ekterya.com

अपने दांतों को स्वाभाविक रूप से साफ कैसे करें

अपने दांतों को बीमारियों और संक्रमणों को रोकने, भोजन चबा करने और स्वस्थ और उज्ज्वल मुस्कुराहट को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है। लगातार सफाई के बिना, बैक्टीरिया आपके मुँह और दांतों में जमा कर सकते हैं, जिससे पट्टिका पैदा हो सकती है, और बदले में, रोगजन्य बीमारियों और दाँत क्षय को जन्म देती है। यदि आप वाणिज्यिक टूथपेस्ट के कृत्रिम सामग्रियों के बारे में चिंतित हैं, तो आप अकेले नहीं हैं वाणिज्यिक, सविस्तार और कृत्रिम टूथपेस्ट के घटकों को फ्लोरीन में केंद्रित किया जाता है, प्रकृति में पाए जाने वाले एक घटक का उपयोग उपभोक्ता के उपयोग के लिए कृत्रिम रूप से किया जाता है। सौभाग्य से, जागरूक उपभोक्ताओं ने कई होममेड विरंजन तरीकों की खोज की है जो फ्लोराइड आधारित समाधान के रूप में ही प्रभावी हो सकते हैं। आप मूल तत्वों के साथ एक प्राकृतिक टूथपेस्ट को मिलाकर सीख सकते हैं और खाने के दौरान अपने दांतों को साफ रखने के लिए अपनी आदतों को बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक दालों के साथ अपने दांतों को साफ करें

Video: सिर्फ 2 मिनट में पीले दांतों को जैसा सफ़ेद और चमकदार बनाये। Teeth Whitening Quickly

इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
एक स्ट्रॉबेरी टूथपेस्ट का प्रयोग करें स्ट्रॉबेरी से मलिक एसिड एक प्राकृतिक पायसीकारी है जो दांत की सतह और पट्टिका से दाग को हटा देता है। अपने स्वयं के टूथपेस्ट को तैयार करने के लिए, एक कप में 2 से 3 स्ट्रॉबेरी को कुचलने के लिए और अपने दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा के साढ़े चम्मच को जोड़ें। आप इस टूथपेस्ट को सप्ताह में कुछ बार इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके उपयोग के दौरान बेहतर परिणाम। चूंकि स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड दाँत तामचीनी को कुचलना कर सकते हैं, एक फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ इस उपाय का उपयोग करें।
  • छवि को साफ करें अपने दाग स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    अपने दांतों को सफेद करने के लिए केले का उपयोग करें परिपक्व केला में आप पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पा सकते हैं। ये तीन विटामिन दाँत के दाग और साफ दाँत को समाप्त कर सकते हैं एक केला को छीलकर, एक छोटे से छील लें और अपने दांतों की सतह पर दो मिनट के लिए दांत डाल दें। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि आप ब्रश करें
