ekterya.com

अपने मुंह को साफ कैसे करें

अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है यदि आप मजबूत और स्वस्थ दांत चाहते हैं, संक्रमण या मसूड़े की सूजन से दूर रहें और खराब सांस से बचें। मौखिक स्वच्छता में आपके मुंह की सफाई और सफाई शामिल है, न कि आपके दांत यह दांतों की धुलाई को जोड़ती है जिसमें दांत की फॉल्स, जीभ की धुलाई और आपके मुँह की अच्छी सफाई देने के लिए मुंह का इस्तेमाल होता है।

चरणों

विधि 1
अपने दाँत और फ्लॉस को ब्रश करें

छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 1
1
दिन में दो या तीन बार धोएं। अपने मुंह को साफ करने और यह सुनिश्चित करने का पहला कदम है कि आप एक बनाए रखें अच्छा मौखिक स्वच्छता यह वह जगह है अपने दाँत ब्रश करें अक्सर और प्रभावी ढंग से यह आमतौर पर सिफारिश की जाती है कि आप दिन में दो बार धोएं, सुबह में एक बार और शाम को एक बार। दोपहर के भोजन के बाद आप तीसरी बार जोड़ सकते हैं, लेकिन दिन में तीन बार से ज्यादा धोएं न।
  • अगर आप बार-बार अपने दांतों को बार-बार ब्रश करते हैं, तो आप अपने दांतों के तामचीनी को खारिज करने और अपने मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं।
  • हर बार जब आप अपने दाँत धोते हैं, तो आपको इसे कम से कम दो मिनट के लिए करना चाहिए अपने मुंह को चार हिस्सों में विभाजित करने का प्रयास करें और नियंत्रण लेने के लिए 30 सेकंड दें।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 2
    2
    अपनी तकनीक बिल्कुल सही जब आप अपने दाँत ब्रश, यह लाभ को अधिकतम करने और अपने मसूड़ों को क्षति से बचाना या तामचीनी नीचे पहनने के लिए बेहतरीन तकनीक का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपके मसूड़ों से एक 45 डिग्री के कोण पर अपने ब्रश रखकर शुरू होता है। ध्यान से चलता रहता है आगे और पीछे ब्रश आंदोलनों कि कम या ज्यादा एक दांत की चौड़ाई है।
  • अपने दाँत की सतहों, बाहरी सतहों, सतहों को धो लें, जिनके साथ आप चबाएं और आंतरिक सतहें
  • आंतरिक सतहों के लिए, प्रत्येक दाँत के लिए ब्रश और ऊपर से नीचे तक ब्रश को झुकाएं।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 3

    Video: 1 ही दिन में चेहरे को इतना गोरा कर देगा की दुनिया देखती रह जाएगी /Gora hone ka tarika / Tomato Scrub

    3
    फ्लेक्स नियमित रूप से यहां तक ​​कि अगर आप अपने दांतों को ब्रश करने के बारे में मेहनती हैं, तो कुछ ऐसे हिस्से हैं जो आपके टूथब्रश तक नहीं पहुंचते हैं। सोता नियमित रूप से यह आपको उन सभी पदार्थों को खत्म करने में मदद करेगा जो आपके मुंह में रहते हैं और आपके दांतों के बीच फंस रहे हैं। ब्रश करने के साथ, दांतों के दालों के साथ दांतों और मसूड़ों को चोट पहुंचाने के दौरान किसी भी संभावित नुकसान से बचने के लिए, एक अच्छी तकनीक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है प्रत्येक हाथ की सूचक उंगलियों के आसपास कुछ दंत फ्लॉस लपेटें ताकि आपके हाथों के बीच दंत फ्लॉस का लगभग 5 सेंटीमीटर हो।
  • पट्टिका को हटाने और मसूड़ों को रगड़ने से बचने के लिए दाँत पर रबड़ को दबाएं।
  • यदि आप डेंटल फ्लॉस के साथ एक अच्छा दिनचर्या और तकनीक बनाए रखते हैं तो आपके पास स्वस्थ दांत और मसूड़े होंगे।
  • आपको दिन में एक बार फोसला जाना चाहिए।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 4
    4

    Video: एलोवेरा जेल लगाया तो होगा अब इससे मुंह धोकर देखिये कहेंगे काश पहले पता होता Gora hone ka tareeka

