ekterya.com

किसी प्रिय व्यक्ति से निपटने के लिए, जिसकी सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार है

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार (बीपीडी) एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो असंतुलित मूड, अनियमित व्यवहार और अस्थिर संबंधों का कारण बनती है बीपीडी वाले किसी प्रिय व्यक्ति की मदद करना भारी और समस्याग्रस्त हो सकता है, खासकर अगर यह आपको अपने भावनात्मक रोलर कोस्टर पर ले जाता है। यदि आप सीमा स्थापित करते हैं, अपने प्रियजन के साथ संवाद करते हैं और खुद का ख्याल रखते हैं, तो आप उसे मदद कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
किसी प्रियजन के साथ सीमा निर्धारित करें

छवि शीर्षक शीर्षक मदद व्यक्तित्व व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ शीर्षक
1
सीमाओं के बारे में बात करें जब आप बीपीडी वाले किसी प्रिय व्यक्ति की सहायता करते हैं, तो आपको अपने रिश्ते के लिए सख्त सीमाएं स्थापित करनी होंगी। ऐसा लगता है कि किसी भी समय आपके प्रियजन एक भावनात्मक रोलर कोस्टर के माध्यम से जाना होगा और वह आपके साथ भी मिल सकता है। अपनी व्यक्तिगत सीमाएं और आपके प्रियजनों से जो चीजें आप नहीं लेंगे, उसके बारे में ईमानदारी से बातचीत करें
  • उदाहरण के लिए, अपने प्रियजन को कुछ बताएं जैसे "यदि आप मौखिक रूप से मुझे दुर्व्यवहार करते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा।" आप यह भी कह सकते हैं "यदि आप एक बिंदु पर पहुंचते हैं जहां मुझे लगता है कि आप मुझे चोट पहुंचा सकते हैं या मुझे हमला कर सकते हैं, तो मैं कमरे या घर छोड़ दूँगा।"
  • सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ सहायता वाले प्रियजनों का चित्र
    2
    अपने प्रियजन को पता चले कि आप अभी भी इसे चाहते हैं प्रियजनों के बीच रिश्ते जिनमें बीपीडी को तनावपूर्ण और समस्याग्रस्त किया जा सकता है आपके प्रियजन के विकार से महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं जिससे भावनाओं को प्रभावित किया जा सकता है और संबंधों पर जोर दिया जा सकता है। इसके बावजूद, आपको अपने प्रियजन को बताना चाहिए कि आप अभी भी इसे चाहते हैं, भले ही आपको उसे छोड़ना पड़े।
  • उदाहरण के लिए, अपने प्रिय को बताओ "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं आपके जीवन में रहना चाहता हूं। हालांकि, कई बार ऐसा हो सकता है जब मुझे आपके व्यवहार के कारण स्थिति से दूर रहना होगा। "
  • सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अपने परिवार के सदस्य को इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करें यदि आपके प्रियजन के पास बीपीडी है, तो आप उसे उपचार प्राप्त करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। हालांकि, आप उसे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और आप पूछ सकते हैं कि क्या आप किसी भी तरह से आपकी मदद कर सकते हैं। अपने प्रियजन से पूछकर अगर आप उसकी मदद कर सकते हैं, तो वह स्वीकार करने की अधिक संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन को बताने की कोशिश कर सकते हैं "मैं आपको मदद प्राप्त करना चाहूंगा क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुंचा रहे हैं मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं सिर्फ आपको शुभकामनाएं देता हूं। क्या आप मुझे आपकी सहायता करने वाले किसी व्यक्ति के साथ नियुक्ति करने के लिए तैयार रहेंगे? "
  • सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें जब आप अपने प्रियजन की मदद करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें बीपीडी के लोगों के लिए बड़े लक्ष्यों को ध्यान में रखना या एक साथ कई चीजें करने की कोशिश करना आम बात है, इसलिए, अपने प्रियजन को शांत करने में मदद करें।
  • यदि आपके प्रियजन के पास कुछ बड़े लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं, तो उन्हें एक ही बार में सभी के बजाय छोटे, प्राप्त करने योग्य चरणों में संबोधित करने का प्रयास करें। इस तरह, आपके प्रियजन को पूरा महसूस होगा लेकिन पता चल जाएगा कि इसके लिए काम करने के लिए अधिक चीजें हैं उदाहरण के लिए, अगर आपका कोई प्यार करता है तो वह एक पूर्णकालिक नौकरी खोजना चाहता है और अगले साल अपने कॉलेज के कैरियर को पूरा करना चाहता है, तो आप उसे एक समय में इन लक्ष्यों में से एक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • फिर आप लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य आपके विश्वविद्यालय के कैरियर को खत्म करना है, तो आप अपने प्रियजन को छोटे उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कक्षाओं में दाखिला लेना, एक अकादमिक सलाहकार से मिलना और सफलता के अवसरों को बढ़ाने के लिए एक अध्ययन समूह में शामिल होना।
  • Video: सीमा व्यक्तित्व विकार: बीपीडी के साथ किसी के साथ एक रिश्ते में

