ekterya.com

एक संचायक से निपटने के लिए

संचय एक नैदानिक ​​स्थिति है जिसे संपत्ति छोड़ने या छोड़ने में असमर्थता की विशेषता है। अक्सर, यह व्यवहार संचय व्यवहार का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति को परेशान करने और अपने प्रियजनों को परेशान करने के बिंदु तक बढ़ जाता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि न केवल चीजों को जमा करने के लिए संदर्भित करने के लिए इकट्ठा होना है, लेकिन यह वस्तुओं के लिए एक भावुक लगाव दर्शाता है संचित विकार का इलाज करने का कोई "सही" रास्ता नहीं है, लेकिन दयालु वार्तालाप और समझने से संचायक को उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
एक संचायक की सहायता करें

छवि शीर्षक वाला डील विद ए होर्डर चरण 1
1
संचय व्यवहार को पहचानें जो लोग अत्यधिक संचय के साथ संघर्ष करते हैं, वे बहुत से ऑब्जेक्ट्स को बेतरतीब तरीके से रखते हैं, अक्सर जीवित रहने के लिए एक खतरनाक माहौल बनाते हैं। सामान्य तौर पर, जो लोग जमा करते हैं, वे किसी भी ऑब्जेक्ट को छोड़ने में असमर्थ हैं, भले ही उनके पास मौद्रिक मूल्य न हो। वे इन वस्तुओं को भावुकता से बाहर रखते हैं या भय के कारण उन्हें भविष्य में वस्तु की आवश्यकता हो सकती है।
  • सामान्य तौर पर, जमाकर्ता अपने घरों में कमरे बनाते हैं जिनका उपयोग अब और नहीं किया जा सकता, क्योंकि वे अव्यवस्था जमा करना चाहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, जमाकर्ता अखबारों, पत्रिकाओं, ब्रोशर और अन्य दस्तावेजों को इकट्ठा करते हैं जिसमें जानकारी होती है जिसे बाद में पढ़ा और पचा सकता है, लेकिन बहुत से समाचार पत्र भी नहीं पढ़ते हैं।
  • संचयकर्ता वस्तुओं के लिए एक मजबूत लगाव महसूस करते हैं और महसूस करते हैं कि संपत्ति उन्हें आराम और सुरक्षा की भावना प्रदान करती है। उन्हें लगता है कि किसी अधिकार के कब्जे को छोड़ने की तरह खुद का एक हिस्सा खोना है
  • डील विद ए होर्डर चरण 2
    2
    अंतर्निहित समस्याओं को समझें जो संचय को जन्म देते हैं। संचय के पीछे के कारण व्यक्ति से अलग-अलग होते हैं, लेकिन जमाकर्ता लगातार वस्तुओं के लिए एक भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक संबंध दिखाते हैं। वे विकार की सीमा के बारे में सोच या बात करने के लिए प्रतिरोध भी प्रदर्शित करते हैं।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 3
    3
    संचायक को बार-बार निगरानी करें अगर आप संचयकर्ता के साथ नहीं रहते हैं, तो अपने घर की निगरानी और उसके साथ सामूहीकरण करना बंद कर लें, जब आप कर सकते हैं आपको यह निर्धारित करने के लिए विज़िट करना चाहिए कि क्या स्थिति में सुधार हुआ है या बिगड़ गया है। आपको मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या संचायक अपने आप को खतरनाक होने के बिंदु तक पहुंच गया है।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 4
    4
    समस्या की पहचान करें कई जमाकर्ता यह स्वीकार कर सकते हैं कि वे "संरक्षक" हैं या चीजों को बचाने के लिए चाहते हैं, लेकिन स्वास्थ्य या सुरक्षा के निहितार्थ को समझ में नहीं आते हैं वे अपने व्यवहार को समस्याग्रस्त मानकर नहीं देख सकते हैं और अक्सर उनके व्यवहार को दूसरों पर होने वाले प्रभाव की सूचना नहीं देते हैं।
  • डील विद ए होर्डर चरण 5
    5
