ekterya.com

गठिया की वजह से सुबह की कठोरता से निपटने के लिए

गठिया द्वारा उत्पन्न सुबह की कठोरता शारीरिक और मानसिक परेशानी पैदा कर सकती है। अपने लक्षण को बर्बाद करने से इस लक्षण को रोकने के लिए, आप के लिए सबसे प्रभावी और आरामदायक उपचार विधियों की पहचान करें। अपने जोड़ों को गर्म करने और ठंडा करने का प्रयास करें, और दर्द को दूर करने के लिए दवाएं लेना। इसके अलावा, दैनिक व्यायाम और स्वस्थ आहार लेने की आदत को अपनाने के लिए लंबी अवधि में सुबह की कठोरता को कम करने के लिए।

चरणों

विधि 1
तापमान के साथ कठोरता से राहत

छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिशोथ चरण 1
1
कठोर जोड़ों पर गर्मी लागू करें गर्मी सुबह कठोरता की परेशानी कम करने का एक सरल और त्वरित तरीका प्रदान करता है आप मांसपेशियों आराम कर सकते हैं और जोड़ों इसके लिए इस तरह के तंग करने के लिए परिसंचरण को बढ़ाने, गर्म compresses और हीटिंग पैड का उपयोग करें, या एक गर्म स्नान लेने के प्रभावित क्षेत्रों को राहत देने के।
  • यदि आप गर्म कॉम्प्रेक्ट या हीटिंग पैड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ऑब्जेक्ट को पतली, सूखी तौलिया के साथ लपेटें। 20 मिनट से अधिक के लिए उन्हें लागू न करें
  • एक शॉवर को गर्म के रूप में ले लो, जैसा कि आप बिना परेशानी के खड़े हो सकते हैं। एक जकूज़ी या भँवर का उपयोग सुबह में कठोरता को दूर करने के लिए एक बहुत प्रभावी चिकित्सीय विधि हो सकता है।
  • किसी भी सामयिक दवा को लागू करने से पहले आपकी त्वचा को कमरे के तापमान पर लौटना
  • छवि के शीर्षक से डील विद मॉर्निंग कफनेस ऑफ़ द आर्थ्राइटिस स्टेप 2
    2
    ठंड संकोचन भी प्रयास करें मानो या न मानें, आप जोड़ों में ठंड के तापमान को लागू कर सुबह की कठोरता से राहत भी दे सकते हैं। यह सूजन कम करने के लिए उपयोगी होगा, यह काफी कष्टप्रद दर्द वाले क्षेत्रों को सुन्न कर सकता है। आप बर्फ पैक, ठंडे पैक या जमे हुए सब्जियों का एक बैग भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, अलग-अलग दिनों पर गर्म और ठंडे संकोचन का उपयोग करें क्या आप के लिए सबसे अच्छा काम करता है का उपयोग करें
  • यदि एक प्रकार का सेकेंड (गर्म या ठंडा) बहुत असुविधाजनक है, तो उसका उपयोग करना बंद करें दर्द को नियंत्रित करने के लिए आपका आराम एक महत्वपूर्ण कारक है
  • आपकी त्वचा की रक्षा के लिए एक सूखी तौलिया में सभी जमी वस्तुएं लपेटें, और 20 से अधिक मिनट के लिए किसी क्षेत्र में ठंडा लागू न करें। एक सामयिक दवा लगाने से पहले आपकी त्वचा को सामान्य तापमान पर फिर से गरम करना
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह की कठोरता से आर्थ्राइटिस चरण 3
    3

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    गर्म पानी के साथ व्यंजन धोएं यदि आपके हाथ मुख्य बिंदु हैं, जहां आप सुबह की कठोरता महसूस करते हैं, गर्म या गर्म पानी में अपने हाथों को सोखें। इसके अलावा, असुविधा के बारे में सोचना रोकने के लिए, गर्म पानी से भरा सिंक में कुछ व्यंजन धो लें।
  • हमेशा सिंक में पानी के तापमान को अपने हाथों की सूई से पहले एक उंगली भिगोने से हमेशा परीक्षण करें।
  • विधि 2
    दवाएं खपत करें