    सही उपकरण का उपयोग करें जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास इसे सही करने के लिए सही उपकरण हैं एक नरम बाल खड़े ब्रश का उपयोग करें जो आपके मुंह में आसानी से फिट बैठता है और आपको समस्याओं के बिना सभी क्षेत्रों तक पहुंचने देता है। आपको अपने ब्रश को हर तीन या चार महीनों में बदलना चाहिए। यदि आप देख रहे हैं कि ब्रितर्स पहन रहे हैं, तो आपको पहले से इसे बदलना चाहिए।
  • एक फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ एक अच्छा टूथब्रश का संयोजन करें जिसे दंत चिकित्सा पेशेवरों द्वारा अनुमोदित किया गया है।
  • आपके पास पेशेवर समर्थन है या नहीं, यह जांचने के लिए टूथपेस्ट के पैकेज पर सील या निशान लगाएं।
  • विधि 2
    अपनी जीभ साफ करो

    छवि को साफ करें अपने पूरे मुंह को साफ करें 5
    1
    अपने ब्रश का उपयोग करें का सबसे आम और सरल रूप है खुद को साफ करो जीभ बस आपके टूथब्रश का प्रयोग कर रही है। यदि आप करते हैं, तो आप अपने नियमित दांत-वॉशिंग नियमित में जीभ की सफाई को यथासंभव आसानी से शामिल कर सकते हैं। पट्टिका को हटाने में मदद करने के लिए अपनी जीभ को पीछे से सामने रखें और जीवाणुओं के विकास और खराब सांसों के विकास को रोकें।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 6
    2
    एक विशेष डिवाइस का उपयोग करें हालांकि बहुत से लोग अपनी जीभ को टूथब्रश से धोते हैं, ये ब्रश आपके दांतों की चिकनी सतहों पर बेहतर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अपनी जीभ की अनियमित और मांसल सतह बहुत भिन्न है शायद जीभ की जीवाणु परत को निकालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे ब्रश करने के बजाय धीरे-धीरे जीभ को निस्तारण करना।
  • अगर आपको लगता है कि अपने टूथब्रश का प्रयोग करना जितना चाहें उतना प्रभावी नहीं है, आपकी जीभ को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक उपकरण खरीदना संभव है।
  • जीभ क्लीनर का उपयोग आपके दांतों को ब्रश करने के बाद किया जा सकता है आप उन्हें कुछ स्वास्थ्य सामान भंडार, फार्मेसियों या ऑनलाइन पर पा सकते हैं
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 7



    3
    लाभों को समझें हालांकि कम जोर जीभ कि अपने मुंह जीभ पर रहते हैं में पाया बैक्टीरिया का 50% करने के लिए, मौखिक देखभाल के मामले में दाँत साफ़ सफाई पर है। इस की वजह से, पोंछ अपनी जीभ व्यापक मौखिक देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक मौखिक स्वच्छता दिनचर्या है कि पूरे मुंह के साथ सौदों में शामिल किया जाना चाहिए। यह माना जाता है कि बुरा सांस में से 80 या 90% जीभ पर रहने वाले बैक्टीरिया का परिणाम है, तो अच्छा मौखिक स्वच्छता के साथ इस दृष्टिकोण मुंह से दुर्गंध होने की संभावना कम हो जाएगा है।
  • विधि 3
    मुंहवाश का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने पूरे मुंह चरण 8
    1
    लागू माउथवॉश. आप अपने मुँह के कोने-कोने तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए माउथवॉश का उपयोग कर सकते हैं। Mouthwash या कभी नहीं माना जा brushing या दांत साफ कराने के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया, लेकिन एक अतिरिक्त सफाई विधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता। अक्सर लोगों brushing और दांत साफ कराने के बाद माउथवॉश का उपयोग, लेकिन वहाँ में कि कैसे आप मौखिक स्वच्छता के हिस्से के रूप में तीन कार्यों को पूरा कोई अंतर नहीं है।
    • विशिष्ट उत्पादों के बारे में विस्तृत निर्देश होंगे कि उनका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, लेकिन उत्पाद को थूकने से पहले आप आम तौर पर तीस मिनट के लिए अपना मुँह कुल्ला करते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 9
    2

