ekterya.com

अकेलेपन को कैसे संभालना है

लोगों को कई कारणों से अकेला महसूस होता है, जिनमें सामाजिक असुविधा और जानबूझकर अलगाव शामिल है। कुछ लोगों को भी अकेला लगता है जब वे लोगों से घिरे रहते हैं क्योंकि इन लोगों के साथ उनका कोई सार्थक संबंध नहीं है हर समय अकेलेपन का अनुभव होता है, लेकिन यह कभी सुखद नहीं होता है अकेलेपन से निपटना नए लोगों को मिलना, अपने अकेले समय की सराहना करते हुए और अपने परिवार के साथ पुन: कनेक्ट करना सहित कई रूप ले सकता है। अकेलेपन से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
अकेलेपन की अपनी भावनाओं को समझें

छवि शीर्षक अकेलापन के साथ डील शीर्षक 1
1
कारणों को पहचानें कि आपको अकेला क्यों लगता है वास्तव में आपकी मदद करने वाले परिवर्तन करने के लिए, आपको यह पता लगाने में कुछ समय लगाना चाहिए कि आपको अकेला क्यों महसूस होता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप मानते हैं कि आपको अकेला महसूस होता है क्योंकि आपके पास पर्याप्त दोस्त नहीं हैं, और इस कारण से, आप बाहर जाने और अधिक दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं। यदि आपका अकेलापन बहुत सारे दोस्त होने और सार्थक कनेक्शन की कमी होने के परिणामस्वरूप आप अब भी नए दोस्त बनाने के बाद अकेला महसूस कर सकते हैं निम्नलिखित प्रश्नों में से कुछ पर विचार करें ताकि आप यह महसूस कर सकें कि आप अकेला क्यों महसूस करते हैं:
  • आप अकेलापन कब महसूस करते हैं?
  • क्या आप कुछ लोगों को अकेले महसूस करते हैं जब आप उनके साथ होते हैं?
  • आपने इस तरह कितनी देर तक महसूस किया है?
  • ऐसा क्या है जो अकेले महसूस करता है जो आप करना चाहते हैं?
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन चरण 2 के साथ डील
    2
    अपने विचारों और भावनाओं को मॉनिटर करने के लिए एक पत्रिका शुरू करें एक पत्रिका में लेखन आप अकेलेपन की अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और यह भी तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है। एक पत्रिका में लिखना शुरू करने के लिए, एक आरामदायक जगह चुनें और प्रतिदिन 20 मिनट का लेखन करने की योजना बनाएं। आप इस बारे में लिखकर शुरू कर सकते हैं कि आपको कैसा लगता है या आप क्या सोचते हैं, या आप नारे का उपयोग कर सकते हैं। आप उपयोग कर सकते हैं कुछ नारे हैं:
  • "मुझे अकेला लगता है जब ..."
  • "मुझे अकेला महसूस होता है क्योंकि ..."
  • आपको अकेलापन कब शुरू हुआ? आपने इस तरह कितनी देर तक महसूस किया है?
  • छवि शीर्षक के साथ सौदा निपटान चरण 3
    3
    ध्यान अभ्यास करें कुछ शोध ने सुझाव दिया है कि ध्यान अकेलापन और अवसाद से जुड़े भावनाओं को दूर कर सकता है। ध्यान अकेलापन की अपनी भावनाओं के संपर्क में अधिक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है और यह समझना शुरू होता है कि वे कहां से आते हैं। ध्यान करने के लिए सीखना समय, अभ्यास और मार्गदर्शन लेता है, इसलिए आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके इलाके में ध्यान वर्ग की तलाश करना है। अगर आपके क्षेत्र में कोई कक्षाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो आप ध्यान सीखने में सहायता के लिए सीडी भी खरीद सकते हैं।
  • ध्यान से शुरू करने के लिए, एक शांत जगह की तलाश करें और अपने आप को आरामदायक बनाएं। आप या तो कुर्सी पर बैठ सकते हैं या फर्श पर कुशन पर अपने पैरों को पार कर सकते हैं अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जैसा कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अपने विचारों से विचलित न होने की कोशिश करें बस उन्हें होने दें और उन्हें पास करें
  • अपनी आंखों को खोलने के बिना, अपने चारों ओर की दुनिया को देखो ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं तुम क्या सुन रहे हो? आप क्या गंध करते हैं? आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? आप भावनात्मक रूप से कैसे महसूस करते हैं?
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 4
    4
    एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें कि आपने कैसा महसूस किया है यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपको अकेले क्यों महसूस हो रहा है और उन भावनाओं के बावजूद आगे बढ़ना है। एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपनी अकेलापन को समझने और उसका निपटान करने में सहायता कर सकता है। अकेले महसूस करने से यह संकेत मिलता है कि आप निराश हैं या आपके पास अन्य अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्या है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या हो रहा है और सर्वोत्तम कोर्स का फैसला
  • Video: जिंदगी में अकेला और Desperate महसूस करने पर खुद को संभालने के लिए क्या करे

