावनाओं को छिपा सकता है यह मानसिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार का सामना करने या एक कठिन परिस्थिति से निपटने के कारण हो सकता है अपनी भावनाओं को रखने के अपने फैसले का सम्मान करके एक अच्छा दोस्त बनें
    • यदि आप एक पूर्ण अजनबी की भावनाओं को पढ़ने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो निश्चित रूप से उस पर ध्यान न दें या निराश होने की छाप दें।
    • भावनाओं को पढ़ना एक सटीक विज्ञान नहीं है ध्यान रखें कि लोग अपनी भावनाओं को अलग-अलग तरीकों से व्यक्त करते हैं और इस बारे में निष्कर्ष पर पहुंचने से बचते हैं कि वास्तव में किसी को कैसे महसूस होता है।
    • जानबूझकर यह सब करना या उसकी भावनाओं के बारे में व्यक्ति को परेशान न करें। अगर आप उन्हें साझा करना नहीं चाहते हैं, तो अपनी गोपनीयता का सम्मान करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com