ekterya.com

बेहोशी से निपटने के लिए

एक मिनट में आप किसी भी चिंता के बिना पार्क के माध्यम से चल रहे हैं, अगली मिनट आप जमीन पर बेहोश हो आपको चौंक गया है और आप सोच सकते हैं "क्या हुआ?" सबसे पहले, बेहोशी के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है बेहोशी तब होती है जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति अस्थायी रूप से अपर्याप्त होती है। कारण निर्जलीकरण से किसी गंभीर हृदय की स्थिति में किसी भी चीज के लिए हो सकता है लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, अब क्या करने की जरूरत है?

चरणों

छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 1
1
यदि व्यक्ति ढह रहा है, उसे पकड़ने की कोशिश करें और उसे जमीन पर गिरने में मदद करें। जब लोग बेहोश हो जाते हैं, गिरते समय वे खुद अपने हाथों से नहीं बचा सकते हैं। इसे जमीन से मारने से रोकने से व्यक्ति को सिर की चोट से बचाएगा।
  • छवि के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 2
    2
    शिकार का मूल्यांकन करें अपने वायुमार्ग, श्वास और संचलन की जांच करें यदि आपातकालीन स्थिति में आने से पहले श्वसन और सीपीआर से बचाव करना आवश्यक है। अगर पीडि़त में एक नाड़ी और सांस ली जाती है, तो उसके पैरों को ऊपर उठाने से उसकी मदद करना जारी रखें। इससे मस्तिष्क में परिसंचरण बढ़ेगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी चरण 3

    Video: मधुमक्खियां भगाने के लिए आप न करें ऐसी गलती, वीडियो हुआ वायरल

    3
    शिकार को अपने कंधे को छूने और उसे पूछने का प्रयास करें: "क्या आप मुझे सुन सकते हैं?", "क्या तुम ठीक हो?"। यदि शिकार पांच मिनट में चेतना को ठीक नहीं करता है, तो उसके सिरदर्द, आक्षेप, स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी, छाती में दर्द, श्वास में कठिनाई, या लगातार होश में आती है और आपको चेतना प्राप्त हो जाती है, तो आपको आपातकालीन स्थिति के लिए फोन करना चाहिए। ये सभी एक जीवन या मृत्यु आपातकाल के संभावित संकेत हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी कदम 4
    4
    सभी पूर्व-मौजूदा स्थितियों के बारे में सोचने की कोशिश करें पहले से मौजूद चिकित्सा शर्तों में अक्सर बेहोशी, जैसे कि हाइपोग्लाइसीमिया, गंभीर एलर्जी, अस्थमा, कैंसर, मधुमेह, हृदय असामान्यताएं, या मिर्गी यदि यह मामला है, तो आपको तुरंत आपातकाल पर कॉल करना चाहिए।



  • इमेज शीर्षक से बेहोशी चरण 5 के साथ डील
    5
    शांत रहें और पीड़ित को आश्वस्त करें यदि आप दृढ़ और स्थिति के नियंत्रण में हैं तो आप सभी अंतर कर सकते हैं। आखिरी बात यह है कि पीड़ित को इस समय की जरूरत है किसी को पागल होना चाहिए
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी कदम 6
    6
    व्यक्ति को साँस लेने के लिए जगह दीजिए, और पीड़ित व्यक्ति को ताजा हवा से प्रशंसित करें। यदि किसी सार्वजनिक स्थान पर बेहोशी हो जाती है, तो कई बार भीड़ यह देखने के लिए इकट्ठा होती है कि क्या हुआ। उन्हें बताएं कि जब तक वे वास्तव में स्थिति की मदद नहीं कर रहे हैं तब तक कदम उठाने के लिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद Fainting चरण 7
    7

    Video: लखनऊ के मूक-बधिर बच्चों के स्कूल में घुसा तेंदुआ ।

    एक बार जब आप जागरूक और स्थिर हो जाते हैं, तो इसे पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए व्यक्ति को पानी और / या भोजन दें। निर्जलीकरण और हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा) बेहोशी के सामान्य कारण हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 8
    8
    व्यक्ति को बहुत जल्दी उठने न दें एक बार जब आप चेतना प्राप्त कर लेंगे, तो आप इसे भूल जाने और खड़े होने की कोशिश कर सकते हैं और घटना के तुरंत बाद चलने की कोशिश कर सकते हैं। यह अक्सर एक और गिरावट की ओर जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप तब तक खड़े नहीं होते जब तक आप पूरी तरह से पुनर्प्राप्त नहीं करते। यदि आपको किसी अन्य स्थान पर जाना है (यानी, गर्मी से दूर हो जाना), तो आगे की चोट को रोकने के लिए उसे चार्ज करें
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो बेहोश हो, तो उसके पास आने से पहले क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण का मूल्यांकन करें। ऐसा हो सकता है कि क्षेत्र में कुछ गैस के कारण, डाउनड पावर लाइनों या ट्रैफिक टकराव से व्यक्ति बेहोश हो गया है। ऐसी स्थिति में आप जिस स्थिति में चाहते हैं, वह दूसरी शिकार है।
    • अगर किसी व्यक्ति को चक्कर आना पड़ता है, तो उसे बेहोशी से बचने के लिए तुरंत बैठकर बिस्तर पर चलो।
    • यदि कोई संदेह है कि रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है तो पीड़ित को मत लेना
    • एक बेहोश व्यक्ति के मुंह में कोई भोजन या पेय मत डालो। यह घुट कारण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com