ekterya.com

प्राथमिक चिकित्सा के दौरान उंगली की परीक्षा कैसे करें

पहली सहायता के दौरान सिर से पैर की परीक्षा एक व्यक्ति में किसी भी शारीरिक या भावनात्मक आघात की पहचान करना महत्वपूर्ण है। जब सही तरीके से किया जाता है, मूल्यांकन आगे की चोट को रोकने में मदद कर सकता है। उपायों की पहचान करने में सहायता मिलती है, जबकि आपातकालीन सेवाएं आने में धीमी गति से होती हैं।

चरणों

रखो-जोड़ी के- दस्ताने-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">रखी जोड़ी की दस्ताने चरण 1
1
सिर से पैर की अंगुली तक मूल्यांकन करने से पहले दस्ताने की एक जोड़ी रखो। यह रक्त, मूत्र या उल्टी जैसे शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क के माध्यम से रोगों के प्रसार को रोक देगा। यदि संक्रमित व्यक्ति के द्रव तरल पदार्थ त्वचा में एक ब्रेक के माध्यम से प्रवेश करते हैं, तो एक बीमारी का अनुबंध करने की संभावना है।
  • Video: बिना हाथ के बच्चे के साथ हुआ ऐसा चमत्कार, मां ने कहा स्वयं भगवान कर रहे थे ऑपरेशन

    सत्यापित करें-चेतना कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक सत्यापित करें चेतन चरण 2
    2
    घायल व्यक्ति की जागरूकता और अभिविन्यास के स्तर की जांच करें सबसे पहले, ध्यान रखें कि अगर आप जागते हैं और चेतावनी देते हैं कि आपकी आँखें खुली और ठोस हैं व्यक्ति से आपको उसका नाम बताने के लिए कहें, वह कहां है, वह क्या तारीख है और वह घायल होने से पहले वह क्या कर रहा था। यदि वह सही जवाब दे सकता है, तो वह जागरूक है यदि नहीं, तो संभावना है कि आपको कुछ संज्ञानात्मक नुकसान हुआ है।
  • का निरीक्षण करें-प्रमुख-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक शीर्षक सिर 3 देखें
    3
    घायल व्यक्ति के सिर को ठीक से और समरूप रूप से देखें इस क्षेत्र में असामान्यताएं खोपड़ी को नुकसान, या मस्तिष्क में सूजन का संकेत हो सकती हैं। यदि रोगी सचेत है, कान में कानाफूसी सुनवाई हानि की जांच करने के लिए किसी भी टूटना या जल निकासी के लिए नाक की जांच करें। कटौती, टूटी दांत और रक्त के लिए रोगी के मुंह को देखें
  • देखो-एट--त्वचा की स्थिति-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">स्किन हालत को देखो शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    व्यक्ति की त्वचा की स्थिति को देखो कटौती, खरोंच, लाली, फटकार या चिड़चिड़ापन के लिए जांचें क्योंकि ये शारीरिक आघात के लक्षण हो सकते हैं। त्वचा के रंग, तापमान और नमी की सामग्री का ध्यान रखें।
  • चेक-द-व्यूअर% 27-चेस्ट-स्टेप -5। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक व्यक्ति को चेक करें`s chest Step 5



    5
    जांचें कि क्या व्यक्ति की छाती धीरे-धीरे उस पर दबाव डालकर सूजन या गांठ को दिखाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गहराई से साँस ले रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सीने ऊपर और नीचे जाता है। एक मजबूत दिल की धड़कन और असामान्य आवाज़ें जैसे घरघराहट सुनें।
  • टटोलना-पेट-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">पेट पेटीट द पेट के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    व्यक्ति के पेट के 4 quadrants लगता है आपको संवेदनशीलता, सूजन या गांठों का पता लगाना चाहिए अपने सिर को अपने पेट के करीब रखें और असामान्य आवाज़ें सुनें, जैसे कि गर्डिंग
  • आकलन- व्यक्ति को% 27-केशिका-चरण- 7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक व्यक्ति को आकलन करें`s capillary Step 7
    7
    अपनी उंगलियों को दबाकर व्यक्ति के केशरी भरने का मूल्यांकन करता है नाखून को दबाए जाने पर सफेद हो जाते हैं और तुरंत गुलाबी हो जाता है अगर संचलन सही है। कलाई पर पल्स की जांच करें और उसे जानें।
  • परीक्षा-हड्डियों-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक हड्डियों के चरण 8

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    8
    टूटने की जांच करने के लिए हथियारों और पैरों की हड्डियों की जांच करें। अंग के प्रत्येक तरफ एक हाथ रखें और आवक दबाएं, हड्डी के बल के लिए जाँच करें। व्यक्ति से पूछें कि क्या दबाने पर उन्हें दर्द हो रहा है। उन हिस्सों में मत दबाएं जहां हड्डी से स्पष्ट रूप से निकलना पड़ता है, क्योंकि इससे अधिक नुकसान हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यह अनुशंसा की जाती है कि माता-पिता पहली सहायता के दौरान एक-से-पैर की अंगुली परीक्षा कैसे सीखें। यह बचपन की चोटों की पहचान कर सकता है जो खेल खेल रहे हैं या अन्य शारीरिक गतिविधियों के दौरान हुई हैं।

    चेतावनी

    Video: SCP-2480 An Unfinished Ritual | presumed Neutralized | City / Sarkic Cult SCP

    • एक सिर-टू-टू मूल्यांकन करने से पहले, आपको उस व्यक्ति की अनुमति के बारे में पूछने के लिए पूछना चाहिए यदि व्यक्ति बेहोश है, तो अनुमति निहित है। यदि मरीज एक बच्चा है, और उनके पिता मौजूद हैं, तो आपको माता-पिता से अनुमति मांगनी चाहिए। यदि आप किसी व्यक्ति से पहले या उसके माता-पिता से बात करने के बिना किसी व्यक्ति की मदद करते हैं, तो उन्हें मुकदमा चलाने का खतरा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com