  • छवि का शीर्षक, स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका एक बहुउद्देशीय घर उत्पाद है जो दांतों को दांतों को धो रहा है। हालांकि परिणाम तात्कालिक नहीं हो सकते हैं, बेकिंग सोडा के साथ इसका उपयोग करके सतह के दाग को हटा सकते हैं और दांतों को सफेद कर सकते हैं। अपने स्वयं के टूथपेस्ट को तैयार करने के लिए, बेकिंग सोडा के आधा चम्मच के साथ सेब साइडर सिरका के दो चम्मच मिश्रण करें, जो कि एक हफ्ते में कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपना प्राकृतिक मुंह के रूप में सेब साइडर सिरका का भी उपयोग कर सकते हैं, भोजन के बाद 30 मिलीलीटर (1 औंस) के साथ अपने दैनिक मौखिक देखभाल दिनचर्या के साथ कुल्ला, 2 से 3 मिनट।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    नारियल तेल का उपयोग करें नारियल तेल एक स्वाभाविक पायसीकारी है जो दांतों को साफ करने में मदद करता है, दाग को कम करता है और बैक्टीरिया का कारण बनता है, जो पट्टिका और गुहा को मारता है। एक टूथपेस्ट के रूप में उस मिश्रण का उपयोग करने के लिए नारियल के तेल के 2 से 3 चम्मच के साथ कुचल पुदीना या टकसाल पत्ते (1 से 2 ग्राम) का एक छोटा सा मिलाएं। टकसाल पत्तियां पूरे दिन आपके सांस ताजे छोड़ देती हैं। क्योंकि नारियल तेल नरम और गैर अपघर्षक है, आप इसे रोजाना उपयोग कर सकते हैं, और यह संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले लोगों के लिए सुरक्षित है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    समुद्री नमक का उपयोग करें टूथपेस्ट उपयोग करने के बजाय, 3 से 5 मिनट है, जो मिश्रण के साथ पानी की 30 मिलीलीटर (1 औंस) में आधा छोटी चम्मच नमक भंग और फिर ब्रश अपने दाँत द्वारा तैयार किया जाता के लिए समुद्री नमक के मिश्रण में अपने टूथब्रश डाल । नमक अस्थायी रूप से मुंह के पीएच संतुलन बढ़ जाती है, एक क्षारीय वातावरण जहां कीटाणुओं और बैक्टीरिया जीवित नहीं रह सकते बना रही है। पानी और नमक के साथ mouthwash भोजन के बाद भी अपना मुंह और गले को साफ कर सकता है, जबकि सुखदायक और मुंह में घावों का उपचार होता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दाग स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    तेल धोने के साथ प्रयोग. तेल धोने के लिए मुंह का पता लगाने के लिए आयुर्वेदिक दवा की एक तकनीक है, और तेल के साथ दाँत और मसूड़ों को साफ करना। नारियल, अंगूर, बादाम या जैतून के तेल के रूप में कार्बनिक तेल को अपने मुंह में रोजाना आधार पर कताई, कोशिकाओं को फिर से जीवंत कर सकते हैं, मुंह से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    चूसो नीम की छड़ें कई संस्कृतियों में दांतों को साफ करने के लिए नीम और ग़ैर-मोका के टहनियाँ उपयोग की जाती हैं अंतिम भाग की छाल को चबाने के बाद, आप लकड़ी के लुगदी में रेशेदार बालों को अलग कर सकते हैं, जिसे सामान्य रूप से दांतों को ब्रश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चघाने और चघाने के कार्य मुंह को शुद्ध करने में मदद करता है
  • विधि 2
    अपने दांतों को साफ करने के लिए तरल पदार्थ के साथ अपने मुंह को कुल्ला

