ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान मधुमेह का प्रबंधन कैसे करें

अतीत में, डॉक्टरों और मधुमेह विशेषज्ञों ने गर्भवती होने से महिलाओं को टाइप 1 और 2 मधुमेह से निराश किया। मधुमेह की महिलाओं को उच्च और निम्न रक्त शर्करा का खतरा होता है जो उनके लिए स्वास्थ्य समस्याओं और उनके विकासशील बच्चों को पैदा कर सकता है। मधुमेह के साथ महिलाओं को आमतौर पर वर्गीकृत किया जाता है "उच्च जोखिम" जन्म दोष, जिगर की समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं है कि खराब व्यवहार मधुमेह पैदा कर सकता है की वृद्धि की संभावना के कारण गर्भावस्था के दौरान। हालांकि, इससे पहले मधुमेह के उचित प्रबंधन के साथ और गर्भवती होने के बाद, मधुमेह महिलाओं सुरक्षित गर्भधारण और स्वस्थ बच्चों को जन्म हो सकता है। इसी तरह मधुमेह चेहरा पहले से मौजूद है, अगर नहीं और अधिक गंभीर या व्यापक स्वास्थ्य जोखिम मधुमेह है, जो मधुमेह gestacional- यह आम तौर पर प्रसव के बाद हल किया जाता है कहा जाता है के साथ महिलाओं के विकास के साथ गर्भवती महिलाओं को। मधुमेह के अपने विशिष्ट प्रकार के आधार पर अलग-अलग प्रबंधन रणनीति है कि आप और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए अपनी टीम गर्भावस्था के दौरान एक सामान्य स्तर पर ग्लूकोज का स्तर बनाए रखने के लिए अपनाने की आवश्यकता होगी रहे हैं।

चरणों

गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला पहला शीर्षक चरण 1
1
गर्भाधान से पहले अपने ग्लूकोज के स्तर को विनियमित करें। एक गर्भावस्था की योजना बना आगे सबसे प्रभावी तरीकों में एक स्वस्थ मधुमेह गर्भावस्था तरीके सुनिश्चित करने के लिए में से एक हो सकता है, इस वजह से यह अनुमति देता है दोनों आप और आपके टीम प्रबंधन मधुमेह समायोजित करने और आवश्यक परिवर्तन के लिए तैयार करने के लिए समय आहार और उपचार - यह सब बच्चे को रखने के लिए और आप स्वस्थ
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान मधुमेह प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्भावस्था के दौरान उचित आहार, व्यायाम और इंसुलिन उपचार के लिए एक योजना विकसित करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • गर्भावधि मधुमेह अक्सर एक सरल आहार और व्यायाम में परिवर्तन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है - शायद ही कभी इंसुलिन या अन्य दवाओं की आवश्यकता होती है टाइप 1 मधुमेह वाले लोग को गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त इंसुलिन की आवश्यकता हो सकती है, खासकर पिछले त्रैमासिक दौरान। टाइप 2 मधुमेह वाले लोग जो मौखिक दवाएं या गोलियां लेते हैं, उन्हें बच्चे को दवाओं को ट्रांसफर करने से बचने के लिए इंसुलिन पर स्विच करना पड़ सकता है।
  • मधुमेह के किसी भी प्रकार के साथ गर्भवती महिलाओं को एक डॉक्टर और संतुलित, विविध आहार है कि रक्त में शर्करा की मात्रा के प्रबंध कम या उच्च पर्वतमाला को रोकने के लिए मदद कर सकते हैं योजना के लिए एक आहार विशेषज्ञ के साथ काम करना चाहिए।
  • विशेष रूप से भोजन के बाद, ग्लूकोज के स्तर के प्रबंधन में मध्यम व्यायाम भी उपयोगी है आप उच्च रक्तचाप, वैरिकाज़ नसों या तंत्रिका क्षति और अन्य नेत्र समस्याओं, जिगर या दिल की तरह अन्य स्वास्थ्य की स्थिति है, तो शुरू करने या के दौरान व्यायाम के विधान को बनाए रखने से पहले एक चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर मधुमेह देखना गर्भावस्था। सामान्य तौर पर, मधुमेह महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ज़ोरदार अभ्यास कार्यक्रम शुरू नहीं करना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3



    ध्यान से निगरानी करें और रक्त ग्लूकोज के स्तरों को रिकॉर्ड करें। ग्लूकोज का स्तर जितना संभव हो उतना सामान्य रहें, खासकर पहली तिमाही के दौरान। तुम भी आप अपने शर्करा के स्तर की जाँच कैसे वे जब तुम उपवास कर रहे हैं, पहले और भोजन के बाद, उपभोक्ता नाश्ता, पेय और सोने से पहले (कुछ महिलाओं के लिए, एक अतिरिक्त समीक्षा कर रहे हैं देखने के लिए समय की संख्या को बढ़ाने के लिए आवश्यकता हो सकती है रात के दौरान यह आवश्यक हो सकता है)।
  • करीब अपने ग्लूकोज के स्तर सामान्य हैं, सामान्य गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चे होने की संभावना बेहतर है। ध्यान रखें जब आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को रिकॉर्ड करते हैं जिसमें भोजन, व्यायाम और इंसुलिन का इस्तेमाल होता है - अपने डॉक्टर के साथ इन रिकॉर्डों पर चर्चा करें यदि आपको लगता है कि कुछ बदलाव करने के लिए आवश्यक है, तो एक पेशेवर से परामर्श करें
  • यह जानने के लिए समय लगेगा कि आहार परिवर्तन, ग्लूकोज की जांच और इंसुलिन की वजह से गर्भावस्था आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को कैसे प्रभावित करेगी।
  • Video: स्वस्थ किसान - महिलाओं में होने वाली सामान्य समस्याएं और उनके निदान

