ekterya.com

ध्यान देने की चुनौतियों से निपटने के लिए

चुनौतियों से निपटना तनावपूर्ण, बड़ा या छोटा हो सकता है तुम खत्म हो सकता है overreacting, डर लग रहा है या चिंता है कि आगे क्या होगा। यदि आप चुनौतियों से निपटने के अपने रास्ते पर और अधिक ध्यान देते हैं तो आप अपने शरीर के साथ अधिक ध्यान देंगे। इससे आप नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं और कम अभिभूत हो सकते हैं। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना सीखें स्व-प्रतिबिंब और ध्यान अभ्यास के माध्यम से धैर्य और स्वीकृति के साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
चुनौतियों का जवाब दें

इमेज शीर्षक से चुनौतियां के साथ डील शीर्षकपूर्वक चरण 1
1
जिस तरह से आपके शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें आपका शरीर आमतौर पर आपको बताता है कि आप जो महसूस करते हैं उससे आपको कैसा महसूस होता है जब आपको एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो आपको पीड़ा, झुंझलाहट या उदासी महसूस हो सकती है आपको परेशान करने या दृढ़ता से प्रतिक्रिया देने से पहले ट्रिगर को नोटिस करने के लिए अपने शरीर पर ध्यान दें। ऐसे संकेत हैं जो वास्तव में आपकी भावनात्मक स्थिति को देखने में आपकी सहायता करते हैं।
  • ध्यान दें यदि आप अधिक पसीना करते हैं या यदि आपकी मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाता है आप बहुत कष्ट महसूस कर सकते हैं और इसे अभी तक भावनात्मक रूप से नहीं देखा है।
  • परेशान व्यवहार, जैसे कि बेचैन पैरों पर ध्यान दें या लगातार अपने चेहरे या बालों को छूएं शायद आप दुःख या चिंता महसूस करते हैं
  • यह देखना है कि आपका शरीर अनुबंध कैसे कर सकता है शायद आप जिस चीज से परेशान हैं उससे दूर रहें या अपनी आँखों से बचने के लिए विपरीत दिशा में देखें आपको हाल ही में हुई चुनौतियों से सामना करना पड़ा या दुखी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से चुनौतियां के साथ डील शीर्षकपूर्वक चरण 2
    2
    बोलने से पहले ध्यान से सोचें आप क्या कहते हैं और जिस तरह से आप कहते हैं, उस पर ध्यान दो। यद्यपि शुरुआत में आप हताशा से बाहर चुनौती का सामना कर सकते हैं, ध्यान रखें कि यह आमतौर पर यह सोचने की क्षमता के साथ दिखाई देता है कि यह प्रभावित होता है। बोलने से पहले अपने विचारों को कम करने के लिए थोड़ा समय दें
  • एक कठिन परिस्थिति में सकारात्मक बदलाव लाने का तरीका सोचें उदाहरण के लिए, उन कक्षाओं के बारे में सोचें जो आप आनंद लेते हैं और अपने आप को एक अच्छा तरीके से चुनौती देते हैं यदि आप अपने स्कूल में एक मुश्किल सेमेस्टर का सामना करते हैं। कुछ कक्षाएं एक अच्छे कारण के लिए मुश्किल हैं वे गंभीर रूप से सोचने में आपकी मदद करते हैं और चीजों को अधिक बारीकी से देखते हैं।
  • तुरंत कुछ कहने से पहले कम से कम तीन सेकंड का ब्रेक लेना सुनिश्चित करें ये कुछ सेकंड आपको अपने विचारों को संसाधित करने का समय दे सकते हैं यदि यह स्थिति पर प्रतिक्रिया करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से चुनौतियां के साथ डील शीर्षकपूर्वक चरण 3
    3
    गहराई से साँस लेने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें। जब चीजें भारी होती हैं और आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए एक मिनट की आवश्यकता होती है, तो स्थिति से दूर रहने पर विचार करें। एक ऐसी जगह ढूंढें जो निजी है जहां पर गहरी साँस लेने के व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • स्थिति से विनम्रता वापस ले लें अपने आप को बाथरूम में जाने की तरह एक बहाना देने पर विचार करें, या आपको कुछ नोटिस लेने की जरूरत है। इसी तरह, आप बस "एक मिनट प्रतीक्षा करें" कह सकते हैं मुझे सोचने के लिए एक क्षण की ज़रूरत है मैं थोड़े समय में वापस आ जाता हूं। "
  • गहरी साँस लेने के व्यायाम करो उदाहरण के लिए कुछ सेकंड के लिए धीरे धीरे श्वास है। पांच सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर धीरे-धीरे कुछ सेकंड के लिए साँस छोड़ें। कुछ पल के लिए दोहराएं या जितनी बार आप अपने मन को साफ करने और अधिक शांत महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागदारी चरण 4
    4
    तर्क करने या लड़ाई करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें हालांकि यह सच है कि आप अपने बिंदु पर चर्चा कर सकते हैं या एक कठिन चुनौती को संभालने के लिए निर्देशित किए गए कार्यों से लड़ सकते हैं, इससे केवल अधिक नकारात्मकता और समस्याएं हो सकती हैं। धैर्य, स्वीकृति और दृढ़ संकल्प के माध्यम से ध्यान दें
  • राजनयिक और शांतिपूर्ण तरीके से अपनी समस्याओं या चर्चाओं को हल करने की कोशिश करें। स्थिति के बारे में कम से कम कुछ सकारात्मक देखने की कोशिश करें जब तक आपके पास कम आक्रामक महसूस न हो।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके माता-पिता के सख्त व्यवहार की मांग है कि आपको जीवन में क्या करना चाहिए या नहीं। हालांकि यह सच है कि आप परेशान हो सकते हैं या चीखना और चीखना चाहते हैं, यह आपकी सोच का तरीका बदल नहीं सकता है और शारीरिक और भावनात्मक रूप से ज़ोरदार हो सकता है उन टिप्पणियों के बारे में सोचें, जो आप करना चाहते हैं, के बारे में एक शांतिपूर्ण और परिपक्व तरीके से बहस करने के तरीकों के बारे में सोचें। सोचें कि उनके पास सख्त नियम हैं, क्योंकि वे ध्यान रखते हैं।
  • कहने पर विचार करें "मैं लड़ना या बहस नहीं करना चाहता मैं चाहता हूं कि हम एक समझ में आ जाएं "जब चीजें बदल जाए
  • भाग 2
    वर्तमान पर ध्यान दें

