ekterya.com

नारियल को कैसे संभालना है

नारकोलेपेसी मस्तिष्क की एक क्रोनिक विकार है जिसमें आपके पास नींद और जागना पैटर्न का खराब नियंत्रण है, जिससे आप दिन के दौरान सो जाते हैं और अचानक सोने के एपिसोड से पीड़ित होते हैं कि आप किसी भी समय हमला कर सकते हैं। ये नींद आक्रमण कुछ सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह बहुत खतरनाक हो सकता है - चलने, ड्राइविंग करना, बात करना, या यहां तक ​​कि ऑपरेटिंग मशीनरी भी हो सकता है। हालांकि, अपने आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ, नारकोली एक अतीत की बात हो सकती है। अपने naroclepsy को नियंत्रित करने के लिए, चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
नींद की नियमितता को संशोधित करना

छवि शीर्षक 4630847 1
1
लेट जाओ और एक ही समय में उठो। नारलोपेशी के खिलाफ लड़ने के लिए, एक अच्छा विचार है एक नियमित नींद पैटर्न जहाँ आप सोते हैं और एक ही समय में उठें हर दिन इस तरह, आपका मस्तिष्क खुद को नियमित करने का प्रयास कर सकता है, खुद को कंडीशनिंग कर सकता है मैं केवल रात के इस समय सोता हूँ इसमें सप्ताहांत भी शामिल है!
  • मस्तिष्क में न्यूरॉन्स हाइपोकेटिन नामक प्रोटीन का उत्पादन करता है, जो नींद के पैटर्न को विनियमित करने में मदद करता है। इसलिए, जब आप नींद के एक नियमित पैटर्न बनाए रखते हैं, तो प्रोटीन इस पैटर्न के आदी हो जाते हैं, दिन के दौरान नींद को कम करते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 2
    2
    अपने बेडरूम में एक आरामदायक वातावरण रखें बेडरूम में एक गर्म, आराम और आरामदायक वातावरण बनाए रखने से यह सोना और सो रहना आसान हो सकता है। इसके अलावा शोर-मुक्त पर्यावरण को बनाए रखें- मस्तिष्क बाहरी उत्तेजनाओं का जवाब देती है और इसलिए, जब शोर होता है, तो आपको जागने की अधिक संभावना है। दूसरी ओर, एक शांत वातावरण मस्तिष्क को नींद मोड में उत्तेजित करता है।
  • आदर्श तापमान आपके कपड़ों पर सोने पर निर्भर करता है। आदर्श श्रेणी 60 से 68 डिग्री फारेनहाइट (15 और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच) -आप जितने अधिक कपड़े पहनते हैं, उतना ही तापमान, भले ही वह उस सीमा के भीतर भी हो।
  • छवि शीर्षक 4630847 3
    3

    Video: नारियल के तेल में ये चीज मिलाओ, अंडर आर्म्स इतने गोर हो जायेंगे जैसे छोटे बच्चे के हों |

