ekterya.com

स्व-स्वीकृति कैसे प्राप्त करें

स्व-स्वीकृति अपने आप को स्वीकार करने की क्षमता है जैसा आप के बजाय हो कि आप कैसा होना चाहते हैं। यह जीवन में खुशी का एक बड़ा हिस्सा है, हालांकि बहुत से लोगों के लिए यह आसान है की तुलना में कहा एक खुश और शांत तरीके से जीने के लिए, आपको सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के बीच संतुलन को समझना चाहिए और वह जीवन जो आपको प्रदान करता है, उसे स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने बारे में अधिक जागरूक बनें

अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
1
अपने विचारों और भावनाओं को पहचानें लक्ष्य आपके विचारों, आत्म-आलोचना, दर्द और किसी अन्य भावना के बारे में पता होना चाहिए जो आपके व्यक्तिगत विकास में बाधा डाल सकता है। आत्म-मूल्यांकन का यह रूप आपके विचारों के बारे में जागरूकता, व्याकुलता और चरम एकाग्रता के बीच है।
  • दर्पण के सामने खड़े रहें (मेकअप के बिना, गहने के बिना) और निरीक्षण करें कि क्या विचार उठते हैं। उन्हें वर्गीकृत करें (सकारात्मक, नकारात्मक, अलग-अलग भावनाएं, आदि)
  • दिन में 5 से 30 मिनट का अभ्यास करें और ऐसे विचारों का पालन करें जो बार-बार पुनरावृत्ति करें
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 1
    2
    अपनी सभी अच्छी और बुरी भावनाओं को स्वीकार करें यह जरूरी नहीं है कि आप अपने बारे में सब कुछ पसंद करते हैं स्व-स्वीकृति केवल आपके विचारों को पहचानने के बारे में है कि उन्हें कैसे सुधार या बदलने के बारे में पता चलता है। जब आप अपनी भावनाओं से अवगत होते हैं, तो उन्हें धक्का देने की कोशिश न करें- उन्हें छिपाने के बजाय उन्हें स्वीकार करें।
  • कल्पना कीजिए कि नकारात्मक भावनाएं एक चोट व्यक्ति हैं आप किसी व्यक्ति की ज़रूरत के साथ कैसे व्यवहार करेंगे? अपनी भावनाओं को इस तरह से व्यवहार करें उन्हें एक क्षण रहने के लिए आमंत्रित करें और फिर उस नकारात्मकता को सीखने के अवसरों में बदल दें।
  • अपने आप से पूछें: "इस नकारात्मक विचार से मैं क्या सीख सकता हूं?"।
  • यदि विचार सकारात्मक है, तो उससे दूर नहीं चलें। इसे स्वीकार करें और पहचानें कि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने योग्य हैं।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    3
    दृश्य के माध्यम से अपनी भावनाओं से खुद को अलग करें आपकी भावनाओं को आप परिभाषित नहीं करते हैं। तथ्य यह है कि आप गुस्सा या दुखी एक दिन महसूस करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि क्रोध या उदासी यह है कि आप कौन हैं।
  • जब आप महसूस करते हैं कि एक नकारात्मक भावना उभरने लगती है, तो उसे बाधा बनने से रोकने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें।
  • कल्पना कीजिए कि आपकी भावनाएं गुब्बारे हैं जो दूर फ्लोट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप यह तय कर सकते हैं कि उस गुब्बारे को कब जारी किया जाए और आपके पास अपने नियंत्रण (और न ही आपके नकारात्मक विचार) हैं
  • भाग 2
    नकारात्मकता से छुटकारा पाएं