    विधि 2
    कंसोल

    इमेज शीर्षक से अकेलापन के साथ डील शीर्षक 5
    1

    Video: शोहरत भी कभी कभी अकेलापन साथ लाती है : आशा पारेख

    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं अकेलापन मानव होने का एक सामान्य हिस्सा है, लेकिन यह आपको महसूस कर सकता है कि आप असामान्य हैं। किसी मित्र या रिश्तेदार से संपर्क करें और उस व्यक्ति से आप के बारे में कैसा महसूस करें। जैसा कि आप किसी को अपनी भावनाओं के बारे में बताते हैं, आप पूछ सकते हैं कि क्या वह उन भावनाओं को मिला है। किसी से संपर्क करने और उस व्यक्ति के साथ साझा करने की यह प्रक्रिया आपको यह देखने में मदद करेगी कि आप अकेले नहीं हैं
    • कुछ कहने की कोशिश करो "हाल ही में मुझे अकेला महसूस हुआ और मैं सोच रहा था कि क्या आपको ऐसा महसूस हुआ है"।
    • यदि आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार नहीं है, तो एक शिक्षक, परामर्शदाता या पादरी से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन चरण 6 के साथ डील
    2
    आगे बढ़ो अकेले आपको अकेले महसूस करने के बारे में लगातार चिंता करने की बजाय, अपने अकेलेपन से खुद को विचलित करने के लिए चीजें करें सैर करें, एक साइकिल चलाएं या एक किताब पढ़ो। गतिविधियों और शौक का अन्वेषण करें और नई चीजों की कोशिश करने से डरना न करें। अनुभव होने पर आपको ऐसे आधार मिलते हैं जिन पर आप अधिक सामाजिक स्थितियों (और इसलिए, अधिक लोगों से बात कर) में टिप्पणी कर सकते हैं और बातचीत में शामिल हो सकते हैं जो अन्य लोगों को रूचि रखेगी।
  • व्यस्त रखें नि: शुल्क समय होने पर आप अकेलेपन की भावनाओं को क्यों पकड़ सकते हैं? अपने काम या अतिरिक्त गतिविधियों में विसर्जित करें
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 7
    3
    अपने आप से सामाजिक गतिविधियां करें यदि आपके पास हर समय किसी के साथ बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको इसे छोड़ने और अच्छा समय रखने के लिए नहीं छोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नियुक्ति करना चाहते हैं, जिसमें आप रात्रिभोज या सिनेमा के लिए जाते हैं, तो अपने आप को सिनेमा पर जाने की एक तिथि या एक बढ़िया रेस्तरां को व्यवस्थित करें यद्यपि पहले यह आपके लिए कुछ भी करने के लिए असहज महसूस कर सकता है कि आप सामान्य रूप से किसी और के साथ करते हैं, वापस न रखें यह अपने आप बाहर जाना और काम करने के लिए अजीब नहीं है! एक बार जब आप यह याद करते हैं कि आप ये बातें पहले क्यों कर रहे थे, तो आप फिर से अपने लिए गतिविधि का आनंद ले सकते हैं।
  • यदि आप खाने के लिए जाते हैं या आपके पास एक कॉफी लेते हैं, तो आप के साथ एक किताब, पत्रिका या डायरी लें, ताकि जब आप आम तौर पर बात कर रहे हों तो व्यस्त हों। ध्यान रखें कि लोग स्वयं के लिए समय निकालने के लिए स्वयं पर बाहर निकलते हैं - यह ऐसा नहीं है जैसे लोग अकेले बैठे हुए देखते हैं और मानते हैं कि आपके पास कोई दोस्त नहीं हैं
  • अपने आप को छोड़ने की भावना के लिए उपयोग करने में थोड़ी देर लग सकती है हार न दें यदि आपका पहला प्रयास थोड़ा असुविधाजनक है।
  • छवि शीर्षक अकेलापन के साथ डील शीर्षक 8
    4
    एक पागल हो रही पर विचार करें अगर आपको वास्तव में किसी कंपनी के बिना कठिनाई हो रही है, तो एक स्थानीय पशु आश्रय से एक कुत्ते या बिल्ली को अपनाने पर विचार करें। कुछ कारणों से, पालतू जानवर सदियों से घरेलू साथी रहे हैं और एक जानवर का विश्वास और स्नेह हासिल करना गहराई से पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।
  • एक जिम्मेदार मालिक बनें सुनिश्चित करें कि आपका पालतू spayed या neutered है और केवल अपने जीवन में एक पालतू लाने के लिए प्रतिबद्ध अगर आप इसके लिए देखभाल के दैनिक कार्यों को संभालने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 3
    फिर मिलनसार बनें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद अकेलापन चरण 9
    1
    गतिविधियों में शामिल हो जाओ नए दोस्त बनाने के लिए, आपको बाहर जाना होगा और अलग-अलग चीजों में शामिल होना होगा। एक खेल लीग में शामिल होने पर विचार करें, एक क्लास लेना या अपने समुदाय में स्वयंसेवा करना। यदि आप बहुत शर्मीले हैं, तो सामाजिक चिंता के लिए एक समूह की तलाश करें, भले ही इसे ऑनलाइन होना चाहिए अपने क्षेत्र में गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वर्गीकृत विज्ञापन या स्थानीय समाचार वेबसाइट खोजें
    • दोस्त बनाने या लोगों की बैठक करने के एकमात्र विचार के साथ घटनाओं में शामिल न करें किसी भी उम्मीद के बिना जाने की कोशिश करें और एक अच्छा समय हो, चाहे जो भी हो, चाहे। उन गतिविधियों की खोज करें जिनके लिए आपकी रुचि है और इसमें लोगों के समूह शामिल हैं, जैसे पढ़ने के क्लब, चर्च समूह, राजनीतिक अभियान, संगीत और कला प्रदर्शनियां
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद अकेलापन चरण 10