    आराम से सो जाने से पहले ऐसी गतिविधियों में भाग लें जो आपको सोने से पहले आराम देते हैं, जैसे उपन्यास पढ़ना या गर्म स्नान करना। यह शरीर में तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो आपके मस्तिष्क को आराम करने की अनुमति देता है, और इसलिए जब आप इसे चाहते हैं तो नींद आना चाहिए।
  • अपने मस्तिष्क को यह सोचने से रोकने के लिए सोते समय 2 घंटे पहले रोशनी वाले ऑब्जेक्ट्स (जैसे आपके फोन या कंप्यूटर) को निकालें, यह अभी भी दिन के उजाले है टीवी बंद करें और पुस्तक या हल्के दिमाग के खेल पर फ़ोकस करें, जैसे क्रॉसवर्ड पहेली अपने शरीर को पर्याप्त समय का समय समझने के लिए इसे सो जाओ करने के लिए समय है।
  • छवि शीर्षक 4630847 4
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम करें यदि व्यायाम आपकी दिनचर्या का हिस्सा है (जैसा कि होना चाहिए), रात में ऐसा न करें - यह बिस्तर पर जाने से लगभग 5 घंटे पहले करने का प्रयास करें कसरत करने के बाद, हमारा शरीर ऊर्जा से भर जाता है और एंडोर्फिन के त्वरण के प्रति सचेत है। हालांकि, रात के नजदीक के रूप में, हमारे शरीर पूरे दिन बिताए ऊर्जा की वजह से नींद लेना चाहते हैं। जब तक आपके पास सोने से पहले एक अच्छी कसरत पड़ी है, यह आपको बेहतर सो सकता है जब आप सोना चाहते हैं, और आपकी मदद के दौरान सोते हैं सारी रात
  • 30 मिनट तक चलने के लिए जाएं या मांसपेशियों को फैलाने के लिए सरल अभ्यास करें आप आधे घंटे के लिए जोग भी कर सकते हैं यह एंडोर्फिन को जारी करके और अपने कोर्टिसोल (तनाव) स्तर को कम करके दिन के तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह अत्यधिक वजन से बचने में भी मदद करेगा, खासकर उन स्थितियों में जहां आप सोने या थकान के कारण दिन में व्यायाम नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक 4630847 5
    5
    नप्स कार्यक्रम थोड़ी सी अवधि के लिए दिन के दौरान नियमित नल की योजना बनाएं नाक हाइपोकेटिन नामक प्रोटीन पर कार्य करता है, जो पहले चर्चा की गई थी, नींद और नियंत्रण पैटर्न में मदद करता है। जब आप आराम कर रहे हैं, आपके शरीर में हाइपोकेटिन जागने के लिए आपके मस्तिष्क को बताता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक सक्रिय महसूस कर सकते हैं।
  • हालांकि, बहुत लंबे समय के लिए एक झपकी नहीं लेते हैं - बीस से तीस मिनट पर्याप्त है आप रात में सो नहीं सकेंगे, इसलिए आप अपनी नींद चक्र को पूर्ववत नहीं करना चाहेंगे।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

    छवि शीर्षक 4630847 6
    1
    सुरक्षा सावधानी बरतें यदि आप सो जाते हैं, तो आपको सुरक्षा सावधानी बरतने की ज़रूरत है, खासकर जब खतरनाक हो सकती है। यदि आप इन गतिविधियों का पालन नहीं कर सकते, तो गतिविधि शुरू करने से पहले एक झपकी ले लो।
    • एक सामान्य उदाहरण है जब आप ड्राइव करते हैं यदि आप अचानक सो हमलों की संभावना है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए। परिवहन की व्यवस्था करने या बस या मेट्रो लेने पर विचार करने के लिए अपने दोस्तों या परिवार से बात करें
    • सपना किसी भी समय हो सकता है, दुर्घटनाओं को जन्म दे जिसमें आप घायल हो सकते हैं। यह एक कदम नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जा सकता है यदि जरूरी हो, तो आपको सोते रहने की संभावना के आसपास के लोगों को चेतावनी दें।
