ekterya.com

नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा कैसे रिहाइश करें

जब आप नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं तो जीवन कई बार से भरा होता है जीवन, लोगों, रिश्ते, निराशा, कुंठा और चिंताओं की घटनाओं का निर्माण और आप नकारात्मकता से नीचे घसीटा महसूस कर सकते हैं। हालांकि, वहाँ समय में नकारात्मक ऊर्जा को रिहा करने के तरीके, साथ ही गतिविधियों है कि अपने मन और लंबी अवधि के परिवर्तन है कि अपने जीवन में नकारात्मकता को कम कर सकते हैं सुधार कर सकते हैं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
समय पर नकारात्मक ऊर्जा जारी करें

रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
ब्रेक लें हमारे पास सभी दिन हैं जब सबकुछ गलत लगता है। शायद आप एक घटना, काम या तनावपूर्ण संबंधों का सामना कर रहे हैं, या शायद आप दैनिक दिनचर्या के सिर्फ बीमार हैं। कभी-कभी इसे ब्रेक लेना बहुत उपयोगी होता है अपनी भावनाओं में भाग लेने और उदासी, दर्द, हताशा या नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने के लिए कुछ मिनटों का समय लें।
  • कुछ स्थितियों में (उदाहरण के लिए, यदि नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चर्चा के कारण होती है), कठोर बिना बिना उठना और वापस लेना मुश्किल है। इन मामलों में, आपको हमेशा शिक्षित होना चाहिए और वार्तालाप को दोबारा शुरू करने के लिए एक और समय का सुझाव देना चाहिए।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    यह सही भीड़ को आकर्षित करती है अपने चारों ओर देखो उन लोगों के प्रकार का निर्धारण करें जो आपके विचारों को प्रभावित करते हैं आप लोगों के साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं? सही मित्रों को चुनें और उनसे सही विचार स्वीकार करें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेट के साथ सांस लेने का अभ्यास करें आप इसे हर जगह अभ्यास कर सकते हैं पेट में गहराई से साँस लें और शरीर की प्रतिक्रिया देखें। निरीक्षण करें कि शरीर के कुछ हिस्सों में तनाव है और वे कैसे आराम करते हैं।
  • अपनी नाक बंद करो और धीरे धीरे अपने नाक के माध्यम से श्वास। यह फेफड़ों को भरना जारी है, पूरी तरह से छाती और निचले पेट के विस्तार अंत में, धीरे धीरे और स्वाभाविक रूप से श्वास, या तो मुंह के माध्यम से या नाक के माध्यम से। अपने सभी चिंताओं को उस लंबी साँस छोड़ने के साथ दूर चलो।
  • आप एक छोटे से सकारात्मक वाक्यांश भी शामिल कर सकते हैं, जैसे "इसे जाने दें" जब साँस लेते हैं, तो "इसे छोड़ दें" कहें और जब आप श्वास छोड़ते हैं, मानसिक रूप से या चुपचाप दोबारा "बाहर जाएं" नकारात्मक ऊर्जा को सोचने या विश्लेषण करने की कोशिश न करें, बस उसे जाने दें
  • अजगर का श्वास एक अन्य प्रकार की गहरी साँस रही है जो आपके लिए उपयोगी हो सकता है। एक ही गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें, लेकिन अपनी नकारात्मक ऊर्जा को भूरे धुएं का एक बादल के रूप में देखें, जिससे आप प्रत्येक सांस के साथ उछाल सकते हैं। आप जब भी आप श्वास डालते हैं, तो आप अपने आप को एक शांत रंग ऊर्जा (जैसे नीली धुंध के रूप में)
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सैर के लिए जाओ आप कहीं भी चल सकते हैं: अपने घर के आसपास, काम की जगह या ब्लॉक के चारों ओर एक त्वरित चलना शरीर को आगे बढ़ने से सकारात्मक भावनात्मक भावनाओं को ट्रिगर होता है और सामान्य रूप में मूड उठाता है। सोचें कि पैर कैसे जमीन पर छूते हैं और पैर की तरफ सीधे जमीन की तरफ से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा की कल्पना करते हैं।
