ekterya.com

घरेलू रसायनों के कारण आपातकाल से निपटने के लिए कैसे

ऐसा लगता है कि आपके घर के बाहर एक से अधिक खतरनाक सामग्री वितरित की जाती है और यदि आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो आप इन वस्तुओं को अपने आप को उजागर करना, जहां तक ​​संभव हो, रोकना चाहते हैं। यदि आप या कोई अन्य इन खतरनाक रसायनों के संपर्क में आता है, तो यह जानना जरूरी है कि स्थिति को किस तरह से प्रतिक्रिया दें, जो दीर्घकालिक क्षति से बचा जाए।

चरणों

विधि 1
आपातकाल से पहले

एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 1 को संभाल लेते हुए छवि
1
खरीदें, केवल, उन रसायनों की मात्रा जिसे आप उपयोग करेंगे अवशेष एक पड़ोसी के साथ साझा किया जा सकता है या व्यवसाय, दान या नगरपालिका कार्यालय को दान कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक कीटनाशक के अवशेष एक ग्रीनहाउस या बगीचे को दिया जा सकता है, उसी तरह, रंग का एक अधिशेष हमेशा थिएटर समूह के लिए उपयुक्त है। कुछ समुदायों ने पहले से ही कचरा या खतरनाक रासायनिक पदार्थों का आदान-प्रदान करने और देने के लिए पहले से ही आयोजन किया है।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 2 को संभालें शीर्षक वाली छवि
    2
    हमेशा अपने मूल कंटेनर में खतरनाक सामग्री वाले उत्पाद को छोड़ दें और लेबल को कभी न हटाएं, जब तक कि कंटेनर काट न हो। संक्षारक सामग्रियों को पुनर्निर्धारण और सावधानी से लेबल किया जाना चाहिए। खाद्य कंटेनरों में खतरनाक उत्पादों को कभी भी संग्रहित न करें
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 3 को संभालें
    3
    ये सामग्रियां कहां हैं यह जानने के लिए अपने घर के चारों ओर एक पैदल चलें। एक बार जब आप इन उत्पादों में से एक को खोजते हैं, तो लेबल की निगरानी करें और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं कि आप निर्माता के निर्देशों के अनुसार सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, भंडारण और निपटान कर रहे हैं।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 4 को संभालने वाला चित्र
    4
    उन जगहों पर घरेलू उपयोग के लिए स्टोर रसायनों जहां बच्चों के पास पहुंच नहीं है। याद रखें कि एरोसोल स्प्रे के डिब्बे और डिओडोरेंट जैसे उत्पाद, नेल पॉलिश और नेल पॉलिश हटानेवाला, टॉयलेट कटोरा क्लीनर, और फर्नीचर पॉलिश खतरनाक सामग्री श्रेणी में शामिल हैं।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 5 में हैंडल शीर्षक वाली छवि
    5
    कभी भी घरेलू रसायनों या अन्य उत्पादों के साथ बर्बाद मिश्रण। आम तौर पर, क्लोरीन ब्लीच और अमोनिया जैसी असंगत उत्पादों पर प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे आग या विस्फोट हो सकता है।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 6 को संभालें
    6
    किसी भी रासायनिक अवशेष को तुरन्त साफ़ कर दें, जिसे आपने गिरा दिया है। फैल को साफ करने के लिए रैग्ज़ का उपयोग करें इस कार्य में दस्ताने और नेत्र संरक्षण का उपयोग करें। लकीरें बाहर निकलें, फिर अख़बार में उन्हें लपेटकर और उन्हें सील प्लास्टिक की थैलियों में भरकर और कचरे में फेंककर रैग्ज टॉस करें।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 7 को संभाल लें
    7



    खतरनाक सामग्रियों का सही उपयोग करें घरेलू खतरनाक सामग्रियों से बर्बाद करें और उन्हें सामाजिक संग्रह कार्यक्रम में ले जाएं। यह पता लगाने के लिए कि आपके क्षेत्र में एक खतरनाक रासायनिक अपशिष्ट संग्रह कार्यक्रम है, पर्यावरण और ठोस अपशिष्ट एजेंसियों से संपर्क करें।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 8 में हैंडल शीर्षक वाली छवि
    8
    विषैले जोखिम के लक्षणों को पहचानना सीखें, निम्नलिखित हैं: आँखों, त्वचा, गले या श्वसन तंत्र की जलन, साँस लेने में कठिनाई, त्वचा के रंग में परिवर्तन - सिरदर्द या धुंधला दृष्टि - चक्कर आना, गड़बड़ी या समन्वय की कमी - ऐंठन या डायरिया
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 9 को संभालें
    9
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार करें हमेशा घर में सभी टेलीफोन पर आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं और विषैली नियंत्रण की संख्या होती है आप राष्ट्रीय विष विज्ञान नियंत्रण सेवा नंबर की जांच कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक आपातकाल के दौरान

    एक घरेलू कैमिकल आपातकालीन चरण 10 को संभालने वाला चित्र
    1
    अगर आग या विस्फोट का कोई खतरा हो तो तुरंत घर से निकल जाओ। यदि आप खतरे में हैं तो समय निकालने में समय बर्बाद मत करो या अग्निशमन विभाग को बुलाओ। जब आप सुरक्षित होते हैं और खतरे से दूर होते हैं, तो बाहर से (एक मोबाइल फोन या पड़ोसी के फोन से) आग विभाग को बुलाओ जहरीली धुएं को साँस लेने से बचने के लिए हमेशा घर से दूर रहें और घर से दूर रहें।
  • एक घरेलू कैमिकल आपातकालीन चरण 11 को संभालने वाली छवि
    2
    अगर किसी को किसी घरेलू प्रकार के घरेलू रसायन से अवगत कराया गया है, तो उस पदार्थ के किसी भी कंटेनर को ढूंढें जो हाथ में हैं, और जो आपको आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं कॉल करें
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 12 को संभालें

    Video: U.S. Economic Collapse: Henry B. Gonzalez Interview, House Committee on Banking and Currency

    3
    महान देखभाल के साथ प्राथमिक चिकित्सा करने के लिए आपातकालीन ऑपरेटर या निर्माता के निर्देशों का पालन करें कंटेनरों में आने वाली प्राथमिक चिकित्सा संकेत अप्रचलित या अनुचित हो सकते हैं। निगलने के लिए कुछ भी न दें जब तक कोई मेडिकल प्रोफेशनल द्वारा ऐसा करने के लिए कहा नहीं।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 13 को संभालें
    4
    दूषित होने वाले कपड़े या कपड़ों को त्यागें। कुछ रसायन पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं जब आप उन्हें धोते हैं।
  • चेतावनी

    • कभी भी बाल स्प्रे, एक खुली लौ (जैसे गैस पायलट प्रकाश, एक मोमबत्ती, एक चिमनी, स्टोव पर लकड़ी जला, आदि) के पास उत्पादों, पेंट या कीटनाशकों की सफाई का प्रयोग न करें, भले ही आप उन्हें न देखें या नहीं गंध, वायु के वाष्प कणों में आग या विस्फोट हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com