  • छवि शीर्षक 4630847 7
    2
    धूम्रपान बंद करो विशेष रूप से रात में धूम्रपान करना, नारकोली को बदतर बना सकता है सिगरेट में निकोटीन होता है, जिससे हृदय गति बढ़ जाती है। इससे धब्बेदार हो सकते हैं, जिससे आप सोने में असमर्थ हो सकते हैं।
  • निकोटीन एक उत्तेजक है जिसे टाला जाना चाहिए। इसलिए, पैच या च्यूइंग गम का उपयोग करने के बजाय धीरे-धीरे अपनी सिगरेट की खपत कम करें अकेले निकोटीन, रात भर सोते समय अधिक कठिन हो जाता है, जिससे आप दिन की नींद आना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 8
    3
    तनाव से बचें तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने के लिए जो कुछ भी संभव हो, हो सकता है कि आपकी नींद के पैटर्न पर असर पड़ सकता है। यह बाहरी उत्तेजनाओं के शरीर की प्रतिक्रिया के कारण होता है जो सोने के पैटर्न पर प्रभाव डाल सकता है। अपना ध्यान ढूंढने के लिए योग, ध्यान और गहन साँस लेने के व्यायाम पर विचार करें।
  • यदि ये उपाय आपके लिए अपील नहीं करते हैं, तो आपके पास केवल 15 मिनट का समय लगता है, ताकि आपके पास थोड़ा-बहुत फायदा हो "व्यक्तिगत समय"। एक शांत क्षेत्र में बैठकर अपने दिमाग को आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप अनुभव कर सकते हैं कि आपके लिए समर्पित इस बार आप पूरे दिन पूरे दिन ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 9
    4
    सहायता समूह में शामिल हों यद्यपि यह एक शारीरिक बीमारी है, इसके मानसिक उलटे पड़ने हैं यह सलाह दी जाती है कि नार्कोलेप्टीक रोगी भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समर्थन के लिए सहायता समूहों में शामिल होते हैं। दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग अलग-अलग और शर्मिंदा महसूस करते हैं जब वे अपने लक्षण अपने मित्रों और परिवार में पेश करते हैं। आप अन्य रोगियों से मिल सकते हैं जो एक ही हालत से पीड़ित हैं और स्थिति से निपटने के लिए अलग-अलग तरीके सीखते हैं।
  • आप शायद यह महसूस करते हैं कि ज्यादातर लोग आपको नहीं समझते हैं और अपनी स्थिति पर थकान महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि यह वास्तव में एक समस्या नहीं है और यह अधिक सो रही द्वारा इलाज किया जा सकता है सहायता समूह में होने से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपकी निराशा को ध्यान में रखा जाता है।
  • छवि शीर्षक 4630847 10
    5
    चिकित्सा की संभावना पर विचार करें नारकोप्सी से ग्रस्त लोग अवसाद विकसित करने की संभावना रखते हैं। वे शर्मिंदा महसूस करते हैं, सामान्य जीवन में उनका आत्मविश्वास कम करते हैं। एक चिकित्सा शुरू करने से आपको स्थिति को सबसे ज्यादा सकारात्मक तरीके से संभालने में मदद मिल सकती है।
  • जो लोग वैवाहिक संघर्ष करते हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपनी समस्याओं को सुलझाने में मदद के लिए एक विवाह सलाहकार का दौरा करें। उन लोगों के लिए व्यक्तिगत चिकित्सा की सिफारिश की जाती है जो नारकोपसी के तनाव और दिन-प्रतिदिन से निपटने के लिए बिल्कुल निश्चित नहीं हैं।
  • भाग 3
    अपने आहार को संशोधित करें