  • नकारात्मकता की रिहाई में सुधार के लिए आप अपने पेट और दृश्य के साथ श्वास भी शामिल कर सकते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    हँसो। हँसी उन सरल उपायों में से एक है जो आप शारीरिक तनाव की प्रतिक्रिया का सामना करने के लिए ले सकते हैं। इसके अलावा, यह मांसपेशियों में छूट के लिए योगदान देता है और उन लोगों में सुधार के मूड को बढ़ावा देता है जो उत्सुक या उदास महसूस करते हैं अपने पसंदीदा मजाक बताने के लिए, सबसे अच्छा मजाक आप एक दोस्त बनाया है या सिर्फ अपने पसंदीदा यूट्यूब वीडियो कि हमेशा हंसाता है घड़ी याद कुछ समय दें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रिलैक्स। एक शॉवर या गर्म स्नान लो कमरे में प्रकाश मोमबत्तियां और अपने लिए एक शांत स्थान बनाने पर ध्यान केंद्रित करें शरीर को पूरी तरह से आराम करने के लिए आराम संगीत, सुनो या विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो, तो अपने लिए एक मालिश बुक करें यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत नहीं जा सकते आप कर मालिश करने, आप बाद में प्रतीक्षा करने के लिए, अपनी नकारात्मक ऊर्जा के साथ तुम्हारी मदद करेगा जो कुछ आराम करना होगा।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    Desahogate। कभी-कभी, नकारात्मकता को दूर करने के लिए उपयोगी है जो आपकी छाती को दबा देता है। किसी मित्र से पूछें अगर उसे आपके पास बात करने और सुनने के लिए समय है आपकी दोस्ती के बारे में सम्मान और जागरूक रहें, लेकिन यह भी याद रखें कि आपके जीवन में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा और भावनाओं से निपटने में आपकी मदद करने के लिए दोस्त मौजूद हैं।
  • एक समस्या के बारे में गुस्सा रहने के एक रास्ते के बजाय भाप को मुक्त करने के लिए एक रास्ता के रूप में छोड़ देना सुनिश्चित करें। अपने आप को एक प्रतिकूल या गुस्सा रवैया से राहत देने के बजाय उनको नष्ट करने में मदद करने के बजाय नकारात्मक भावनाओं को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा एक समस्या को हल करने के लिए एक तकनीक के रूप में frustrateth नहीं देख याद है, बल्कि एक तरह से एक शांत और अधिक सक्रिय रूप से अपनी नकारात्मकता के स्रोत को संबोधित करने से पहले तनाव को दूर करने के लिए के रूप में यह विचार करें।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    Baila। कुछ संगीत को रखें जो आप को स्थानांतरित करना और नृत्य करना चाहते हैं। अपने विचारों से दूर होने का प्रयास करें संगीत और शरीर आंदोलन की ताकत, तनाव, नकारात्मकता और तनाव को जारी रखें। यदि आप निजी में अधिक आरामदायक नृत्य महसूस करते हैं, तो उन स्थानों की तलाश करें जहां आप आत्म-सचेत महसूस किए बिना नृत्य कर सकते हैं नाचने से शरीर को शाब्दिक रूप से नकारात्मकता को हिलाएं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    मांसपेशियों को। आप अपनी क्षमता और आराम के अनुसार सरल हिस्सों का प्रदर्शन कर सकते हैं अपने पेट के साथ श्वास कई बार प्रारंभ करें अपने सिर के ऊपर अपने हाथ उठाएँ और पैर की उंगलियों के लिए सिर से खिंचाव। आप इस खंड को बैठे, खड़े या झूठ बोलते समय भी कर सकते हैं कल्पना कीजिए कि नकारात्मक ऊर्जा आपके पैरों के माध्यम से प्रत्येक सांस के साथ बहती है यह दिखाया गया है योग की तरह प्रथाओं खींच कि नकारात्मक ऊर्जा से संबंधित तनाव, चिंता, अवसाद, आदि की रिहाई के लिए योगदान
  • खींच या योग के समय, हमेशा के लिए अपने शरीर को सुनने के लिए और कभी नहीं कुछ तुम्हें चोट लगी या तंग महसूस करने के लिए आप के लिए मजबूर। अपने आप को जाने दो, अपने शरीर को महसूस करें और अपने आप को तनाव जारी करने की अनुमति दें।
  • यदि आप योग शुरू करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो लेख देखें "शुरुआती लोगों के लिए योग कैसे करें".