    अपनी चिंता व्यक्त न करें। आपको बैटरी की स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए अपनी चिंता का संचार करना चाहिए, लेकिन निर्णय को ध्वस्त करने की कोशिश न करें स्वास्थ्य जोखिम (मोल्ड और धूल सहित) और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आप पर्यावरण सुरक्षा पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, आग के जोखिम का उल्लेख कर सकते हैं और निकास को रोक सकते हैं।
  • अव्यवस्था या खुद को ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत समय व्यतीत करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह संभवतः संचायक को रक्षात्मक बनने का कारण होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपकी सराहना करता हूं और मैं आपके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हूं। विभाग धूल और फफूंदी से भरा हुआ है और, क्योंकि सभी चीजें ढेर हुई हैं, मुझे नहीं लगता कि आप किसी आपातकाल में जल्दी और सुरक्षित रूप से बाहर निकल सकते हैं। "
  • डील विद ए होर्डर चरण 6
    6
    मदद के लिए अनुमति के लिए पूछें संचायक की अनुमति के बिना वस्तुओं को व्यवस्थित करना या फेंकने से बड़ी चिंता हो सकती है। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके घर में प्रवेश नहीं करेगा और अपनी चीज़ों को फेंक देगा। आपकी मदद करने के लिए चीजों को सुलझाने या एक पेशेवर आयोजक की सलाह लेने की पेशकश करें अंत में, संचायक को ऑब्जेक्ट के साथ क्या करना है इसके फैसले पर नियंत्रण रखना होगा।
  • उस भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें जो संचायक द्वारा विकार को संदर्भित करने के लिए उपयोग करता है अगर संचयकर्ता वस्तुओं को "उनके संग्रह" या "उसकी चीजों" कहता है, तो वह उस भाषा को प्रतिबिंबित करता है जिसमें वह प्रयोग करता है ताकि वह सामना न करें।
  • डील विद ए होर्डर चरण 7
    7
    एकत्रित वस्तुओं के बारे में प्रश्न पूछें आप जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके पास कौन-से ऑब्जेक्ट हैं और क्यों आपने संग्रहीत और संगठित किया है। संचायक के नियंत्रण की भावना को सुदृढ़ करने की कोशिश करें। याद रखें कि आप मदद करने की कोशिश करते हैं, न कि उन्हें क्या करें
  • कुछ ऐसे सवालों के उदाहरण हैं जो आप पूछ सकते हैं: "मैंने देखा कि लॉबी में कई किताबें हैं, आपने उन्हें वहां क्यों रखा?", "मुझे चिंता है कि ये किताबें आपातकाल में एक बाधा हो सकती हैं, क्या आप उन्हें अन्य जगहों पर रख सकते हैं?" , "क्या आप जानते हैं कि हम इस क्षेत्र को सुरक्षित कैसे बना सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक होर्डर चरण 8
    8
    यह संचायक को लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करता है। उत्पादक लक्ष्यों जो संचायक को मदद कर सकते हैं जीवन की गुणवत्ता में सुधार और रहने की जगह की कार्यक्षमता पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सुनिश्चित करें कि लक्ष्य मापने योग्य हैं
  • नकारात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित न करें (उस कचरा से छुटकारा पाने के लिए)
  • अस्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित न करें जैसे कि "घर को साफ और संगठित करना" एक बेहतर लक्ष्य "लॉबी को साफ कर सकता है और सभी निकास द्वार सुलभ बना सकता है।"
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में सबसे बड़ी चिंताओं से प्रारंभ करें, फिर छोटे लक्ष्यों को आगे बढ़ें, जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाएंगे।