    छवि शीर्षक 4630847 11
    1
    कैफीन और निकोटीन से बचें ये उत्तेजक हैं, जिसका अर्थ है कि वे सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं जिससे हृदय गति, श्वसन की दर में वृद्धि और रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। यह हमारे सिस्टम को चेतावनी भी देता है, जिससे हमारे सभी इंद्रियों में अतिसंवेदनशीलता हो सकती है। यदि आप रात के माध्यम से सोना चाहते हैं, कैफीन और निकोटीन अच्छे विचार नहीं हैं सोडा, कुछ चाय, ऊर्जा पेय, चॉकलेट और निकोटीन गम से बचें और संभव के रूप में ज्यादा पैच।
    • जागते समय, मस्तिष्क में न्यूरॉन्स एडीनोसिन (सेल गतिविधियों का एक उत्पाद) का उत्पादन करते हैं। जितना अधिक एडीनोसाइन हम पैदा करते हैं, उतना ही यह मस्तिष्क में जम जाता है और नींद और थका हुआ होने की धारणा का कारण बनता है। कैफीन और निकोटीन मस्तिष्क में इसे अवरुद्ध करके एडीनोसिन की कार्रवाई का विरोध करते हैं, और हमें चेतावनी रखते हुए।
    • ध्यान रखें कि नारकोलीसी को न केवल दिन की नींद को बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, यह भी रात में एक व्यक्ति को नींद में कठिनाई कर सकती है। ये पदार्थ रात में सोने की कठिनाई या दिन के दौरान नल लेने की योजना में अधिक योगदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 12
    2
    शराब से बचें दूसरी ओर, शराब एक शामक माना जाता है। इससे मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर (रसायनों, जो कि एक तंत्रिका से दूसरे में संकेतों के संचरण में मदद करते हैं) के संतुलन को तोड़ते हैं, जिससे यह शांत महसूस होती है, जो हमारे विचारों और कार्यों को प्रभावित करती है। शामक के रूप में, यह नींद की भावना भी प्रदान करता है क्योंकि यह हमारे इंद्रियों के अस्थायी रूप से गिरावट की ओर जाता है। शराब पीने से नारकोलीसी की तुलना में नींद बढ़ सकती है।
  • चिकित्सा उत्तेजक के उपयोग से शराब, कैफीन और निकोटीन खराब होते हैं डॉ। डैनियल जी। आमेन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ये पदार्थ मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में रक्त की आपूर्ति को अवरुद्ध करके मस्तिष्क कोशिकाओं को मारते हैं। चूंकि एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा मस्तिष्क में हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन का उत्पादन होता है, ये पदार्थ इस मस्तिष्क रासायनिक को कम कर सकते हैं जो नींद को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक 4630847 13
    3



