ekterya.com

आंखों को साफ कैसे करें

आँखों में गंदगी या किसी भी प्रकार की विदेशी वस्तुओं में परेशानी हो सकती है और आपको रोना पड़ सकता है आप अपनी आंखों में दर्द महसूस कर सकते हैं और धुंधला दृष्टि देख सकते हैं। यदि आपके पास आंख के अंदर कुछ है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्राप्त करने के सर्वोत्तम और सबसे सुरक्षित तरीके जानते हों - आपको यह भी पता होना चाहिए कि अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा कब की जाए।

चरणों

भाग 1
अपने दम पर अपनी आँखें साफ करें

इमेज शीर्षक से साफ़ आइज़ चरण 1
1
अपनी आंखें रगड़ें मत पहली बात आपको ध्यान में रखना चाहिए, अगर आपके पास आंख में गंदगी या अन्य पदार्थ हैं, तो यह है कि आपको इसे छूना नहीं चाहिए या इसे अपने हाथों से मजबूत करना चाहिए। यह इसे हटाने के लिए और अधिक कठिन बना सकता है और संक्रमण के जोखिम को भी बढ़ा सकता है क्योंकि आप हाथ से गंदगी और जीवाणुओं को आंखों में पेश कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि हालांकि आपको आंखों में दर्द, खुजली या जलन होती है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस समय इसे छू नहीं सकते।
  • अक्सर, गंदगी या विदेशी पदार्थों को हटाने के बाद चिंतित रहता है।
  • स्पष्ट आंखें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें अपनी आंख को साफ करने से पहले (जब आप इसे धो लें, तब आप करेंगे), यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास साफ हाथ हैं यद्यपि आप सीधे अपनी आंखों को अपने हाथों से नहीं स्पर्श करेंगे, आप पानी को साफ करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें निर्जन। यदि आप उन्हें साबुन और पानी से धो लें तो यह पर्याप्त होगा
  • Video: आंखों की चमक और सुंदरता बढ़ाने के लिए अपनाए ये तरीके : Health Tips In Hindi

    इमेज का शीर्षक स्पष्ट आँखें चरण 3
    3
    अपने संपर्क लेंस से दूर ले लो यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आँख धोने से पहले उन्हें हटा दें। आपको उन्हें भी फेंक देना चाहिए, क्योंकि आपको इन कॉन्टैक्ट लेन्स को फिर से इस्तेमाल नहीं करना होगा।
  • स्पष्ट आंखें चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    चेहरा नीचे झुकाव द्वारा शुरू करें जब आपकी आंखों को धोने की तैयारी होती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास अपना सिर हो और सीधे न हों या वापस झुकाव न करें अन्यथा, आप आंखों में अधिक मर्मज्ञ पदार्थ के जोखिम को चलाते हैं, इसे पानी से धोकर इसे बाहर निकालने के बजाय
  • उसके सिर से नीचे, वह कुछ समय पलक को शुरू करता है ब्लिंकिंग आंसू नलिकाओं के थोड़ा प्राकृतिक स्नेहन जारी करता है जो ऑब्जेक्ट को गिरने के लिए पर्याप्त हो सकता है (जब तक आपका सिर अभी भी झुका हुआ है)।
  • स्पष्ट आंखें चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: आंखों की गंदगी निकालने का सबसे आसान तरीका...

    5
    पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला मान लें कि आपकी आंख में अभी भी विदेशी ऑब्जेक्ट है, अगले चरण सिंक नल के नीचे दोनों हाथ कप और गर्म पानी से भरा है। फिर, अपने हाथों में पानी में प्रभावित आंख को डुबो दें और उसे खुले रखें। बस इसे पानी में बैठने दें और उम्मीद है कि ऑब्जेक्ट बाहर निकलने के लिए पर्याप्त होगा।
  • फिर, सुनिश्चित करें कि हर समय सिर नीचे झुकाएं ताकि ऑब्जेक्ट या गंदगी आंख से बाहर निकल सके, इसके बजाय इसे अधिक प्राप्त करने के बजाय।