  • डील विद ए होर्डर चरण 9
    9
    परेशान करने से बचें एक संचयकर्ता के साथ काम करते समय दयालु और रोगी होना महत्वपूर्ण है याद रखें कि जमा करना एक भावनात्मक समस्या है और एक संचयक सफाई के लिए लंबी अवधि में समस्या का समाधान नहीं करेगा। आप संचयकर्ता के आत्मविश्वास का उल्लंघन करने और इसके साथ किए गए किसी भी प्रगति को खोने का जोखिम भी उठाते हैं।
  • संचय के साथ संघर्ष करने वाले किसी व्यक्ति की आलोचना, बल न दें या सज़ा न दें।
  • जमा होने वाले व्यक्ति पर बहस न करें या चिल्लाना न करें इसके बजाय, एक साथ लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसके साथ काम करने की कोशिश करें।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 10
    10
    सुधारों को बधाई। जब संचयकर्ता किसी क्षेत्र में सुधार करने का प्रयास करता है, तो उसकी प्रगति पर उसे बधाई देता हूं। शायद आप एक छोटे से क्षेत्र को देखते हैं जहां आपने अपनी गड़बड़ी तय की है या आपने दीवार पर एक पैच देखा है जो पहले अदृश्य था। कोई फर्क नहीं पड़ता कि सुधार में कितना छोटा है, यह आपको बधाई और सकारात्मकता को प्रेरित करना चाहिए।
  • Video: Fun with Music and Programming by Connor Harris and Stephen Krewson

    डील विद ए होर्डर स्टेप 11
    11
    बेहतर बनाने के लिए प्रेरणा की तलाश करें यद्यपि किसी को बाहरी रूप से प्रेरित करना मुश्किल हो सकता है, आप संचयकर्ता को सुधारने के लिए प्रेरित करने के लिए एक रास्ता खोज सकेंगे। उदाहरण के लिए, आप सुझाव दे सकते हैं कि आप एक पार्टी या सामाजिक सभा का आयोजन कर रहे हैं। यह आपको लोगों के आने से पहले अपने रहने की जगह को सुधारने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 12
    12
    एक योजना बनाएं संचय के साथ संघर्ष करने वाला व्यक्ति में खुद को ऑब्जेक्ट को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने की क्षमता नहीं हो सकती है अगर वह सहायता प्राप्त करने के लिए खुले हैं, तो उन्हें ऑब्जेक्ट को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने में मदद करें। शुरू करने से पहले, आपको भंडारण कंटेनर, अलमारियों, बक्से और लेबल एकत्र करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • "संरक्षण," "कचरा" और "दान" जैसे लेबल के साथ बक्से या बैग लेबल करके प्रारंभ करें। आप को उनके साथ क्या करना है इसके बारे में सोचने के लिए ऑब्जेक्ट को ढेर करने के लिए शायद एक जगह बनाने की ज़रूरत है।
  • समूह समान ऑब्जेक्ट्स एक प्रकार की कई चीजों को देखकर संचायक को किसी विशिष्ट ऑब्जेक्ट की संख्या में कमी को स्वीकार करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ऊतकों के 100 बॉक्स हैं, तो आप 50 की संख्या में बक्से की संख्या कम करने के लिए तैयार हो सकते हैं। यह एक छोटा कदम है, लेकिन यह आपकी मदद करेगा।
  • "मुझे चाहिए" और "मैं नहीं चाहता" के साथ वर्गीकृत करें आप "मुझे नहीं चाहिए" का गुच्छा शुरू कर सकते हैं जो कि तय करना आसान है, जैसे खाद्य उत्पाद जो समाप्त हो चुके हैं या मृत पौधे हैं
  • चर्चा करें कि आप जिस चीज़ों को रखेंगे, वहां क्या होगा। यह घर या एक भंडारण इकाई में एक विशिष्ट कमरा हो सकता है



  • डील विद ए होर्डर चरण 13
    13
    विस्तारित संचय के परिणाम जानिए संचय के दो महत्वपूर्ण संकेत सामाजिक या व्यावसायिक अक्षम हैं और असुरक्षित जीवित वातावरण हैं। यदि अनचेक छोड़ दिया जाता है, तो संचय से अधिक असुरक्षित माहौल, स्वास्थ्य समस्याओं, वित्तीय परिणाम और तनावपूर्ण रिश्ते हो सकते हैं।
