ekterya.com

लिफ्ट चढ़ाई के डर से कैसे निपटें

लिफ्टों से डरना थकाऊ हो सकता है और यहां तक ​​कि आपके काम या आपके सामाजिक जीवन में हस्तक्षेप भी कर सकता है। डर से संबंधित हो सकता है क्लौस्ट्रफ़ोबिया

, दूसरे लोगों के साथ एक बंद स्थान में होने के साथ या एक ऐसी स्थिति में फंसे होने के साथ जहां आपके पास आतंक हमले होने से बचना मुश्किल होगा। भय हल्का या तीव्र हो सकता है, और चिंता पैदा कर सकता है हालांकि, आप एक नियंत्रित तरीके से धीरे-धीरे जोखिम के माध्यम से लिफ्ट को चढ़ाने, भय और सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करने और किसी भी नकारात्मक सोच का सामना करने के डर को जीतना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भय को धीरे-धीरे अंकित करें

छवि शीर्षक के साथ डील विद ए डियर ऑफ़ राईडिंग इन लिफ्टर्स चरण 1
1
एक लिफ्ट में चला गया सभी चीजों की एक सूची बनाएं इस तरह से, आप अपने डर को व्यवस्थित रूप से दूर कर सकते हैं, कदम से कदम उदाहरण के लिए, आप जिन नोटों को नोट कर सकते हैं उनमें से कुछ निम्न हो सकते हैं:
  • एक नई जगह पर जाएं जहां आपको एलेवेटर या सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए
  • "ऊपर" या "नीचे" बटन दबाएं और एलेवेटर आने के लिए प्रतीक्षा करें
  • देखें कि एलेवेटर कैसे भरा है
  • लिफ्ट दर्ज करें
  • मंजिल का चयन करें
  • इकलौते शीर्षक वाले डील विद ए डियर ऑफ राइडिंग इन लिफ्टर्स चरण 2
    2
    एक "डरावनी सीढ़ी" बनाएं अब जब आपने कदमों में अपनी एलेवेटर रणनीति को तोड़ दिया है, तो आप उस सूची को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं जिसमें आपको कम से कम सबसे अधिक तीव्रता से डरा हुआ है। उद्देश्य एक कदम है कि आप एक छोटे से असहज महसूस करते हैं, लेकिन के रूप में ज्यादा भयभीत न के साथ शुरू करने के लिए है, तो आप धीरे-धीरे अपने डर अपने आप को बेनकाब कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "अप" या "डाउन" बटन दबाकर आप जितना तक अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाते, उतना जितना भी हो उतना इंतजार नहीं करेंगे, इसलिए इन चरणों को उचित क्रम में रखें।
  • लीड विद ए डियर ऑफ राइडिंग इन लिफ्ट्स चरण 3
    3
    सीढ़ियों पर कदम अभ्यास करें। चरण से कदम धीरे-धीरे ले जाएं। जब कदम अपेक्षाकृत सरल होता है, जैसे कि जिस फर्श पर आप जाना चाहते हैं बटन दबाते हैं, तब तक उसे दोहराएं जब तक कि आपको कम उत्सुक नहीं लगता। अगर कदम से अधिक समय लगता है, जैसे एलेवेटर के अंदर इंतज़ार करना, आपकी चिंता की कमी के लिए आवश्यक समय स्थिति में रहता है।
  • यदि आप लंबे समय से किसी स्थिति में अपने आप को उजागर करते हैं, तो आप अगली बार चुनौती का सामना करने के दौरान कम चिंतित महसूस करेंगे। केवल एक चीज आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, अपने डर से बचें (चोरी केवल इस विचार को सुदृढ़ करेगा कि आपको लिफ्ट का डर होना चाहिए)
  • अगर आपको डर लगता है या चिंतित हैं तो रोकें यह एक संकेत है कि आपको प्रगति को धीरे-धीरे करना चाहिए प्रत्येक चरण का अभ्यास करें जब तक कि आप आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त महसूस न करें।
  • लीगल विद ए डियर विद राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 4
    4
    तदनुसार तैयार करें एक एलेवेटर पर चढ़ने के किस पहलू के आधार पर आप डरेंगे, आप पहले से अपना मन शांत करने के तरीके की योजना बना सकते हैं।
  • यदि आप बहुत से लोगों के साथ एक छोटी सी जगह में बंद होने से डरते हैं और आप जानते हैं कि "शिखर घंटे" लिफ्ट के 8 ए हैं मीटर। और 5 पी एम, दिन के एक समय में अभ्यास करें जब आपको पता चलेगा कि लिफ्ट कम भीड़ वाली होगी
  • यदि आप एक लिफ्ट में फंसने और आतंक के हमले के बारे में चिंतित हैं, तो आप अभ्यास करते समय पानी और स्नैक ला सकते हैं। आप धीरे-धीरे इन आरामदायक तत्वों को ला सकते हैं क्योंकि आप एक लिफ्ट में पहुंचने से परिचित हैं।
  • लिफ्ट के साथ डील विद ए डियर ऑफ़ राइडिंग इन लिफ्ट चरण 5
    5
    विभिन्न प्रकार के लिफ्ट पर जाएं आप खिड़कियों के साथ एक लिफ्ट में पूरी तरह से शांत महसूस कर सकते हैं, लेकिन उन लिफ्ट में चिंतित हैं जिन पर उन्हें नहीं है। इस दूसरे चरण पर प्रतिबिंबित करें कि आपको अपनी सीढ़ी पर चढ़ना चाहिए खिड़कियों के साथ लिफ्ट के साथ शुरू करो, फिर धीरे-धीरे खिड़कियों के बिना एक चढ़ने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, खिड़कियों के साथ एक लिफ्ट चढ़ना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है यदि आपके डरे को एक छोटे से स्थान में लॉक किया जा रहा है। जब आप क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस करना शुरू करते हैं, तो खिड़की को देखो और एक गहरी सांस ले लो।
  • लीड विद ए डियर विद राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 6
    6
    किसी मित्र की मदद लें आप डर का एक बहुत है, तो केवल एक लिफ्ट प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए, आप अपने क्रमिक रणनीति के लिए एक और कदम जोड़ सकते हैं और अपने इंटर्नशिप के दौरान आप के साथ देने के लिए एक विश्वसनीय मित्र पूछ सकते हैं। समय के साथ, जैसा कि आप एलेवेटर के अंदर अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं, अकेले चढ़ना शुरू करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए डियर ऑफ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 7