    Video: How to Naturally Whiten Your Teeth at Home




    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    खाने के ठीक बाद अपना मुँह कुल्ला। धुंधला हो जाना और छिद्रों को रोकने के लिए अपने दांतों पर रहने वाले किसी भी अवशिष्ट अवशेष को हटा दें। यह एक बहुत अच्छा विचार है, खासकर यदि आप घर से दूर हैं और आप अच्छे ब्रश का उपयोग नहीं कर सकते। पूरे दिन पीने के पानी और साफ पानी से धोकर भोजन के बाद मौखिक स्वास्थ्य की सबसे अंडरेटेड विधि होती है।
    • आपको बहुत ही अम्लीय खाद्य पदार्थों को खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से बचने चाहिए, क्योंकि वे आपकी दाँत तामचीनी पहन सकते हैं। इसके बजाय, अपने आप को पानी से कुल्ला।
  • Video: Rajiv Dixit Natural Tips To Clean Your Teeth अपने दांतों की सफाई कैसे करे

    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    अपने दांतों को ब्रश करने के लिए वाटरपिक उत्पाद का उपयोग करें यह उत्पाद आपके दांतों की सतह पर भरा हुआ खाद्य पदार्थ को दूर करने में मदद करता है और अपने दांतों और मसूड़ों के विघटन के बीच में मदद करता है। भोजन के बाद अपना मुंह साफ करने का यह एक उत्कृष्ट और स्वस्थ तरीका है
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    तेल धोने का उपयोग करें तेल धोने एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसमें आप अपने मुंह को तेल से हटा सकते हैं ताकि रोगाणु और हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त कर सकें। वनस्पति तेल में लिपिड होते हैं जो जहरीले पदार्थों को अवशोषित करते हैं और उन्हें लार से हटाते हैं, इसके अलावा बैक्टीरिया को रोकने के लिए जो आपके दांतों की दीवारों से चिपकने के कारण गुहा होते हैं।
  • अपने लाभों को इकट्ठा करने के लिए एक मिनट के लिए चम्मच तेल के साथ अपना मुंह कुल्ला। यदि संभव हो, तो यह 15 से 20 मिनट तक करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तेल जितना संभव हो उतना बैक्टीरिया को अवशोषित कर लेता है और डिटोजेक्स करता है, यह एक खाली पेट पर होता है।
  • इसे थूककर और अपने मुंह को अच्छी तरह धो लें, अधिमानतः गर्म पानी के साथ।
  • कार्बनिक तेल और ठंड दबाकर खरीदें तिल और जैतून का तेल काम कर सकता है, लेकिन इसकी स्वाद, एंटीऑक्सिडेंट्स और प्राकृतिक विटामिन जैसे विटामिन ई जैसे नारियल तेल सबसे लोकप्रिय है।
  • विधि 3
    एक प्राकृतिक टूथपेस्ट तैयार करें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा के साथ ब्रश सोडियम बाइकार्बोनेट whiten दांतों में मदद करता है और सामान्य मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। बेकिंग सोडा का एक चम्मच लें और अपना टूथपेस्ट तैयार करने के लिए इसे 2 चम्मच पानी से मिलाएं, जिसके साथ आप हफ्ते में कुछ समय ब्रश कर सकते हैं। प्रत्येक उपयोग में एक नया मिश्रण तैयार करें सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग एक ग्लास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को भंग करके और 2 से 3 मिनट के लिए रगड़ कर भोजन के बाद मुंह के रूप में किया जा सकता है।
    • पेपरमिंट निकालने की एक बूंद और समुद्री नमक का आधा चम्मच इसे एक अतिरिक्त स्वाद देने के लिए जोड़ें।
    • जब आप सामग्री को जोड़ने को खत्म करते हैं, तो बस ब्रश और ब्रश पर थोड़ी सी जगह लगाएं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    एक शाकाहारी टूथपेस्ट तैयार करें कई टूथपेस्ट्स ग्लिसरीन का उपयोग करते हैं, जो कि जानवरों का उप-उत्पाद है। जब तक यह सब्जी ग्लिसरीन नहीं होता है, एक टूथपेस्ट जो ग्लिसरीन का उपयोग करता है वह शाकाहारी नहीं है। तैयार करने के लिए एक शाकाहारी टूथपेस्ट बस बेकिंग सोडा चार बड़े चम्मच, पानी के आठ बड़े चम्मच, एक मोटा टूथपेस्ट के लिए सब्जी ग्लिसरीन, ग्वार गम आधा चम्मच की दो चम्मच और पुदीना निकालने के पांच बूंदों मिश्रण।
  • इस मिश्रण को बर्तन में रखें और इसे कम तापमान पर एक रसोई में पकाना। लगभग पांच मिनट के लिए निकालें या जब तक आप टूथपेस्ट की स्थिरता प्राप्त न करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने दांत स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    एक पतला साबुन का प्रयोग करें। प्राकृतिक तत्वों और तेलों से बना साबुन, लोकप्रिय ब्रांड डॉ। ब्रोंनर की तरह, वाणिज्यिक टूथपेस्ट के लिए एक बढ़िया विकल्प है। पानी में साबुन के एक चम्मच को भंग करें और मिश्रण में अपना ब्रश डाल दें। अधिकांश लोग टकसाल-सुगंधित साबुन का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन चाय के पेड़, बादाम, गुलाब के स्वाद का स्वाद, आपके स्वाद के लिए बेहतर हो सकता है।
  • कुछ स्थानों में, दंत साबुन उपलब्ध हैं, जो विशेष रूप से सुखद आकृतियों में बनाये जाते हैं, कुछ लोगों द्वारा फ्लोराइड या अन्य अवयवों के लिए संदिग्ध नहीं किए जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दाँत ब्रश करें अपने दांतों को साफ रखने का एक शानदार तरीका सिर्फ एक ब्रश का उपयोग करना है, क्योंकि ब्रश के अधिकांश साफ प्रभाव ब्रश के कारण होते हैं और टूथपेस्ट द्वारा नहीं। आपके पास सुगंध या स्वच्छ मुंह की सनसनी नहीं हो सकती है, लेकिन आप अपने दाँतों को बिना पट्टिका बनाए रखेंगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्ट्रॉबेरी
    • केला
    • सेब साइडर सिरका
    • नारियल का तेल
    • समुद्री नमक
    • नारियल का तेल
    • Waterpik
    • बेकिंग सोडा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com