  • विशिष्ट खतरों कि संचय एक परिणाम के रूप में ला सकता है:
  • निकास का रुकावट, जो इमारत के कोड की आग का खतरा या उल्लंघन पैदा करता है।
  • पर्यावरणीय परेशानियों (जैसे ढालना और धूल) के कारण स्वास्थ्य के लिए अधिक जोखिम, साथ ही साथ स्वास्थ्य कोड का उल्लंघन।
  • स्नान जैसे स्वच्छ कार्य करने में असमर्थता के कारण स्वच्छ आदतों की कमी।
  • समाजीकरण के अलगाव और चोरी में वृद्धि
  • पारिवारिक रिश्तों में तनाव, बच्चों और अलग होने या तलाक के परित्याग।
  • डील विद ए होर्डर चरण 14
    14
    उसे समय दें ऑब्जेक्ट्स के बड़े संचय को साफ करने और व्यवस्थित करने की प्रक्रिया समय की एक महत्वपूर्ण राशि लेगी। यह एक ऐसी समस्या नहीं है जिसे एक दिन में तय किया जा सकता है। यह एक संचायक के घर को व्यवस्थित करने के लिए छोटे और लगातार प्रयासों की लंबी अवधि लेगा।
  • विधि 2
    एक संचायक के साथ रहें

    डील विद ए होर्डर चरण 15
    1
    जमा और इकट्ठा करने के बीच अंतर। कलेक्टर ऐसे लोग हैं जो विशिष्ट वस्तुओं का अधिग्रहण करते हैं कलेक्टर एक संगठित तरीके से उन वस्तुओं को दिखाने की पेशकश करेंगे। दूसरी ओर, जमाकर्ता वस्तुओं को बेतरतीब ढंग से संग्रहित करते हैं और अव्यवस्था के खतरनाक धुनें बनाते हैं।
    • जो लोग एक प्रकार की चीजें इकट्ठा करते हैं (जैसे गुड़िया, डाक टिकट, पुरानी सारणी, आंकड़े, आदि) और उन्हें एक विशेष तरीके से संगठित करना संचय नहीं कर रहे हैं, वे कलेक्टर हैं
    • स्वच्छता, संगठन या महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण वस्तुओं के संरक्षण के बारे में अपनी भावनाओं को आप किसी एक व्यक्ति को लेबल करने के लिए प्रभावित नहीं करते, जो एक संचयकर्ता के रूप में बेतरतीब या कलेक्टर होता है।
  • डील विद ए होर्डर चरण 16
    2
    धीरज रखो एक संचायक के साथ रहना विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हर बार जब आप साफ या व्यवस्थित करने का प्रयास करते हैं, तो इससे परेशान हो रहा है। गलती को साफ करने में मदद करने के लिए आप जिस संचयकर्ता के साथ रहें उसे प्राप्त करना भी मुश्किल हो सकता है
  • डील विद ए होर्डर चरण 17
    3
    अपने घर के साझा स्वभाव पर ध्यान दें आपको संचयकर्ता को याद दिलाने की जरूरत है कि दोनों एक वातावरण रहने के लिए साझा करें। रहने के लिए "हमारे" पर्यावरण में सुधार करने के विचार पर बल देता है। घर की साझा जगह से "अपनी चीज़ों" को अलग करने की कोशिश न करें
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 18
    4
    एक प्रतिबद्धता प्रदान करें यदि आपका साथी इस तथ्य के साथ बंद हो जाता है कि वह अपने सभी चीजों को रखने के लिए "जरूरत" है, तो वह साझा स्थान में स्वीकार्य सीमा स्थापित करने की कोशिश करता है। आप बिना किसी गड़बड़ी के रहने वाले कमरे और रसोईघर के समान स्थान रख सकते हैं या किसी निजी कमरे या कमरों को स्टोर करने के लिए कमरों को तैयार कर सकते हैं।
  • आप अपने पार्टनर की चीजों के लिए स्थान प्रदान कर सकते हैं, जबकि कम गड़बड़ वातावरण के बारे में आपकी चिंताओं को संबोधित करते हुए और अपनी खुद की जरूरतों के बारे में।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक होर्डर चरण 1 9
    5
