ekterya.com

शर्म से निपटने के लिए कैसे

हम सभी को कुछ बिंदु पर शर्म आती है क्योंकि हम सब गलतियां करते हैं। शर्म की बात है अवांछित ध्यान प्राप्त करने का परिणाम हो सकता, एक गलती करते हैं या एक स्थिति है कि आप असहज महसूस में हो। शायद आपको लगता है जैसे आप को छिपाने के लिए शर्म की बात है जब तक आप पारित लेकिन वहाँ इस भावना से निपटने के लिए बेहतर तरीके हैं चाहते हैं: आप बेहतर, शर्म की बात है की आपकी भावनाओं को समझ अपने आप पर हंसते हैं और आपके साथ दयालु हो जब तुम शर्मिंदा महसूस करने के लिए सीखने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शर्मनाक स्थितियों के साथ डील करें

छवि के साथ डील विद्रोही चरण 1
1
स्थिति का मूल्यांकन करें जिस तरह से आप शर्मनाक स्थिति को संभालते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आपको क्या शर्म महसूस हुई। उदाहरण के लिए, अगर आपने कुछ गलत किया है, जैसे कि अपने मित्र को अनुचित टिप्पणी करने के लिए, आपको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है क्योंकि आपको उसने जो कहा वह नहीं कहा था। हालांकि, यदि आप दुखी महसूस करते हुए शर्मिंदा महसूस करते हैं, जैसे कि आप लोगों के बड़े समूह के सामने ठोकरें और गिरने से दुर्घटना हो, तो यह एक अलग स्थिति है। शर्म की भावनाओं को दूर करने के लिए आपको प्रत्येक स्थिति को थोड़ा अलग तरीके से जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदशर्षण चरण 2
    2
    अगर आवश्यक हो तो मुझे माफ़ करें यदि आपने कुछ गलत किया है, तो आपको अपनी गलती के लिए माफी मांगनी चाहिए। शायद माफी मांगने से आपको थोड़ा और शर्म महसूस हो रहा है, लेकिन यह आवश्यक है कि आप प्रारंभिक शर्मनाक स्थिति से निपटने और आगे बढ़ने के लिए ऐसा करें। सुनिश्चित करें कि आपकी माफी ईमानदार और प्रत्यक्ष है।
  • आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मुझे माफ़ करना, मैंने किया जो मैंने किया या कहा मैंने कहा। यह मेरा इरादा नहीं था मैं भविष्य में और अधिक विचारशील होने की कोशिश करूंगा"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद शर्मिंदगी चरण 3
    3
    खुद को माफ़ कर दो और अपने आप को दोष देना बंद करो आपके द्वारा माफ़ी मांगी (यदि आवश्यक हो) के बाद, आपको अपने लिए क्या माफ़ करना चाहिए या क्या कहा होगा। अपने आप को क्षमा करना शर्म से निपटने में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि ऐसा करने से आप अपने आप को दोष देने से रोकेंगे। जब आप अपने आप को माफ़ करते हैं, तो आप खुद को संदेश भेजते हैं कि आपने एक ईमानदार गलती की है और आपको उस पर आग्रह नहीं रखना है।
  • निम्नलिखित की तरह कुछ कह कर स्वयं को मनाएं: "मैंने जो किया उसके लिए मैं माफी चाहता हूं। मैं बस एक इंसान हूँ और मैं समय-समय पर गलती करने के लिए नियत हूं"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदशर्षण चरण 4
    4
    अपने और दूसरों को विचलित करें यद्यपि आप ने जो शर्मनाक कार्रवाई की थी या जिसे आपने कहा था, उसे न नजरअंदाज करना चाहिए, हालाँकि आपको स्थिति का मूल्यांकन करने और उससे निपटने के बाद आगे बढ़ना चाहिए। आप अपने आप को और अन्य लोगों को विषय बदलकर या कुछ और करने के लिए आमंत्रित करके शर्मनाक कृत्य पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी मित्र के लिए अनुपयुक्त कुछ कहने के लिए माफी मांगने और क्षमा करने के बाद, पूछें कि क्या उसने पिछले दिन की रात को खबर देखी थी। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह तारीफ देते हैं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "हे, मैं आपका संगठन प्यार करता हूँ आप इसे कहाँ खरीदा था?"।
  • विधि 2
    पिछले शर्मनाक कृत्यों के साथ काम करना