    अक्सर छोटे भोजन खाएं सामान्य रूप से हार्दिक भोजन से बचने के अलावा, एक हल्के रात्रिभोज के लिए एक अच्छा विचार है पाचन में ऊर्जा का उपयोग होता है और जब आपका शरीर व्यस्त हो जाता है, तो सोने की आपकी क्षमता बाधित होती है। हल्के भोजन का उपभोग करने का मतलब है कि पाचन के लिए कम ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा, इसलिए शरीर आराम और सो सकता है।
  • एक दिन में तीन छोटे भोजन और दो नाश्ते का उपभोग करने का लक्ष्य। अपने शरीर को पाचन के लिए आवश्यक समय देने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले अच्छी तरह खाएं।
  • छवि शीर्षक 4630847 14
    4
    ऊर्जावान कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें कुछ कार्बोहाइड्रेट आपको सतर्क रहने में मदद करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के साथ शरीर प्रदान करने में सहायता करता है। इसमें पूरे अनाज, भूरा चावल, बाजरा और जौ शामिल हैं। अधिक अभिन्न, बेहतर दैनिक कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता 20 से 70 ग्राम है।
  • परिष्कृत खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें केक, कुकीज़ और सफेद रोटी कार्बोहाइड्रेट के रूप में गिना नहीं जाते "energizantes"- कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति में ये सिर्फ चीनी ही हैं। ये सरल कार्बोहाइड्रेट हैं और आप क्या खा रहे हैं जटिल कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पूरे ओट, क्विनॉआ, नट और साबुत अनाज ब्रेड
  • छवि शीर्षक 4630847 15
    5
    अधिक प्रोटीन खाएं यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें शरीर में पहना आउट कोशिकाओं की मरम्मत में यह पोषक तत्व एड्स और ऊर्जा प्रदान करता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ मछली, बीन्स, मटर और पागल हैं दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता 46 ग्राम है
  • प्रोटीन प्राप्त करने के लिए अंडे का खपत बढ़ाएं। कैम्ब्रिज शोधकर्ताओं ने पाया कि स्पष्ट प्रोटीन के घटक इन कोशिकाओं को अवरुद्ध करने से ग्लूकोज को रोकने के द्वारा हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं। शरीर में ग्लूकोज में वृद्धि orexin के उत्पादन को रोकता है। अंडे खाने से, विशेष रूप से अंडा सफेद, ओरेक्सिन उत्पादन बढ़ सकता है।
  • नार्कोलेप्स में, हाइपोकेटीन नामक प्रोटीन प्रभावी रूप से कार्य करने में सक्षम नहीं है। यह प्रोटीन नींद पैटर्न के विनियमन में मदद करता है और इसलिए अधिक प्रोटीन लेने से हाइपोकेटीन के पहना ऊतकों की मरम्मत में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 4630847 16
    6
    अधिक पानी ले लो कम से कम आठ गिलास पानी, जैसा आपका डॉक्टर इंगित करता है, यह सबसे अच्छा है। जल शरीर से अपशिष्ट उत्पादों और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद करता है और यह स्वास्थ्य की ओर जाता है - इसका मतलब है कि सभी तंत्र, जिनमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और नींद को विनियमित करने की क्षमता शामिल है, पूरी गति से चल रहे हैं।
  • अधिक पानी पीने से आपके चयापचय में तेजी आ सकती है, आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है और आप को उत्साहित कर सकते हैं। खासकर जब यह ठंडा है! हर समय आपके साथ पानी की एक बोतल रखो ताकि आप दिन भर घूंट कर सकें।
  • भाग 4
    एक चिकित्सा दृष्टिकोण ले लो