    संचायक के सामान को फेंक न दें सामानों को छोड़कर, भले ही आप उन्हें कचरा के रूप में देखते हैं, आप और आपके साथी के बीच एक दरार पैदा कर सकते हैं। इससे आप संचयकर्ता को अधिक संगठित करने में मदद करने के लिए किए गए किसी भी प्रगति को खो सकते हैं।
  • विधि 3
    उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें

    डील विद ए होर्डर चरण 20
    1
    संचय व्यवहार के लिए जोखिम कारक पहचानें वहाँ कई जटिल कारक है कि संचय व्यवहार करने के लिए योगदान कर रहे हैं, लेकिन कई बैटरी आम जोखिम कारक है। आमतौर पर, बैटरी एक परिवार जो भी इस तरह के एक प्यार करता था की मौत के रूप संचायक अनुभव मस्तिष्क क्षति या एक कठिन परिस्थितियों के माध्यम से, है। कुछ होर्डिंग व्यवहार भी इस तरह के रूप सह मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति, के परिणाम हैं:
    • चिंता
    • आघात
    • अवसाद
    • ध्यान घाटे विकार या सक्रियता
    • शराब दुरुपयोग
    • एक अराजक घर में स्थापना
    • एक प्रकार का पागलपन
    • पागलपन
    • जुनूनी बाध्यकारी विकार
    • व्यक्तित्व विकार
  • डील विद ए होर्डर चरण 21
    2
    संगठन के साथ मदद करने के लिए तीसरी पार्टी की भर्ती करने के लिए ऑफर। यह संचयकर्ता के लिए भावनात्मक या शर्मनाक हो सकता है कि एक परिवार के सदस्य अपनी चीजों का वर्गीकृत करते हैं हो सकता है कि वह एक पेशेवर आयोजक के लिए और अधिक खुला है या एक अज्ञात मदद अज्ञात।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 22
    3
    चिकित्सा करने के लिए संचायक को प्रोत्साहित करें बस सफाई संचय की समस्याओं का समाधान नहीं करेगा। सामान्य रूप से, संचय विकार वाले लोगों को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), कौशल विकास और दवा के संयोजन की आवश्यकता होती है।
  • एक्युमुलेटरों के साथ प्रयोग किया सीबीटी के विशेष विधि जोखिम और प्रतिक्रिया की रोकथाम, जो बातें वे डरने की प्रतिभागियों desensitizes और इन आशंकाओं को इसकी प्रतिक्रिया कम कर देता है कहा जाता है।
  • सामान्य तौर पर, संचयकों के लिए निर्धारित दवाएं एसएसआरआई एंटीडिपेसेंट्स हैं जो जुनूनी-बाध्यकारी विकार के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। इनमें से कुछ दवाएं अनाफ्रणिल, ज़ोफ्रान, लेक्साप्रो, ज़ोलॉफ्ट, प्रोजैक और पक्सिल हैं।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 23
    4
    उसे चिकित्सा के साथ देने की पेशकश करता है यदि आप एक संचयकर्ता के साथ रहते हैं या यदि आप एक रिश्तेदार हैं, तो दोनों जोड़ों की चिकित्सा, परिवार चिकित्सा या समूह चिकित्सा से लाभ उठा सकते हैं। एक साथ चिकित्सा में भाग लेने से आपको अपने चिकित्सा सत्रों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • डील विद ए होर्डर स्टेप 24
    5
    एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के संपर्क में रहें एक चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है कि कैसे एक संचयकर्ता के साथ बेहतर तरीके से काम करें या उपचार के माध्यम से सहायता प्राप्त करने के लिए उसे मनाने दें। इसके अतिरिक्त, कुछ समुदायों को उनके सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों के माध्यम से संचय या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सहायता प्रदान करते हैं।
  • जन स्वास्थ्य या पशु कल्याण एजेंसियों को संचायक में हस्तक्षेप करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com