    छवि विस्मयादिबोधक कदम 5 के साथ डील शीर्षक
    1
    अपने सबसे शर्मनाक क्षणों पर प्रतिबिंबित करें यद्यपि आपको सबसे ज्यादा शर्मनाक चीजें याद आ रही हैं जो दर्दनाक हो सकती हैं, ऐसा करने से आप अन्य शर्मनाक क्षणों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं। 5 सबसे शर्मनाक चीजों की सूची बनाओ जो आपके साथ हुई हैं और उनकी तुलना उन शर्मनाक स्थिति से करें जो हाल ही में हुई।
  • छवि विस्मयादिबोधक कदम 6 के साथ डील शीर्षक
    2
    अपने आप पर हँसते हैं शर्मनाक क्षणों की सूची बना लेने के बाद, अपने आप पर हँसते हैं आपके द्वारा किए गए चीजों के बारे में हँसने से शुद्ध अनुभव हो सकता है यदि आप अतीत में आपके साथ जो कुछ भी मूर्खतापूर्ण चीजों के रूप में देखते हैं तो आप शर्म की भावनाओं से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कभी भी अपने अंडरवियर में अपने स्कर्ट के साथ कैफेटेरिया में जाते थे, तो उस अनुभव पर हंसते हैं एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से अनुभव देखने का प्रयास करें और नकारात्मक भावनाओं से डिस्कनेक्ट करें। एहसास करें कि यह सिर्फ एक मूर्खतापूर्ण गलती थी जो शायद लोगों को आपको दो बार देखे या यहां तक ​​कि वे क्या पी रहे थे थूकना।
  • आपको भरोसा रखने वाले किसी मित्र के साथ शर्मनाक क्षणों के बारे में बात करें यदि आप इस कहानी को किसी ऐसे व्यक्ति को बताते हैं जो वहां नहीं था तो शायद आप के लिए हँसने में शायद आसान हो। इसके अलावा, ऐसा करने से दूसरे व्यक्ति के शर्मनाक क्षणों के बारे में सुनने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदशर्षण चरण 7
    3
    अपने आप के साथ दयालु हो यदि आप जो भी करते हैं, उस पर हंस नहीं सकते हैं, अपने आप के साथ दयालु होने की कोशिश करें। अपनी शर्म की पहचान करें और अपने आप से एक अच्छे दोस्त के रूप में बात करें। अपने आप को शर्मिंदा महसूस करने की अनुमति दें और उस स्थिति को समझने के लिए उस स्थिति को समझें।
  • याद रखें कि आप कौन हैं और आपके मूल मूल्य क्या हैं। ऐसा करने से आप अपने पैरों को जमीन पर रख सकते हैं और कुछ शर्मनाक घटनाओं को दूर कर सकते हैं, साथ ही साथ आप को स्वयं दया में मदद कर सकते हैं।
  • छवि विस्मयादिबोधक के साथ डील शीर्षक 8
    4



    वर्तमान पर ध्यान दें एक बार जब आप हँसी या करुणा से खुद को सांत्वना देते हैं, तो वर्तमान क्षण में वापस आ जाओ। पहचानें कि शर्मनाक क्षण अतीत में है आज आपके जीवन में क्या होता है पर आपका ध्यान फोकस करें आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं: आप कहां हैं? आप क्या कर रहे हैं? आप किसके साथ हैं? या आप कैसा महसूस करते हैं? अपने ध्यान को वर्तमान में बदलने से आपको अतीत में हुई चीजों पर जोर देने में मदद मिल सकती है।
  • छवि विस्मयादिबोधक के साथ डील शीर्षक 9
    5
    प्रयास करना जारी रखें शर्म आनी ही दर्दनाक हो सकती है लेकिन व्यक्तिगत विकास के लिए भी उपयोगी है। अगर आपने कुछ गलती की थी या कहा था, जिससे आपको शर्म महसूस हो रहा है, तो भविष्य में ऐसा कुछ कहने या ऐसा करने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें। यदि आप एक ईमानदारी गलती की है जो किसी के साथ हो सकती है, तो पता है कि आपने कुछ गलत नहीं किया और आगे बढ़ना है।
  • आपने जो किया या कहा, उसके बारे में घबराहट न करें क्योंकि प्रारंभिक अनुभव से ज्यादा दर्दनाक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद्रोही चरण 10

    Video: पत्थरबाजों को दौड़ा-दौड़ा कर मारेंगी महिला कमांडो | Bharat Tak

    6
    एक चिकित्सक का दौरा करने पर विचार करें यदि आप अभी भी अपनी पूरी कोशिश के बावजूद शर्म की भावनाओं को दूर नहीं कर सकते, तो एक चिकित्सक की मदद लेने पर विचार करें। आप संभवत: किसी ऐसे काम से निपटते हैं जिसके लिए निरंतर काम की आवश्यकता होती है या आपकी शर्म अन्य सोचा पैटर्न से संबंधित हो सकती है जैसे पिछले अनुभवों पर जोर देना या संभवतः कम आत्मसम्मान।
  • Video: एल्‍कोहल के प्रभाव को कैसे कम करें - Onlymyhealth.com