    Video: एक चम्मच हल्दी वीर्य नहीं निकलेगा जल्दी - Benefits Of Turmeric in Hindi

    7
    धीरज रखो एक लिफ्ट में जाने के डर से बचने के लिए आपको अक्सर अभ्यास करना होगा। डर और आवृत्ति की तीव्रता के आधार पर, जिस पर आप एक लिफ्ट में चलते हैं, इसे दूर करने के लिए कुछ सप्ताह या महीने लग सकते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना तेज़ी से आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप डर को दूर करते हैं और एक लिफ्ट में पहुंचने में सक्षम होते हैं, तो आप अभी भी झिझक कर सकते हैं या थोड़ा डर महसूस कर सकते हैं। यह असामान्य नहीं है यदि आप लंबे समय तक लिफ्ट से डरते हैं, तो घबराहट थोड़ी देर के लिए गायब हो जाएगी। आप लिफ्ट को अधिक बार चढ़कर इन भावनाओं को गायब करने के लिए प्रयास कर सकते हैं
  • विधि 2
    छूट तकनीक का प्रयास करें




    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए डियर ऑफ़ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 8
    1
    गहरी साँस लेने की कोशिश करो। जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो आप हाइपरटेन्टेट कर सकते हैं, जो केवल स्थिति की तीव्रता में वृद्धि करेगा। धीमे और शांति से श्वास से नकारात्मक भौतिक संवेदनाओं को डर से जोड़ा जाएगा। लिफ्ट पर चढ़ने से पहले और बाद में निम्नलिखित उपाय करें:
    • अपनी सीने पर एक तरफ और अपने पेट पर दूसरे के साथ खड़े हो जाओ।
    • चार सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास। आपको पेट में हाथ उठाया जाना चाहिए और आपको सीधा छाती में हाथ छोड़ देना चाहिए जो अपेक्षाकृत अभी भी है
    • सात सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। आठ सेकंड के दौरान सांस जारी रखें। जैसा कि आप हवा को बूट करते हैं, आपके पेट में हाथ धीरे-धीरे आपके प्रति आगे बढ़ना चाहिए।
    • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आपको शांत न लगे।
  • लिफ्ट के साथ डील विद ए डियर ऑफ राइडिंग इन लिफ्ट चरण 9
    2
    ध्यान. ध्यान आपके शरीर को साँस लेने की एक प्राकृतिक लय खोजने की अनुमति देता है, जो कि अंदर और बाहर आने वाली श्वास की उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करने और आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए। एक स्थिति में 5 मिनट प्रत्येक दिन अभ्यास करें जो तनावपूर्ण नहीं है ध्यान तकनीकों के साथ खुद को परिचित करने के बाद, जब आप लिफ्ट में चिंतित महसूस करते हैं, तो आप उन का उपयोग कर सकते हैं।
  • लीड विद ए डियर विद राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 10
    3
    सकारात्मक कथानक बयान करना ये उपयोगी होते हैं जब आप एक स्थिति में खुद को पाते हैं जो आपको चिंतित महसूस करता है, जैसे कि लिफ्ट में फंसना। अपने आप को एक बयान दोहराएं जैसा "मैं इस स्थिति में था और सबकुछ ठीक था" या "सांख्यिकीय, लिफ्ट चढ़ाई बहुत सुरक्षित है यदि मुझे आतंक हमले है, तो मैं इसके लिए इंतजार कर सकता हूं। अगली बार जब मैं अभ्यास करता हूं, तो मुझे कम उत्सुक महसूस होगा। "
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए डियर ऑफ़ राईडिंग इन लिफ्टर्स चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित। मुकाबला करने का बयान एक व्याकुलता तंत्र है आप इस बात से अपने दिमाग को ध्यान में रखते हुए भी कोशिश कर सकते हैं कि आप एक एलेवेटर में फोन पर अपना पसंदीदा गेम खेल रहे हैं, एक दोस्त को फोन कर (यदि सेवा उपलब्ध है) या 100 से लेकर 0 तक की गिनती कर रहे हैं।
  • विधि 3
    नकारात्मक विचारों से लड़ें