    छवि शीर्षक 4630847 17
    1
    उत्तेजक लेने पर विचार करें नारकोली के इलाज के लिए चिकित्सा उपचार की पहली पंक्ति उत्तेजक हैं। सतर्कता और जागरूकता बनाए रखने के लिए ये दिन के दौरान लिया जाता है। एक सामान्य उदाहरण है मॉडेफिनिल (प्रोविजिल), एक दिन में 100 से 400 मिलीग्राम।
    • उन्माद, मनोविकृति और अवसाद के इतिहास वाले मरीजों को उनसे बचना चाहिए, क्योंकि वे कुछ दुष्प्रभावों जैसे चिंता, मतिभ्रम और आत्मघाती विचारों को पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 18
    2
    परीक्षण सोडियम ऑक्सीबेट (एक्सरेम) उपचार की यह रेखा चरम कैटेलैक्सी से पीड़ित रोगियों के लिए सुझाव है दवा का उद्देश्य अच्छी नींद को बढ़ावा देना है, दिन के दौरान नींद की आशंका को कम करना और कैटैप्लेसी के एपिसोड को कम करना है। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक व्यवहार्य विकल्प है, आपके डॉक्टर से बात करें।
  • गंभीर साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए दवा की उचित खुराक का सख्त अनुवर्ती होना चाहिए, जैसे साँस लेने में कठिनाई, कोमा और मृत्यु भी।
  • छवि शीर्षक 4630847 19

    Video: नारियल तेल में ये मिलाकर लगाओ सुबह तक बाल 1 इंच तक बढाओ // Coconut Oil - How to get Long Hair

    3
    एंटीडिपेंटेंट लेने पर विचार करें आरईएम की रोध को रोकने, कैटेक्लेक्स के हमलों को कम करने, मतिभ्रम को रोकने और नींद पक्षाघात को रोकने के द्वारा ये काम लोकप्रिय उदाहरणों में सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट), वेनलाफेक्साइन (इफ़ेक्सोर) और फ्लुऑक्सेटिन (प्रोजैक) हैं। आम दुष्प्रभाव यौन इच्छा, आंदोलन और अनिद्रा में कमी आई है।
  • चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) का उपयोग कैटेक्लेक्सी के इलाज के लिए किया जा सकता है, जिससे रात में विकृत नींद के पैटर्न को सुधारने में मदद मिल सकती है। उदाहरण फ्लूक्सैटिन है और एक दिन में 20 से 60 मिलीग्राम की खुराक होती है। दवा हाइपोकेटिन पर काम करती है, इसलिए, नींद के पैटर्न को नियंत्रित करता है
  • छवि शीर्षक 4630847 20
    4
    ओरेक्सिन की खुराक लें आम तौर पर, आप इसे एक ओवर-द-काउंटर दवा के रूप में प्राप्त कर सकते हैं इसमें ओरेक्सिन के प्राकृतिक पदार्थ शामिल हैं अनुशंसित मात्रा उम्र के साथ बदलती है - अधिक निर्देशों के लिए ब्रोशर देखें। ओरेक्सिन पूरक का उदाहरण ओरेक्सिनल है
  • आप रात में सोए जाने और दिन के दौरान सोने की ज़रूरत से राहत पाने के लिए भी इसी तरह के कृत्रिम निद्रावस्था वाले यौगिकों पर विचार करना चाह सकते हैं। एक दिन में एक बार 3. 9 मिलीग्राम सोडियम ऑक्सीबेट का उपभोग किया जा रहा है। यह आपके शरीर को आराम करने में मदद करता है, उचित समय पर नींद आना।
  • छवि शीर्षक 4630847 21
    5
    सैसीटिव्स से बचें स्पष्ट कारणों से, शरीर पर शामक प्रभाव के साथ ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने से बचें, जैसे कि पिटिसन शरीर को नींद लेने के अलावा, ये दवाएं नशे की लत पैदा कर सकती हैं जिसमें आप उनके बिना सो नहीं सकते।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाइयां जैसे कि एलर्जी के लिए निर्धारित (जैसे, डिफेनहाइडरामाइन) और फ्लू (एसिटामिनोफेन और पेरासिटामोल) आमतौर पर सुस्ती और उनींदापन की ओर ले जाती हैं। जितना संभव हो उतना ही इन दवाओं से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, क्योंकि वे अधिक नींद में योगदान दे सकते हैं।
  • यदि आप बीमार हैं, तो ध्यान में रखते हुए कि आप भारी मशीनरी चलाएंगे या न चलेंगे घर पर रहें और गिरने और अपने आप को चोट पहुंचाने से बचने के लिए बैठे या झूठ बैठकर रहें।
  • छवि शीर्षक 4630847 22
    6
    मेडिकल चेतावनी हार या कंगन का उपयोग करने पर विचार करें। यह अचानक गिरावट के मामले में आपके चारों ओर के लोगों को सतर्क करने में मदद करता है हर किसी को पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया या मदद करना है - मेडिकल चेतावनी का हार होने से उन्हें यह जानने में सहायता मिलेगी कि क्या करना है।
  • भाग 5
    नारलोपेशी को समझना