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपने आप को कुछ का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं उन गतिविधियों का अन्वेषण करें जो आपको नकारात्मक ऊर्जा की ओर ध्यान देने से विचलित कर देते हैं जो आपको डूबता है आप नकारात्मक ऊर्जा से अभिभूत सम्मान करने के लिए और उसके बाद की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध एक सचेत विकल्प बनाने के अपने भावनात्मक भलाई के अनुकूल, सकारात्मक और अपने बारे में देखभाल।
  • एक फिल्म आप एक लंबे समय के लिए प्रतीक्षा कर चुके हैं देखो, एक शो आप हमेशा देखने के लिए, अपने पसंदीदा रेस्तरां में भोजन, एक उपहार खरीदने के लिए या एक दोस्त है जो आप हँसते हैं और आप को खुश बनाता है के साथ योजना बनाते हैं चाहता था देखने के लिए योजना बनाने के।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    11
    एक पालतू जानवर के साथ खेलते हैं। यदि आप जानवरों की तरह, जानवरों या पालतू जानवरों की गर्मी और मासूमियत का उपयोग करके आपको नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी। पिल्ले और बिल्ली के बच्चे निश्चित रूप से मूड उठाने और सकारात्मक भावनाओं के लिए रास्ता बनाने का एक तरीका है।
  • यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो संभवतः आपके पास पालतू जानवर के साथ एक मित्र है जिसे आप सराहना करते हैं या आप पशु सुरक्षा समाज या जानवरों के लिए आश्रय का दौरा कर सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में वास्तविक जीवन में जानवरों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप इंटरनेट पर बेबी जानवरों के आराध्य वीडियो देख सकते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: जब जानेंगे इतनी आसान चिकन करी का राज़ तो बनाएंगे घर पर आज | भारतीय चिकन करी पकाने की विधि शुरुआती

    12
    एक शौक का प्रयोग करें यदि आपके पास पसंदीदा मनोरंजन का उपयोग है, तो इसे अभ्यास करें कुछ समय अपने आप को समर्पित करें और अपने शौक को पूरी आजादी के साथ अभ्यास करें, भले ही यह केवल 5 मिनट तक हो।
  • विधि 2
    नकारात्मकता को कम करने के लिए दीर्घकालिक परिवर्तन करें

    रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पत्रिका में लिखना शुरू करें निजी तौर पर यह करना है ताकि आप ईमानदारी से लिखने के लिए स्वतंत्र लग रहा है। प्रत्येक रात लोगों, जगहों, विश्व की घटनाओं, जीवन की घटनाओं या किसी और चीज के बारे में लिखें जो दिन के दौरान आपको नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनता है। स्वतंत्र रूप से और ईमानदारी से लिखें क्यों अपनी नकारात्मक भावनाओं के रूप में।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    पैटर्न के लिए देखो आपकी डायरी को मॉनिटर करने के लिए यह देखने के लिए कि पैटर्न आपकी नकारात्मकता में उत्पन्न होते हैं। यह आपको उन चीजों का एक प्रकार का नक्शा देगा जो आप संवेदनशील होते हैं और आपकी पीड़ा के कारण होते हैं। इसके अलावा, यह आपको बताएगा कि क्या ऐसी चीजें हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि आप उन चीजों के बारे में लिखते हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, शायद आप लिखते हैं कि आप अपनी नौकरी से कितना नफरत करते हैं आप अपने जीवन में नकारात्मक ऊर्जा को कम करने के लिए अपने कामों के बारे में अपने विचारों को निर्देशित करने के लिए डायरी का उपयोग करें, जो आप रोजाना काम पर महसूस करते हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 15
    3
