ekterya.com

कैसे एक paternalistic पति या पत्नी से निपटने के लिए

आप बेहतर या बदतर के लिए शादी कर ली है, लेकिन आप देखते हैं कि अब दिन बेहतर से भी बदतर हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके पति या पत्नी आपके साथ अधिकतर पितृत्ववादी हैं, या तो निजी तौर पर या दूसरों के सामने, आपको इस व्यवहार से न ही व्यवहार करना चाहिए, बल्कि इसे भी बदलना चाहिए। एक विवाह जीवित नहीं रह सकता है, यदि एक पति को दूसरे अधिक शक्तिशाली लगता है या दूसरे को कम कर देता है, तो इस व्यवहार को शीघ्रता से संबोधित करें और बदलाव करने के तरीकों की पहचान करें।

चरणों

कॉस विद ए कंससेन्डिंग प्सॉस चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका व्यवहार बदल गया है या आप मौजूदा पैतृकत्ता के साथ बस तंग आ गए हैं क्या आप मूल रूप से ऐसे किसी व्यक्ति से शादी करते थे जो शादी के बाद में पैतृक विचारों के साथ संबंध में प्रवेश किया या इसे विकसित किया? यह निर्धारित करना कि यह एक नया व्यवहार है या आपके पास पहले से ही एक रवैया है, यह देखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को कैसे संबोधित करेंगे और आप इसे कैसे संभाल लेंगे।
  • क्या आपके पति शादी के बाद पूरी तरह बदलते हैं? क्या यह संभव है कि आपने अपने पति या पत्नी को वास्तव में नहीं देखा है और / या जो समझौते से बाहर निकलने के लिए शादी से पहले नाटक में शामिल था? किसी भी तरह से, यह समझने में महत्वपूर्ण है कि आपके पति या पत्नी ने कहा, "हाँ, मैं सहमत हूं" यह निर्धारित करने के बाद बदल दिया है कि आपका व्यवहार यहां रहने के लिए हो सकता है
  • क्या यह संभव है कि एक नई नौकरी आपके व्यवहार को प्रभावित कर रही है? पदोन्नति के बारे में उत्साहित महसूस करने के लिए काम पर लगा तनाव, काम के प्रभावों का भी सबसे निर्बाध व्यक्तित्व पर बहुत शक्तिशाली प्रभाव पड़ सकता है
  • क्या ऐसा कुछ है जो पूरे रिश्ते में हो रहा है, लेकिन इससे बदतर है? अब जब आप खुद के साथ आराम कर रहे हैं, तो क्या आपके पैतृकवाद में वृद्धि हुई है और अधिक चिह्नित हो गया है? हो सकता है कि आप पहले कुछ टिप्पणियों को सहन कर सकें, लेकिन अब आपके पास पर्याप्त था
  • कॉस विद ए कॉन्ससेंडिंग प्वॉजर स्टेप 2
    2
    निर्धारित करें कि आप हर समय अपमान फेंक रहे हैं या किसी खास विषय या गतिविधि को संबोधित कर रहे हैं। विशिष्ट समय और परिस्थिति को विशेष रूप से निर्धारित करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके पति के पास समस्या का व्यवहार है या नहीं।