    छवि शीर्षक शीर्षक से व्यक्तित्व व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ मदद के प्रिय
    5
    प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें जब आपके बीपीडी के साथ कोई प्रिय व्यक्ति को भावनाएं हैं, तो वह जटिल भाषा या लंबी वाक्यों को समझने में सक्षम नहीं हो सकता है इसके बजाय, अपने प्रिय व्यक्ति से संक्षिप्त, प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करके बात करें, जो आपके दृष्टिकोण को प्रभावी रूप से व्यक्त करते हैं यह आप की संभावनाओं को कम करने के लिए अपने शब्दों को गलतफहमी या आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं कम हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने प्रिय को बताओ "मैं जा रहा हूँ मैं कुछ ऐसा कहना नहीं चाहता, जो मुझे खेद है। जब हम दोनों शांत हो जाएंगे तो मैं वापस आऊंगा। मैं आपको प्यार करता हूँ। "
  • Video: आप प्यार / बॉर्डर लाइन व्यक्तित्व विकार के साथ किसी के साथ / कार्य के साथ रहते हैं?

    सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    6
    पता है कि कब चले जाओ जब आपके प्रियजन बहुत उत्तेजित या विस्फोटक होते हैं, तो स्थिति से दूर होने का एक अच्छा समय हो सकता है। एक पल के लिए स्थिति से दूर होकर आप अपने प्रियजनों की भावनाओं की तीव्रता कम कर सकते हैं।
  • अपने प्रियजन को कुछ कहने की कोशिश करें जैसे कि "मैं एक घंटे में वापस आऊंगा और फिर हम इस बारे में बात कर सकते हैं जब हम दोनों शांत हो जाते हैं।"
  • स्थिति से बाहर निकलना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि आप अपने प्रियजन के आरोपों में शामिल होने से बच सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन के आरोपों के जवाब में खुद को बचाव में नहीं रखें। इससे उसे और अधिक क्रोधित किया जा सकता है और स्थिति को तीव्र करने का कारण बन सकता है।
  • विधि 2
    अपने प्रियजन के साथ संवाद करें

    छवि शीर्षक शीर्षक से व्यक्तित्व व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ मदद के प्रिय
    1
    अपने प्रियजन के दर्द को पहचानो जब आपके किसी से प्रेम किया जाता है या परेशान और निराशाजनक है, तो आपको उन भावनाओं पर ध्यान देना चाहिए जो आप व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। जब आपके एक प्यार करता है, वह अक्सर दर्द और वह महसूस करता है के लिए मान्यता और आराम की तलाश है
    • यह मुश्किल हो सकता है अगर आपके प्रिय व्यक्ति को हानिकारक बातें हों हालांकि, शब्दों को अनदेखा करने की कोशिश करें और अंतर्निहित दर्द और अन्य भावनाओं को देखें जो व्यक्त किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई आपके प्यार से चिल्लाता है, तो आप कुछ कहकर अपना गुस्सा पहचान सकते हैं "मैं कह सकता हूं कि अभी आप वास्तव में गुस्से में हैं।"
  • सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    अपने प्रियजन को सुनो अपने प्रियजन के साथ संबंध के लिए काम करने के लिए, आपको इसे सुनना होगा इसलिए, जब आप बात कर रहे हैं, तो आपके पास कोई भी निर्णय छोड़ दें, सक्रिय रूप से सुनो और इसमें जो कुछ कहा गया है उसे इकट्ठा करें। दूरदर्शन, टेलीफोन या कंप्यूटर बंद करें और अपने प्रियजन पर ध्यान दें।
  • अपने प्रियजन को यह बताने के लिए कि आप सुन रहे हैं, एक टिप्पणी या किसी आवधिक आवाज़ की पहचान करें, उदाहरण के लिए, "हाँ" या "आह" इन प्रकार के बयानों का उपयोग करके, आप उन्हें सूचित करेंगे कि आप सुन रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं होगा कि आप जो भी कहते हैं, उससे सहमत हैं।
  • सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र