    अपने रिश्तों का ईमानदारी से विश्लेषण करें विषाक्त पारस्परिक संबंध तनाव, चिंता, अवसाद और अन्य नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करते हैं। अपने दोस्तों या परिवार या किसी के पास से बात करें जो भी व्यक्ति आप के साथ हैं उसके बारे में सब कुछ पूछिए। क्या वह आपके लिए सही व्यक्ति है? संबंध क्या दर्द और चिंता पैदा करता है? अपने साथी के साथ स्वस्थ वार्तालाप करके समस्या को हल करने का प्रयास करें अगर ऐसा कुछ नहीं है जो आप ढूंढ रहे हैं, तो चीजों को जाने देने की कोशिश करें अपने आस-पास के लोगों के साथ इंटरैक्ट करने के अपने तरीके की जांच करें। निर्धारित करें कि यदि आपका व्यक्तिगत या सामाजिक जीवन नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत है। यह किसी को दोष देने के बारे में नहीं है, बल्कि केवल यह जानकर कि आपके संबंध आपकी भावनात्मक ऊर्जा में योगदान करते हैं। यदि आप रिश्तों की पहचान करते हैं जो आपको अधिक नकारात्मकता लाते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप उन संबंधों में क्या बदलाव कर सकते हैं।
  • एक जहरीले पारस्परिक संबंधों का सबसे आम लक्षण के कुछ मुख्य रूप से अवमानना ​​और महत्वपूर्ण आँखों से व्यक्ति को देख रहे हैं, अनावश्यक से बचने के लिए कदम उठाने और लगता है कि यहां तक ​​कि उसे अंत तक अन्य नकारात्मक बातचीत से गाड़ दिया जाता अच्छा समय।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को ईमानदारी के साथ विश्लेषण करें क्या आप किसी और की नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर रहे हैं? जिस तरीके से आप अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति की नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं, उन चीजों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए जो आपकी गलती नहीं हैं, उन चीजों के लिए खुद को दोष दें, जो आप को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, स्वयं को नकारा करें या किसी तरह से देखें सामान्य में नकारात्मक
  • अपनी खुद की नकारात्मक विचारों के बारे में जागरूक होने का एक ठोस तरीका बनाने के लिए डायरी का उपयोग करने पर विचार करें आप क्या कर रहे हैं? यह क्या है कि आप माफ नहीं कर सकते? क्या आप अपने दिल में रोकता है? क्या आपको गुस्सा आता है? आपको जाने की क्या ज़रूरत है?
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 17 शीर्षक छवि
    5
    ध्यान अभ्यास करें दैनिक ध्यान नियमित आधार पर नकारात्मक ऊर्जा की रिहाई की सुविधा देता है, साथ ही साथ खुद को अधिक जागरूकता पैदा करने और सामान्य में नकारात्मक ऊर्जा के प्रति प्रतिरोध का निर्माण करना। ध्यान के रूप में एक दिन में 10 मिनट तक बैठे बैठते हैं।
  • भले ही आप अपना सांस लेने पर अपना समय केंद्रित न करें, निराश मत बनो। याद रखें कि बस बैठकर ध्यान का अभ्यास करना है कल्पना कीजिए कि एक राजमार्ग पर कारों की तरह ही कारें हैं, और जब आप सांस लेते हैं, तो आप बस अपने विचारों को देखकर देख रहे हैं।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    उपलब्धियों की एक सूची बनाएं आपके द्वारा किए जाने वाली चीजों की दैनिक सूचियां बनाकर प्रारंभ करें और जिन पर आपको गर्व महसूस होता है अगले दिन के लिए प्रेरणा के रूप में सूची का उपयोग करें आप ऐसी चीजों का भी पता लगा सकते हैं जो आप कर सकते थे या कम नकारात्मक ऊर्जा पैदा करने के लिए अलग तरीके से कह सकते थे। अपने स्वयं के कार्यों और प्रतिक्रियाओं का अन्वेषण करें, और निर्णय लेने की आपकी क्षमता में आत्मविश्वास महसूस करना शुरू करें, जिससे आप नकारात्मक ऊर्जा को छोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि उस दिन आपको पहिया में क्रोध का सामना करना पड़ा और ड्राइविंग करते समय बहुत अधिक नकारात्मक ऊर्जा महसूस हुई। आप क्रोध वेंट दिया या पेट के साथ साँस लेने में अभ्यास किया और आप इस नकारात्मकता जारी करने के लिए मदद की?