  • आपके पति या पत्नी का काम क्या आपको लगता है कि एक पैतृकवादी होने के कारण शक्ति की स्थिति का प्रदर्शन होता है? क्या व्यवहार आपके बॉस, आपके साथियों या अधीनस्थों (या सभी काम पर) के सामने होता है? आप किस तरह की टिप्पणियां लॉन्च कर रहे हैं? क्या वह एक पैतृकस्तानी तरीके से आपसे बात करता है जब आप काम में क्या हो रहा है या उसे सलाह देने की कोशिश में हस्तक्षेप करने का प्रयास करते हैं?
  • आपका काम हो सकता है कि आपके पति आपको अपने काम से डराए या शर्मिंदा महसूस करें और दुर्भावनापूर्ण और असभ्य टिप्पणियों के साथ सच्ची भावनाओं को शामिल करता है। क्या टिप्पणी केवल जब वे अकेले हैं या क्या वे मौखिक रूप से अपने मालिक और / या कर्मचारियों पर वार कर रहे हैं?
  • परिवार और दोस्तों इसमें आपके परिवार और मित्रों और आपके पति या पत्नी दोनों शामिल हैं क्या आप देखते हैं कि आप हमेशा अपने गार्ड को रख रहे हैं और क्या आप अपने पति या पत्नी को सुनने के लिए तैयार हैं, आप उन लोगों के आसपास एक पैतृक तरीके से बात करते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं और प्यार करते हैं? या क्या आप ठंड में फेंक देते हैं जब आप अपने परिवार के आसपास होते हैं क्योंकि आपके पति लगातार "आपको अपनी जगह में डालते हैं"?
  • कॉस विद ए कंससेन्डिंग प्सॉउस स्टेप 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके पति जानता है कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार कर रहा है और अगर वह अन्य लोगों के साथ पैतृकवादी है कुछ मामलों में, आपके पति को दोबारा पुनरावृत्त किया गया है जहां व्यवहार उनके व्यक्तित्व का हिस्सा है। इसके अलावा, यदि आपका पति असुरक्षा के कारण ज़्यादा क्षतिपूर्ति कर रहा है, तो आप सुरक्षा दिखाने के लिए भी इतने दृढ़ हो सकते हैं कि आपको पता नहीं है कि व्यवहार आक्रामक है।
  • क्या आपके पति एक अभिमानी टिप्पणी के बाद आपसे बात करते रहेंगे, जैसे कि कुछ नहीं हुआ? यदि यह मामला है, तो आपको पता नहीं होगा कि टिप्पणियां कठोर और अनुचित हैं।
  • क्या आपके पति एक ही तरीके से उसके चारों ओर के लोगों के साथ बातचीत करने लगते हैं या क्या आप एकमात्र लक्ष्य हैं? एक व्यंग्यात्मक व्यक्ति यह मान सकता है कि पितृसत्ता "उसका आकर्षण" का ही हिस्सा है। आपको शायद यह एहसास नहीं है कि मजाकिया होने के बजाय, टिप्पणी में क्रूर आत्मा होती है और कुछ लोगों के लिए हानिकारक होते हैं
  • क्या एक ही विषय पर टिप्पणियां शुरू की गई हैं? आप अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते हैं कि बच्चे को कैसा होना चाहिए, लेकिन हर बार जब आप इस विषय को ऊपर लाएंगे, तो आपके पति एक अपमानजनक टिप्पणी जारी करेंगे, जो यह इंगित करता है कि वह कहानी सुनने के थक गए हैं। आपको यह बताने के बजाय कि आप इस मुद्दे से थोड़ा सा नाराज हैं, आपके पति टिप्पणी करता है?
  • कॉस विद ए कॉन्ससेंडिंग प्सॉस चरण 4