    गर्भधारण के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने चिकित्सक को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे की निगरानी के लिए देखें अक्सर यात्राओं से संभावित समस्याओं या परिवर्तनों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो आवश्यक हो सकते हैं। एक डॉक्टर या मधुमेह प्रबंधन टीम द्वारा नियमित देखभाल गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जटिलताओं को रोका जा सकता है। आपका डॉक्टर यह भी देख सकता है कि ए 1 सी परीक्षण या रक्त या मूत्र परीक्षण के माध्यम से आपकी मधुमेह को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित किया जा रहा है। यदि आपको महत्वपूर्ण तनाव या बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपका चिकित्सक आपको उचित विशेषज्ञों को भी भेज सकता है।
  • Video: कैसे हैं आप ? - एक जागरूकता - शिशु के जन्म से पहले और बाद भी

    युक्तियाँ

    • अगर आप स्तनपान करना चुनते हैं, तो इंसुलिन की ज़रूरत आपकी गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली तुलना में कम हो सकती है, हालांकि आपकी कैलोरी की खपत में बढ़ोतरी की आवश्यकता होगी। पोषण विशेषज्ञ से पहले से संतुलित आहार की योजना के लिए परामर्श करें यदि आप गर्भकालीन मधुमेह थे, तो प्रसव के तुरंत बाद आपका ग्लूकोज का स्तर सामान्य हो जाएगा। कोई बात नहीं है कि आपके पास किस प्रकार की मधुमेह है, स्तनपान सुरक्षित है और मधुमेह महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है, ताकि आप अपने बच्चे के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करें।
    • डिलीवरी के बाद और शीघ्र ही, मधुमेह महिलाओं को इंसुलिन की आवश्यकता नहीं है जब आप जन्म देने के लिए अस्पताल पहुंचे तो अपनी टीम की मधुमेह पेशेवरों को सूचित करें, ऐसा इसलिए है कि वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रत्येक प्रसव से पहले, प्रसव के दौरान और बाद में देख सकते हैं।
    • गर्भावस्था के दौरान, हमेशा अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए आपको वह सब कुछ लेना चाहिए, खासकर यदि आप घर छोड़ देते हैं आपात स्थिति में glusoca और मदद के अपने सामान्य स्तर रखने के लिए, आप, स्वस्थ नाश्ता ला सकता है एक ग्लूकोज मीटर, ग्लूकोज का स्तर के लिए एक आपातकालीन किट, दैनिक, पेय या खाद्य पदार्थ है कि मदद ग्लूकोज और एक सूची के स्तर को बढ़ा अपने सभी डॉक्टरों या पेशेवरों की टीम के संपर्कों का
    • कई मधुमेह वेबसाइटों के पास मुफ्त, प्रिंट करने योग्य मार्गदर्शिकाएं हैं जो आपके ग्लूकोज के स्तरों के साथ-साथ आहार और व्यायाम की निगरानी भी करती हैं।
    • कभी-कभी कुछ जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं, अपने बच्चे के आकार, स्थिति और स्वास्थ्य के आधार पर जन्म तिथि से पहले एक या दो सप्ताह जन्म दे रही है। नियत तारीख के बारे में अपने चिकित्सक से उचित तरीके से योजना के बारे में बात करें

    चेतावनी

    • यदि आपको जटिलताओं या ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करने में समस्याएं आ रही हैं या आपको बीमार महसूस होने पर अपने डॉक्टर या अन्य चिकित्सा टीम के सदस्य को कॉल करें
    • मधुमेह किसी भी तरह का है जो गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं है आपके और आपके बच्चे के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान आपके डॉक्टर या मधुमेह विशेषज्ञ के साथ नियमित यात्राओं की आवश्यकता होती है।
    • के रूप में अपने criterion- हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श और परिवर्तन है कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता शुरू करने से पहले शर्करा की मात्रा और उसके साथ की आपूर्ति रिकॉर्ड की जांच अपने इलाज को समायोजित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लूकोज के स्तरों के लिए आपातकालीन प्राथमिक चिकित्सा किट
    • परिवार के सदस्यों और डॉक्टरों के साथ आपातकालीन संपर्कों की सूची
    • ग्लूकोज, आहार और व्यायाम के स्तर को दर्ज करने के लिए एक डायरी
    • एक ग्लूकोज स्तर मीटर
    • डॉक्टर द्वारा अनुमोदित इंसुलिन या अन्य दवाएं
    • कम ग्लूकोज के स्तरों को संभालने के लिए स्वस्थ स्नैक्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com