    विधि 3
    शर्म की भावना को समझें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद्रोही चरण 11
    1
    पहचानो कि शर्म महसूस करना सामान्य है जब आपको शर्म आती है, तो आपको लगता है जैसे आपके साथ कुछ गड़बड़ है या आप पूरी तरह अकेले हैं हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये भावनाएं सही नहीं हैं शर्म की बात है एक सामान्य लग रहा है और साथ ही खुश, उदास, गुस्सा इत्यादि महसूस कर रही है। जब आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो याद रखें कि हर कोई अपने जीवन के किसी बिंदु पर शर्मिंदा महसूस करता है।
    • कि शर्म की बात है महसूस करने के लिए कुछ है कि हर किसी को लगता है, अपने माता-पिता या अन्य लोगों जिसमें आप उन पर भरोसा पूछना एक शर्मनाक अनुभव वे किया था के बारे में बताना है।
  • छवि के साथ डील विद्रोही चरण 12
    2
    जानें कि लोगों को यह महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है कि आपको शर्म महसूस होता है। शर्मिंदा महसूस करने के बारे में सबसे खराब चीजों में से एक यह है कि अन्य लोगों को पता है कि आप हैं। यह जानकर कि अन्य लोगों को पता चला है कि आप शर्मिंदा हैं, आपको इससे भी बदतर महसूस हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि शर्म की बात आपको दूसरों से न्याय होने के डर के कारण आपको उजागर या कमजोर महसूस करता है। खेद महसूस करने के विपरीत, जो सार्वजनिक या निजी में हो सकता है, शर्म की बात आम तौर पर जनता में होती है हमेशा याद रखना कि लोगों के साथ कुछ भी गलत नहीं है कि आप किसी चीज़ से शर्मिंदा हैं क्योंकि यह एक सामान्य भावना है
  • दूसरों के बारे में निर्णय लेने की भावना का सामना करने का एक तरीका यथार्थवादी होना चाहिए और खुद से पूछना होगा कि कोई अन्य आप का न्याय करेगा या आप ऐसा कर रहे हैं।
  • छवि के साथ डील विद्रोही चरण 13
    3
    समझें कि कुछ शर्मनाक स्थितियां उपयोगी हो सकती हैं हालांकि शर्मिंदा होना एक मजेदार अनुभव नहीं है, मामूली शर्मनाक स्थितियों कि कभी कभी हो उपयोगी हो सकता है। कुछ शोधों से पता चला है कि जो लोग कहते हैं कि जब वे कहते हैं या बुरा कुछ करते हैं, वे अधिक भरोसेमंद लग सकता है, जो लाल हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये लोग दिखाते हैं कि वे सामाजिक नियमों को जानते हैं। इसलिए, कभी कभी तुम लज्जित करता है, तो जब आप एक छोटी सी गलती करते हैं, इस पर obsess नहीं है क्योंकि यह वास्तव में लोगों को एक और अधिक सकारात्मक रास्ते में आप देख कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद्रोही चरण 14
    4
    शर्म और पूर्णतावाद के बीच के संबंधों पर विचार करें पूर्णतावाद शर्म की भावनाओं में योगदान दे सकता है आप शायद उच्च और अवास्तविक मानकों पर निर्भर हैं जो आपको ऐसा महसूस करते हैं जैसे आप उनसे मिल नहीं सकते हैं। असफलता की ये भावनाएं शर्मिंदगी उत्पन्न कर सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा निर्धारित मानक यथार्थवादी हैं।
  • याद रखें कि आप अपने सबसे खराब आलोचक हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा लगता है कि दुनिया आपको देख रही है और आपको पहचान रही है, तो यह एक वास्तविक दृष्टिकोण नहीं है इस बात पर विचार करें कि आप उन छोटी चीजों को कितना ध्यान देते हैं जो अन्य लोग कहते हैं और करते हैं यह संभावना नहीं है कि आप उसी तरह से दूसरों की जांच करेंगे जो आप अपने आप से करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद्रोह चरण 15
    5
    शर्म और विश्वास के बीच संबंधों के बारे में सोचो जो लोग खुद पर भरोसा करते हैं वे आत्मविश्वास की कमी वाले लोगों की तुलना में कम शर्म महसूस करते हैं। यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आपको अधिक शर्मिंदगी या लापरवाही की भावनाओं को आप की तुलना में अधिक अनुभव हो सकता है। अपने आप में आत्मविश्वास विकसित करने की कोशिश करें ताकि आप दैनिक रूप से कम शर्म महसूस कर सकें।
  • यदि आप बेहद शर्मीली हैं, तो आप भी खेद महसूस कर सकते हैं, जो शर्मिंदा होने के समान नहीं है। शर्मिंदा महसूस करना एक स्वस्थ छवि खराब होने का परिणाम है, जो हो सकता है क्योंकि आप अक्सर शर्मिंदा महसूस करते हैं एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि शर्म महसूस करता है तो आपको खेद महसूस होता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के साथ हँसो अधिनियम के रूप में अगर शर्मनाक अनुभव आप के लिए कोई फर्क नहीं पड़ा और वे सोचेंगे कि यह बड़ा सौदा नहीं है
    • महत्वहीन चीजों से ग्रस्त मत बनो। मामूली स्थितियों को याद करने पर जोर न दें इसके बारे में भूल जाओ और आगे बढ़ने की कोशिश करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com