    Video: अपने हाथो से चेहरे की मसाज कैसे करे | How to do face massage in Hindi

    एक चिकित्सीय माउथ वाश चुनें आपको पता चल जाएगा कि आपके स्थानीय दवा की दुकान या फार्मेसी में मुँह की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। चिकित्सकीय मुंवश उत्पादों में प्लेक, गुहा, बुरा सांस और रोग जैसे कि मसूड़े की सूजन जैसे रोगों को कम करने में मदद मिल सकती है। कॉस्मेटिक मुँह रिन्स के रूप में प्रभावी नहीं होगा ये अस्थायी रूप से खराब सांस को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन वे मूल कारणों को संबोधित नहीं करते हैं या सामान्य रूप से आपकी मौखिक स्वच्छता में योगदान करते हैं।
  • एक मुंह धोने की खोज करें जो एक पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल निकाय से एक ब्रांड या मुहर है जो इसे पीठ करता है
  • इस ब्रांड के उत्पाद वाले विशेषज्ञों का मूल्यांकन विशेषज्ञों द्वारा किया गया है और उनकी प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए जांच की गई है।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 10
    3
    मौखिक स्वच्छता के महत्व को समझता है आप परवाह नहीं है और अपने मुंह को साफ, आप गम में संक्रमण, मसूड़े की सूजन, गुहाओं का जोखिम हो सकता है और दांत नुकसान। आपके मसूड़ों की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका सामान्य रूप में और अपने दांतों की देखभाल मुंह में लेने के लिए ब्रश और नियमित रूप से लोमक खर्च करने के लिए है। यदि आप अपने दांतों पर पट्टिका विकसित की है की अनुमति देते हैं, तो आप अपने मसूड़ों के साथ समस्याओं हो सकता था। पट्टिका नहीं हटाया जाता है, तो यह टैटार में एक पदार्थ है कि केवल अपने दंत चिकित्सक या दंत स्वास्थ्य विज्ञानी द्वारा हटाया जा सकता कठोर सकता है।
  • विधि 4
    एक पेशेवर सफाई करो

    छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 11
    1
    एक पेशेवर दंत चिकित्सा सफाई करने पर विचार करें यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके पास एक साफ मुंह है, अपने दंत चिकित्सक या दंत हाइजिस्ट में जाना और पूरी तरह से दंत सफाई है। एक दंत सफाई पूरी तरह से और प्रभावी रूप से पट्टिका और टैटर को समाप्त कर देगा, जो अपने दांतों में कोमलता और स्वच्छता की भावना को छोड़ देगा। दांतों की स्वच्छ, चिकनी सतह आपके दांतों को छड़ी करने के लिए बैक्टीरिया को कठिन बना देती है, जिससे आपकी यात्रा के बाद अपने दांतों को साफ रखने में मदद मिलेगी।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 12
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है दंत हाइजिस्टिस्ट एक छोटे दंत चिकित्सा उपकरण का प्रयोग करेंगे, जिसमें खुरचनी, ब्रश और दर्पण भी शामिल है। स्वच्छतावादी अल्ट्रासोनिक डिवाइस से शुरू हो सकता है जो टैटर टुकड़ों को अलग करने के लिए कंपन का उपयोग करता है। फिर वह पट्टिका को हटाने के लिए अपने दांतों को खरोंच करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करेगा। इसके बाद, हाइजीनिस्ट ब्रश और स्पेशल पेस्ट के साथ अपने दाँत ब्रश करेगा।
  • ब्रश करने के बाद, हाइजिस्टिस्ट आपको कम कर देगा और अच्छे मौखिक स्वच्छता प्रथाओं के बारे में बात करेंगे।
  • यदि आपने फ्लोराइड के साथ एक अतिरिक्त उपचार का विकल्प चुना है, तो इसमें कुछ मिनट लगेंगे और आपके दांतों को मजबूत करने और कड़ा करने के लिए काम करेंगे।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने पूरे मुंह चरण 13
    3
    इसे एक अनूठी घटना के रूप में न देखें एक पेशेवर सफाई करने से आपको मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आपको दंत चिकित्सा देखभाल के लिए अच्छी आदतें सिखाने में मदद मिल सकती है। अपने दंत चिकित्सा देखभाल कार्यक्रम के सामान्य भाग में दंत चिकित्सा विशेषज्ञों का दौरा करने पर विचार करें। यद्यपि लोगों ने साल में साफ सफाई की सिफारिश की है, हाल के शोध से पता चलता है कि साल में एक बार उन लोगों के लिए पर्याप्त होता है जिनके दाँत क्षय या मसूड़े की सूजन जैसे विशिष्ट जोखिम वाले कारक नहीं होते हैं।
  • मसूड़े की सूजन के लिए प्रमुख जोखिम कारक शामिल हैं धूम्रपान, मधुमेह और आनुवंशिकी
  • अपने दंत चिकित्सक से पूछें अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप मसूड़े की सूजन के लिए उच्च जोखिम में हैं या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com