ekterya.com

चिकित्सा प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ने और समझने के तरीके

मेडिकल प्रयोगशाला परीक्षणों में किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए रक्त, मूत्र या अन्य शरीर तरल पदार्थ या ऊतकों के नमूनों का विश्लेषण करना शामिल है। कुछ प्रयोगशाला परीक्षण विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करते हैं जबकि अन्य सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। आपके चिकित्सक ने आपके लिए निदान पाने के लिए शारीरिक प्रयोगशाला परीक्षणों, आपके चिकित्सा इतिहास और अन्य नैदानिक ​​परीक्षण (जैसे एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड) के साथ चिकित्सा प्रयोगशाला परीक्षणों से जानकारी को जोड़ती है। हालांकि, सीखना कि आपके लैब के परिणामों का अर्थ क्या है (विशेषकर आम रक्त और मूत्र परीक्षण) आपको आपके लक्षणों और आपके शरीर के काम के बारे में अधिक समझने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
रक्त परीक्षणों को समझें

मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

जानें कि सीएससी क्या है सबसे आम रक्त परीक्षण जो चिकित्सा प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जाता है, पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) है। एक सीएससी सभी विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं और इस तरह के लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन के रूप में आपके रक्त में तत्वों, आकलन करता है। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन, अपने सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन वहन करती है जो है, जबकि सफेद रक्त कोशिकाओं आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और इस तरह के वायरस, बैक्टीरिया और कवक के रूप में सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करते हैं।
  • कम लाल रक्त कोशिका की गिनती एनीमिया (पर्याप्त ऑक्सीजन ऊतकों तक नहीं पहुंचती है) का सुझाव देती है, लेकिन बहुत से लाल रक्त कोशिकाओं (जिसे एरीथ्रोसाइटोसिस कहा जाता है) अस्थि मज्जा की बीमारी का संकेत कर सकती है
  • एक कम सफ़ेद रक्त कोशिका की गिनती (जिसे ल्यूकोपेनिया कहा जाता है) यह भी एक अस्थि मज्जा रोग या दवा लेने के संभावित दुष्प्रभाव का सुझाव दे सकता है (कैंसर के लिए केमोथेरेपी के दौरान होने पर एक सामान्य समस्या)। दूसरी ओर, एक उच्च सफेद रक्त कोशिका की गिनती (जिसे ल्यूकोसाइटोसिस कहा जाता है) आमतौर पर इंगित करता है कि आप संक्रमण से लड़ रहे हैं।
  • लाल रक्त कोशिकाओं की सामान्य सीमाएं लिंग के बीच भिन्न होती हैं पुरुषों में 20 से 25% अधिक लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं क्योंकि वे बड़े होते हैं और अधिक मांसपेशियों के ऊतक होते हैं, जिनके लिए अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    कोलेस्ट्रॉल पैनल के बारे में जानें अन्य घटकों एक पैनल कोलेस्ट्रॉल (भी बुलाया लिपिड पैनल) के रूप में एक सीएससी के लिए जोड़ा जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल पैनल ऐसे atherosclerosis, दिल के दौरे और स्ट्रोक के रूप में हृदय रोगों का खतरा निर्धारित करने में उपयोगी होते हैं। एक प्रोफ़ाइल कोलेस्ट्रॉल या लिपिड (आपके रक्त में सभी लाइपोप्रोटीन सहित) अपने कुल रक्त में कोलेस्ट्रॉल की माप, उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन शामिल (एचडीएल, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल, में अपनी परिवर्णी शब्द के लिए अंग्रेजी) और ट्राइग्लिसराइड्स, जो आमतौर पर वसा वाले कोशिकाओं में संग्रहित वसा होते हैं
  • आदर्श रूप से, आपके कुल कोलेस्ट्रॉल 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए और आपको एचडीएल (कोलेस्ट्रॉल का अनुकूल अनुपात) होना चाहिए "अच्छा") एलडीएल (कोलेस्ट्रॉल) "बुरा") जो हृदयाविक रोगों के जोखिम को कम करने के लिए 1: 2 तक पहुंचता है।