    एक सुंदर प्रेमिका चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको क्षमा करने के लिए तैयार होना चाहिए माफ कर देने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने कदाचार को सही ठहराने या निरस्त करने के लिए इसका मतलब यह है कि आप ईमानदारी से अपने अतीत को देखेंगे, अपने अपराधों को स्वीकार कर लेंगे और अपने आप को दंड के बिना आगे बढ़ेंगे। गलतियाँ करना मनुष्य होने का हिस्सा है, इसलिए अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें।
    • अपने आप को माफ करने के लिए पहला कदम यह है कि आपने गलती की है क्या आपको किसी अन्य व्यक्ति को चोट लगी है? क्या आपने खुद को चोट पहुँचाई है? क्या आपने खुद को असफल?
    • समस्या को ठीक करें हो सकता है कि ऐसा कुछ ऐसा है जो आप को चोट लगी व्यक्ति (जैसे खुद सहित) के लिए माफी मांगते हैं। या आपको किसी को चोट पहुंचाने के लिए आपको अपने कार्यों को बदलना पड़ सकता है कि आप अपने दर्द के लिए अपने अपराध को स्वीकार करते हैं।
  • परम मंत्र ध्यान कदम शीर्षक छवि 6
    2
    पुनर्रचना तकनीक का अभ्यास करें। जब आप स्वयं को अपमानित करना शुरू करते हैं, तो सकारात्मक भावनाओं के पुनर्निर्माण की तकनीक का उपयोग करें। 45 सेकंड के लिए, अपनी आँखें बंद करें, गहराई से साँस लें और एक शांत जगह या प्रियजन की कल्पना करें। सकारात्मक भावनाओं का लाभ उठाओ और शांति के उस राज्य में, अपने आप से पूछिए कि आप बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • जब नकारात्मक विचार उठते हैं तो सटीक क्षण में सकारात्मक भावनाओं के पुनर्निर्माण की तकनीक का उपयोग करें। यह आपके विचारों की धारणा को बदलने और नकारात्मकता और तनाव को कम करने या कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 3
    3

    Video: The Most Efficient Way to Destroy the Universe – False Vacuum




    अपने आप को पहचानना बंद करो दुर्भाग्य से, हम ऐसे समाज में रहते हैं जिसमें हम लगातार दूसरों के साथ तुलना करते हैं। हम खुद को समझते हैं कि बुद्धिमान, आकर्षक, पतली या सफल कैसे हम दूसरों की तुलना करते हैं।
  • पहला कदम यह है कि यह कितनी बार होता है और जब ऐसा होता है तो आपको कैसा महसूस होता है। यह आमतौर पर कई लोगों के लिए दर्द का कारण बनता है
  • याद रखें कि तुलना गलत व्यक्ति पर केंद्रित है, क्योंकि आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, दूसरों की नहीं। आप किसी और से खुद की तुलना करने के लिए बहुत खास हैं आपके व्यक्तिगत उपहार और क्षमताएं आपको अद्वितीय बनाती हैं
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ सकारात्मक में नकारात्मक मुड़ें विचार अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं एक नकारात्मक विचार केवल आपके अवचेतन का हिस्सा बनने में 30 सेकंड लेता है, लेकिन आप अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए सीख सकते हैं कि आप अपने जीवन में प्रवेश करने की क्या अनुमति देते हैं।
  • नकारात्मक विचारों से निपटने का सबसे आसान तरीका उनको अनदेखा करना है। अक्सर, ध्यान आपको इसे पकड़ने के बजाय नकारात्मकता को त्यागने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है।
  • सकारात्मक महसूस करने के लिए अपने आप को सकारात्मकता से चारों तरफ देखें कुछ लोगों के साथ समय बिताएं जो आशावादी और हर्षित होते हैं और कुछ शौक जो आप आनंद लेते हैं।
  • इमेज शीर्षक से टेलिकनेसिस डेवलपमेंट स्टेप 3 बनाएं
    5
    सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें नकारात्मकता से चिपके हुए, केवल आपकी दुःख में वृद्धि होगी। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें जिससे कि वह न केवल नकारात्मक को पहचान ले, बल्कि उसे कुछ सकारात्मक में रूपांतरित कर देगा
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", ऐसा कुछ कहें: "मैं यह कर सकता हूँ और मैं इसे करने जा रहा हूँ"। कहने के बजाय: "यह मेरा दिन नहीं है", कहने का प्रयास करें: "मेरे पास इस दिन का नियंत्रण है"।
  • अपने विचारों को बदलने, एक आभार पत्रिका बनाने या पत्र को धन्यवाद लिखने के लिए लेखन का प्रयोग करें।
  • भाग 3
    अपने आप को विकसित करें

    छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 9
    1
    परिपक्व रखें आत्म-स्वीकृति की कमी परिपक्व होने से बचने का बहाना नहीं होना चाहिए। इसके विपरीत, आपको सड़क में बाधाएं, साथ ही आपके व्यक्तित्व के विशिष्ट पहलुओं को स्वीकार करना होगा, क्योंकि आप बेहतर व्यक्ति बनने के लिए विकसित करना जारी रखते हैं।
    • अपने आप को सफल लोगों के साथ चारों तरफ देखें जो कोई शहद के बीच में चलता है, कुछ चिपक जाती है, तो अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर फैलाना जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको जीवन में बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • तय करें कि आप अपना समय कैसे निवेश करेंगे कभी-कभी, हम गतिविधियों और घटनाओं के लिए बहुत अधिक समय समर्पित करते हैं जो कि हमारे जीवन में बहुत कम या कोई मूल्य नहीं डालते हैं: टेलीविज़न, सोशल नेटवर्क, बार आदि। सुनिश्चित करें कि आप अपना खाली समय व्यतीत करते हैं जो आपके मन और आत्मा का पोषण करता है, और आपकी परिपक्वता को बाधित नहीं करता है।
    • अपनी शक्तियों को पहचानें उस विषय में अपने आप को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप जानते हैं और आनंद लेते हैं। किसी विषय को गहन तरीके से समझने की कोशिश करें और शायद आप अन्य लोगों के लिए एक विशेषज्ञ या प्रशिक्षक बन सकें।
  • इस्तैट आपका आत्म एस्टीम चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    लचीला होना आप जितना अनम्य हैं, उतना ही कम इच्छुक आपको एक व्यक्ति के रूप में विकास और परिपक्व होना होगा। जिस तरह से बांस टूटने के बिना हवा में झुकता है, उसके बारे में सोचें। यदि यह अनम्य और कठोर था, तो यह दो में विभाजित होगा - लचीलापन यह हवा के साथ आसानी से प्रवाह और अक्षत रहने की अनुमति देता है
  • तर्कहीन भय से छुटकारा पाएं अक्सर, लोग आसानी से बदलने से डरते हैं क्योंकि वे अज्ञात से डरते हैं। इस डर को छोड़कर आपकी मदद कर सकते हैं "प्रवाह के साथ जाओ" और चीजों को स्वीकार करते हैं जैसे वे उत्पन्न होते हैं।
  • अपने लक्ष्यों को बदलने से डरो मत। लचीला होने का एक हिस्सा यह जानना है कि आपके लक्ष्यों को बदलने का समय कब है क्या उन्हें और अधिक विशिष्ट, अधिक प्रासंगिक होने की आवश्यकता है, अधिक समय है? आवश्यकतानुसार आपको अनुकूलन करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • Video: Mukhyamantri Swarojgar yojna /मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, नियम, निर्देस,पात्रता पूरी जानकारी

    ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 13
    3
    शक्ति रखें आपके पास जो छवि है वह उस पर आधारित है जो अन्य लोगों ने आपको अपने बारे में या दूसरों के साथ आपके द्वारा की जाने वाली तुलना के बारे में बताया है। यह अनिवार्य है कि आप कुछ लोगों का सामना करेंगे जो आपको अपमान करेंगे या आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेंगे। अपनी टिप्पणियों को आप पर असर डालने की अनुमति देकर, आप उन्हें सत्ता देते हैं आपको अभ्यास प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, लेकिन व्यक्तिगत रूप से उन्हें लेने के बिना दूसरों की टिप्पणियों को अनदेखा करना निश्चित रूप से संभव है। किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा मत करो तुम्हारा जीवन व्यतीत तुम्हारा से बहुत अलग है
  • इसके बजाय, अपने आप की तुलना करें क्या आप वर्तमान में मजबूत, समझदार, स्वस्थ, अधिक एक साल पहले की तुलना में अधिक प्यार कर रहे हैं? परिपक्व और विकासशील पर ध्यान केंद्रित करें
  • कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें और उनमें एक रिकॉर्ड रखें ताकि आप जान सकें कि आप बेहतर व्यक्ति बनने के लिए सही रास्ते पर हैं। अपनी प्रगति को अपनी शक्ति निर्धारित करें, न कि अन्य लोगों को
  • Video: Inner Worlds, Outer Worlds - Part 4 - Beyond Thinking

    एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त करें
    4
    किसी से बात करें कभी-कभी आपके मन में गड़बड़ी को ठीक करने का प्रयास करना आसान लगता है, जब वास्तविकता में आप खुद को आत्मविश्वास के साथ व्यक्त कर सकते हैं। एक मित्र, एक सहकर्मी, आपके पति या पत्नी या एक पेशेवर के साथ बात करने से आपको न केवल नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह भी सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए कि आप दूसरों को देख सकें।
  • प्रोफेशनल, जैसे लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकार, मनोवैज्ञानिक, और जीवन डिब्बे, समय के साथ स्वयं-स्वीकृति विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ कौशल को लागू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com