    2
    सामाजिक संबंधों में पहल करने के लिए स्वयं को चुनौती दें नए दोस्त बनाने के लिए अक्सर आपको पहला कदम उठाने और दूसरों को काम करने के लिए आमंत्रित करने की आवश्यकता होती है। लोगों से संपर्क करने के लिए इंतजार न करें: आपको उनसे संपर्क करना चाहिए। किसी से पूछें कि क्या आप बात करना चाहते हैं या कॉफी लेना है इससे पहले कि वे आप में रुचि दिखाते हैं, आपको हमेशा अन्य लोगों में रुचि दिखाना चाहिए।
  • अपने आप को नए दोस्त बनाने की कोशिश करते समय रहें किसी नए व्यक्ति को अनुपयुक्त तरीके से आपके प्रतिनिधित्व के द्वारा प्रभावित करने की कोशिश न करें इससे पहले ही शुरू होने से पहले नई दोस्ती का अंत हो सकता है।
  • एक अच्छा श्रोता रहो लोगों पर बात करते समय करीब ध्यान दें उस व्यक्ति का जवाब देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है जो उस व्यक्ति को सिर्फ यह बताए कि आप सुन रहे थे या आप सोच सकते हैं कि आपको परवाह नहीं है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद अकेलापन चरण 11
    3
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें अपने परिवार के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए काम करने से आपको बहुत अकेला महसूस करने में मदद मिल सकती है यहां तक ​​कि अगर आपके पास किसी पारिवारिक सदस्य के साथ अच्छी पृष्ठभूमि नहीं है, तो आप अभी भी निमंत्रण के साथ शुरू होने वाले रिश्तों को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने परिवार के किसी सदस्य से पूछ सकते हैं जिसे आपने लंबे समय तक नहीं देखा है यदि आप दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना या कॉफी के लिए मिलना चाहते हैं।
  • जब आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने संबंधों को पुनर्निर्माण या गहराते हैं, तो आप उन कुछ रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं, जिनका उपयोग आप नए दोस्त बनाने के लिए करेंगे। व्यक्ति से पूछने के लिए पहल करें अगर वे आपके साथ बाहर जाना चाहते हैं और अच्छे श्रोता होने के लिए हैं।
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 12
    4
    एक सुखद उपस्थिति रहो यह सुखद कंपनी प्रदान करके लोगों को आकर्षित करती है गंभीर की बजाय चतुरता बनाओ जब यह आकस्मिक टिप्पणी की बात आती है, कपड़े, आदतों या अन्य लोगों के बाल में गलती न पाएं उन्हें आपको यह याद दिलाने की ज़रूरत नहीं है कि उनके शर्ट पर एक छोटा सा दाग है, जब वे इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। हालांकि, उन्हें सुनने की ज़रूरत है कि आपको लगता है कि आपका स्वेटर बहुत अच्छा है या आप उनका लेख पढ़ते हैं। इसे इतना महत्व न दें, लेकिन जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो बस उल्लेखनीय रूप से उल्लेख करें यह सबसे अच्छा हिमब्रेकरों में से एक है जो अस्तित्व में है और समय के साथ-साथ आत्मविश्वास को विकसित करता है क्योंकि लोगों को यह समझना शुरू होता है कि आप उन्हें आलोचना नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाली अकेलापन चरण 13 के साथ डील
    5
