ekterya.com

जठरांत्र संबंधी विकारों से निपटने के लिए जब आप गर्भवती हों

गर्भावस्था में भावनात्मक और शारीरिक रूप से दोनों के उतार-चढ़ाव हो सकते हैं, और गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) विकारों का इलाज बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं गर्भवती महिलाओं की सबसे आम शिकायतों में से कुछ हैं, और महिलाओं की एक उच्च प्रतिशत में होती हैं। सौभाग्य से, गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी लक्षणों को दूर करने में कुछ प्राकृतिक तरीके हैं।

चरणों

गर्भवती चरण 1 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
एक पत्रिका में सभी लक्षण दस्तावेज़ करें सबसे आम शिकायतों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल होता है, जैसे कि कब्ज, डकैती, पेटीपन, मतली और उल्टी।
  • गर्भवती चरण 2 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दैनिक भोजन का डेटा शामिल करें जब आपके लक्षण विकसित होने पर ध्यान दें तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि इन और खाने वाले खाद्य पदार्थों के बीच कोई संबंध है या नहीं।
  • गर्भवती चरण 3 में गैट्रोइंटेस्टाइनल डिसार्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ लें गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहने के महत्व के अलावा, पीने के तरल पदार्थ कब्ज को दूर करने का एक अच्छा तरीका है, कब्ज आमतौर पर एक निश्चित संकेत है कि आप अपने शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं प्राप्त कर रहे हैं, खासकर गर्भावस्था के दौरान। गर्भावस्था आपकी तरल आवश्यकताओं को बढ़ाता है, और यह आपके शरीर को गर्भावस्था के दौरान सुनने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • पीने के तरल पदार्थ मल को नरम करने के लिए जाते हैं, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आलसी आंत को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है, गर्भावस्था के एक सामान्य दुष्प्रभाव।
  • गर्भवती चरण 4 में गैट्रोइंटेस्टाइनल डिसार्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें यदि आपने गर्भावस्था से पहले प्रयोग नहीं किया है, तो अपने डॉक्टर से पूछें और पूछें कि क्या आप एक सामान्य व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। व्यायाम शरीर के सभी हिस्सों में अधिक कुशलता से काम करता है। इससे शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में ऑक्सीजन का और अधिक इष्टतम वितरण की अनुमति मिलती है, जिसमें पाचन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति भी शामिल हैं।
  • गर्भवती चरण 5 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसार्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि