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 1 9 शीर्षक छवि
    7
    परिप्रेक्ष्य रखें भूल न करें कि नकारात्मक भावनाओं को महसूस करना अक्सर स्वस्थ और प्राकृतिक होता है स्वीकार करते हैं कि जीवन कठिन है, चीजों को जटिल हो जाएगा और उस में समस्या आने पर एक मजबूत रवैया विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। समय-समय पर नकारात्मक भावनाओं को अनुभव करना स्वाभाविक है। लेकिन आपको इस तथ्य पर नजर रखनी चाहिए कि संबंधित भावनाओं से निपटने के लिए क्या मायने रखता है ध्यान रखें कि हालात की परवाह किए बिना, आपके पास आपके रास्ते में जो जीवन रहता है उसे संभालने में क्या ज़रूरी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी खो दिया है, तो आप अपने नकारात्मकता और क्रोध उन्हें में बदलने के लिए पुनर्विचार हो सकता है एक छिपा हुआ क्या जीवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, जो आप अन्य अवसरों खोजने के लिए और चीजों को काम करने के लिए अनुमति देगा। आपको कभी नहीं पता है कि आपके लिए जीवन क्या है और कभी-कभी हम जितनी मुश्किल चीजों का अनुभव करते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
  • रिलीज नेगेटिव इमोशनल एनर्जी चरण 20 शीर्षक वाली छवि

    Video: अंगुलियाँ चाटने को मजबूर कर देगा ये स्नातक के लिए चिकन मसाला करी | शुरुआती के लिए आसान पकाने की विधि

    8
    इसमें आध्यात्मिकता की भावना शामिल है आध्यात्मिकता मदद कर सकते हैं दुर्भाग्य की समझ बनाने, सहज महसूस करते हैं और जीवन के माध्यम से अपनी यात्रा में ज्ञान और अर्थ हासिल करने के लिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आध्यात्मिकता का क्या मतलब है सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य दुनिया स्वस्थ के संबंध की भावना विकसित करने के लिए है और यह है कि आप आप के लिए बाहरी जीवन की भावना देता है। अन्वेषण करें कि आप में क्या गूँज है और क्या नहीं। जब आध्यात्मिक पथ की खोज की बात आती है, तब हमेशा सुने जो आपको लगता है कि आपके लिए सही है।
  • यदि आप विश्वास में रूचि नहीं रखते हैं, तो बौद्ध धर्म किसी भी विश्वास प्रणाली के बिना दुनिया से जुड़ने के लिए एक गहरा आध्यात्मिक तरीका प्रदान करता है।
  • कुछ स्थितियों में (उदाहरण के लिए, अगर नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा चर्चा के कारण होती है), तो उठना और दूर जाना असंभव या मुश्किल है। इन स्थितियों में, शिक्षा को जारी रखें, एक लंबा ब्रेक लें, अपने शब्दों को प्रतिबिंबित करें और जवाब दें। इसके अलावा अपनी टोन को ध्यान में रखें
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपकी नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा आपके लिए बहुत अधिक है, तो हमेशा एक पेशेवर का सहारा लें, खासकर यदि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com