  • एचडीएल रक्त से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटा देता है और इसे रीसाइक्लिंग के लिए यकृत में ले जाता है। स्वस्थ स्तर 50 मिलीग्राम / डीएल (आदर्श रूप से 60 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर) से अधिक है।
  • एलडीएल परिवहन कोलेस्ट्रॉल को यकृत से कोशिकाओं तक पहुंचाता है जो चोटों और सूजन (यह अवरुद्ध धमनियों को ट्रिगर कर सकता है, जिसे एथारोस्क्लेरोसिस कहा जाता है) के जवाब में रक्त वाहिकाओं के साथ-साथ इसकी आवश्यकता होती है। स्वस्थ स्तर 130 एमजी / डीएल से कम (आदर्श रूप से 100 एमजी / डीएल से कम) है
  • डॉक्टर को कोलेस्ट्रॉल या लिपिड प्रोफाइल के परिणामों को देखने से पहले निर्धारित करें कि आपको कोलेस्ट्रॉल से कम करने वाली दवा की आवश्यकता होती है या लाभ हो सकता है।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इसमें रक्त ग्लूकोज परीक्षण शामिल हैं सीएससी का एक अन्य संभावित घटक एक रक्त शर्करा का परीक्षण (ग्लूकोज) है। रक्त शर्करा का परीक्षण आपके खून में घुलनशील ग्लूकोज की मात्रा को मापता है, आमतौर पर कम से कम 8 घंटे के लिए उपवास के बाद। ग्लूकोज परीक्षण आमतौर पर अगर आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास एक प्रकार का मधुमेह हो सकता है (प्रकार 1 या 2 या गर्भावधि) का आदेश दिया जाता है। मधुमेह विकसित होता है जब अग्न्याशय पर्याप्त हार्मोन इंसुलिन (जो खून से ग्लूकोज को दूर करने और इसे कोशिकाओं में वितरित करने के लिए काम करता है) या आपके शरीर में कोशिकाओं का उत्पादन नहीं करता है "उपेक्षा" इंसुलिन के प्रभाव इसलिए, मधुमेह के समय में उच्च रक्त ग्लूकोज (hyperglycemia) कहा जाता है, जो कि 125 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है।
  • मधुमेह के उच्च जोखिम वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर 100 और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच होता है। यदि आप इस श्रेणी में हैं, तो आप के रूप में इसका उल्लेख करना संभव है "prediabetic"।
  • ध्यान रखें कि उच्च रक्त शर्करा के स्तर, जैसे कि पुराने तनाव, गुर्दा की बीमारी, हाइपरथायरायडिज्म, और एक कैंसर या सूजन अग्नाशयी ग्रंथि के अन्य कारण हैं।
  • बहुत कम शर्करा की मात्रा (70 मिग्रा / डीएल से नीचे) हाइपोग्लाइसीमिया के रूप में जाना जाता है और इंसुलिन, शराब और विभिन्न अंगों (जिगर, गुर्दे या दिल) की विफलता लेने के लिए कई दवाओं की वजह से हो सकता है।
  • चिकित्सा प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    समझें कि पीएमसी क्या है एक व्यापक चयापचय पैनल (पीएमसी) इस तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स (खनिज आरोप लगाया आवश्यक प्रवाहकत्त्व तंत्रिका और मांसपेशियों में संकुचन), जैविक खनिज, प्रोटीन, क्रिएटिनिन, लीवर एंजाइम और ग्लूकोज के रूप में अन्य रक्त घटकों, को मापने । एक पीएमसी सामान्य रूप से अपने समग्र स्वास्थ्य का निर्धारण करने का अनुरोध किया, लेकिन यह भी अम्ल और क्षार के बीच अपने गुर्दे, यकृत और अग्न्याशय के समारोह, साथ ही इलेक्ट्रोलाइट स्तर और शेष राशि की जांच करने के लिए। मानक चिकित्सा परीक्षाओं और वार्षिक भौतिक जांच के भाग के रूप में पीएमसी को सीएससी के साथ मिलकर आदेश दिया जाता है।
  • सोडियम को तरल पदार्थ के स्तर को नियंत्रित करने और नसों और मांसपेशियों को काम करने की अनुमति है, लेकिन रक्त में अत्यधिक रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का कारण बनता है और हृदय रोग के खतरे को बढ़ाता है। सामान्य सोडियम का स्तर 136 और 144 एमईएसी / एल के बीच है
  • लीवर एंजाइम (ALT और AST) ऊपर उठाया जाता है जब जिगर घायल या सूजन (शारीरिक आघात, संक्रमण, शराब या नशीली दवाओं के प्रयोग, के साथ या चिकित्सा पर्चे या अवैध बिना के कारण) है।
  • अगर रक्त यूरिया नाइट्रोजन (बीएन) और क्रिएटिनिन का स्तर अधिक है, तो इसका मतलब यह है कि आपके गुर्दे की समस्याएं हैं। बुन 7 से 29 मिलीग्राम / डीएल के बीच होना चाहिए, जबकि क्रिएटिनिन का स्तर 0.8 और 1.4 मिलीग्राम / डीएल के बीच होना चाहिए।
  • भाग 2
    मूत्र परीक्षणों को समझें

    Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)

    मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    1
    जानें कि मूत्राशय (urinalysis) क्या दिखता है मूत्र में सामान्य या असामान्य चयापचय, कोशिकाओं, प्रोटीन और जीवाणुओं के डेरिवेटिव का पता लगाता है। स्वस्थ मूत्र सामान्य रूप से पारदर्शी होता है और खराब गंध के बिना होता है और इसका मतलब है कि इसमें बैक्टीरिया की एक महत्वपूर्ण मात्रा नहीं है मूत्रविषाक्तता के माध्यम से असामान्यताएं की जांच करके कई चयापचय और गुर्दे संबंधी विकार अपने शुरुआती चरणों में पाया जा सकता है। इन असामान्यताओं में ग्लूकोज, प्रोटीन, बिलीरूबिन, लाल रक्त कोशिकाओं, श्वेत रक्त कोशिकाओं, यूरिक एसिड क्रिस्टल, और बैक्टीरिया की तुलना में अधिक से अधिक सामान्य सांद्रता शामिल हो सकते हैं।
    • अगर आपको एक चयापचय समस्या (मधुमेह, थायरॉयड और पिट्यूटरी विकार), एक गुर्दा की बीमारी या मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) पर संदेह है, तो आपका डॉक्टर एक पेशाब की सिफारिश कर सकता है।
    • यूरीनालिसिस के लिए, आप मझधार मूत्र (नहीं प्रारंभिक भाग मूत्रमार्ग बाहर निकलने) एक बाँझ प्लास्टिक कप में की 30 से 60 मिलीलीटर (1 से 2 औंस) इकट्ठा करने के लिए होगा। सुबह सुबह जल्दी नमूना एकत्र करना आम तौर पर सिफारिश की जाती है। पूरी तरह से एक मूत्र का नमूना इकट्ठा करने से पहले अपने गुप्तांग साफ करने के लिए, खासकर यदि आप कर रहे हैं menstruating मत भूलना।
    • आपके मूत्र का नमूना प्रयोगशाला में तीन तरीकों से परीक्षण किया जाता है: एक दृश्य परीक्षा, एक छड़ी परीक्षा, और एक सूक्ष्म परीक्षा।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    प्रयोगशाला के परिणाम शामिल हैं जो एक चयापचय या गुर्दे की समस्या का सुझाव देते हैं। सबसे चयापचय और गुर्दे की समस्याएं कम से कम अपने शुरुआती चरणों में, स्पष्ट लक्षण नहीं बनाते हैं। थकावट और ऊर्जा की कमी की सामान्य भावनाएं आम होती हैं लेकिन गुर्दे या ग्रंथियों में होने वाली शिथिलता से संबंधित होना मुश्किल है। आपके मूत्र का एक विश्लेषण यह सुझाव दे सकता है कि एक समस्या मौजूद है, हालांकि यह आपके स्वयं के रक्त परीक्षण, शारीरिक परीक्षा और अन्य परीक्षणों (अल्ट्रासाउंड, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग आदि) पर निश्चित नहीं है।
  • आम तौर पर, मूत्र में प्रोटीन की कोई महत्वपूर्ण मात्रा (एल्ब्यून) नहीं होती है। हालांकि, जब मूत्र में प्रोटीन स्तर उच्च होते हैं (प्रोटीन्यूरिया कहा जाता है), यह किडनी रोग का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है कई मायलोमा और कई प्रकार के कैंसर में प्रोटीनुरिया भी आम है।
  • मूत्र में रक्त की लाल रक्त कोशिकाओं का भी कारण बनता है, साथ ही उच्च अम्लता और विशिष्ट गुरुत्व (मूत्र की एकाग्रता)। मूत्र में क्रिस्टल गुर्दे की पथरी या गाउट का संकेत हो सकता है।
  • मूत्र में चीनी (ग्लूकोज) और केटोन्स की उपस्थिति आमतौर पर मधुमेह का संकेत है इसलिए, मधुमेह रोगियों में उनके रक्त और मूत्र में बहुत ग्लूकोज है
  • Video: SCP-811 Swamp Woman | Euclid class | Humanoid / Biohazard / humanoid / predatory SCP

    मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    प्रयोगशाला परिणामों के साथ एक UI के लक्षणों को कैसे सहसंबंधित करना सीखें। अपने मूत्र का परीक्षण करने का एक और आम कारण यह है कि यदि मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) संदेह हो एक यूटीआई आमतौर पर केवल मूत्रमार्ग (मूत्रमार्ग) को शामिल करता है, लेकिन इससे अधिक गंभीर मामलों में मूत्राशय (cystitis) और गुर्दे (पीयेलोफ़्राइटिस) भी शामिल हो सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूआई (यूआई) अधिक आम हैं (लगभग 40% अमेरिकी महिलाओं को उनके जीवन में कम से कम एक है)। एक यूआई के लक्षण गुर्दे या चयापचय संबंधी विकार के शुरुआती चरणों के मुकाबले अधिक स्पष्ट होते हैं। लगातार या दर्दनाक पेशाब (जलती हुई), निचले पेट में दर्द, पीठ दर्द और हल्के बुखार यूआई के सबसे सामान्य लक्षण हैं।
  • रॉड का उपयोग करने वाली यूरोअलालिसिस के हिस्से में यूटीआई का मुख्य साक्ष्य नाइट्रेट्स या ल्यूकोसाइट एस्ट्रेटिस (सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पाद) की उपस्थिति है।
  • माइक्रोस्कोप के तहत, आप सफेद रक्त कोशिकाओं (संक्रमण या सूजन का एक निश्चित संकेत), बैक्टीरिया, और संभवतः लाल रक्त कोशिकाओं को देखेंगे यदि आपके पास यूटीआई है
  • यद्यपि बहुत से जीवाणु एक यूआई का कारण बन सकते हैं, लेकिन अधिकांश इसका कारण है ई। कोलाई, जो आमतौर पर मल में पाया जाता है।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अन्य महत्वपूर्ण प्रयोगशाला परिणामों को पहचानें अन्य समस्याओं और रोगों से यूरेनलिसिस से पहचान की जा सकती है, जैसे कि यकृत रोग या सूजन, गुर्दा या मूत्राशय का कैंसर, शरीर में कहीं से पुरानी सूजन और गर्भावस्था। ये पैरामीटर हमेशा रक्त परीक्षण में नियमित रूप से मनाए जाते हैं, इसलिए आपके चिकित्सक को विशेष रूप से उनसे अनुरोध कर सकते हैं
  • बिलीरुबिन लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने का उप-उत्पाद है और मूत्र में नहीं पाया जाता है। आपके मूत्र में बिलीरुबिन यकृत क्षति या बीमारी को इंगित कर सकता है, जैसे कि सिरोसिस या हेपेटाइटिस यह पित्ताशय की थैली के रोगों का भी संकेत दे सकता है
  • मूत्र में असामान्य दिखने वाली कोशिकाओं की उपस्थिति, साथ ही साथ सफेद और लाल रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति, जननाशक प्रणाली में कहीं कैंसर का संकेत हो सकती है। यदि कैंसर का संदेह है, रक्त परीक्षण और सेल संस्कृतियों को भी आमतौर पर किया जाता है
  • यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं क्योंकि आपके पास अवधि नहीं है, तो urinalysis इसकी पुष्टि के लिए उपयोगी हो सकता है। Medlab अपने मूत्र का नमूना, जो एक हार्मोन गर्भवती महिलाओं में नाल द्वारा उत्पादित में मानव chorionic gonadotropin (एचसीजी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) चाहते हैं। हार्मोन का भी खून में पता लगाया जा सकता है, यद्यपि गर्भावस्था के परीक्षण जो फार्मेसियों में बेचे जाते हैं मूत्र में एचसीजी।
  • युक्तियाँ