    इमेज शीर्षक से चुनौतियां के साथ डील शीर्षकपूर्वक चरण 5

    Video: हिंद महासागर में चीनी चुनौतियों से निपटेगा ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर

    1
    स्थिति का विश्लेषण करने से बचें जो भी हुआ है उसका बहुत विश्लेषण करें और इसके कारण कभी-कभी मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से खर्चीला हो सकते हैं। हालांकि यह सच है कि स्थिति पर गंभीर रूप से देखने के लिए महत्वपूर्ण है, हालात की धारणाओं के बारे में सोचने से बचें। वर्तमान और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
    • बहुत ज्यादा चीजों का विश्लेषण करने से क्या करना है इसके बारे में तीव्र चिंता हो सकती है यह आपको समझौता करने और किसी स्थिति का प्रभार लेने से बचने का कारण हो सकता है। आवृत्ति पर ध्यान दें जिसमें आपका मन आपको चुनौतियों का सामना करने के बारे में नकारात्मक विचारों की भांति भटका देता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने शैक्षिक संस्थान में एक प्रतियोगिता में हैं और कोई व्यक्ति पहली जगह में आता है। आप obsessively सोच सकते हैं कि यह पहली जगह में क्यों आया था और आपने नहीं किया। आप परिणाम के कारण निराश महसूस कर सकते हैं या बेहतर नहीं होने के लिए अपने आप को गंभीर रूप से व्यवहार कर सकते हैं
    • बंद करो जब आपके विचार नकारात्मक पर obsessively ध्यान केंद्रित करने लगते हैं। वर्तमान में आपके साथ क्या होता है उसके तीन सकारात्मक पहलू लिखें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागी कदम 6