    छवि शीर्षक 4630847 23
    1
    नारियल के कारणों पर विचार करें विकार आम तौर पर अन्य अंतर्निहित स्थितियों जैसे कि बरामदगी, अवसाद और नींद की कमी से संबंधित है। हालांकि, इस विचार को समर्थन देने के लिए कोई वैज्ञानिक या चिकित्सीय प्रमाण नहीं है। नार्कोलेपेसी हमले कुछ कारकों के कारण हो सकता है, जैसे:
    • आनुवंशिकी: नार्कोलीप्सिस का निदान करने वाले व्यक्ति का एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा उत्पादित हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन का अपेक्षाकृत निम्न स्तर है। ये मस्तिष्क रसायन उत्तेजना और सोने के नियंत्रण के निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं।
    • पर्यावरणीय कारक: इस स्थिति को निश्चित वायरस से शुरू किया जा सकता है जो मस्तिष्क के रासायनिक में परिवर्तन कर सकते हैं और नारकोलेसी को जन्म दे सकते हैं।
    • भावनात्मक कारक: मजबूत भावनाओं का अचानक विस्फोट रोग की प्रगति को बढ़ावा दे सकता है।
  • छवि शीर्षक 4630847 24
    2
    इस विकार के संकेत और लक्षणों को ध्यान में रखें नार्कोली के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे में काफी भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, आम लक्षण निम्न में से एक या अधिक शामिल हैं:
  • अत्यधिक दिन की नींद और नींद विकार नारकोलेपेसी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकती है, क्योंकि यह नींद के अनुचित और अनैच्छिक एपिसोड का कारण बनता है। क्योंकि नारकोपसी वाले लोग आंदोलन और नींद पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा उत्पादित हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन के अपेक्षाकृत कम स्तर की वजह से, व्यक्ति नींद की नींद और नींद की अवधि को नियंत्रित नहीं कर सकता।
  • मांसपेशियों के नियंत्रण में अचानक नुकसान नैदानिक ​​रूप से, इसे कैटेक्सैसी कहा जाता है। यह क्षणिक स्थिति है जो मांसपेशियों की शक्ति को स्थानांतरित करने या छोड़ने में असमर्थता का कारण है, विशेष रूप से गतिविधि के दौरान प्रभाव शुरुआत में कम हो सकता है और इसमें केवल चेहरे और पलकें शामिल हो सकती हैं हालांकि, गंभीर मामलों में, पूरे शरीर में कमजोरी का अनुभव किया जा सकता है। अत्यधिक दिन के निद्रा के विकास के कुछ सालों बाद यह स्पष्ट हो जाता है
  • Atonia। यह पक्षाघात होता है जो लगभग 20 मिनट तक जागता और नींद के राज्यों के बीच होता है। आप सचेत रहते हैं लेकिन आपको बोलने, आगे बढ़ने और साँस लेने में कठिनाई हो सकती है। आपका मस्तिष्क आपके बड़े मांसपेशियों के समूहों में आरईई के दौरान उत्तेजना को बंद कर देता है, जिससे आप स्थिर हो जाते हैं ताकि आप अपने सपनों में काम न करें।
  • एमओआर नींद में अचानक प्रवेश क्योंकि नारियल के साथ लोगों में हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन का अपेक्षाकृत कम स्तर होता है, उत्तेजना और सोने के नियंत्रण के लिए जिम्मेदार होता है, जैसे ही आप सो जाते हैं, आप नींद के चरण में प्रवेश कर सकते हैं। सामान्य लोग एमओआर नींद में प्रवेश करने से लगभग 9 0 मिनट लगेंगे।
  • मतिभ्रम: हाइपोकेटिन या ओरेक्सिन का निम्न स्तर प्रभावित लोगों को विभिन्न प्रकार के मतिभ्रम से ग्रस्त कर सकता है, जैसे:
  • Hypnagogic मतिभ्रम: सपने कि अनिद्रा की अवधि के दौरान बीच में और 30 सेकंड के बारे में मांसपेशियों के नियंत्रण की अचानक नुकसान के बाद हो सकता है।
  • दृश्य मतिभ्रम: सचेत चरणों के दौरान होने वाले सपने। वे आम तौर पर परेशान छवियों के साथ होते हैं, जैसे उनके आकार या आकार को बदलने वाले रंगों के आकार
  • श्रवण मतिभ्रम: सामान्यतः अंधाधुंध ध्वनियों और जटिल स्वरों का अर्थ होता है।
  • संवेदी मतिभ्रम: रोगियों को नरम स्पर्श और यहां तक ​​कि उत्तोलन जैसी संवेदनाओं में बदलाव आ सकता है।
  • माइक्रो सपने और स्वचालित व्यवहार: यह ऐसी स्थिति है जो समझ या जागरूकता के अभाव के साथ उचित व्यवहार का कारण बनती है। कहीं न कहीं ड्राइविंग और समाप्त होने के बारे में सोच रहे हैं, जहां पर आप का इरादा नहीं था
  • आवधिक लेग मूवमेंट सिंड्रोम (पीएलएमडी): ये पैरों में अनैच्छिक मांसपेशियों के संकुचन होते हैं जो सोने के दौरान हर 20 से 40 सेकंड होते हैं। पीएलएमडी के कारण अज्ञात हैं।
  • छवि शीर्षक 4630847 25
    3
    ध्यान रखें कि निदान कैसे किया जाए। समय से पहले थकान से अधिक क्या है के खिलाफ लड़ने की कोशिश करने के बजाय आधिकारिक तौर पर नारकोप्सी का पता लगाना बहुत फायदेमंद है नारकोलेपेसी का निदान निम्नलिखित उपायों के माध्यम से किया जा सकता है:
  • नैदानिक ​​इतिहास: मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे सभी संभावित लक्षणों को इंगित करें जो कि संभवतः अन्य संभावित सो विकारों को छोड़ सकते हैं। प्रदान की गई जानकारी शर्त के साथ पर्याप्त रूप से इलाज के लिए आवश्यक है।
  • नाइट पॉलिसोमोनोग्राफी: यह एक रात का परीक्षण होता है जो मस्तिष्क और दिल के विद्युत आवेगों को रिकॉर्ड करता है। यह मांसपेशियों और आँखों के आंदोलन का भी मूल्यांकन करता है।
  • एकाधिक नींद लेटेंसी टेस्ट (एमएसएलटी): यह एक टेस्ट है जिसका इस्तेमाल दिन के दौरान सोने की स्थिति के होने से पहले अवधि को मापने के लिए किया जाता है।
  • सेरेब्रोस्पिनल तरल विश्लेषण: यह तब होता है जब हार्मोपैथीन के स्तर को मापने के लिए एक मस्तिष्कशोथ द्रव का नमूना प्राप्त होता है। हाइपोकेटिन की कमी नार्कोलीसी का एक संकेत है
  • युक्तियाँ

    • इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है, लेकिन बेहतर जीवन स्थिति सुनिश्चित करने के लिए लक्षण नियंत्रित किए जा सकते हैं। उपचारात्मक प्रतिक्रिया के अनुसार उपचार को समायोजित किया जाना चाहिए।
    • नारकोली के मुख्य लक्षणों जैसे कि उनींदापन और कैटैप्लेसी के इलाज के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं यह आम तौर पर वांछित प्रभावों को प्राप्त करने के लिए जीवन शैली और परामर्श में संशोधन के साथ जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com