    3
    स्थिति से दूर हो जाओ बिपाशा के हिस्से के रूप में आपके प्रिय व्यक्ति को बीपीडी के साथ ऊंचा और चढ़ाव होगा इसका मतलब यह है कि कभी-कभी आप जबरदस्त और बहुत उत्साही होंगे। जैसे कि जब आपके प्रियजन एक जुझारू होते हैं, तब आपको भावनात्मक रूप से शामिल नहीं होना चाहिए, जब आप जबरदस्त हों आपका प्रियजन आवेगों और भावनाओं पर कार्य करेगा, अक्सर बहुत अतिरंजित बातें कह रहा है या उन चीजों का सुझाव दे रहा है जो संभवतः संभव नहीं हैं या संभव नहीं हैं जब ऐसा होता है, तो स्थिति से दूर हो जाओ और भावनाओं से दूर करने की कोशिश न करें
  • उदाहरण के लिए, आपका प्यार किसी के बारे में बात कर सकता है कि वह आपको कितना प्यार करता है आपका प्रियजन भी एक यात्रा करने का सुझाव दे सकता है जो इनमें से किसी के लिए संभव नहीं है
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक शीर्षक चरण 10
    4
    अन्य बातों के बारे में बात करें अपने प्रियजन के साथ हर बातचीत में टीएलपी पर ध्यान केंद्रित न करें आपका जीवन टीएलपी द्वारा परिभाषित नहीं है, इसलिए, अपने रिश्ते की अनुमति न दें। लाइटर विषयों के बारे में बात करें जो दोनों के लिए ब्याज की हो।
  • उदाहरण के लिए, अपने प्रियजनों से उनके हितों के बारे में बात करने का प्रयास करें, जो फिल्म आपने हाल ही में देखी है या अगले अवकाश के लिए कुछ योजनाओं के बारे में है।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    5
    अपने प्रियजन को विचलित करने का प्रयास करें जब आप अपने प्रियजन के साथ होते हैं और अपने मन में गुस्सा या अवसाद में परिवर्तन होता है, तो उन्हें एक गतिविधि के साथ विचलित करने का प्रयास करें एक फिल्म रखो जो दोनों देखना चाहते हैं, पैदल चलना, चाय का प्याला लें, पालतू जानवर के साथ खेलें या किसी अन्य प्रकार की आराम की गतिविधि करें जिससे वह स्थिति से बाहर निकल जाए।
  • कुछ आराम और मज़ेदार करने से आपके प्रिय व्यक्ति के मन भावनाओं से दूर हो जाएंगे और इस प्रकार कुछ और उत्पादक और स्वस्थ पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 12 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    6
    कुछ विनाशकारी व्यवहार के लिए चौकस रहें यदि आप देखते हैं कि आपके प्रियजन का व्यवहार स्वयं विनाशकारी लगता है, तो इसे अनदेखा न करें उसे सूचित करें कि आप चिंतित हैं यहां तक ​​कि अगर यह आपको अपने खुद के मामलों की चिंता करने के लिए बताता है, चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए इसे निगरानी में रखें यदि आप चेतावनी के संकेत के बारे में चिंतित हैं, तो अपने प्रियजन के चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें यदि आप कुछ आत्मघाती व्यवहार देखते हैं, तो तुरंत अपने प्रियजन के लिए मदद लें चेतावनी के संकेत हैं:
  • लापरवाह व्यवहार
  • सामान्य व्यवहार या गतिविधियों में बदलाव
  • खाने के लिए मना कर दिया
  • स्वयं-चोट का कोई संकेत (उदाहरण के लिए, खरोंच)
  • विधि 3
    अपना ख्याल रखना

