ekterya.com

संपर्क लेंस के लिए एक पर्चे कैसे पढ़ा जाए

नेत्र रोग विशेषज्ञ को विज़िट करने के बाद, आपकी दृष्टि को सही करने के लिए, आपको अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के संकेत के साथ एक पत्रक प्राप्त होगा। ये नुस्खे तकनीकी समीकरणों से मिलते हैं जो सुधारात्मक लेंस के लिए आपकी आवश्यकता का वर्णन करते हैं। संपर्क लेंस पर्चे के लिए सूत्र सामान्य दृष्टि की तुलना में अपवर्तक त्रुटि का वर्णन करता है यह आलेख आपको सिखाना होगा कि संपर्क लेंस के नुस्खे कैसे पढ़ें।

चरणों

एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 1 पढ़ें
1
दस्तावेज में आलेख या चार्ट को ढूंढें जो आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ ने आपको दिया है - एक चार्ट या चार्ट एक संपर्क लेंस के पर्चे के लिए मानक प्रपत्र है, हालांकि चार्ट के कुल्हाड़ियों में चिकित्सक की वरीयता के हिसाब से भिन्न होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक संपर्क लेंस नुस्खे देख रहे हैं, न कि आपकी चश्मा के नुस्खे - हालांकि इनमें समान परिवर्णी शब्द शामिल हो सकते हैं, संख्या भिन्न हो सकती है।
  • अधिकांश शर्तों को डायपर में मापा जाता है, एक अपवर्तक शक्ति का एक इकाई जो एक लेंस की फोकल लम्बाई (मीटर में) के पारस्परिक के बराबर होती है। डायोपर शब्द को आमतौर पर डी के साथ संक्षिप्त किया जाता है। अन्य शब्दों में आपको ओडी, पीडब्लूआर, एसपीआर, ओएस, बीसी, डे, सीवाईएल और एक्सिस के लिए दिखना चाहिए।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    पद ओडी खोजें इसका अर्थ है ओकुलस डेक्सटर, लैटिन शब्द "सही आंख"। इस पंक्ति या स्तंभ के बगल में मौजूद सभी नंबर आपकी सही आंख के लिए आवश्यक सुधार बल इंगित करते हैं।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 3 पढ़ें
    3
    शब्द ओएस खोजें इसका मतलब ओकुलस भयावह है, लैटिन शब्द के लिए "बाईं आँख"। इस पंक्ति या स्तंभ में सभी नंबर आपकी बाईं आंख के लिए आवश्यक सुधार बल को इंगित करता है।
  • विधि 1
    पावर और क्षेत्र

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 4 पढ़ें
    1
    शब्द पावर (पीडब्लूआर) या गोलाकार (क्षेत्र) को ढूंढें। वे आम तौर पर पंक्तियों और कॉलम ओडी और ओएस में सूचीबद्ध संख्याओं का पहला सेट होते हैं। सुधार के लिए सही आंख और बायां आंख के बीच अंतर करना सामान्य है। यदि आप पीएल शब्द खोजते हैं, तो यह शब्द PLAN का प्रतिनिधित्व करता है, और इसका मतलब है कि संख्या 0 है और कोई सुधार आवश्यक नहीं है।
    • इस क्षेत्र में एक ऋणात्मक संख्या का अर्थ है मिओपिया, जिसे चीजों को स्पष्ट रूप से देखने की क्षमता के रूप में जाना जाता है, जब वे आपके करीब होते हैं, लेकिन जब वे दूर होते हैं उदाहरण के लिए, यदि डीओ के तहत क्षेत्र -3.5 डी पढ़ता है, तो यह इंगित करता है कि उस व्यक्ति में द्विपक्षीय आकृति के 3.5 डाईपर्स हैं।
    • इस क्षेत्र में एक सकारात्मक संख्या हाइपरमेथ्रोपी को इंगित करता है, जिसे दूरी में अच्छी तरह से देखने की क्षमता के रूप में जाना जाता है, लेकिन करीब नहीं उदाहरण के लिए, अगर डीओ के तहत क्षेत्र +2.00 पढ़ता है, तो यह इंगित करता है कि उस व्यक्ति में दाएं आंखों में मिओपिया के 2.00 डायपर हैं।

    विधि 2
    बीसी, डे और ब्रांड

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 5 पढ़ें



    1
    बीसी या बेस कर्व शब्द की तलाश करें। यह आपके संपर्क लेंस के नीचे की कवच ​​का डायपर मापन है एक उदाहरण 8.5 डी हो सकता है
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 6 पढ़ें
    2
    दिन या व्यास का पता लगाएं यह संपर्क लेंस के केंद्र की ओर एक सीधी रेखा का माप है एक उदाहरण 14.0 डी हो सकता है
  • Video: आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | eye vision improvement in hindi

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 7 पढ़ें

    Video: प्रकाश का परावर्तन एवम परावर्तन के नियम कक्षा १० वीं

    3
    शब्द ब्रांड (ब्रांड) ढूंढें ज्यादातर ऑप्टिटेट्रेटर्स संपर्क लेंस ब्रांड का संकेत देते हैं जो आपकी जरूरतों के अनुरूप है।
  • विधि 3
    सीआईएल और एक्सिस

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 8 पढ़ें
    1
    सीवाईएल और ऐक्सिस की शर्तों को देखें ये संख्या दृष्टिवैषम्य दर्शाते हैं, एक सामान्य स्थिति। यह आमतौर पर कॉर्निया के अनियमित आकार की वजह से होता है, लेकिन यह आंख के अंदर एक विकृत लेंस के कारण भी हो सकता है।
    • CLY का मतलब सिलेंडर (सिलेंडर) है और डायपरों में दृष्टिवैषम्यता का माप है। अधिकांश डॉक्टर सकारात्मक संख्या का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप एक ऋणात्मक संख्या देते हैं, तो उसे स्टोर में एक सकारात्मक संख्या में बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • एक्सीस कॉर्निया के अनियमित आकार को सही करने के लिए प्रकाश को मोड़ने के लिए आवश्यक डिग्री की माप है।
  • Video: इतनी सस्ती साड़ी ? Surat Saree Factory

    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 9 पढ़ें
    2
    आप एक साधारण समीकरण के रूप में संपर्क लेंस के लिए एक पर्ची भी लिख सकते हैं। यह आमतौर पर +/- क्षेत्र / पावर +/- सिलेंडर एक्स एक्सिस, बीसी = संख्या डीआईए = संख्या है। उदाहरण के लिए: 2.25 1.50x110, बीसी = 8.8 डे = 14.0।
  • युक्तियाँ

    • बक्से खरीदने से पहले हमेशा एक ब्रांड के नए संपर्क लेंस का परीक्षण करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लिए सहज हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com