    एक ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों कभी-कभी लोग ऑनलाइन के साथ कनेक्ट होकर उनसे व्यक्तिगत रूप से कनेक्ट होने से अधिक आसान हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ऑनलाइन इंटरैक्शन समोच्च कनेक्शनों के समतुल्य नहीं है। हालांकि, कभी-कभी ऑनलाइन समुदायों को आपके विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए मूल्यवान तरीके हो सकते हैं या उन लोगों से सवाल पूछ सकते हैं जो समान परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। ऑनलाइन फ़ोरम अक्सर आपको आपकी सहायता करते हुए दूसरों की सहायता करने देते हैं
  • जब आप ऑनलाइन हों तो सुरक्षित रहना याद रखें हर कोई नहीं है जो वे कहते हैं कि वे और शिकारियों अकेलेपन पर फ़ीड है।
  • विधि 4
    अपने अकेलेपन का आनंद लें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद अकेलापन चरण 14
    1
    अकेलेपन और अकेलेपन के बीच अंतर अकेला महसूस करना जब आप अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं जब आप अकेले रहना पसंद करते हैं तो अकेलापन होता है अकेलेपन के साथ कुछ भी गलत नहीं है, अकेले रहना या इसे पसंद करना अकेला समय उपयोगी और सुखद हो सकता है
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 15
    2
    अपने आप को सुधारने और अपने आप को खुश करने के लिए कार्य करें आम तौर पर, जब हम अपना अधिकांश समय दूसरों को समर्पित करते हैं, तो हम खुद को उपेक्षा करते हैं यदि आप अकेलेपन की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं, तो आप उन चीजों का लाभ उठाएं जिन्हें आप करना चाहते हैं यह एक बढ़िया अवसर है और आप खुश होने के लायक हैं!
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद अकेलापन चरण 16
    3
    जिम में शामिल होने पर विचार करें व्यायाम करना और हमारे शरीर का ख्याल रखना आम तौर पर पहली बात है जिसे हम छोड़ देते हैं जब हम व्यस्त होते हैं। यदि आप अन्य लोगों के साथ सामान्य से कम समय बिताते हैं, तो उस समय व्यायाम करने का प्रयास करें यदि आप जिम में व्यायाम करते हैं, तो आप नए दोस्तों या किसी खास से मिल सकते हैं!
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    छवि शीर्षक अकेलेपन के साथ डील शीर्षक 17
    4
    एक नया कौशल जानें अपने आप को एक नए शौक को समर्पित करने का समय लेना आप अकेलेपन की भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप अपने खुद के शौक का अभ्यास करें। आप एक उपकरण खेलना सीख सकते हैं, आकर्षित या नृत्य करना। अन्य लोगों के साथ इन कौशलों को सीखना आपको नए लोगों से मिलने में मदद कर सकता है लेकिन यह आपकी भावनाओं के लिए आपको एक क्रिएटिव आउटलेट भी देगा। अपनी अकेलेपन को कुछ खूबसूरत बनाओ!
  • अपने दोस्तों या पड़ोसियों के लिए एक अच्छा भोजन या सेंकना चीजें कुक खाना पकाना फायदेमंद है - आप पौष्टिक कुछ पर अपनी एकाग्रता को चैनल कर सकते हैं
  • अन्य लोगों से मिलने वाले क्लब से जुड़ने पर विचार करें, जो इस शौक का आनंद लेते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली अकेलेपन चरण 18 के साथ डील
    5
    कुछ बड़ा करो लोग अक्सर कुछ बड़ा करते हैं वे करते हैं और ऐसा करने के लिए हजार बहाने नहीं करते। क्या आप कभी भी एक किताब लिखना चाहते थे? फिल्म की फिल्में? कुछ महान करने के लिए एक बहाने के रूप में अपने एकांत का उपयोग करें कौन जानता है, हो सकता है कि ऐसा कुछ हो जो दूसरों को अपने अकेलेपन से निपटने में मदद करता हो।
  • युक्तियाँ