    2
    अपने और दूसरे लोगों के साथ दयालुतापूर्वक कार्य करें चुनौतियों का सामना करते समय, आप अपने आप को या किसी और को दोषी ठहरा सकते हैं इस नकारात्मकता को ध्यान में रखें और यह आगे बढ़ने की आपकी क्षमता को कैसे प्रभावित कर सकता है। यदि आप लगातार असंतोष या दोषी महसूस करते हैं, तो अपने आप को और दूसरों के लिए चीजें सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक परियोजना के साथ काम करने में एक बाधा का सामना करते हैं। आपको लगता है कि आपके पास कुछ करने या कुछ अनुभव करने का प्रशिक्षण नहीं है। अधिक तैयारी न करने या उचित कौशल नहीं होने के लिए आप खुद को दोष दे सकते हैं इसके बजाय, इस बात पर ध्यान दें कि आप उस मामले में सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं। अतीत को बदलने की इच्छा के बजाय, वर्तमान और भविष्य में अपनी ऊर्जा को समर्पित करें।
  • अगर आप लोगों को नाराज करते हैं, तो भविष्य में उनके साथ अधिक प्रभावी ढंग से काम करने के तरीके ढूंढें या उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए जो सकारात्मक हैं और आपकी सहायता करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागदारी चरण 7

    Video: ये 5 चुनौतियां बीजेपी को कर रही हैं कमजोर।

    3
    वर्तमान और अब में आपको वर्तमान में रखने के लिए ध्यान अभ्यास का उपयोग करें ध्यान देने का मतलब तनाव के कारणों और चिंता से निकलने का मतलब है कि आप जीवन के सरलतम पहलुओं पर महसूस कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप अपने विचारों, शरीर और श्वास को शांत करते हैं, तो आप चुनौतियों का सामना करने में अधिक महसूस कर सकते हैं। आपको शांत होने और वर्तमान में रहने में मदद करने के लिए निम्नलिखित अभ्यासों पर विचार करें:
  • योग आपके शरीर और मांसपेशियों को अलग-अलग तरीकों से फैलाने में मदद कर सकता है, साथ ही अपने आंदोलनों को शांत करने के अलावा।
  • ध्यान बेकाबू विचारों और पीड़ा के साथ आपकी मदद कर सकता है
  • गहरी साँस लेने और मांसपेशियों में तनाव छूट अभ्यास से आपको चिंता और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास तनाव को कम करने और सकारात्मक पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागदारी चरण 8
    4
    अपने दैनिक जीवन में ध्यान दें जितना अधिक आप अपने दैनिक जीवन पर ध्यान दे रहे हैं, उतना ही आप एक स्वस्थ तरीके से चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। ध्यान कुछ ऐसा नहीं है जो तनाव या चुनौतियों के क्षणों के लिए आरक्षित है यह दुनिया में होने का एक तरीका हो सकता है हर दिन ध्यान देने के लिए निम्नलिखित तरीकों पर विचार करें:
  • प्रकृति में चलने के लिए जाओ अधिक से बाहर जाओ
  • कला, संगीत, खाना पकाने या अन्य रचनात्मक कार्यों में अपनी रचनात्मकता को लागू करें
  • कई कार्य करना बंद करो एक समय में एक गतिविधि पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • सप्ताह के हर दिन प्रौद्योगिकी और अपने फोन का उपयोग करने से बचें इसके बजाय, लोगों के साथ आमने-सामने बताएं।
  • एक आभारी व्यक्ति बनो और मज़े करो अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें हँसो और अधिक मज़ा है
  • भाग 3
    मूल्य चुनौतियों

    छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागदारी चरण 9
    1
    जीवन के एक भाग के रूप में चुनौतियों को स्वीकार करें हालांकि यह सच है कि आप चाहते हैं कि आपको कभी चुनौतियों का सामना न करना पड़े, वास्तविकता यह है कि वे केवल जीवन का हिस्सा हैं। जिस तरह से प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक तरह की बाधा का सामना आज की ओर ध्यान दें आप मुश्किल चुनौतियों का सामना करने वाले एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं
    • अन्य लोगों के साथ अधिक से संबंधित होने के तरीके के बारे में सोचें आप आम समस्याओं के माध्यम से अधिक बंधन महसूस कर सकते हैं।
    • अपने सामने आने वाली चुनौतियों का अर्थ और मूल्य जानने का प्रयास करें और अब सामना कर रहे हैं। यह आम बात है कि, कठिनाई का सामना करने के बाद, आप उस अनुभव का मूल्य और उद्देश्य पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको एक झटका लगा है और परीक्षा में विफल रहा है। इसके बाद, शायद आप कड़ी मेहनत की कोशिश करें ताकि आप कक्षा में अच्छी तरह से कर सकें। यह आपके तरीके से जिस तरह से आप अपने अध्ययन का इलाज करते हैं, उसके बारे में सोचते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौतियां दिमागदारी चरण 10
    2
    चुनौतियों के माध्यम से लचीलापन खोजें लचीलापन आपको शक्ति देने में मदद करता है। यह आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करता है और हार न दें। जीवन, काम और रिश्तों में चुनौतियां आप को छोड़ना और हारना चाहते हैं। मजबूत रहने और अपनी ताकत याद करने की कोशिश करें।
  • अपने व्यक्तित्व, कार्य और जीवन की तीन ताकतें लिखो जो आपको लचीला व्यक्ति बनाती हैं कुछ ऐसी प्रार्थनाएं लिखें जो आपकी शक्तियों को प्रोत्साहित करती हैं और उनकी पुष्टि करती हैं।
  • एक रोल मॉडल जो आप सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने और अपने प्रेरणा जारी रखने के लिए मजबूत कर सकते हैं का पता लगाएं। अपने मित्रों, परिवार या सलाहकारों के साथ संवाद करें, जिन्होंने अधिक से अधिक बाधाओं का सामना किया है और उनको दूर किया है। यह बहुत संभावना है कि उनके पास इसके बारे में ज्ञान है।
  • Video: सुपोषण स्वास्थ्य मेले का CM Yogi ने किया उदघाटन, कहा प्रदेश की अलग चुनौतियां...

    छवि शीर्षक के साथ डील के साथ चुनौती चुनिंदा कदम 11
    3
    छोटे कदम और बड़ी तस्वीर दोनों पर ध्यान दें जब आपको बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो आप उन सभी चीजों के साथ फंस सकते हैं जो आपके रास्ते में हैं आपको इस बात से डर लगता है कि ऐसा लगता है कि स्थिति कितनी प्रतीत होती है बड़ी तस्वीर को छोटे, अधिक प्रबंधनीय चरणों में तोड़ने का प्रयास करें
  • प्रत्येक छोटा कदम है कि आप कुछ समय प्रगति नेतृत्व कर सकते हैं के लिए एक समय बनाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप कॉलेज के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा आप इसे प्राप्त करने के लिए क्या करने की जरूरत नहीं है। अपने आवेदन के लिए सभी चीजों की एक चेकलिस्ट बनाएं या पूरा करें। इसके बाद, प्रत्येक कार्य को पूरा करने के तरीके और समय के लिए समयरेखा बनाएं।
  • प्रत्येक चरण की सराहना कीजिए जिसे आप मिले हैं। इसे उस चीज़ को देखो जो आपको गर्व करता है। अंतिम लक्ष्य की ओर बढ़ते ही प्रत्येक कदम सार्थक और प्रेरणादायक होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com