    छवि के साथ डील के साथ सुबह की कठोरता से गठिया कदम 4
    1
    पेरासिटामोल खाएं इस दवा एस्पिरिन के बिना एक एनाल्जेसिक है, जो कि गठिया के लक्षणों के इलाज के लिए अनुशंसित विकल्प है, जैसे कि सुबह की कठोरता पेरासिटामोल सूजन से मुकाबला नहीं करता है, लेकिन इससे दर्द कम हो जाएगा और आप समस्याओं के बिना अन्य दर्दनाशक दवाओं से अधिक बार इसे उपभोग कर सकेंगे।
    • Tylenol एक गैर-प्रेषण दवा है जिसमें एसिटामिनोफेन शामिल है
    • पैकेज लेबल पर प्रदान की गई खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें। निम्न प्रभावी मात्रा का उपभोग करें प्रति दिन 3000 मिलीग्राम से अधिक का उपभोग न करें।
    • यदि आप यकृत की बीमारी या अल्कोहल के दुरुपयोग से पीड़ित हैं, तो एसिटामिनोफेन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • संधिशोथ से सुबह की कठोरता के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एनएसएआईडीएस के बारे में डॉक्टर से बात करें नॉनटेरोएडियल एंटी-फ़ेमॅमेटरी ड्रग्स एक और प्रकार की दवाएं हैं जो सुबह की कठोरता के इलाज में उपयोगी हो सकती हैं। इसके नाम का तात्पर्य, वे सूजन से लड़ने और उस असहजता का कारण बनता है हालांकि, NSAIDs के लंबे समय तक उपयोग नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं अपने जोड़ों की सूजन कम होती है।
  • विशिष्ट एनएसएआईडी एस्पिरिन, ibuprofen (एडविल या Motrin), नेपरोक्सन सोडियम (Aleve) है। सुनिश्चित करें कि एनएसएआईडी का उपयोग करने के लिए किसी भी अन्य दवा के साथ सुरक्षित है।
  • अगर आपने सप्ताह में कई बार एनएसएड्स का प्रयोग किया हो, या 2 सप्ताह से अधिक की अवधि के लिए लगातार डॉक्टर से बात करें। लंबे समय तक एनएसएडी उपयोग से संबंधित साइड इफेक्ट्स में हमारे पास हृदय संबंधी जटिलताओं, जठरांत्र संबंधी परेशानता और गुर्दा की क्षति होती है।
  • आप डिक्लोफेनेक सोडियम वाले सामयिक दवाएं भी ले सकते हैं, जैसे वोल्टेरेन जेल
  • संधिशोथ से मॉर्निंग कड़ेपन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    सुबह में एक गोली की पहली चीज लें। जब आप जागृत करना चाहते हैं, तो इससे पहले अपने अलार्म घड़ी को आधे घंटे पहले सेट करना फायदेमंद हो सकता है अपने बिस्तर के पास गोली और कुछ पानी (एक सशर्त कंटेनर में) छोड़ दें जब अलार्म बंद हो जाता है, तो दवा का सेवन करते हैं और जब तक आपको उठना है तब तक कुछ नींद लेने की कोशिश करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप फिर से सो नहीं सकते हैं, तो यह आपके लिए उठने से पहले लगभग 15 मिनट लेने में उपयोगी हो सकता है। तुम भी (कॉफी जैसे एक दर्द निवारक दवा या उपभोग) एक बुनियादी कार्य को और बिस्तर पर लौटने दिन शुरू करने से पहले आपके जोड़ों को ढीला करने के लिए मिल सकता है।
  • 4
    एक कैप्सैसिइन क्रीम लागू करें Capsaicin मिर्च में पाया जाता है और दर्द न्यूरोट्रांसमीटर (पदार्थ पी) मस्तिष्क को दर्द संकेत भेजता है कि की मात्रा में कमी कर सकते हैं। दर्द के साथ कठोर जोड़ों पर कैप्सैसिइन क्रीम की पतली परत को लागू करें। इसे प्रभावी करने के लिए 2 से 4 बार हर दिन लागू करें और एक चिकित्सीय प्रभाव डालें। इसे लागू करने के बाद अपने हाथों को धो लें
  • पदार्थ पी के निम्न स्तर को बनाए रखने के लिए लगातार कैप्सिकॉन का सेवन किया जाना चाहिए।
  • क्रीम उपयोग के पहले हफ्तों में जलने या डंकने का कारण हो सकता है।
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह की कठोरता संधिशोथ चरण 7



    5
    निरंतर दवा के उपयोग के बारे में डॉक्टर से बात करें डॉक्टर को किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं। वह गठिया से लड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया मजबूत एनएसएआईडी या अन्य दवाइयां लिख सकता है विशेष रूप से सुबह की कठोरता को दूर करने के लिए नई दवाइयां (जैसे संशोधित-रिलीज़ प्रीनिसिसोन) विकसित की गई हैं ये अभी तक खुले बाजार तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन रात के दौरान उपभोग किया जा सकता है और सुबह की कठोरता से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3
    व्यायाम के साथ कठोरता कम करें

    छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिशोथ चरण 8
    1
    गति की सीमा का विस्तार करें कठोर जोड़ों को छोड़ने का एक अन्य उपयुक्त तरीका कुछ कोमल अभ्यास कर रहा है। जब आप बिस्तर पर होते हैं तो आप कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए, धीमे, छोटे परिपत्र आंदोलनों में अपने कंधे और टखनों को चालू करें, या जहाँ तक आप अपने सिर पर कर सकते हैं
    • जब आप बिस्तर से निकलते हैं, अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ, हथियार आपके सामने और आपकी पीठ के सामने सीधे फैले हुए हैं धीरे धीरे एक तरफ से दूसरी तरफ मुड़ें। केवल इस अभ्यास में शरीर के जोड़ों में से ज्यादातर शामिल होंगे, जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा।
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिशोथ कदम 9
    2
    अक्सर व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण महत्व का है, क्योंकि मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखने से आपके जोड़ों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, व्यायाम बेहतर होना, बनाए रखने या स्वस्थ वजन प्राप्त करने, और अपने मनोदशा और आपकी खुशी की भावना को सुधारने के लिए उपयोगी होगा। कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता अभ्यास 5 बार एक सप्ताह में करें।
  • अभ्यास योग, ताई ची और अन्य कम प्रभाव अभ्यास, जैसे तैराकी या एक अण्डाकार मशीन ऑपरेटिंग।
  • गठिया से पीड़ित लोगों के लिए तैराकी सबसे अच्छा व्यायाम है सुबह जब भी आप कर सकते हैं, कुछ भी नहीं, क्योंकि यह किसी भी शेष सुबह कठोरता को राहत देने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • आपकी स्थिति को खराब कर देने वाली गतिविधि को कम करें या घटाएं, जैसे सीढ़ियों पर चढ़ना, लंबी अवधि के लिए बैठे या जॉगिंग तीव्रता से
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिशोथ 10 कदम
    3
    आराम के साथ शारीरिक गतिविधि शेष सूजन और कठोर जोड़ों को भी देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए आपको मांसपेशियों को सक्रिय रखने और जोड़ों को जारी रखने के लिए व्यायाम करना होगा, लेकिन आपको सूजन जोड़ों को आराम देना होगा। यदि आप अक्सर कसरत करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो थोड़ी देर के लिए थोड़ा सा चलना या तैराकी से लापरवाही से शुरू करें
  • यदि एक प्रकार की व्यायाम जल या सूजन करने के लिए आपके जोड़ों का कारण बनती है, तो इसे अपने व्यायाम आहार से हटा दें इसके अलावा, किसी भी व्यायाम को जारी न करें जिससे आपके जोड़ों के विशिष्ट क्षेत्र में दर्द हो सकता है।
  • पुनरावृत्तियों की संख्या और जोड़ों के अत्यधिक उपयोग को कम करने के लिए वैकल्पिक व्यायाम गतिविधियां।
  • एक व्यायाम रेजिमेंशन स्थापित करने में मदद करने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं, जो आपको परिणाम देता है
  • विधि 4
    सुबह की कठोरता को कम करें

    छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिश्रेष्ठ कदम 11
    1
    आहार के साथ लक्षण कम करें कई कारणों से एक संतुलित और स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण होता है, जिसमें तथ्य भी शामिल है कि आप अपने लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को रोकने में क्या उपयोगी हो सकते हैं।
    • आप ओमेगा -3 और साबुत अनाज की बहुतायत का उपभोग करना चाहिए, और भोजन और नाश्ता ज्यादातर रंग का फल और सब्जियों से बने उपभोग करना चाहिए।
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह कठोरता संधिशोथ कदम 12
    2
    ठीक से सो जाओ आहार के अतिरिक्त, आपके लक्षणों को कम करने के लिए स्वस्थ नींद की आदतों बहुत महत्वपूर्ण हैं, खासकर सुबह की कठोरता अपने बेडरूम को अंधेरे, शांत और शांत रखें नींद से पहले एक घंटे पहले सभी प्रकार की स्क्रीन से बचें, और आराम करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ करें, जैसे कि पढ़ने या हल्का योग अभ्यास।
  • एक नींद की स्थिति ढूंढें जो सहज है और जो आपके जोड़ों में तनाव कम करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घुटनों के बीच एक तकिया के साथ अपनी तरफ सोते हैं, तो यह कुछ प्रकार की सुबह कठोरता को कम कर सकता है प्रत्येक व्यक्ति में सही नींद की स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए आपको उस स्थिति की ओर ध्यान देना चाहिए जिसमें आप सो रहे थे जब भी आप सुबह की कठोरता के बिना जागते हैं।
  • अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो कैफीन को अपने आहार से समाप्त करें, विशेष रूप से दिन के आखिरी घंटों में। इसके अलावा, एक नींद विशेषज्ञ को देखने में संकोच न करें, अगर आपको अभी भी नींद आ रही है।
  • छवि के साथ डील के साथ सुबह की कठोरता संधिशोथ चरण 13
    3
    सुबह से पहले सुबह से तैयार हो जाओ सोने के लिए आराम करने का एक और शानदार तरीका (और जोड़ों में सभी तनाव को दूर करना) बिस्तर पर जाने से पहले स्नान या गर्म स्नान करना है यदि आपको जल्दी से तैयार हो जाना है तो यह आपका दिन शुरू करने के लिए भी उपयोगी होगा इसके अलावा, अपने कपड़े तैयार करें और दोपहर का भोजन तैयार करें यदि आप जानते हैं कि सुबह में आपको थोड़ी कठोरता हो सकती है यदि आप चीजें अग्रिम करते हैं, तो आपको सुबह की कठोरता से उबरने और दिन का आनंद लेने के लिए तैयार होने के लिए अधिक सुविधा होगी।
  • युक्तियाँ

    • साथ ही, आपको पोषण की खुराक भी खाएं। ग्लुकोज़माइन और चोंड्रोइटिन सल्फेट को बिना किसी पर्ची के प्राप्त किया जा सकता है - हालांकि, बहुत कम सबूत हैं कि वे फायदेमंद हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com