    Video: सहायक रणनीतियाँ जब एक प्यार करता था बॉर्डर लाइन व्यक्तित्व विकार है

    छवि शीर्षक शीर्षक मदद पत्री व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ शीर्षक
    1
    अपने प्रियजन के बीपीडी के बारे में पता करें आपके प्रियजन के बीपीडी के लिए ट्रिगर्स और उपचार के बारे में सब कुछ सीखना एक अच्छा विचार है। बीपीडी के बारे में सीखना आपकी सहायता करने के लिए आपकी सहायता करने के लिए अधिक तैयार हो सकती है, पता करें कि आपको क्या करना है और आपको स्थिति की पहचान करने में मदद करने के लिए क्या करना चाहिए। हालांकि, याद रखें कि इस बीमारी के बारे में सीखने से आपकी सभी समस्याओं का समाधान नहीं होगा या आपके प्रियजन का इलाज नहीं किया जाएगा।
    • आप अपने प्रियजन के चिकित्सक से टीएलपी के बारे में जानकारी पूछ सकते हैं या चिकित्सक को उन ट्रिगर के बारे में पूछ सकते हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए।
    • आप जानकारी प्राप्त करने के लिए विश्वसनीय ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, मेयो क्लिनिक और मानसिक बीमारी पर राष्ट्रीय गठबंधन (नामी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 14 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    अन्य प्रियजनों से मदद के लिए पूछें जब आप बीपीडी वाले किसी प्रिय व्यक्ति की सहायता करते हैं, तो आपको डर लगता है और आपको लगता है कि आप अकेले हैं। यह मामला नहीं है। आपके परिवार के बाकी हिस्सों और आपके करीबी दोस्त आपकी सहायता करने के लिए वहां होंगे। जब आप उदास महसूस करते हैं तो सहायता और भावनात्मक समर्थन के लिए उन पर जाएं
  • बीपीडी वाले किसी प्रिय व्यक्ति के साथ व्यवहार करना आपके आत्माओं को नीचे जाने का कारण बन सकता है परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों के साथ रिचार्ज करने के लिए अपने प्रियजन के साथ रहने के कुछ समय बाद ही लें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद पत्री व्यक्तित्व विकार चरण 15 के साथ
    3
    एक टीएलपी समर्थन समूह में शामिल हों बीपीडी वाले किसी प्रिय व्यक्ति के साथ काम करते समय, उन लोगों के साथ बात करने में मददगार हो सकते हैं जिनके पास बीपीडी के साथ भी परिवार के सदस्य हैं। ये लोग समझेंगे कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं और आप उन्हें सलाह और सहायता के लिए देख सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें अगर आपके आस-पास के पास एक है तो आप अपने प्रिय डॉक्टर से पूछ सकते हैं
  • यदि आपको व्यक्तिगत रूप से सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो ऑनलाइन सहायता समूहों से सहायता पाएं
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चरण 16
    4
    याद रखें कि आप अपने प्रियजन की मरम्मत नहीं कर सकते जब आप अपने प्रियजन को पीड़ित देखते हैं, तो आप उनकी समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। जबकि सहायक होने और उसके लिए वहां रहने में मदद मिल सकती है, कोई रास्ता नहीं है कि आप अपने बीपीडी का इलाज कर सकते हैं यह एक मानसिक विकार है जिसके लिए आपके प्रियजन को इलाज करना चाहिए
  • आप यह भी नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि आपके प्रिय व्यक्ति कैसे काम करता है या बीपीडी कैसे प्रगति करेगा आपको उसे मदद करने के लिए अपने प्रियजन के साथ काम करना सीखना होगा।
  • छवि शीर्षक नाम की मदद से प्रियजनों को सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 17
    5
    एहसास है कि यह तुम्हारे बारे में नहीं है जब आपके प्रियजन को एक सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार (बीपीडी) होता है, तो उसे गहरी भावनात्मक दर्द होता है आपके प्रियजन द्वारा प्रदर्शित किए गए सभी विनाशकारी या विघटनकारी व्यवहार, विकार से संबंधित हैं और आपके द्वारा किए गए किसी चीज़ का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब नहीं हैं।
  • यदि आपका कोई प्यार करता है, तो कुछ हानिकारक कहलाता है, यह आपके लिए एक दर्दनाक हमले को रोकने की कोशिश करने के लिए एक रक्षा तंत्र होगा, न कि आप पर एक जानलेवा हमला। इसे आपको प्रभावित करने की कोशिश न करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com