    • सच्चे दोस्तों के रूप में आकस्मिक परिचितों पर विचार मत करो जिनके साथ आप कुछ भी भरोसा कर सकते हैं। उस विश्वास को धीरे-धीरे विकसित करना और उन्हें स्वीकार करना जैसे वे हैं। कई परिचितों के साथ कुछ भी गलत नहीं है, उचित दोस्तों की संख्या, जिनके साथ आप व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत जानकारी देते हैं, जिनके साथ आप अपनी गतिविधियों को साझा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से सहज बैठक और बहुत छोटे दोस्तों के एक अंतरंग समूह को महसूस करेंगे। सांख्यिक हलकों की श्रृंखला के रूप में अपने संपर्कों को सोचें
    • एहसास है कि एक हो सकता है "अकेले एक भीड़ में"। आप मित्र, परिवार और परिचितों को हो सकते हैं लेकिन फिर भी अकेले महसूस करते हैं कुछ लोगों के लिए, उनके आसपास के लोगों से जुड़ना मुश्किल है। इस मामले में, बाह्य चिकित्सा उपयोगी हो सकती है।
    • अपने आप से खुश रहने के बारे में जानें जब आप चाहें तो आप कौन हैं, यह दिखाता है लोग ऐसे लोगों को मारना पसंद करते हैं जो हंसमुख हैं और खुद पर भरोसा करते हैं।
    • समझें कि खुश होने के लिए आपको रोमांटिक रिश्ते नहीं चाहिए। अपने दोस्तों को लोगों के साथ लटकाते देखना मुश्किल हो सकता है या आपको लगता है कि किसी के साथ बाहर जाने के लिए आपके साथ कुछ गड़बड़ है लेकिन आपको किसी के साथ यह महसूस करने की ज़रूरत नहीं है कि आप एक समूह का हिस्सा हैं या आप उन लोगों से घिरे हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं। बाहर जाओ और नए दोस्त बनाएं और किसी के साथ बाहर जाना जब आप तैयार हो
    • याद रखें कि आपको स्वयं के प्रति सजग होने का कारण यह है कि हम सभी को आत्म-सचेत महसूस होता है। लोग आपकी कमियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते - इसके बजाय, वे आपके पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • एक सकारात्मक वातावरण और वातावरण बनाएं एहसास है कि अकेलापन कुछ नया करने, आराम करने या अपनी रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। आखिरकार, कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों ने अकेले बहुत समय बिताया।
    • अपने आप को रहो! आपको किसी अन्य व्यक्ति को खुश करने की ज़रूरत नहीं है या उसे आप के साथ रहना है। अलग-अलग लोगों के पास अलग-अलग शैलियों और विभिन्न विलक्षणताएं हैं अपने साथ समय व्यतीत करें और आपके पास कुछ गुण हैं। लोग आप को पसंद करेंगे, आप कौन हैं, आप किसके लिए बनना चाहते हैं।
    • कभी-कभी, आप ऐसे व्यक्ति भी हो सकते हैं जो आपको निराश करता है। अपने आप को वह व्यक्ति होने की अनुमति न दें, भले ही आपको कम समय के लिए असुविधाजनक क्षणों के माध्यम से जाना पड़ता है। बाहर जाना, लोगों से मिलना और नई चीजों का प्रयास करना बेहतर होगा। अपने आप को प्यार करें ताकि आप दूसरों को भी प्यार कर सकें।
    • यदि आप धार्मिक हैं, तो अपने धर्म के लोगों के साथ फेलोशिप पर विचार करें। अधिकांश चर्चों को किसी प्रकार की नियमित सहभागिता होनी चाहिए। यदि आपके चर्च में यह नहीं है, तो एक को व्यवस्थित करने पर विचार करें।
    • आराम आपको चीजों को याद करने में मदद करता है और आपको शांत करता है