    छवि का शीर्षक डील विद ए डियर ऑफ़ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 12
    1
    आँकड़े जानें यदि दुर्घटना होने की संभावना में डर है, तो आपको पता होना चाहिए कि लिफ्ट में दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन ये दुर्लभ हैं। दरअसल, मृत्यु दर की गणना की गई है, जो प्रति यात्रा 0.00000015% है। आंकड़ों को जानने से आपको शांत हो सकता है यदि आप लिफ्ट का उपयोग करते समय चिंतित महसूस करते हैं, तो आपको याद दिलाएं कि दुर्घटना होने की संभावना बहुत कम है।
    • खराब रखरखाव और उपयोगकर्ता की त्रुटियां, जैसे दो मंजिलों के बीच एक एलेवेटर से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, लिफ्ट में दुर्घटनाओं के दो सबसे अधिक कारण हैं। हालांकि, आप यह सोचकर खुद को दिलासा दे सकते हैं कि सभी शहरों को लगातार लिफ्ट की रखरखाव और निरीक्षण की आवश्यकता होती है साथ ही, उपयोगकर्ता त्रुटियों को तब भी नहीं करना पड़ता है जब आप लिफ्ट में खड़े होते हैं।
  • लीड विद ए डियर ऑफ राइडिंग इन लिफ्टर्स चरण 13
    2
    अपने चिंतित विचारों को लिखें भय से संबंधित विचार अक्सर अवास्तविक और अनावश्यक रूप से नकारात्मक होते हैं। भयावह स्थिति में जाने से पहले उन्हें अवगत कराया जा रहा है जिससे आप उनका मूल्यांकन कर सकते हैं और आपकी चिंता भी कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि "एलेवेटर फंस जाएगा और मुझे आतंक हमले होगा।" इस विचार को लिखें, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या आपके पास यह सुझाव देने का कोई सबूत है कि ऐसा होगा? क्या विरोधाभासी साक्ष्य हैं? उदाहरण के लिए, क्या आपने कभी एक लिफ्ट में नाकाम रहे हैं? आप एक दोस्त को क्या कहते हैं जिसकी एक ही डर है? आप उसे बता सकते हैं कि इस परिकल्पना की वास्तविकता कम होने की संभावना कम है। इस तर्क को अपने और अपने भय से लागू करें
  • डील विद ए डियर विद राईडिंग इन लिफ्टर्स चरण 14
    3

    Video: वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने का 1 रामबाण उपाए। Ling Ki Kamjori

    व्यावसायिक मदद लें यदि डर इतना थका है कि आपका व्यवहार असामान्य है (उदाहरण के लिए, आप नौकरी की पेशकश से इंकार करते हैं, आप रिश्तेदारों या दोस्तों से बचना नहीं करते हैं, या आप सीढ़ियों का उपयोग करने के लिए खुद को मजबूर करते हैं भले ही यह आवश्यक न हो), यह एक डॉक्टर से मिलने का समय हो सकता है दवाओं, चिकित्सा या इन दोनों के संयोजन से लाभ हो सकता है।
  • यदि आप लिफ्ट के उपयोग से जुड़े आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो एक संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सक का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। वह आपके साथ डर को समझने और कौशल का सामना करने में आपकी मदद करने के लिए काम कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अनुभव करते हैं तो आतंक हमले, पहचानो कि तुम डरते हो, तुम कहाँ रहो और गहराई से साँस लेने की कोशिश करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com