    5
    फाइबर में आहार अधिक करें बहुत से फलों और सब्जियों को खाने से आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों के साथ प्रदान किया जायेगा जिसे स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने की आवश्यकता होती है। फलों और सब्जियां फाइबर में समृद्ध होती हैं, जो एक प्राकृतिक, कोमल रेचक के रूप में कार्य करती हैं। सिंथेटिक जुलाब के विपरीत, फाइबर में समृद्ध फल और सब्जी खाने का प्राकृतिक रेचक प्रभाव आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, और वास्तव में आपको बड़ी मात्रा में पौष्टिक विटामिन और खनिज प्रदान करेगा।
  • गर्भवती चरण 6 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसार्स के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर आपको गुदा या मलाशय के उद्घाटन में खुजली या तेज दर्द महसूस हो रहा है तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें। संभावित कारण बवासीर है, गर्भवती महिलाओं में एक और बहुत ही आम समस्या है यदि चिकित्सक पुष्टि करता है कि बवासीर के कारण खुजली या दर्द होता है, तो कोई सुझाव मैं आपको दे सकता हूं। असुविधा को कम करने में मदद करने के लिए संभव के रूप में घरेलू उपचार के साथ बाहर ले जाने।
  • एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया तकिया खरीदें जो कि लोग हैं जो बवासीर से पीड़ित हैं। इन तकिए के बीच में एक छेद है, जो सतह के क्षेत्र को कम कर देता है जो कि आपके नीचे संपर्क में है, इसे बैठने के लिए और अधिक आरामदायक बनाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त फाइबर और तरल पदार्थ खाएं विकासशील भ्रूण के दबाव के अलावा, कब्ज बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है। कब्ज से निपटने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें और देखें कि फार्मेसियों और दवाइयों में से किसी भी ओवर-द-काउंटर क्रीम गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। ये क्रीम बवासीर से जुड़े दर्द, खुजली और सूजन को कम करने या समाप्त करने में सहायता कर सकती है।
  • अपने बयान को मजबूर न करने का प्रयास करें प्रयास गुदा खोलने पर अनुचित दबाव लागू करने के लिए जाता है, जिससे बवासीर पैदा होता है यदि आपके पास पहले से ही बवासीर है, तो यह प्रयास इससे भी बदतर हो सकता है
  • लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें। यदि आप करते हैं, तो आप गुदा पर दबाव डाल सकते हैं। आपको दिन के दौरान अक्सर स्थानांतरित करने और बदलना होगा।
  • गर्भवती चरण 7 में जबकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    7
    ऐसे पदार्थों से बचें जो पेट फूलना और झिल्ली का कारण बनते हैं, जैसे सेम, ब्रोकोली, तले हुए भोजन, प्याज और गोभी। उन खाद्य पदार्थों का रिकॉर्ड रखें जो आप खाते हैं और उन लोगों को खत्म करते हैं जो ऐसा लगता है जैसे वे समस्या में योगदान दे रहे हैं। कब्ज पेट फूलना के मुख्य कारणों में से एक हो सकता है, इसलिए उपरोक्त चरणों का पालन करना सुनिश्चित करें। दुर्भाग्य से, इसके अलावा, आपके पास बहुत से विकल्प नहीं हैं गर्भावस्था हार्मोन के परिणामस्वरूप गर्भावस्था के दौरान ऐसा कुछ ऐसा ही होता है।
  • गर्भवती चरण 8 में जबकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    8
    गर्भधारण के दौरान मतली और उल्टी से बचने के लिए सावधानी बरतें। हालांकि मतली गर्भावस्था के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक है, लेकिन आपको इसके लिए पीड़ित नहीं करना पड़ता है। सामान्य चरणों में सुबह की बीमारी और मतली को राहत देने में आपकी मदद करने के लिए ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं
  • मसालेदार भोजन से बचें गर्म मिर्च और अन्य मसालेदार भोजन अन्नप्रणाली को परेशान कर सकते हैं और नाराज़गी पैदा कर सकते हैं, जो अक्सर मतली की ओर जाता है
  • फैटी खाद्य पदार्थों से बचें वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें, जो गर्भावस्था के दौरान बेकार हैं। अस्वास्थ्यकर होने और पोषण संबंधी मूल्य की कमी के अलावा, ये भोजन पेट पर भारी होता है और नली और उल्टी पैदा कर सकता है।
  • बहुत सारे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं पूरे अनाज ब्रेड और मफिन, ब्राउन चावल, दलिया या अनाज के लिए विकल्प चुनें। कार्बोहाइड्रेट को स्वाभाविक रूप से पेट कोट और गर्भावस्था के दौरान मतली को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • शक्कर के बिना कैंडीज चूसें, जब आपको नीच लग रहा है ऐसा करने से लार में वृद्धि होगी, जो मितली और उल्टी को रोकने में मदद करती है।
  • अपने आप को अदरक में भरें अदरक इसके विरोधी मतली प्रभाव के लिए जाना जाता है और गर्भवती महिलाओं के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है। अदरक की चाय पीते हैं, अदरक की गोलियां चूसिये या कुछ अदरक खाइये।
  • चक्कर आना के लिए होम्योपैथिक कंगन का एक सेट खरीदें ये कलाई पर पहने हुए कपड़े के छोटे बैंड हैं वे मतली और उल्टी के साथ जुड़ी हुई ट्रिगर पॉइंटों के कोमल दबाव को लागू करने से मतली को दूर करने में सहायता करते हैं। हालांकि कुछ महिलाएं इन लक्षणों का उपयोग करते समय लक्षणों में कोई सुधार की रिपोर्ट नहीं करती हैं, लेकिन बहुत से भविष्य की माताओं अपनी प्रभावशीलता से कसम खाती हैं।
  • उपरोक्त सुझावों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो एंटी-मिचली दवाओं लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। गर्भावस्था के दौरान गंभीर जीआई कठिनाइयों से पीड़ित होने के मुकाबले आपके डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान दवा लेने के जोखिम का आकलन करेंगे, जो गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जठरांत्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने पर, लक्षणों के उपचार के लिए सबसे प्राकृतिक पद्धति खोजने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • याद रखें कि कभी-कभी कुछ भी नहीं है जो आप गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी लक्षणों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। हार्मोन और बढ़ते हुए बच्चे में उतार चढ़ाव आपके शरीर पर कहर बरपा सकता है। तुम्हें पता होना चाहिए कि जो भी आप जी रहे हैं वह अस्थायी है, और प्रसव के बाद आपके शरीर सामान्य होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • हमेशा गर्भावस्था के दौरान विकसित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। हालांकि वे गर्भावस्था के एक सामान्य साइड इफेक्ट की तरह लग सकते हैं, आपके चिकित्सक के लिए अन्य संभावित कारणों से इनकार करना सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com