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy Smokes a Cigar / Canary Won't Sing / Cousin Octavia Visits




    4
    उसे देखने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करें और उसे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं यह गर्मी के दौरान सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता, क्योंकि स्वभाव का आरोप लगाया जाता है और दोनों कुछ दुविधाजनक कह सकते हैं।
  • मिलने के शीघ्र ही मिलने के बाद आप एक बेवकूफी कार्रवाई कर चुके हैं यदि आप बहुत अधिक समय बीतने देते हैं, तो यह घटना भूल जाएगी और विवरण धुंधला हो जाएगा। अपने पति या पत्नी के साथ बैठने की कोशिश करें, कुछ दिनों के बाद घटना को अनुभव करने के बाद इसे ताजा होने पर पता करें।
  • एक शांत माहौल खोजें, बच्चों या अन्य लोगों के बिना मौजूद। जाहिर है, बच्चों के सामने बात करने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन न ही उन्हें अपने सबसे अच्छे मित्रों के साथ भी चर्चा करनी चाहिए। दोस्तों के सामने अपने मामले को उजागर करना आपको परेशान कर देगा (या) और आपके पति को एक बुरे के रूप में सुनिश्चित करें कि वे अकेले हैं, बिना उस स्थान पर रहने वाले दूसरों के।
  • अपने पति या पत्नी के साथ बात करने के बाद, आपको आराम करने और काम से आराम करने का समय मिला। स्कूल में या जब आप काम से घर आते हैं तो बैठक में इस मुद्दे को हल करने का कोई अच्छा विचार नहीं है इसके बजाय, बच्चों की नींद सो जाने तक इंतजार करें, दोनों ने आराम किया है (शायद एक ग्लास वाइन के साथ) और वे स्पष्ट रूप से सोच रहे हैं।
  • कॉस विद ए कंससेन्डिंग प्वॉजर स्टेप 5
    5
    अपने मामले को एक स्वर के साथ खारिज करना जो धमकी नहीं दे रहा है, जबकि आप अपनी भावनाओं का कब्जा कर रहे हैं अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी न लें, बल्कि उन्हें बताएं कि आप उदास, परेशान (या) या चोट (या), आदि महसूस करते हैं। जब वह अभिमानी होता है (कहने के बजाय कि वह आपको निश्चित तरीके से महसूस करता है)।
  • अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करें हाल ही में एक उदाहरण चुनें और आपने जो कहा और किया है उसके बारे में बहुत विशिष्ट है। एक उदाहरण चुनने से बचें जिसमें आप और / या आपके पति नशे में थे, जैसा कि विवरण इतना स्पष्ट नहीं हो सकता है यह आसपास के परिस्थितियों का वर्णन करता है, उसने क्या कहा और उसकी प्रतिक्रिया
  • अपने पति को बताएं कि उनका व्यवहार उनके विवाह के प्रति अपने दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करता है। अपनी उंगली की ओर इशारा करते हुए या अपनी गलती खेल खेलने से बचें, बल्कि इसके बजाय शांतिपूर्वक बताएं कि आपके में विश्वास कितना बिगड़ गया है और / या आप उसके खिलाफ गुस्से का दबदबे महसूस कर रहे हैं
  • अपने पति से पूछिए कि वह उन शब्दों या व्यवहार को फेंकता है, तो उन्हें क्या लगता है उदाहरण के लिए, यदि आपका पति या पत्नी परेशान हो जाता है और आपके बच्चे को बेहद बीमार होने पर पैतृत्यात्मक तरीके से बोलता है, तो चिंता या उससे भी डरने का उनका तरीका हो सकता है। ऐसा नहीं है कि यह व्यवहार सही है, लेकिन यह जानना कि पितृसत्ता के पीछे वास्तव में क्या हो रहा है, आप एक साथ रहने का बेहतर तरीका खोज सकते हैं।
  • कॉस विद ए कंससेकेन्डिंग पति या पत्नी चरण 6
    6
    एक गेम प्लान बनाएं इस प्रकार के व्यवहार को संभालने का सबसे अच्छा तरीका गठबंधन के माध्यम से होता है। झगड़े में शामिल होने से बचने या अपने शादी को नुकसान पहुंचाने के लिए पैतृकवादी व्यवहार की अनुमति देने के लिए, स्वीकार करें कि दोनों स्थिति को बदलने के लिए काम करेंगे।
  • संघर्ष की स्थितियों की पहचान करें जिसमें वह पातालवादी होने से बचने की कोशिश कर सकता है। यदि आपकी माँ ने आपको आश्चर्यजनक पार्टी दी तो उस समय की कहानी प्रगति की थी जब आप अपने बॉस के साथ रात का भोजन कर रहे थे, तब क्षण ढूंढें जब व्यवहार सामने से कूद सकता है
  • उस व्यवहार को ध्यान में रखें जो आप बदल सकते हैं क्या कोई विरोधाभासी व्यवहार है जो आपको गुस्सा दिलाता है? जब आप कुछ बातें करते हैं या कहते हैं, तो क्या आप आमतौर पर अभिमानी टिप्पणी प्राप्त करते हैं? अपने पति या पत्नी के लिए अभिमानी होने का मौका कम करने के लिए निश्चित ट्रिगर्स पर अपने आप में देखो
  • निर्धारित करें कि आप भविष्य में अभिमानी टिप्पणियां कैसे संभाल लेंगे। क्या आपका पति तुरंत टिप्पणी करने को तैयार है या क्या वह दिन बाद में अधिक आरामदायक है? इसके अलावा, इस बारे में बात करें कि आप इसे कैसे सुनना चाहते हैं। क्या आपके पति एक सच्चाई स्पष्ट रूप से संभाल सकते हैं या क्या आपको अभी भी इसे थोड़ा सा बताना पड़ता है?
  • युक्तियाँ

    • अपनी बातचीत के परिणामस्वरूप स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से व्यक्त करें कि आप क्या करेंगे। क्या आप व्यवहार को रोकना और / या कुछ काम करना चाहते हैं जिसे आपको अपने व्यवहार के साथ करना चाहिए?
    • यद्यपि आप एक बहरा कान को चालू कर सकते हैं और इसे ऊर्जावान तरीके से संभालना चाहते हैं, हालाँकि स्थिति का सामना करने के दौरान खुले संचार का सामना करने का एकमात्र तरीका है और व्यवहार के साथ काम करना।
    • सुनें कि आपको क्या कहना है जब आप समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। अपने पति या पत्नी पूरी तरह से व्यक्त करते हैं कि आप अपने विचारों की समीक्षा करते हैं और अपने व्यवहार की समीक्षा करने के लिए तैयार होते हैं।

    चेतावनी

    • व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यदि आपकी पत्नी मध्यस्थता के बिना अपने व्यवहार पर एक साथ काम करने के लिए तैयार नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com