    Video: Lord Blackwood and the Land of the Unclean (SCP-093 and SCP-1867 SCP Tale)

    • सभी रक्त परीक्षण और मूत्र बुनियादी तत्वों को शामिल करना चाहिए: आपके नाम और स्वास्थ्य बीमा की संख्या, तारीख, जिस पर अंतिम रूप दिया और परीक्षा मुद्रित था, परीक्षण के नाम, प्रयोगशाला और डॉक्टर जो परीक्षा का अनुरोध किया, परीक्षा के परिणाम, परिणाम के लिए एक तुलनात्मक सामान्य सीमा और परिणाम असामान्य रूप में चिह्नित हैं
    • ऐसे कई कारक हैं रक्त परीक्षण और मूत्र (बुजुर्ग, चिकित्सा दवाओं, आहार, तनाव का स्तर, ऊंचाई या जलवायु में आप रहते हैं, आदि) के परिणामों को विकृत कर सकते हैं, इसलिए नहीं है जब तक आपको अपने डॉक्टर से बात करने का मौका नहीं मिला तब तक निष्कर्ष निकालें।
    • एक बार जब आप कागज काम पर कैसे चिकित्सा प्रयोगशाला परीक्षणों से परिचित हैं, आप जल्दी से, जाँच कर सकते हैं परिणाम के लिए पत्र के रूप में असामान्य चिह्नित (यदि हो तो) जो या तो के रूप में चिह्नित कर रहे हैं "बी" बहुत कम या "एक" बहुत अधिक के लिए
    • आपको किसी भी रक्त या मूत्र परीक्षण के लिए सामान्य श्रेणियों को याद रखना नहीं पड़ता है क्योंकि वे हमेशा आपके परिणामों के आगे एक सुविधाजनक संदर्भ के रूप में मुद्रित होंगे।
    • रक्त में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) और होमोकिस्टीन के उच्च स्तर ये संकेत हैं कि आपके हृदय रोग की एक उच्च जोखिम है।
    • प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) टेस्ट एक रक्त परीक्षण है जो प्रोस्टेट में कोशिकाओं द्वारा निर्मित प्रोटीन के लिए एक प्रकार का लग रहा है और रक्त और वीर्य में जारी है। पीएसए का स्तर 4.0 एनजी / एमएल से कम वांछनीय है, जबकि 10.0 एनजी / एमएल से अधिक की मात्रा प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

    चेतावनी

    • इस लेख में कोई रास्ता नहीं दिखाता है या चिकित्सा सलाह देने का इरादा है चिकित्सा सलाह प्राप्त करने के लिए, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।
    • कभी भी अपने प्रयोग के परिणामों का प्रयोग न करें। प्रयोगशाला के परिणाम विभिन्न प्रकार के उपकरणों का एक हिस्सा हैं जो एक डॉक्टर बीमारियों का निदान और प्रबंधन करने के लिए उपयोग करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com