  • छवि आंखें चरण 6 को साफ़ करें
    6
    यदि आपके पास एक उपलब्ध है तो अपनी आँखों को धोने के लिए एक विशिष्ट स्टेशन या सिंक का उपयोग करें अक्सर, रासायनिक प्रयोगशालाओं जैसे स्थानों में, आंखों को धोने के लिए एक विशिष्ट स्थान होता है। "नल" यह पानी को सीधे आंखों में शूट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए आपको पानी पीने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आँखों से गंदगी या मलबे को हटाने के लिए सामान्य सिंक के उपयोग से यह अधिक प्रभावी है, इसलिए यदि आपके पास एक उपलब्ध है, तो इसका उपयोग करना सबसे अच्छा है
  • स्पष्ट आंखें चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक कपास झाड़ू या रूमाल का प्रयोग करें यदि आप अपने आप को दर्पण में देखते हैं और आप कॉर्निया (आंख के पारदर्शी भाग) में एक अजीब ऑब्जेक्ट देखते हैं, तो आप आंख के प्रभावित हिस्से पर एक स्वाद या रूमाल का प्रयोग करके धीरे-धीरे दबाएं। अक्सर, विदेशी पदार्थ छड़ी करेंगे और आप इसे इस तरह से हटा सकते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा नहीं करते हैं यदि विदेशी पदार्थ परितारिका (आंख का हिस्सा है जो रंग है) या छात्र पर है।
  • अगर वस्तु परितारिका या छात्र पर है और पानी से पानी भरने पर बाहर नहीं आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक सहायता के लिए तुरंत एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें। सबसे अच्छी बात यह होगी कि अगर आप सीधे आपातकालीन कमरे में गए
  • Video: आँखों की देखभाल कैसे करे || Eye Care Tips in hindi

    भाग 2
    एक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें

    छवि आंखें चरण 8 को साफ़ करें
    1
    डॉक्टर को परामर्श करने के लिए आपको पता होना चाहिए। यदि आप आंखों से विदेशी पदार्थ को नहीं हटा सकते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप तत्काल डॉक्टर से परामर्श करें (आमतौर पर, आपको तत्काल देखा जाने वाला आपातकालीन कक्ष जाना चाहिए)। खासकर यदि आपके पास आंख की सतह में छेदने वाली आपकी आंख या किसी अन्य बिंदु पर एक धातु का ऑब्जेक्ट है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर से परामर्श लें और अपने आप से किसी भी तेज वस्तु को निकालने की कोशिश न करें।
    • डॉक्टरों के पास विशेष उपकरण होते हैं जिसके साथ वे आँख की जांच कर सकते हैं और किसी भी विदेशी वस्तु को हटाने के लिए विशिष्ट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी उपयोग करने का प्रयास नहीं करते हैं "साधन" अपने आप से, चिमटी, टूथपीक्स या अन्य तेज चीजों की तरह आँख से कुछ निकालने के लिए, क्योंकि आप इसे और भी अधिक चोट पहुँचाने के जोखिम को चलाते हैं।
  • स्पष्ट आंखें चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप क्या उम्मीद कर सकते हैं के बारे में पता होना चाहिए डॉक्टर आपकी आंखों की जांच करने के लिए शुरू करेंगे "भट्ठा दीपक"। यह एक बहुत बड़ी सूक्ष्मदर्शी की तरह दिखता है और आँखों की जांच करने और दृश्य का विस्तार करने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि चिकित्सक बेहतर रूप से देख सकें और छोटी वस्तुओं या मलबे को आंखों में फंस सकें।
  • भट्ठा दीपक के साथ परीक्षा के दौरान, डॉक्टर आंख को डाई लगाने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करेगा। आंख में मौजूद कुछ विदेशी सामग्री के संपर्क में आने पर डाई रंग बदल जाएगा, इसलिए यह डॉक्टरों के लिए बहुत उपयोगी उपकरण है जिसे आंखों के आस-पास का पता लगाना चाहिए जो उपचार की आवश्यकता होती है।
  • विदेशी पदार्थ के स्थान की पहचान करने के बाद, चिकित्सक एक विशिष्ट तीक्ष्ण यंत्र का उपयोग करेगा जो आँखों से वस्तुओं को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह डरा देता दिख सकता है, लेकिन डॉक्टरों को विशेष रूप से इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
  • चिकित्सक वस्तु को हटाने से पहले कुछ संवेदनाहारी बूंदों का भी उपयोग करेगा ताकि प्रभावित आंखों में दर्द न हो।
  • स्पष्ट आंखें चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि समीक्षा की समीक्षा के लिए कब वापस जाना है। डॉक्टर ने आंखों से विदेशी वस्तु को निकाल दिया है, उसके बाद आंख ठीक हो जाएगी और कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस करनी शुरू हो जाएगी। अन्यथा, यदि आपके पास आंखों में बढ़ती दर्द, लालिमा या असामान्य निर्वहन के लक्षण हैं, तो डॉक्टर के साथ एक समीक्षा की नियुक्ति के लिए अनुरुप न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com