    चेतावनी

    • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो सोशल नेटवर्क से फेसबुक और ट्विटर जैसे ब्रेक लेने पर विचार करें - ये आपके सामाजिक संबंधों में मदद नहीं करते हैं। ये सिर्फ यह नहीं है कि इन वेबसाइटों पर लोग कभी-कभी क्रूर हो सकते हैं, लेकिन दूसरों को भी देख सकते हैं "अपनी स्थिति अपडेट करें" मजेदार गतिविधियों के साथ आप इसे और भी बदतर महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, बाहर कुछ करने की कोशिश करो आप लंबे समय से चल सकते हैं, अपने कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या अपने एक भाई के साथ लटका सकते हैं।
    • अकेलापन एक ऐसा राज्य है जिसके कारण संप्रदाय, गिरोह और अन्य समूह कमजोर लोगों का लाभ उठाने और उन्हें नकारात्मक रूप से प्रभावित करने का कारण बनता है। सावधान रहें और किसी भी समूह में शामिल होने की योजना के बारे में दूसरों को क्या कहना चाहिए।
    • आप खराब समूहों में बुरे लोगों को मिल सकते हैं। अच्छे समूहों में अच्छे लोगों को ढूंढने का प्रयास करें
    • एक सामाजिक आउटलेट के रूप में ऑनलाइन समुदायों पर अत्यधिक निर्भर होने से व्यसन और अधिक जटिलताएं हो सकती हैं। अपने स्थानीय क्षेत्र में लोगों से मिलने के लिए उन्हें उपकरण के रूप में उपयोग करें जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं और अपने ऑनलाइन मित्रों के साथ मिलने का प्रयास करें पारस्परिक हितों को निर्धारित करने के लिए यह एक अच्छा फिल्टर हो सकता है, लेकिन यह उम्मीद नहीं करते कि लोग एक ही ऑनलाइन और इसके बाहर हो।
    • अगर आप अकेलेपन की एक लगातार महसूस कर रहे हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यह अवसाद का एक लक्षण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com